5/5 - (1 vote)

Thuja Occidentalis 200 Uses in Hindi – नमस्कार दोस्तों, यदि आप थूजा 200 क्या है? थूजा 200 का उपयोग कैसे करें? और Thuja Occidentalis 200 के Uses के बारे में ख़ोज रहें है तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुचे है! हमारे एक पाठक के निवेदन पर आज हम इस लेख मे थूजा 200 क्या है? और थूजा 200 का उपयोग कैसे करें? के बारे मे बताने वाले है! इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल का अंत तक जरूर पढ़ें!

दरअसल थूजा ऑक्सिडेंटलिस, एक प्रकार की ऐसी औषधि होती है! इस औषधि को त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं, हड्डियों से जुड़ी समस्याओं, सांस से जुड़ी समस्याओं और किडनी से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है!

और यहां तक कि थूजा 200 कैंसर तक का अचूक रामबाढ़ इलाज माना जाता है! ऐसे में, आज हमारे इस पोस्ट में थूजा 200 क्या है? थूजा 200 का उपयोग कैसे करें? और Thuja Occidentalis 200 के Uses के बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं! जिसके इस्तेमाल से आपकी जिंदगी बदल जायेगी! तो चलिये इस लेख मे थूजा 200 के बारे मे जानते हैं!

thuja occidentalis 200 uses in hindi

थूजा 200 क्या है?

Thuja occidentalis 200 एक होम्योपैथिक दवा है, जिसका इस्तेमाल मुख्य रूप से मस्से, ऊतकों का अतिवृद्धि, कठोर ज्वाइंट्स की समस्या, और त्वचा पर आए भूरे रंग के धब्बों के इलाज के लिए किया जाता है!

इस दवा को, थूजा ऑक्सिडेंटलिस पौधे की ताजी और हरी टहनियों से तैयार किया जाता है, जिसके कारण इसे लेने से कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं!

Thuja occidentalis 200 मार्केट में अलग अलग कंपनियों के द्वारा बेची जाती है! जिसमें से Dr. Reckeweg Thuja Occ Dilution 200 CH और SBL Thuja Occidentalis 200 CH काफी ज्यादा मशहूर है!

यह दवा तरल (liquid) रूप में मिलती है, इसलिए इसका इस्तेमाल पानी के साथ मिलाकर किया जाता है!

विटामिन किसे कहते हैं? Vitamin के प्रकार, स्रोत, महत्व और कमी से होने वाले रोग क्या हैं? 

थूजा ऑक्सीडेंटलिस 200 का उपयोग क्या है | Thuja homeopathic medicine uses in Hindi

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया, Thuja homeopathic medicine का use मुख्य रूप से मस्से, ऊतकों का अतिवृद्धि, कठोर ज्वाइंट्स, त्वचा पर भूरे रंग के धब्बे के इलाज के लिए किया जाता है!

लेकिन अगर विस्तार से थूजा 200 के uses की बात करें तो, इसका उपयोग और भी कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है! जिसके बारे में हमने नीचे, अलग अलग कंपनियों के ध्यान में रखते हुए, बताया है :-

1. Dr reckeweg thuja occidentalis 200 uses in Hindi

dr reckeweg thuja occidentalis 200 का दावा है कि, इसका Use आप निम्न समस्याओं को ठीक करने में कर सकते हैं:-

  • त्वचा से जुड़ी समस्याओं के साथ साथ dr reckeweg के थूजा 200 का use मुख्य रूप से, आमवाती (rheumatic) और गठिया के दर्द के इलाज लिए किया जाता है!
  • यह बच्चों में, वैक्सीनेशन के वजह से त्वचा पर हुए side effects को ठीक करने में भी काफी ज्यादा helpful है!

डिप्रेशन क्या है? (Depression in Hindi) अवसाद क्यों होता हैं और डिप्रेशन से बाहर कैसे आए?

  • dr reckeweg thuja occ 200 का use आप पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे – अपच, कब्ज और भूख न लगना के इलाज के लिए भी कर सकते हैं!
  • यह सनस्ट्रोक से जुड़ी समस्याओं, त्वचा पर आए सूजन के इलाज लिए भी काफी ज्यादा असरदार है!
  • dr reckeweg की थूजा 200 दवा, मूत्र विकारों जैसे – पेशाब करने की अत्यधिक इच्छा और पेशाब करते वक्त होने वाले दर्द को भी ठीक करने में भी काफी useful है!

2. SBL thuja occidentalis uses in Hindi

SBL thuja occidentalis 200 को आप निम्न बीमारियों  के इलाज में use कर सकते हैं :-

  • यह त्वचा और प्राइवेट अंगों पर होने वाले मस्सों के इलाज में, काफी ज्यादा असरदार है!
  • इसे बच्चों के चेहरे, गले और पीठ पर होने वाले छोटे दानों (acne) के इलाज में use करने से भी काफी फायदा मिलेगा!
  • यह सभी उम्र के लोगों की त्वचा पर होने वाले रैशेज (लाल डब्बों) के इलाज में काफी ज्यादा useful है!
  • SBL thuja occidentalis 200 को आप chronic conditions जैसे – दिल की बीमारी, कैंसर, और डायबिटीज के इलाज में भी उपयोग कर सकते हैं!

आपकी Chronological और Biological Age बढ़ाने के 5+ तरीके

Thuja occidentalis 200 का उपयोग कैसे करें?

10 बूंद Thuja occidentalis 200 को आधे कप पानी में मिलाकर एक दिन में तीन बार पिएं! इसे आप खाना खाने, पानी पीने या किसी अन्य बीमारी से जुड़ी एलोपैथी दवा लेने के, आधा घंटा बाद ही उपयोग करें!

Thuja occidentalis 200 को आप ज्यादा से ज्यादा 1 महीने तक उपयोग करें! और अगर इसके बाद भी आपकी समस्या ठीक नहीं हो रही है, तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें!

वैसे हमारी सलाह में, किसी भी कंपनी के Thuja occidentalis 200 को उपयोग करने से पहले, आप इसके बोतल पर लिखे गए निर्देशों को जरूर पढ़ें! और अगर संभव हो तो, इसे लेने से पहले डॉक्टर से भी संपर्क करें!

इसके अलावा, ध्यान रहे कि इस दवा को धूप, गर्मी और रौशनी के संपर्क में ना आने दे! इसे अलमारी में ऐसी जगह पर रखें, जहां रौशनी ना पहुंचती हो!

थूजा ऑक्सीडेंटलिस किसके लिए अच्छा है?

थूजा ऑक्सीडेंटलिस, मुख्य रूप से त्वचा से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए सबसे अच्छा है! लेकिन अगर आप इसका उपयोग ऊपर बताई गई अन्य बीमारियों के इलाज के लिए भी करते हैं, तो भी यह आपको निश्चित रूप से फायदा पहुंचाएगा!

होम्योपैथिक दवा का असर कितने दिनों में होता है?

यह धारणा पूरी तरह से गलत है कि, होम्योपैथिक दवा का असर धीरे धीरे होता है! बुखार, डायरिया और कुछ खास तरह के इनफेक्शन में, यह एलोपैथी दवा से भी ज्यादा तेजी से काम करती है!

लेकिन बात अगर अन्य बीमारियों की करें, तो उनमें होम्योपैथिक दवा का असर 1 से 2 दिन में शुरू हो जाता है! इसके अलावा, केवल कुछ खास और जटिल बीमारियों में ही, होम्योपैथिक दवा को असर करने में अधिकतम 3 दिन लग जाते है!

वहीं बात अगर Thuja occidentalis 200 की करें, तो इसका असर भी 1 से 2 दिन में शुरू हो जाता है! और यह तीन से चार हफ्तों के भीतर आपके त्वचा के सभी मस्सों को हटाने में पूरी तरह से कामयाब हो जाती है!

मौसा (मस्सा) के लिए थूजा क्रीम का उपयोग कैसे करें?

मार्केट में, अलग अलग कंपनियां थूजा क्रीम बेचती हैं! इनमें से आप किसी भी थूजा क्रीम का उपयोग मस्से, भूरे धब्बे या जोड़ों के दर्द या त्वचा में आए उभार आदि के ट्रीटमेंट के लिए कर सकते हैं!

थूजा क्रीम को उपयोग करने के लिए, इसके डिब्बे पर लिखे गए निर्देशों को अपनाएं! या फिर दिन में दो बार मस्से या ज्वाइंट्स वाली त्वचा पर इसे लगाएं!

याद रहे, थूजा क्रीम को केवल उसी जगह पर लगाएं, जहां पर समस्या हो! इसे पूरे चेहरे या शरीर पर लगाने की गलती ना करें!

इसके अलावा, कभी भी थूजा क्रीम का उपयोग गीली त्वचा पर ना करें! हमे त्वचा को साफ करके, और सुखाने के बाद ही, थूजा क्रीम का उपयोग करें!

Migraine क्या होता हैं? माइग्रेन के लक्षण और घरेलू उपचार क्या होते है?
BP Check कैसे करें? घर बैठे ब्लड प्रेशर नापने का तरीका
डाइजीन गोली का सही उपयोग और दुष्प्रभाव
सिट्राजिन टैबलेट का उपयोग

निष्कर्ष – Conclusion

थूजा ऑक्सिडेंटलिस एक ऐसी होम्योपैथिक दवा है, जिसका उपयोग बहुत सी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है!

यह बाजार में अलग अलग, Dilution के साथ बिकती है! जो कि इस प्रकार हैं :- Thuja occidentalis 6C, Thuja occidentalis 30C, Thuja occidentalis 200C, Thuja occidentalis 1M और Thuja occidentalis 10M.

अलग अलग Dilution की ये दवाएं, अलग अलग बीमारियों पर काम करती हैं! जैसे – Thuja occidentalis 30C का उपयोग श्वसन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है! तो वहीं Thuja occidentalis 200C का उपयोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है और Thuja occidentalis 1M जैसी पावरफुल दवा का इस्तेमाल कैंसर के इलाज में किया जाता है!

अतः उपरोक्त आर्टिकल में हमने आपको Thuja occidentalis 200 की जानकारी दी है! अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी उपयोगी लगी हो तो, इसे जरूरतमंद लोगों तक शेयर करें! साथ हीThuja occidentalis 200 से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो, comment करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here