3/5 - (2 votes)

Google Drive Kya Hai – नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं की मोबाइल में गूगल ड्राइव क्या होता हैं? और गूगल ड्राइव का उपयोग क्या हैं? या फिर गूगल ड्राइव के लाभ क्या है? आज के इस लेख में हम आपको गूगल ड्राइव के बारे में रोचक जानकारी विस्तार से बताने वाले हैं!

आज लगातार स्मार्ट फोन का उपयोग और इसके यूजर्स को संख्या बढ़ रही है! और लोग अपना बहुत जरूरी और गोपनीय Data अपने स्मार्टफोन पर रखते है!

लेकिन कभी कभी बदकिस्मती से मोबाइल खराब होने की स्थिति में हमारा पूरा डाटा Loss हो जाता है!

ऐसे में गूगल ड्राइव यहा पर अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं! अतः गूगल ड्राइव का उपयोग जानने के बाद से आप अपने फोन के डाटा और जरूरी फाइल्स के डिलीट हो जाने पर आसनी से Recover कर सकते हैं!

इससे पहले जब भी आपकी कोई डाटा फाइल डिलीट हो जाती थी तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था! क्योंकि उस जरूरी फाइल को वापस पाना काफी मुश्किल या फिर नामुमकिन होता था!

लेकिन गूगल ड्राइव का उपयोग करके कोई भी पुरानी या डिलीट हुई फाइल को बहुत ही आसनी से वापस पाया जा सकता है! और इसका उपयोग बेहद आसान भी है!

तो चलिए आज के इस मजेदार और बहुत उपयोगी टॉपिक को शुरू करते है! और जानते है की आख़िर मोबाइल में गूगल ड्राइव क्या होता हैं? और गूगल ड्राइव का उपयोग क्या हैं? या फिर गूगल ड्राइव के लाभ क्या है?

Google drive kya hai

वैसे आपको बता दे की आपको गूगल ड्राइव को इस्तेमाल कमरे के लिए कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ता है! बकायदा यह आपके फोन में पहले से उपलब्ध होता है!

इसके उपयोग के लिए आप एक जीमेल अकाउंट बनाकर  अपने गूगल ड्राइव को उस ईमेल से अटैच करें और अपनी फाइलों को अपलोड करना शुरू करें!

इसके बाद जब भी आप दोबारा उन फाइलों को प्रयोग में लाना चाहते हैं तो उसे सीधे ड्राइव से डाउनलोड कर लीजिए!

सबसे मजेदार बात यह है की Google Drive के उपयोग से आपके फोन में स्टोरेज की समस्या नहीं होती है! गूगल ड्राइव में अपलोड करने के बाद आप अपनी इमेज या वीडियो को गैलरी से डिलीट कर सकते हैं!

12+ बेस्ट Deleted Photos Recovery करने वाला Apps Download 2022

गूगल ड्राइव क्या है? Google Drive Kya Hai

Google Drive गूगल कंपनी द्वारा शुरू की गई एक नई Cloud Storage Service हैं! इसे गूगल ने 24 अप्रैल  2012 को Launch किया! गूगल ड्राइव दरअसल क्लाउड आधरित फाइल स्टोरेज सेवाओं के लिए बनाया गया एप्लीकेशन है! इसे हम online file storege service के नाम से भी जानते है!

इस google Drive में हम अपनी जरूरी फाइलें Images, Videos, Movies Documents, Application सब अपलोड करके हमेशा के लिए सुरक्षित कर सकते हैं! कई सालों बाद भी आप गूगल ड्राइव से अपनी पुरानी चीजें वापस पा सकते हैं!

अगर आपका डिवाइस खराब हो चुका है तो भी आप किसी दूसरी डिवाइस फोन या लैपटॉप में भी अपना गूगल ड्राइव लॉग इन करके अपने सारे पुराने डॉक्यूमेंट downlode कर सकते हैं! यह पूरी तरह से एक सुरक्षित सर्विस है! 

Google Drive Download कैसे करें?

वैसे तो हर एक एंड्राइड मोबाइल में गूगल ड्राइव इंस्टॉल होता है! लेकिन फिर भी अगर यह आपके फोन में नहीं है तो आप इसे प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं! इसका तरीका बेहद सरल हैं! 

आपको अपने फोन के Google Play Store में जाना हैं और सिंपल तरीके से Google Drive टाइप करना है! उसके बाद इसे डाउनलोड कर लेना हैं!

गूगल ड्राइव के क्या लाभ है?

जो लोग गूगल ड्राइव यूज करते हैं उन्हें इसके लाभ के बारे में अच्छे से पता होगा! इसका उपयोग हर एक स्मार्टफोन पर कर सकते हैं, इसके लाभ निम्न हैं –

  1. आपने गूगल ड्राइव पर जो भी कंटेंट अपलोड किया है उसे दोबारा डाउनलोड कर सकते हैं!
  1. अगर आपका डिवाइस चेंज भी हो रहा है तो इससे आपके गूगल ड्राइव के मटेरियल पर कोई असर नहीं पड़ेगा, किसी दुसरे में भी जब आप अपना जीमेल लॉगिन करेंगे तो गूगल ड्राइव के मटेरियल आपको मिल जाएंगे!
  2. इसमें लगभग 15 जीबी का स्टोर आपके लिए उपलब्ध होता है, इस स्टोरेज को आप बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं!
  3. इमेज और विडियोज के साथ इसमें लिंक शेयर करने की सुविधा भी है!
  4. इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं!
  5. प्रेजेंटेशन फाइल, एक्सेल शीट और डॉक्यूमेंट फाइल बनाने के लिए गूगल ड्राइव एक अच्छा ऑप्शन है!
  6. यहां पर आपको ऑटोमेटिक बैकअप की सुविधा भी मिलेगी!

गूगल ड्राइव का उपयोग कैसे करते हैं?

गूगल ड्राइव का उपयोग करने के दो तरीके हैं, पहला गूगल ड्राइव की वेबसाइट और दूसरा गूगल ड्राइव की एप्लीकेशन!

ऐप का उपयोग करना बेहद सरल है,Windows, Android, iOS और बाकी सभी iOS के लिए गूगल ड्राइव ऐप मौजूद हैं!

इसका उपयोग करने के लिए आपका जीमेल अकाउंट होना जरूरी है! गूगल ड्राइव ऐप एक्टिव होने के लिए परमिशन मांगता है जो कि आपको एक्सेप्ट करना चाहिए!

ऐप ओपन करने के बाद नीचे + का साइन दिखाई देता हैं! फिर + आइकॉन पर क्लिक करने के बाद फाइल अपलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा! आपको दो ऑप्शन creat files और uplode files मिलेंगे!

CSC Center कैसे खोले? सीएससी क्या होता है?

वहां से आप कोई भी फाइल अपलोड कर सकते हैं! अपलोड करने के बाद अगर आप उसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो उस इमेज पर आपको क्लिक करना पड़ेगा! एक बार क्लिक करने से डाउनलोड का ऑप्शन खुल जाएगा!

यही चीज गूगल ड्राइव वेबसाइट के साथ भी होती है! गूगल पर जाकर गूगल ड्राइव सर्च करके वेबसाइट तक पहुंच जाए! उसके आगे का प्रोसेस एप्लीकेशन के जैसा ही होता है!

गूगल ड्राइव Login कैसे करें?

एप्लीकेशन ओपन सनी से पहले आप अपनी फोन में जीमेल अकाउंट बना ले और उसे एक्टिव मोड में कर दें! आपके डिवाइस में जो भी जीमेल लॉग इन है, गूगल ड्राइव अपने आप ऑटोमेटिकली उससे कनेक्ट हो जाता है!

अगर आप अपने गूगल ड्राइव को दूसरे जीमेल से कनेक्ट करना चाहते हैं तो वहां सेटिंग में आपको ऑप्शंस मिलेंगे! लेकिन उस जीमेल का आपके फोन में लॉग इन होना जरूरी है!

गूगल का मालिक कौन हैं?
WhatsApp बैकअप कैसे करें?
ये 5 तरीकों से जिओ में इंटरनेट स्पीड 40 गुना बढ़ाएं?

गूगल ड्राइव फोटोज क्या है?

आपकी फोटो और वीडियोस को व्यवस्थित करने के लिए बनाया गया है, इसका उपयोग भी गूगल ड्राइव के जैसा ही होता है! यह भी आपके जीमेल से कनेक्ट होता है, यहां पर आप डेट और नाम के साथ अपनी फोटो या वीडियो को सर्च कर कर सकते हैं!

अगर इसमें बैकअप का ऑप्शन ऑन हैं तो आप जितने भी तस्वीरें खींचते हैं यह अपने आप फोटो इसमें अपलोड हो जाएगी!  और जब तक आप खुद डिलीट नहीं करेंगे तब तक डिलीट नहीं होगी!

गूगल ड्राइव और गूगल फोटोस में क्या अंतर है?

गूगल ड्राइव में फोटोस और वीडियोस के अलावा PDF डॉक्युमेंट, सॉफ्टवेयर सब कुछ स्टोर कर सकते हैं! जबकि गूगल ड्राइव फोटोज केवल इमेज और वीडियोज के लिए है!

अगर आप चाहे तो फोटोस में अपडेट लगा सकते हैं, ऐसा करने से आपको रोज फोटोस में अपलोड नहीं करना पड़ेगा! जबकि गूगल ड्राइव में ऐसी कोई सुविधा नहीं होती है, आपको खुद इमेजेस अपलोड करनी पड़ती है!

गूगल ड्राइव बैकअप कैसे करे?

  • गूगल ड्राइव का बैकअप लेने के लिए आप Google Drive App को अपने फोन मे ओपन कर लीजिये!
  • उसके बाद लेफ्ट साइड में आपको 3 एरो दिखाई देंगे! उस पर क्लिक कीजिये!
  • फिर आपको वहां पर कई ऑप्शन दिखाई देते है! जिनमे recent, offline, trash के बाद backup का ऑप्शन भी दिखाई देता हैं!
  • उसके तत्पशात Backup पर क्लिक करके आपको कुछ सेटिंग करनी है और ऐप को allow करना है कि वो backup लेना शुरु कर दे!
  • Allow करने के बाद अगर गलती से कोई भी ड्राइव फाइल डिलीट हो गई है तो उसे वापस पाना आपके लिए आसान हो जाएगा!
  • इसके बाद जब भी आप बैकअप लेंगे तो डिलीट की हुई सारी फाइल्स आपके सामने आ जायेंगी!

गूगल ड्राइव बैकअप कैसे हटाये?

गूगल ड्राइव बैकअप हटाना बहुत आसान होता हैं! इसके लिए जब भी आप गूगल ड्राइव का एप्लीकेशन ओपन करते हैं, तो लेफ्ट साइड में ऊपर आपको तीन एरो दिखाई देंगे! इन एरो पर क्लिक करने के बाद बैकअप ऑप्शन मिल जाएगा! आप अपनी मर्जी से ऑन या ऑफ कर सकते हैं! चलिये इस प्रोसैस को अच्छे से समझते हैं!

  • सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन में Google Drive App को open कीजिये!
  • अब बाई ओर सबसे उपर आपको 3 लाइन दिखाई देंगी, उनमे क्लिक कीजिये!
  • इसके बाद सेटिंग के ऑप्शन के उपर Backup के ऑप्शन मे क्लिक कीजिये!
  • यहा पर अब आपको आपके फोन मे उपलब्ध सभी backup दिखाई देते हैं!
  • तो आपको जो भी Backup डिलीट करना है उसके आगे दाईने ओर बने 3 बिन्दुओ मे क्लिक कीजिये!
  • इसके बाद दिखाई देने वाले Delete Backup के ऑप्शन मे क्लिक करके आप गूगल ड्राइव से Backup डिलीट कर सकते हैं!

गूगल ड्राइव स्टोरेज क्या होता है?

Google Drive Storage से आपके फोन में स्टोरेज की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है! गूगल आपको फ्री में 15 जीबी तक स्टोरेज उपलब्ध कराता है! इनका उपयोग करके आप अपनी जरूरी फाइलें, इमेजेस, Videos, पीडीएफ डॉक्युमेंट अपलोड करके उसे हमेशा हमेशा के लिए सेव रख सकते हैं!

इसमें फोन कॉल्स, सेटिंग, मैसेज सभी के बैकअप रखे जा सकते हैं!

आधार, कार्ड पैन कार्ड, मार्कशीट जैसे सभी इंपोर्टेंट डाटा गूगल ड्राइव में अपलोड रखना चाहिए, कभी भी जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके!

इसमें सब्सक्रिप्शन लेकर आप इसकी स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं-

  • इसमें $1.99/month 100GB storage के लिए
  • $9.99/month 1TB storage के लिए और
  • $99.99/month 10TB storage के लिए होता हैं!

इसके साथ इसमें G Suite accounts भी शामिल है  जो की $5/month per यूजर मिलता है!

गूगल ड्राइव हेल्प सेंटर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं?

Google Drive हेल्प सेंटर का उपयोग नए यूजर्स के लिए काफी हेल्पफुल होता है! जब भी आप गूगल ड्राइव का एप्लीकेशन ऑन करते है तो पहले भी बताया जा चुका है कि ,लेफ्ट साइड में ऊपर 3 एरो बने होते हैं!

उस पर क्लिक करने के बाद 7से 8 ऑप्शन मिलते हैं, उन्ही मे से एक ऑप्शन होता है, help and feedback उस पर क्लिक करने के बाद Ask the community help, contact us जैसे ऑप्शन मौजूद होते हैं, ask the community help पर क्लिक करने के बाद वहां भी कई विकल्प मौजूद होंगे! आप अपना सवाल ऑप्शन में से ढूंढ कर क्लिक कर सकते हैं!

इसमें नीचे feedback भी लिखा होता है अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप हेल्प लेना चाहते हैं या फिर feedback देना चाहते हैं!

आज के सबसे अधिक पसंदीदा लेख:

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों, आज के इस लेख मे हमने मोबाइल मे गूगल ड्राइव क्या होता हैं? और गूगल ड्राइव का उपयोग क्या हैं? इसके साथ ही गूगल ड्राइव के लाभ क्या है? के बारे मे Detail मे जानकारी प्राप्त किया! अब आपको Google ड्राइव का उपयोग करने के बाद से डाटा लॉस्ट होने की फिर्क नही करनी होती हैं!

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल Google Drive Kya Hai पसंद आया होगा! साथ ही गूगल ड्राइव को लेकर आप के जितने भी सवाल है हमने उन सभी का जवाब देने का प्रयास किया है! इन सबके अलावा भी अगर आपके मन में गूगल ड्राइव को लेकर कुछ सवाल हैं तो हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से बताएं, हम आपकी समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे!

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here