हेल्लो दोस्तों, क्या आप जानते हैं गूगल प्राइमर क्या है (Google Primer App in Hindi), अगर आप एक छात्र हैं और ऑनलाइन पढ़ाई करने में रूचि रखते हैं तो आपके लिए गूगल प्राइमर बहुत ही महत्वपूर्ण ऍप्लिकेशन हो सकती है! 

इस मोबाइल एप्प से आप मार्केटिंग नॉलेज, टेक्निकल नॉलेज और फाइनेंसियल नॉलेज के साथ और भी जानकारियाँ बहुत ही बेहतर तरह से ले सकते हैं!

कई लोग इस एप्प के बारे में आज भी नहीं जानते हैं और अगर आप भी इसके बारे में नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को अंत पूरा पढ़ें! 

इस पोस्ट में What is Google Primer App in Hindi – इसे कैसे डाउनलोड और इस्तेमाल करे, इसके बारे में हम आगे जानने वाले हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं – 

google Primer app review in hindi
Google Primer App in Hindi

विषय - सूची

गूगल प्राइमर क्या है – Google Primer in Hindi 

Google Primer एक ऐसा एजुकेशनल एप्प है जिससे ऑनलाइन मार्केटिंग, टेक्निकल, फाइनेंस और डिजिटल मार्केटिंग जैसी स्किल्स को जल्दी और आसानी से सीखा जाता है! यह गूगल द्वारा संचालित किया जाने वाला एक एंड्रॉएड ऍप्लिकेशन है! 

इस एप्प को ऑफलाइन भी इस्तेमाल किया जाता है! Google Primer में सभी जानकारियां मुफ्त में दी जाती है!

इसमें आप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओँ में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! एप्प को इस्तेमाल करते समय आपको एक भाषा का चुनाव करना होगा! 

गूगल द्वारा गूगल प्राइमर एप्प में सभी प्रोग्राम चलाने के लिए उद्योग संगठन FICCI (Federation of Indian Chambers of Commerce and Industries) और ISB (Indian of School Business) के साथ टायप किया गया है! इसका मुख्य उद्देश्य भारत के लघु और माध्यम उद्योग चलाने वालों की Skills को बढ़ावा देना है! 

गूगल प्राइमर एप्प को कब लॉन्च किया गया – Google Primer App Kab Launch Hua

Google Primer App को अमेरिका में गूगल द्वारा 15 सितम्बर 2015 में लॉन्च किया गया! अब भारत, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा समेत कई देशों में यह ऍप्लिकेशन उपलब्ध है! 17 May 2018, को इस एप्प को नए ऑप्शन के साथ अपडेट किया गया! 

google primer app in hindi

फरवरी 2021 तक Google Play Store में इस एप्प के डाउनलोडर्स की संख्या करीब करीब 1 करोड़ से अधिक हो चुकी है! Google Play Store में इस ऍप्लिकेशन का साइज 20 MB है! 

गूगल प्राइमर एप्प से आप क्या सीख सकते हैं?

Google Primer Application में Business & Operations (व्यापार और संचालन), Brand और Identity (ब्रांड और पहचान) और Marketing & Measurement (विपणन और मापन) से संबंधित कई ऐसे Lessons होते हैं! जिन्हें पढ़कर भविष्य में अच्छी Jobs पाने या खुद का व्यवसाय करने में हमें सहायता मिल सकती है! 

Business & Operations (व्यापार और संचालन) के अंतर्गत सीखे जाने वाले Lessons – 

  • Business Planning (बिजनेस प्लानिंग )
  • Money Management (मनी मैनेजमेंट)
  • Customer Service (कस्टमर सर्विस)
  • Staffing (स्टाफिंग)
  • Operations & Commerce 
  • Selling Employee Management

Brand और Identity (ब्रांड और पहचान) के अंतर्गत सीखे जाने वाले Lessons – 

  • Costumer Engagement (कस्टमर इंगेजमेंट)
  • Website बनाना सीखना 
  • Web Designing & SEO
  • Branding 

Marketing & Measurement (विपणन और मापन) से संबंधित Lessons – 

  • Intro to Digital Marketing (डिजिटल मार्केटिंग)
  • Tracking & Analytics (विष्लेषण)
  • Social Media Marketing (सामाजिक मिडिया)
  • Email Marketing (ईमेल मार्केटिंग)
  • Market Research (मार्केट रिसर्च)
  • Mobile App Promotion (एप्प प्रमोशन)

Google Primer App को Download कैसे करें?

गूगल प्राइमर ऐप्प को आप Google Play Store में जाकर बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं! 

  • आप अपने गूगल प्ले स्टोर में जांयें और Type Search Box में गूगल प्राइमर लिखें!
  • अब इनस्टॉल पर क्लिक करें और थोड़ी ही देर में यह इनस्टॉल हो जायेगा!
  • इनस्टॉल करने से पहले एप्प के Reviews, Ratings और Downloaders Number को जरूर देख लें! 
  • अब Open पर क्लिक करें आगे अपनी ईमेल आईडी से आपको इसमें लॉगिन करना होगा! 
Google Primer in Hindi

गूगल प्राइमर एप्प का इस्तेमाल कैसे करें?

इस एप्प को इनस्टॉल करने के बाद आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जिनकी सहायता से आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं! 

Step 1. एप्प के इनस्टॉल होने के बाद आप एप्प को ओपन करें और भाषा चुन लें!

Step 2. आगे ईमेल आईडी को सलेक्ट कर लें! अब आप गूगल प्राइमर एप्प के होम पेज पर आ जायेंगे! अब यहां पर बायीं तरफ बने हुए Three Lines पर क्लिक करें! 

Step 3. यहां पर आपको वो तमाम स्किल्स के नाम दिख जाएंगे! जो आप सीखना चाहते हैं उन्हें यहां से चुन लें! आगे आपको Slide-vise उस स्किल्स से जुडी इनफार्मेशन मिलती जाएँगी!

Step 4. आप इसकी सेटिंग के लिए दोबारा Three Lines पर क्लिक करें और आपको दायीं ओर सेटिंग का ऑप्शन मिल जायेगा! सेटिंग पर क्लिक करें! यहां पर Changes your Skills पर क्लिक करने पर आप स्किल्स को बदल सकते हैं! 

Step 5. नीचे भाषा ऑप्शन पर जाकर आप भाषा बदल सकते हैं और अगर अकाउंट को डिलीट करना चाहते हैं तो Delete Primer Account पर जाकर कर सकते हैं! 

तो इस तरह आप Google Primer Mobile Application का इस्तेमाल कर सकते हैं! 

Conclusion – निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने जाना Google Primer क्या है [ Google Primer Mobile App in Hindi ] गूगल प्राइमर ऐप्प को कब लॉन्च किया गया, यह किस कंपनी का मोबाइल एप्प है और इसे आप अपने मोबाइल में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं! 

साथ ही इस पोस्ट में हमने जाना इस Educational Mobile App को कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं [ How to Use of Google Primer App in Hindi ] हमें उम्मीद है आप सभी पढ़ने वालों को यह जानकारी अच्छी लगी होगी! आप सभी Social Side [ Facebook, WhatsApp, Twitter, Instagram ] पर हमारे इस पोस्ट को Share जरूर करें! 

आपके इस पोस्ट से संबंधित कोई भी जरूरी सुझाव हों तो आप कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर अवगत कराएं! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here