Rate this post

Digene Tablet Uses in Hindi – यदि आप डाइजीन क्या है? Digene गोली कब खाना चाहिए? डाइजीन गोली के उपयोग क्या क्या है? के बारे में खोज रहे है तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुचे है! आज के इस लेख मे हम डाइजीन गोली के बारे मे पूरी जानकारी बताने वाले हैं! अभी भी भारत मे बहुत से ऐसे लोग है जिनहे डाइजीन की गोली का सही उपयोग और इसके दुष्प्रभाव क्या हो सकते है के बारे मे जानकारी का अभाव है!

दरअसल डाइजीन, एक ऐसी दवा है, जो पेट में बने जरूरत से ज्यादा एसिड को बेअसर यानी की Neutralize करके, एसिडिटी, बदहजमी और गैस जैसी गंभीर समस्याओं को खत्म करती है!

यह दवा भारत में काफी ज्यादा प्रसिद्ध है! और इसका इस्तेमाल भारत में छोटे छोटे बच्चे से लेकर 80 साल के बूढ़े लोग भी करते हैं! लेकिन उम्र के अनुसार और जरूरत के अनुसार इस दवा को उपयोग करने की मात्रा बदल जाती है!

भारत में Digene की बढ़ती हुई प्रसिद्धि और लोगो द्वारा लगातार इसके इस्तेमाल को देखते हुए, आज के इस लेख मे हम आप तक और आपके लिए डाइजीन क्या है? डाइजीन की गोली कब खाना चाहिए? और इस Digene गोली और सिरप के दुष्प्रभाव क्या हैं? इत्यादि के बारे मे बताने वाले है!

digene Tablet uses in hindi

इसलिए अगर आप भी डाइजीन गोली का उपयोग जानना चाहते है Digene Tablet Uses in Hindi तो आप हमारे साथ इस लेख मे अंत तक जरूर बने रहेंगे! ताकि आपको Digene गोली या सिरप के बारे मे और इनके उपयोग के बारे मे सही और सटीक जानकारी मिल सकें!

डाइजीन क्या है? Digene in Hindi

डाइजीन एक ऐसी दवा है, जिसका इस्तेमाल मुख्यतः digestion से जुड़ी समस्याओं जैसे – गैस, एसिडिटी, बदहजमी, सीने की जलन आदि के इलाज के लिए किया जाता है! यह दवा बाजार में टैबलेट और सिरप दोनों रूपों में उपलब्ध है और इसे India में Abbott India Ltd. नाम की कंपनी के द्वारा बनाया जाता है!

डाइजीन को बनाने में मुख्य रूप से Aluminium hydroxide, Magnesium hydroxide, Sodium Carboxymethyl Cellulose और Simethicone का इस्तेमाल किया जाता है! जो कि निम्नलिखित रूप में काम करते हैं :-

  1. Aluminium hydroxide – यह एक antacid की तरह काम करता है, और खट्टी डकारें और पेट खराब की समस्या का इलाज करता है!
  2. Magnesium hydroxide – यह एसिडिटी को कम करके bowel movement को तेज करता है! यानी यह कब्ज की समस्या को ठीक करने में मदद करता है!
  3. Sodium Carboxymethyl Cellulose – यह शरीर में भोजन के एम्लिसिफिकेशन की प्रक्रिया को बढ़ावा देने के साथ, एसिड को neutralize करने में मदद करता है!
  4. Simethicone – यह पेट दर्द से राहत पहुंचाने का काम करता है!

विटामिन किसे कहते हैं? Vitamin के प्रकार, स्रोत, महत्व और कमी से होने वाले रोग क्या हैं? 

डाइजीन गोली और सिरप का उपयोग – Digene Tablet and Syrup Uses in Hindi

मार्केट मे डाइजीन टैबलेट और सिरप दोनों रूपों में उपलब्ध होती है! लेकिन इसके उपयोग के तरीके में कोई अंतर नहीं होता है! इसके साथ ही Digene Tab और syrup दोनों ही एक जैसी लाभदायक और फायदेमंद भी होती हैं!

और डाइजीन की गोली और सिरप दोनों को ही आप पेट से जुड़ी निम्नलिखित बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग कर सकते हैं!

  1. पेट की गैस
  2. खट्टी डकार
  3. पेट में जलन
  4. सीने में जलन
  5. पेट में सूजन
  6. पेट खराब होना
  7. रिफ़्लक्स इसोफ़ेगाइटिस
  8. पेट में इनफेक्शन
  9. अल्सर का इनफेक्शन
  10. गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (GERD)

डाइजीन की गोली को कब खाना चाहिए? Digene Tablet Uses in Hindi

Digene Syrup और Tablets दोनों को ही आप खाली पेट या खाना खाने के आधे घंटे बाद ले सकते हैं!

1. डायजिन टैबलेट कैसे खाएं?

डाइजीन टैबलेट को आप चूरा बनाकर, या टॉफी की तरह चूस चूस कर या साबुत निगल कर खा सकते हैं! एक व्यस्क व्यक्ति, एक दिन में 1 से 4 डाइजीन टैबलेट खा सकता है!

2. डायजिन सिरप कैसे पिए?

डाइजीन सिरप को पीने से पहले, सिरप की बोतल को अच्छी तरह से ऊपर नीचे करके हिला लें! ताकि बोतल के अंदर मौजूद डाइजीन सिरप काम करने के लिए एक्टिव हो जाए!

इसके बाद, एक बार में 1 चम्मच डाइजीन सिरप पिए! एक व्यस्क व्यक्ति एक दिन में 1 से 4 चम्मच डाइजीन सिरप पी सकता है!

घर बैठे ब्लड प्रेशर नापने का सबसे तरीका, बीपी चेक करने की मशीन को क्या कहते हैं?

सिरप पीने के बाद, बोतल की ढक्कन को अच्छी तरह से बंद कर दें! और उसे किसी अंधेरी और ठंडी जगह पर रखें! ध्यान रहे, डाइजीन सिरप की बोतल को फ्रिज में नही रखना है!

डाइजीन की खुराक कितनी होनी चाहिये?

वैसे तो, एक दिन में आप ज्यादा से ज्यादा 4 बार digene tablet या syrup का इस्तेमाल कर सकते हैं! लेकिन आपको आपकी उम्र, और बीमारी की गंभीरता के अनुसार, digene की कितनी खुराक लेनी चाहिए, यह डॉक्टर ही बेहतर बता सकते हैं!

इसलिए, हमेशा Digene लेना शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें!

डायजिन सिरप पीने से क्या फायदे हैं?

अगर आप उन लोगों में से एक हैं, जिन्हें टैबलेट खाना पसंद नहीं है! तो आप डायजिन टैबलेट के बदले, डायजिन सिरप पीना शुरू कर सकते हैं! डायजिन सिरप पीने के बहुत से फायदे हैं! जैसे –

  • यह आपके पेट में बन रहे एसिड को तुरंत neutralize करके, आपको पेट में हो रही जलन से आराम पहुंचता है!
  • यह बदहजमी की समस्या को खत्म करता है!
  • डायजिन सिरप Gas से भी तुरंत आराम दिलाता है!
  • यह आपके आंत में मौजूद म्यूकस की परत को नष्ट होने से बचाता है!
  • अलग अलग फ्लेवर में उपलब्ध होने की वजह से इसे छोटे बच्चे भी, बड़ी आसानी से पी सकते हैं!

डाइजीन की गोली के दुष्प्रभाव क्या हैं? Digene Tablet Disadvantage in Hindi

अगर आप डॉक्टर के द्वारा बताए गए Digene की खुराक को लेते हैं, तो आपमें से ज्यादातर लोगों को इसके कोई भी दुष्प्रभाव देखने को नहीं मिलेंगे!

लेकिन फिर भी अगर आप उन कुछ चुनिंदा senstive लोगों में से एक हैं! जिन्हें कोई भी दवा जल्दी सूट नहीं करती है, तो आपको Digene गोली और सिरप के निम्नलिखत दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं!

  • दस्त
  • भूख में कमी
  • सिरदर्द
  • थकान
  • कब्ज
  • पेट की परेशानी
  • सांस लेने में कष्ट
  • अस्थमा
  • त्वचा पर लाल चकत्ते
  • अन्य त्वचा रोग
  • एनोरेक्सिया
  • डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी)

अगर आप भी digene लेने के बाद ऊपर बताए गए दुष्प्रभाव का सामना करते हैं, तो digene लेना तुरंत बंद कर दें, और अपने डॉक्टर से परामर्श लें!

Digene कब ना लें?

दोस्तों, वैसे तो साधारण इंसान के लिए डाइजीन लेना पूरी तरह से सुरक्षित है! लेकिन फिर भी अगर आप नीचे बताई गई समस्या से गुजर रहें हैं, तो ऐसे में डाइजीन ना लें!

दिल और किडनी की बीमारी – अगर आपको दिल और किडनी से जुड़ी कोई भी बीमारी है, तो डाइजीन लेने से बचें! और यदि किसी कारणवश डॉक्टर आपको डाइजीन लेने को कहते हैं, तो उन्हें अपनी दिल और किडनी की बीमारी के बारे में जरूर बताएं!

  • गैस्ट्रिक ब्लीडिंग – आपको गैस्ट्रिक ब्लीडिंग नाम की बीमारी है, तो ऐसी सिचुएशन में डाइजीन ना लें!
  • डायरिया – अगर आप डायरिया (दस्त) की समस्या से जूझ रहें हैं, तो ऐसे में डाइजीन का सेवन ना करें!
  • पेट दर्द – अगर आपको गैस या बदहजमी की वजह से पेट दर्द है, तो ही digene लें! अन्यथा किसी और कारण की वजह से होने वाले पेट दर्द के इलाज के लिए digene ना लें! लैक्टेशन – ऐसी महिलाएं, जो अपने बच्चों को दूध पिलाती हैं, वे डाइजीन का सेवन ना ही करें तो ज्यादा अच्छा होगा!

क्या डाइजीन किडनी के लिए सुरक्षीत हैं? Is Digene Safe For Kideny

Digene is not safe for kidney. यानी किडनी की बीमारी से ग्रस्त मरीजों के लिए digene का सेवन करना सेफ नहीं है!

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस लेख मे हमने डाइजीन क्या है? Digene गोली कब खाना चाहिए? Digene Tablet Uses in Hindi क्या क्या है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की! इसके साथ ही हमने जाना की एक व्यस्क व्यक्ति को, एक दिन में 4 बार से ज्यादा डायजिन की खुराक नहीं लेनी चाहिए! इसके अलावा, किडनी के मरीजों के लिए डायजिन लेना सुरक्षित नहीं है!

Digene, पाचन से जुड़ी समस्याओं जैसे – गैस, कब्ज, एसिडिटी, बदहजमी आदि के इलाज में काम आने वाली दवा है! यह टैबलेट और सिरप दोनों रूप में आती है! ताकि इसे बच्चे, बूढ़े और जवान तीनों उम्र के लोग बड़ी आसानी से ले सकें!

अंतः हम आशा करते हैं कि हमारे इस लेख के माध्यम से अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे कि आखिर डाइजीन क्या हैं और डाइजीन की गोली के क्या उपयोग हैं? Digene Tablet Uses in Hindi लेकिन इसके बाद भी, अगर आप हमसे डाइजीन से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें!

साथ ही, इस आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो, इसे उन सभी लोगों के साथ जरूर शेयर करें, जो Digene लेने के आदी बन चुके हैं!

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया!

खुश रहें स्वस्थ रहें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here