Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye (10+ तरीके) यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बनाएं?

5/5 - (2 votes)

Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye – यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर बहुत जल्दी सब्सक्राइबर बनाना चाहते हैं या फिर जानना चाहते हैं कि कैसे आखिर कम समय में यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बनाएं? तो आज के हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें!

नमस्कार दोस्तों यदि आप काफी दिनों से यूट्यूब पर काफी मेहनत कर रहे हैं लेकिन आपके चैनल पर सब्सक्राइबर की संख्या नहीं बढ़ रही है तो आज इस ब्लॉग में हम आपको YouTube subscribers बढ़ाने के 10+ तरीके बताने वाले हैं जिनसे आप बहुत कम समय में यूट्यूब चैनल पर Subscriber और बढ़ा सकते हैं!

आपको बता दें इस लेख में बताए गए 10+ तरीके से यूट्यूब सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए? Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye से हमने अपने चैनल में तकरीबन 8000 सब्सक्राइबर कुछ ही मात्र 1 महीने में Complete कर दिए थे!

और हमें उम्मीद है की इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप भी अपने यूट्यूब चैनल पर बहुत कम समय में अधिक सब्सक्राइबर (Youtube Par Subscriber Kaise Badhaye) प्राप्त कर सकते हैं

तो अगर आप भी अपने यूट्यूब चैनल को बहुत जल्दी करो करना चाहते हैं और अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर्स की संख्या पूरा करके अपने चैनल को मोनेटाइज करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें!

विषय - सूची

Youtube Channel पर कम समय में अधिक Subscriber कैसे बनाएं?

यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाना आज के समय में बहुत आसान है! आज के समय में हर कोई व्यक्ति अपने हर दिन का कम से कम 5 से 7 घंटा YouTube Videos देखने में व्यतीत करता है!

ऐसे में यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर बताए गए तरीके इंप्लीमेंट करते हैं तो आपका चैनल बहुत जल्दी ग्रो होगा!

सामान्यतः यूट्यूब पर दो तरह के लोग होते हैं पहले Consumer जो Video Watch देखते हैं और दूसरे YouTube Video Creater यानी कि आप जो किसी यूट्यूब चैनल को चलाते हैं!

और यह हम सब लोग जानते हैं की हर कोई यूट्यूब पर वीडियो देखता है इसलिए यूट्यूब में अधिक कंजूमर होने की वजह से सब्सक्राइब बढ़ते हैं!

तो चलिए YouTube पर Subscriber बढ़ाने के तरीके जानते हैं!

1. यूट्यूब चैनल कस्टमाइज करें!

दोस्तों यदि आप यूट्यूब पर सब्सक्राइब बनाना चाहते हैं तो जरूर आप अपने यूट्यूब चैनल को चलाते हैं इसलिए आज के समय में यूट्यूब चैनल तो लगभग सब लोग बनाते हैं लेकिन अधिकतर सब्सक्राइबर उन लोगों के बढ़ते हैं जिनका यूट्यूब चैनल अधिक Customize होता है!

यानी कि आपका यूट्यूब चैनल पूरी तरीके से कस्टमाइज होना चाहिए! YouTube Channel Customize करने के लिए आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रख सकते हैं!

अपने चैनल के लिए एक अच्छा यूट्यूब चैनल Name आप इंटरनेट पर बहुत सारी यूट्यूब चैनल नेम जनरेटर वेबसाइट स्कोर इस्तेमाल कर सकते हैं!

2. Keyword Research करें!

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर बहुत कम समय में अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त करना चाहते हैं तो यह बहुत जरूरी है कि आप जिस भी Trending Topic में वीडियो बनाना चाहते हैं उस टॉपिक से संबंधित Keyword Research कर ले! साथ ही जो ध्यान रखें कि आपका टॉपिक भी सही हो!

Wordtracker Keyword Research Tool

एक अच्छा टॉपिक आपकी यूट्यूब चैनल को grow करने में बहुत ज्यादा मदद करता है तो इसलिए हमेशा वीडियो बनाने से पहले आपको अपने वीडियो के लिए कीवर्ड रिसर्च करें!

कीवर्ड रिसर्च करना बहुत आसान होता है इसके लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल के लिए कीवर्ड सर्च कैसे करें? आर्टिकल को पढ़ सकते हैं!

Keyword Reserach करने से यह जान सकते हैं कि यूट्यूब चैनल पर किसी वीडियो को Rank कराना कितना मुश्किल और कितना आसान हो सकता है!

उदाहरण के लिए मान लीजिए आप किसी एक कीवर्ड जैसे कि “यूट्यूब पर Subscriber कैसे बनाएं?” जिस पर 200 का ट्रैफिक है और 35 Keyword Difficulty है, पर वीडियो बनाना चाहते हैं!

1000 subscriber kaise Badhaye

और वही एक अन्य कीवर्ड “यूट्यूब पर कम समय में अधिक Subscriber कैसे बनाएं?” जिस पर 11 Keyword Difficulty और 100 का ट्रैफिक है!

तो ऐसे में यदि आप 11 Keyword Difficulty वाले कीवर्ड पर वीडियो बनाते हैं तो आपके वीडियो के रैंक होने की संभावना 35 Keyword Difficulty वाले Keyword की तुलना में अधिक रहती है!

7+ Best Free कीवर्ड रिसर्च टूल्स हिन्दी में

अपने यूट्यूब वीडियो के Keyword Research के लिए आप एक प्रसिद्ध VidIQ टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं! दरअसल VidIQ में आपको कई सारे ट्रेंडिंग कीवर्ड मिल जाते हैं जिन पर आप अपने यूट्यूब की वीडियोस रैंक करवा सकते हैं!

VidIQ टूल में आप फ्री में अकाउंट बना सकते हैं और हर दिन के ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर नए-नए Keywords प्राप्त कर सकते हैं!

3. लगातार वीडियो अपलोड करें?

अपने यूट्यूब चैनल पर लगातार वीडियो अपलोड करें! लगातार वीडियो अपलोड करने से आपके चैनल उपलब्धि Videos का जल्दी से Trend या फिर वायरल होने के Chances बढ़ते हैं!

एक यूट्यूब चैनल को grow करने के लिए Petient की और Consistency की बहुत जरूरत होती है! लगातार Video Upload करने से कभी-कभी आपकी कोई एक वीडियो रातों-रात वायरल हो सकती है जिस वजह से आपके अन्य वीडियोस मैं भी ट्रैफिक बढ़ जाता है!

इसके साथ ही आपके यूट्यूब चैनल पर Subscribers की संख्या काफी तेजी से बढ़ जाती है!

4. एक निश्चित समय पर वीडियो अपलोड करें?

लगातार वीडियो अपलोड करने से भी अधिक जरूरी वीडियो स्कोर एक निश्चित समय में अपलोड करना होता है तो आप अपने YouTube Channel पर एक सही समय पर वीडियो अपलोड करना शुरू कीजिए!

एक निश्चित समय में वीडियो अपलोड करने से आपके यूट्यूब चैनल के विजिटर को आपके यूट्यूब चैनल पर वीडियो आने का समय पता चलता है इसलिए कभी-कभी आपके सब्सक्राइबर आपकी वीडियोस का इंतजार करते हैं!

Indian YouTube Chnnels के Analytics को देखकर किए गये एक Servay के अनुसार बताया जाता है कि भारत में अधिकतर लोग शाम की 5:00 से 8:00 बजे तक सबसे अधिक यूट्यूब में वीडियो देखते हैं तो यदि आप एक एंटरटेनमेंट यूट्यूब चैनल चलाते हैं तो यह समय आपके लिए वीडियो क्लिप करने का सबसे बेहतरीन समय हो सकता है!

क्योंकि अक्सर शाम के 5:00 बजे 8:00 या 9:00 लोग अपने ऑफिस या फिर अपने दिन भर के काम को पूरा करके घर में आते हैं और आराम से यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं!

5. अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर वीडियो शेयर करें?

जब भी आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं तो उसके तुरंत बाद अपनी इस नई वीडियो को अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की फेसबुक ट्विटर इत्यादि में जरूर शेयर करें!

आज के समय में Facebook पर कई सारे पब्लिक ग्रुप आपको मिल जाते हैं इसलिए शुरुआती समय में अपने यूट्यूब चैनल को जल्दी Grow करने के लिए और अधिक से अधिक Subscriber प्राप्त करने के लिए आप फेसबुक पर कुछ पब्लिक ग्रुप को ज्वाइन कर लीजिए!

और जैसे ही आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं तो उसी समय अपनी इस नई वीडियो को इन सभी पब्लिक ग्रुप पर भी शेयर कर दीजिए!

इससे आपके सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर Followers बढ़ते हैं और आपके सभी सोशल मीडिया साइट से ट्रैफिक आपके यूट्यूब वीडियो पर आता है और इस तरह आपके यूट्यूब चैनल का वॉच टाइम भी पड़ता है!

1k youtube subscriber Kaise Badhaye

फेसबुक क्या है? फेसबुक आईडी कैसे यूज करें?
फेसबुक अकाउंट कैसे डिलीट करें?

6. टाइटल, यूट्यूब Tags और Description सही लिखें!

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना ही पर्याप्त नहीं होता है यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर कम समय में अधिक स्क्रबर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप की Videos अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे!

और यदि आप की YouTube Videos अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचती है तो आपके यूट्यूब चैनल पर बहुत कम समय में अधिक Subsrber प्राप्त हो जाते हैं!

इसलिए अधिक से अधिक लोगों तक अपनी 2 चैनल की वीडियोस पहुंचाने के लिए आपको यूट्यूब चैनल में वीडियो अपलोड करते समय वीडियो का Title, YouTube Tags और यूट्यूब वीडियो का Discription सही तरीके से लिखना होता है!

दरअसल यूट्यूब वीडियो का Title, यूट्यूब Tags, और डिस्क्रिप्शन सही तरीके से लिखना है यूट्यूब वीडियो का SEO करना होता है!

(Daily 15 से 25$) लूडो से पैसे कैसे कमाए 2023

7. अपनी वीडियोस में YouTube Subscriber Button Add कीजिए

दोस्तों आजकल यूट्यूब पर हर दिन लाखों वीडियोस Publish की जाती है और लोग वीडियो तो पूरा देखते हैं लेकिन वीडियो देखते देखते आपके YouTube चैनल को सब्सक्राइब करना भूल जाते हैं! इसलिए आपने यह नोटिस किया होगा कि आपकी वीडियोस में फ्यूज तो अच्छे आते हैं लेकिन सब ट्रैवल Views के According नहीं बढ़ते हैं!

इसलिए अपनी प्रत्येक वीडियो में यूट्यूब सब्सक्राइब बटन को शामिल कीजिए और इसके लिए इंटरनेट पर Subscriber Button के बहुत सारे ग्राफिक Available होते हैं!

आप इन सब्सक्राइब बटन ग्राफिक को Internet से Download करके अपनी वीडियोस के बीच में दो या चार बार उपयोग कर सकते हैं जिससे आपकी वीडियो को देखने के दौरान विजिटर को आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने काम मैसेज जाए!

यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें? (10+ तरीके) 2023

8. वीडियो का Thumbnail बहुत अच्छी Quality में बनाएं

वीडियो बनाने और टाइटल, Tags तथा डिस्क्रिप्शन लिखने के बाद सबसे आपकी यूट्यूब वीडियो का Thumbnail जरूरी होता है! इसलिए आप अपने यूट्यूब वीडियो का Thumbnail हमेशा अच्छी क्वालिटी का बनाएं!

यदि आपकी यूट्यूब चैनल की वीडियोस Thumbnail HD Quality में होगा तो अधिक से अधिक Visitors आप की वीडियोस में क्लिक करेंगे!

आप अपने युटुब वीडियोस के लिए Thumbnail अपने मोबाइल फोन में ही बना सकते हैं! हमारे मोबाइल फोन के Google Play Store में कई सारे यूट्यूब चैनल के लिए Thumbnail Banane वाला Apps उप्ल्दब्ध हैं! इनकी मदद से आप अपनी YouTube Video के लिए काफी अच्छा Thumbnail बना सकते हैं!

अक्सर लोग अपनी वीडियो बनाने का मेहनत करते हैं लेकिन थंबनेल की क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते हैं इसलिए आप वीडियो में मेहनत करने के साथ-साथ डॉग वीडियो तमिल पर भी अच्छे से काम कीजिए!

आप चाहे तो Thumnail पर थोड़ा बहुत Click Bait भी कर सकते हैं ताकि विजिटर आपकी वीडियोस वीडियोस में क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाए!

लेकिन हमेशा यूट्यूब चैनल पर Click Bait कम और एक सही तरीके से करें!

9. Engaging और Informative Content पर विडियो बनाइए

हर दिन यूट्यूब पर बहुत सारी वीडियो पब्लिश होने की वजह से आज के समय में यूट्यूब पर बहुत ज्यादा कंपटीशन हो गया है तो यदि आप यूट्यूब पर कम समय में ज्यादा सब्सक्राइबर प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप अपने यूट्यूब चैनल पर Engaging और Informative Content पर ही वीडियो बनाएं!

इनफॉर्मेटिव कॉन्टेंट पर वीडियो बनाने से आपकी युटुब चैनल पर अधिक से अधिक Subscriber बहुत कम समय में आ जाते हैं! और यदि आप की वीडियोस Engaging होती हैं तो लोग आपके यूट्यूब चैनल पर अधिक से अधिक समय व्यतीत करते हैं जिससे आपकी कमाई भी ज्यादा होगी!

इंस्टाग्राम का पेज कैसे बनाएं?
इंस्टाग्राम पर यूजर नेम कैसे चेंज करें?

10. High Quality Videos बनाइये

दोस्तों आज के समय में विजिटर्स को केवल हाई क्वालिटी वीडियोस देखने इंटरेस्ट आता है इसलिए आप अपनी वीडियो की क्वालिटी हमेशा High रखें!

आप चाहे कितना भी इनफॉर्मेटिव कांटेक्ट पर वीडियो बनाएं यदि आपकी वीडियो की Quality High नहीं है तो लोग आपकी वीडियो को देखना पसंद नहीं करेंगे और आपके चैनल पर दोबारा विजिट करना भी पसंद नहीं करेंगे!

FAQ’s – YouTube Par Subscribe Kaise Badhaye

Q: यूट्यूब कैसे पैसे देता है?

यूट्यूब पैसे आपकी यूट्यूब वीडियो में आने वाले व्यू और इंगेजमेंट को देखकर पैसे देता है दरअसल यूट्यूब वीडियोस के शुरुआत बीच में और अंत में आने वाले एडवर्टाइज से यूट्यूब पैसा कमाता है और उसका कुछ प्रतिशत युटुब क्रिएटर्स यानी कि आपको देता है!

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको गूगल ऐडसेंस मैं अपना अकाउंट बनाकर अपने यूट्यूब चैनल से गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है यूट्यूब आपको तभी पैसा देगा जब आप भी यूट्यूब चैनल पर कुल हजार सब्सक्राइबर और 4000 मिनट का वॉच टाइम पूरा होता है!

इसके अलावा यूट्यूब वीडियोस बनाकर आप अन्य तरीकों जैसे कि स्पॉन्सर्ड और प्रमोशन से भी पैसे कमा सकते हैं!

Q: यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर कैसे पाएं?

अभी यूट्यूब पर फ्री में 1000 सब्सक्राइबर्स बढ़ाना बहुत आसान हो गया है! तो यदि आप भी अपने यूट्यूब पर हजार सब्सक्राइबर कैसे करें? जानना चाहते हैं तो इसके कई तरीके हो सकते हैं! जैसे –

यदि आप 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाएं फ्री में? कुछ ही मिनटों में या फिर 1 या 2 दिन में प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब शॉट्स बनाकर पब्लिश करने होते हैं यूट्यूब सर्च की रीत बहुत ज्यादा होती है और खुद यूट्यूब आपके यूट्यूब शॉर्ट्स को प्रमोट करता है!

1. यूट्यूब शॉर्ट बनाकर

YouTube Short Videos Download कैसे करें?

अक्सर आपने यूट्यूब पर देखा होगा कि यूट्यूब शॉर्ट की वीडियोस कुछ ही समय में लाखों और करोड़ों लोगों तक पहुंच जाती है इसके साथ ही यूट्यूब शॉर्ट्स देखते समय चैनल को सब्सक्राइब करना बहुत आसान होता है!

तो बहुत कम समय में आजाद सदैव प्राप्त करने के लिए आप भी अपने चैनल पर यूट्यूब चार्ट बनाकर पब्लिश करना शुरू कीजिए! और 1000 सब्सक्राइब होने के बाद आप धीरे-धीरे अपनी वीडियोस की लेंथ बढ़ा सकते हैं!

2. सब्सक्राइब करने के लिए Request करें

अपने यूट्यूब वीडियोस के दौरान अपने विवेक से आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए रिक्वेस्ट जरूर करें!

3. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर Videos Share करें 1000 सब्सक्राइबर्स

यदि आपने अपना नया यूट्यूब चैनल ओपन किया हुआ है और आप बहुत जल्दी हजार सब्सक्राइबर पूरी करना चाहते हैं तो इसके लिए फेसबुक जैसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पब्लिक ग्रुप को ज्वाइन करके उनमें अपनी वीडियो पब्लिश होते ही शेयर कर दें!

आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप पर भी अपनी वीडियोस शेयर करके सब्सक्राइबर्स प्राप्त कर सकते हैं!

4. टेलीग्राम चैनल ज्वाइन करके 1000 सब्सक्राइबर्स बढ़ाएं फ्री में?

आज के समय में बहुत बड़े बड़े टेलीग्राम चैनल उपलब्ध है जहां पर आप अपनी यूट्यूब वीडियोस को शेयर कर सकते हैं इसलिए टेलीग्राम चैनल से भी आप प्राप्त कर सकते हैं!

5. यूट्यूब Videos में कमेंट करके 1000 सब्सक्राइबर्स कैसे बढ़ाएं फ्री में?

अन्य YouTube वीडियोस पर कमेंट करके आप बहुत जल्दी आप हजार सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं! इसके लिए आपको अपने टॉपिक पर पहले से पब्लिक वीडियोस मैं कमेंट करना होता है!

मान लीजिए आप Fitness Topic पर वीडियोस बनाते हैं! तो इसके लिए सबसे पहले आप यूट्यूब चैनल में अपने टॉपिक को सर्च कीजिए और आपके इस टॉपिक पर पहले से पब्लिश्ड वीडियोस खासकर जिसमें अधिक व्यू प्राप्त हुए हैं कि कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट कीजिए!

हमेशा यह ध्यान रखें कि आप कमेंट में कुछ अच्छा और पॉजिटिव लिख रहे हैं इसके साथ ही यदि कमेंट में किसी विजिटर ने कोई सवाल पूछा हो तो आप उस सवाल का जवाब दे सकते हैं इससे विजिटर आपके जवाब को पढ़कर आपके यूट्यूब चैनल पर विजिट कर सकता है जिससे आपके यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के बहुत ज्यादा चांस होते हैं!

शुरुआती समय में आप अधिक से अधिक वीडियोस पर कमेंट करें ताकि आप बिल्कुल फ्री में यूट्यूब से ही विजिटर अपने यूट्यूब चैनल पर ला सकते हैं!

निष्कर्ष – YouTube Par Subscribe Kaise Badhaye

तो दोस्तों आज की हिंदी आर्टिकल “यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बनाएं? [10+ तरीके] YouTube Par Subscribe Kaise Badhaye” में हमने अपने यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइब और बढ़ाने के पूरे 10 तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की!

और हमें उम्मीद है कि आप इन सभी सबसे टावर बढ़ाने के तरीके फॉलो करके अपने यूट्यूब चैनल पर बहुत जल्दी अधिक सब्सक्राइबर प्राप्त कर सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो कर सकते हैं!

इसके अलावा इस हिंदी आर्टिकल से संबंधित यदि आप हमारे साथ किसी प्रश्न या फिर अपने सुझाव को शेयर करना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं!

तो यदि आपको हमारे हाथ के आर्टिकल कुछ जानने को मिला हो तो इसे जरूर लाइक करें और अपने उन सभी दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें जो यूट्यूब चैनल को जल्दी ग्रो करना चाहते हैं!

इसलिए को पूरा पढ़ने के लिए शुक्रिया!

Leave a Comment

error: Content is protected !!