टीईटी करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? TET Exam Qualification in Hindi 2023

5/5 - (1 vote)

TET Exam Qualification in Hindi – नमस्कार दोस्तों, यदि आप Tet Exam क्या होता है? या फिर Super Tet Exam और Tet Exam में क्या अंतर होता हैं? के बारे में खोज रहे हैं! तो हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए यह लिखा गया है!

क्योंकि आज के इस हिंदी लेख में हम गवर्नमेंट टीचर बनने के लिए जरूरी टेट एग्जाम के बारे में (TET Exam in Hindi) आपको बताने वाले हैं!

दोस्तों आप में से अधिकतर लोग अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी अध्यापक बनने का सपना या फिर सरकारी टीचर बनने की तैयारी कर रहे होंगे! यदि आप टीचिंग प्रोफेशन में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला है!

अक्सर हमारे देश में टीचिंग प्रोफेशन को सबसे अधिक इज्जत मिलती है लेकिन आज के समय में एक सरकारी टीचर बनना अपने आप में बहुत कठिन हो गया है!

तो चलिए बिना किसी देरी के इस हिंदी आर्टिकल को शुरू करते हैं और एक सरकारी शिक्षक बनने के लिए सबसे जरूरी एग्जाम यानी कि Tet Exam क्या होता है? और सुपर टेट एग्जाम और टेट एग्जाम में क्या अंतर है? TET Exam Qualification in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं!

tet ke liye qualification in hindi

वैसे अब लोग एक शिक्षक के तौर पर केवल अपना Exam ही नहीं बल्कि अपना पैशन भी बना रहे हैं! पढ़ाने को एक बड़े स्तर पर हॉबी के रूप में भी देखा जा रहा है!

अगर आपको शिक्षा में रुचि है और आप शिक्षक बनकर समाज में अपना योगदान देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे कि b.Ed, Tet Examऔर Super Tet Exam से गुजरना होगा!

आपको बता दें कि आज के समय में एक सरकारी शिक्षक बनने के लिए अलग-अलग क्राइटेरिया होता है! अगर आप सरकारी स्कूल में प्राइमरी और जूनियर लेवल पर शिक्षक बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपकी एजुकेशन, TET Exam Qualification in Hindi देखी जाएगी,और प्रतियोगी परीक्षाएं भी क्वालीफाई करने होंगे!

टेट का हिंदी में फुल फॉर्म – Tet Full Form in Hindi

Tet का हिंदी में फुल फॉर्म Teacher Eligibility Test होता है! यह एक ऐसी परीक्षा है, जिसे क्वालीफाई करने के बाद आप या फिर कोई भी कोई भी एक सरकारी शिक्षक बन सकता है!

कोई भी व्यक्ति जिसने एजुकेशन से डिग्री या डिप्लोमा प्राप्त की है वह Tet की परीक्षा में बैठ सकता है! यह एक Qualifiging परीक्षा होती है! इस परीक्षा में कोई भी माइनस मार्किंग नहीं होती है!

दरअसल एक सरकारी टीचर बनने के लिए Tet Exam एक Stage होता है यानी कि यदि आपने टेट एग्जाम को क्लियर कर दिया है तो इसके बाद आप सरकारी टीचर बनने की दूसरे स्टेज में चले जाते हैं! और Tet क्वालीफाई करने के बाद टीचर बनने के लिए जो अगला स्टेज super Tet परीक्षा का होता है!

आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Tet और Super Tet परीक्षा क्या होती हैं? इन में मुख्यतः क्या अंतर होते हैं? और इन दोनों परीक्षाओं से जुड़ी हुई कई अन्य जानकारियां भी आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं!

Tet Exam Meaning in Hindi

Tet Exam का हिंदी में मीनिंग “शिक्षक पात्रता परीक्षा” होता हैं! यह परीक्षा शिक्षकों की योग्यता निर्धारित करती है कि वह शिक्षक बनने योग्य है अथवा नहीं!

इस परीक्षा को कराने का सरकार का एकमात्र उद्देश्य होता है कि वह शिक्षकों के ज्ञान और मानसिक क्षमता का आकलन कर सके!

Tet Exam क्या है?

Tet Exam किसी भी परीक्षार्थी की शिक्षक बनने की एलिजिबिलिटी को मापने का तरीका होता है! यह परीक्षा हर साल आयोजित होती है! इस परीक्षा को पास किया हुआ कोई भी व्यक्ति सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक शिक्षक बन सकता हैं!

बोर्ड द्वारा आयोजित इस परीक्षा का मुख्य उद्देश्य सरकारी स्कूलों को बेहतरीन शिक्षक प्रदान कराना होता है! राज्य स्तर की परीक्षा को state Tet जैसे कि UP Tet ( उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा) ,MP Tet (मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा), HTet (हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा) इत्यादि के नाम से जाना जाता है!

सभी राज्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों के लिए Tet परीक्षा का आयोजन कराती है!

केंद्रीय स्तर पर इस परीक्षा को Ctet (Central teacher eligibility test)के नाम से जाना जाता है! इसे हिंदी में “केंद्रीय शिक्षक पात्रता” परीक्षा कहते हैं!

Tet Exam Syllabus

Tet की परीक्षा में 2 पेपर होते हैं-

1. प्राइमरी ( कक्षा 1 से 5 तक)

2. जुनियर (कक्षा 6 से 8 तक)

जो लोग प्राइमरी स्तर के लिए पात्र होते हैं, वह केवल पेपर l का फॉर्म भरते हैं! इसमें कुल 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं, सभी प्रश्नों के लिए एक-एक अंक निर्धारित हैं यानि की 150 प्रश्नों के लिए 150 अंक ही निर्धारित हैं!

पेपर I  के लिए Tet Exam Syllabus

●             बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

●             भाषा -I: हिंदी/अंग्रेजी/ उर्दू (Language I: Hindi/ English/ Urdu)

●             भाषा -II: क्षेत्रीय भाषा (Language-II: Regional Language)

●             पर्यावरण अध्ययन (Environmental Studies)

●             गणित (Mathematics)

जो लोग जूनियर स्तर के लिए पात्र होते हैं वह पेपर ll का फॉर्म भरते हैं,पेपर ll में भी 150 बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं! सभी प्रश्नों के लिए एक-एक अंक निर्धारित किए गए हैं!

अर्थात 150 प्रश्नों के लिए कुल अंक 150 निर्धारित हैं!

पेपर II  के लिए Tet Exam Syllabus

●             बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

●             भाषा-I: हिंदी / अंग्रेजी/ उर्दू (Hindi/ English/ Urdu)

●             भाषा -II: क्षेत्रीय भाषा (Regional Language)

●             गणित एवं विज्ञान (Mathematics & Science) अथवा

सामाजिक विज्ञान (Social studies)

Tet Exam Apply

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट http://updeled.gov.in/ पर tet का फॉर्म भरने के लिए लिंक एक्टिव किया जाता हैं!

इस लिंक पर क्लिक करके अभ्यर्थी बेसिक जानकारी भरने के बाद एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं!

इसके लिए अभ्यर्थी के पास हाई स्कूल की मार्कशीट, B.ed या d.el.ed का सर्टिफिकेट, फोटो लगा हुआ पहचान पत्र , पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर होना आवश्यक होता है!

एक पेपर के फॉर्म को भरने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी 600 शुल्क देते हैं जबकि अन्य जातियों के लिए यह शुल्क 500 निर्धारित किए गए हैं!

यदि अभ्यर्थी प्राइमरी और जूनियर दोनों लेवल के tet पेपर का फॉर्म भरना चाहता है ,तो यह शुल्क दोगुना हो जाता है!

Tet Exam 2022 Application form

वैसे तो हर साल राज्यों में समय अनुसार tet की परीक्षाएं कराई जाती हैं, ज्यादातर राज्यों में जून तथा जुलाई में फॉर्म भरना शुरू किया जाता और नवंबर- दिसंबर तक आते-आते परीक्षा संपन्न करा ली जाती है!

चुंकि इस बार uptet 2021 की परीक्षा में भी देरी हुई इसलिए जनवरी-फरवरी तक uptet 2022 का फॉर्म आना निश्चित किया गया है!

कोविड के कारण भी सभी प्रतियोगी परीक्षाएं अस्त व्यस्त चल रही है इसलिए tet की परीक्षा के आयोजन पर अभी तक कोई ऑफिशल अनाउंसमेंट नहीं की गई है!

Tet Exam 2022 Application form Last Date

ऐसी आशा की जा रही है कि जनवरी-फरवरी तक uptet की परीक्षा का फॉर्म आ जाएगा! अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने के लिए करीब 1 से 2 महीने का समय दिया जाएगा और जून जुलाई तक परीक्षा संपन्न करा ली जाएगी!

परीक्षा संपन्न हो जाने के बाद बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी जारी की जाती है, यदि किसी अभ्यर्थी को उत्तर कुंजी अथवा किसी प्रश्न पर ऑब्जेक्शन है तो उसे संशोधन कराने का अधिकार भी दिया जाता है!

अभ्यर्थियों के ऑब्जेक्शन के आधार पर संशोधित उत्तर कुंजी जारी की जाती है! और अंत में टेट का रिजल्ट घोषित किया जाता है!

Tet Exam के Qualifying Marks

टेट Exam में क्वालीफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 90 अंक निर्धारित किए गए हैं जबकि अन्य वर्ग के लिए 82 अंक निर्धारित हैं! इस एग्जाम में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है!

Tet Exam Book

  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र के लिए किरण प्रकाशन की किताब सबसे अच्छी होती है!
  • अंग्रेजी भाषा के लिए पियर्सन प्रकाशन की किताब को सबसे अच्छा माना जाता है जिसे गीता साहनी द्वारा लिखा गया है!
  • हिन्दी भाषा के लिए डायमंड पावर लर्निंग
  • सामाजिक अध्ययन के लिए दिशा प्रकाशन
  • पर्यावरण अध्ययन के लिए विले प्रकाशन की किताब

यह सभी किताबे tet परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की पहली पसंद मानी जाती है!इसके अलावा प्रैक्टिस सेट के लिए यूथ प्रकाशन और घटनाचक्र की किताब को सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है!

Super Tet Exam क्या है?

एक सरकारी टीचर बनने के लिए Tet Exam क्वालीफाई करने के बाद दिया जाने वाला एग्जाम super tet exam होता है! शिक्षक बनने के लिए व्यक्ति का Tet Exam के बाद का अगला टारगेट super tet exam होता है! इसे शिक्षक भर्ती परीक्षा कहते हैं!

एजुकेशन लोन क्या है? एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

दरअसल सरकार द्वारा शिक्षक भर्ती के लिए निकाली गई इस वैकेंसी में वही लोग हिस्सा ले पाते हैं जिन्होंने

  • B. ed या d.el.ed किया हैं!
  • वह Tet या Ctet की परीक्षा क्वालीफाई हो!
  • अभ्यर्थी निर्धारित आयु से ज्यादा का ना हो!

आपको बता दें कि Super tet की परीक्षा में ज्यादातर प्रश्न ncert की किताबों से पूछे जाते हैं!

Super Tet के सिलेबस

  • भाषा- हिंदी, अंग्रेजी & संस्कृत
  • विज्ञान  
  • गणित
  • पर्यावरण
  • सामाजिक अध्यन
  • शिक्षण पद्धति
  • बाल मनोवैज्ञानिक   
  • सामान्य विज्ञान
  • करेंट अफेयर्स
  • तार्किक ज्ञान
  • सूचना प्रौद्योगिकी
  • रीजनिंग

इस परीक्षा में भी 150 अंकों के 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं! बोर्ड द्वारा निर्धारित अंक तक पहुंचने वाले अभ्यर्थी ही super Tet परीक्षा को पास करके शिक्षक बनते हैं!

Super Tet Exam और Tet Exam में क्या अंतर होता हैं?

जिस तरह सिविल सर्विस की परीक्षा में 3 स्टेज प्री ,मेंस और इंटरव्यू होते हैं उसी तरह शिक्षक बनने के लिए भी अलग-अलग स्टेज बनाए गए हैं! जिसमें –

  1. पहला स्टेज तो यह होता है की शिक्षक बनने के इच्छुक व्यक्ति के पास एजुकेशन से डिग्री या डिप्लोमा यानी की वह B.ed या d.el.ed किया हुआ होना चाहिए!
  2. दूसरे स्टेज में व्यक्ति Tet क्वालीफाई होना चाहिए, यानी कि शिक्षक बनने के लिए Tet एक प्री परीक्षा पेपर हैं!
  3. शिक्षक बनने के लिए super tet मेंस परीक्षा हैं, जिसमे अलग-अलग विषय से Question पूछे जाते हैं!

दोस्तों, Tet Exam एक qualifying nature का पेपर होता हैं! जबकि super tet Exam में काफी अच्छे मार्क्स लाना आवश्यक होता है! क्योंकि सुपर टेट Exam में आने वाले मार्क्स मेरिट में जोड़े जाते हैं!

इसके साथ ही Tet exam में 5 से 6 सब्जेक्ट होते हैं! जबकि Super Tet Exam में 12 से 13 सब्जेक्ट से Question पूछे जाते हैं!

TET कितने साल का होता है?

यदि हम बेड कितने साल का होता है या फिर पीईपी सर्टिफिकेट की वैलिडिटी कितने साल की होती है कि बात करें तो डेट की वैधता आजीवन होती है हालांकि इससे पहले टेट की वैधता केवल 7 साल के लिए होती थी लेकिन अब नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने इस वैलिडिटी को बढ़ाकर जीवन भर के लिए कर दिया है!

तो यदि आप सरकारी शिक्षक बनने हेतु टीटी की परीक्षा को क्लियर करते हैं तो आपका यह टीईटी का सर्टिफिकेट लाइफ टाइम के लिए मान्य होगा!

टीईटी करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? TET Exam Qualification in Hindi

यदि यदि हम टीईटी करने के लिए क्वालिफिकेशन की बात करें तो यह टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट को राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा आयोजित कराया जाता है!

यदि आप सरकारी शिक्षक बनकर सरकारी स्कूलों में पढ़ाना चाहते हैं तो टीईटी करने के लिए योग्यता आपके प्राथमिक स्तर और उच्च स्तर के शिक्षण पर निर्भर करता है!

Top 10+ नौकरी ढूंढने के लिए वेबसाइट

1. प्राथमिक स्तर के शिक्षक के लिए TET Exam Qualification in Hindi

दरअसल प्राथमिक स्तर के शिक्षकों को कक्षा 1 से लेकर कक्षा पांचवी के छात्रों को पढ़ाना होता है! और यदि आप एक से पांचवी कक्षा के बच्चों को शिक्षा देने का कार्य करना चाहते हैं तो आपकी टीईटी करने के लिए निम्नलिखित योग्यता होना जरूरी है!

कक्षा 12वीं में 45% अंको से पास होना चाहिए!
किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पूरा किया होना चाहिए!
B.Ed का कोर्स पूरा किया होना चाहिए या फिर अंतिम वर्ष में हो!

मोबाइल में Google Drive क्या है? गूगल ड्राइव का उपयोग क्या हैं?

2. उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक के लिए TET Exam Qualification in Hindi

उच्च माध्यमिक स्तर के शिक्षक कक्षा 6 से लेकर कक्षा आठ के छात्र छात्राओं को पढ़ाने का कार्य करते हैं! तो यदि आप सरकारी अध्यापक बनने की बात कक्षा 6 से लेकर 8 तक के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो TET करने के लिए आपकी योग्यता निम्नलिखित होनी चाहिए!

कक्षा 12वीं की परीक्षा 50% अंकों के साथ पास किया होना चाहिए!
2 साल का D.eD का कोर्स 50% अंकों के साथ पास किया होना चाहिए!
किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन पूरा किया होना चाहिए!
B.Ed का कोर्स पूरा किया होना चाहिए या फिर अंतिम वर्ष में हो!

टीईटी पास करने के बाद क्या होता है?

यदि आप सरकारी अध्यापक बनने हेतु टीईटी की परीक्षा पास करते हैं तो टीईटी पास करने के बाद आपको सुपर टीईटी एग्जाम क्लियर करने की आवश्यकता होती है!

अर्थात शिक्षक बनने हेतु टीईटी की परीक्षा एक स्टेज होती है! टीईटी परीक्षा पास करने के बाद यदि आप सुपर टेट एग्जाम को क्लियर कर लेते हैं तो आप एक सरकारी अध्यापक बनने के लिए तैयार हो जाते हैं!

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों इस लेख मैं हमने Tet Exam क्या है? Super Tet Exam और Tet Exam में क्या अंतर होता हैं? सरकारी अध्यापक बनने हेतु TET Exam Qualification in Hindiऔर इसके साथ ही Super Tet Exam और Tet Exam सिलेबस के बारे में बताया!

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आज का यह ब्लॉग पसंद आया होगा! इसके साथ ही यदि आप सरकारी टीचर बनना चाहते हैं तो आपको जरूर इस ब्लॉग से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और यदि आप इस तरह की आर्टिकल भविष्य में प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉक को लाइक और सब्सक्राइब जरूर करें!

यदि आप इस (Tet Exam क्या है? Super Tet Exam और Tet Exam में क्या अंतर होता हैं?) लेख से संबंधित अपने किसी प्रश्न या फिर सुझाव को हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं!

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया!

Leave a Comment

error: Content is protected !!