Rate this post

नमस्कार दोस्तों आज के इस हिन्दी लेख मे हम Paymanager क्या है? Paymanager पर Login कैसे करें? Paymanager Portal के लाभ क्या है? और Rajasthan Paymanager पर Login कैसे करें? के बारे मे विस्तार से बताने वाले हैं!

आमतौर पर भारतीय सरकार विभिन्न राज्यों में कई सारी नई सुविधाएं अपने राज्य के लोगों के लिए लागू करती रहती है जिसका फायदा वहां के लोग अपनी जरूरत के अनुसार उठाते है! ठीक इसी तरह राजस्थान सरकार ने अपने यहां के सरकारी कर्मचारियों के लिए Paymanager नाम से एक Portal की शुरुआत की है!

इसलिए आज के इस लेख में हम आपको यही जानकारी देने वाले है की Paymanager क्या है? Paymanager Portal के लाभ क्या है? Rajasthan Paymanager पर Login कैसे करें?

Paymanager Rajsthan Pay Manager Login
Paymanager Rajsthan Pay Manager Login

इसके साथ यह लेख आपको Paymanager से जुड़े कई अन्य सवालों के जवाब जानने में मदद करेगा! आइए फिर Paymanager के विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करते है!

विषय - सूची

Paymanager क्या है?

राजस्थान सरकार द्वारा चलाया Paymanager एक सरकारी पोर्टल है जो की मुख्य रूप से राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया गया है! Paymanager Portal के माध्यम से कोई भी राजस्थान का सरकारी कर्मचारी अपने वेतन से जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकता हैं!

साथ ही अब राजस्थान के गवर्नमेंट employ अपना Ga55 और Payslip भी आराम से घर बैठे स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन निकाल सकते है!

इस पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना केंद्र द्वारा विकसित किया गया है! इसके अतिरिक्त Paymanager आपको डीए एरियर, बोनस, एरियर, टीए, एफवीसी, सरेंडर बिल और लीव एनकैशमेंट रिटायरमेंट बिल आदि तैयार करने में भी मदद करता है!

इस Paymanager में Login करने की प्रक्रिया अलग अलग प्रकार की होती है जिसके बारे में आगे इस लेख में बताया गया है!

Pre Paymanager क्या है?

सामान्य रूप से Pre Paymanager भी Paymanager का ही एक हिस्सा है जिसे राजस्थान सरकार द्वारा विभिन्न गांव के पंचायत क्षेत्रों में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों की सुविधा के लिए जारी किया गया है!

Pre Paymanager भी Paymanager की भांति ही कार्य करता है! Pre Payment Manager पोर्टल के द्वारा पंचायती क्षेत्रों के कर्मचारी पेमेंट स्लिप भुगतान, छुट्टी के लिए आवेदन, लोन व पेंशन से जुड़ी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं!

पेमैनेजर पोर्टल के लाभ क्या है?

राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों को सरकारी सेवाओं से जुड़े लाभ प्रदान करने के लिए Paymanager Portal को लॉन्च किया गया है! और इस पोर्टल के कुछ लाभों के बारे में हमने आपको यहां जानकारी प्रदान की है!

  • Paymanager Rajasthan सरकार द्वारा जारी किया गया एक Online Portal है जिसे NIC द्वारा विकसित किया गया है! 
  • Paymanager से आपको डीए एरियर, बोनस, एरियर, टीए, एफवीसी, सरेंडर बिल और लीव एनकैशमेंट रिटायरमेंट बिल आदि तैयार करने में मदद मिलेगी!
  • सरकारी कर्मचारी Salary से जुड़ी जानकारियां भी हासिल कर सकते हैं इस पोर्टल द्वारा! साथ ही Ga55 और Payslip भी इस पोर्टल की मदद से निकला जा सकता है!
  • पे–मैनेजर पोर्टल को घर बैठे किसी भी स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर के माध्यम से उपयोग किया जा सकता है!
  • Pre Payment Manager सुविधा की मदद से पंचायत क्षेत्रों से जुड़े कर्मचारी अपनी जरूरत के अनुसार जानकारी हासिल कर सकते है!
  • Pre Payment Manager पोर्टल के द्वारा पंचायती क्षेत्रों के कर्मचारी पेमेंट स्लिप भुगतान, छुट्टी के लिए आवेदन, लोन व पेंशन से जुड़ी सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं!

Paymanager पर Bank Register कैसे करें?

यदि आप पहली बार Paymanager Portal पर विजिट कर रहे हो तो और आपको यह पता नही है की Paymanager पर Bank Registration कैसे करते है तो हमने आपको यहां निम्नलिखित Steps बताए है! जिनको फॉलो करके आप जान सकते हो की Paymanager पर Bank Register कैसे करते है?

Step 1 :– सबसे पहले आप https://paymanagerddo.rajasthan.gov.in/ लिंक पर क्लिक करके Paymanager वेबसाइट को अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर पर Chrome Browser में ओपन कर लीजिए!

Step 2 :– जैसे ही वेबसाइट ओपन हो जाए तो आपको होम स्क्रीन पर Bank Registration का विकल्प नजर आयेगा जिस पर आपको क्लिक करना है!
Step 3 :– Bank Registration के विकल्प पर जैसे ही आप क्लिक करोगे तो आपको नीचे चित्र में प्रदर्शित विभिन्न जानकारियों को सही तरीके से भरना होगा और Verify Contact पर क्लिक कर देना है!

Step 4 :– Verify Contact पर क्लिक करते ही आपके फोन पर SMS द्वारा OTP भेजा जाएगा जिसे भरना होगा और Submit पर क्लिक करना होगा!

Step 5 :– इस तरह से Bank Registration की प्रक्रिया आप पूरी कर सकते हो ऊपर बताए गए Steps को फॉलो करके!

Paymanager में Salary Slip Status Check कैसे करें?

पे–मैनेजर के द्वारा Salary Slip Status Check करने के निम्नलिखित स्टेप्स को बारीकी नीचे समझाया गया है!

Step 1 :– सबसे पहले आप Paymanager की ऑफिशियल वेबसाइट पर https://paymanagerddo.rajasthan.gov.in/ लिंक द्वारा Visit करें!

Step 2 :– इसके बाद अपनी ID और Password की सहायता से Log in कर लें!

Step 3 :– जैसे ही लॉगिन हो जाए तो Employee Corner वाले विकल्प पर क्लिक करें!

Step 4 :– इसके बाद TA Medical Bill को Select कीजिए तथा Bill Wise Status को चुनिए!

Step 5 :– इसके बाद सही Year और Month को चुन लीजिए!

Step 6 :– अब आखिर में Bill Type में Salary के विकल्प को चुनने के बाद Salary Status देख लीजिए!

Rajasthan Paymanager पर Login कैसे करें?

राजस्थान पेमैनेजर पर लॉगिन करने की प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए आप यहां नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हो यदि आप पहली बार इस पोर्टल पर विजिट कर रहे हो तो!

Step 1 :– सबसे राजस्थान पेमैनेजर के आधिकारिक पोर्टल पर यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करके विजिट करें!
Step 2 :– इसके बाद सीधे ही होम पेज पर आपको लॉगिन से संबंधित जानकारी भरने को कहा जायेगा! Login करने के लिए User Name और Password डाले!

इसके बाद Captcha Code भरिए तथा Login Mode Select करके Login पर क्लिक करें!

Step 3 :– सारी जानकारी यदि सही होंगी तो Portal आपके डिवाइस पर Login होकर खुल जायेगी!

Paymanager पर Login के प्रकार कौन कौन से है?

पेमैनेजर पोर्टल पर लॉगिन करने के कई सारे प्रकार है जिसके माध्यम से आप इस वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हो और इस पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हो!

  • Bank Login :– इस लॉगिन प्रक्रिया का इस्तेमाल बैंकिंग संबधित कार्यों को संपन्न करने के लिए किया जाता है!
  • Department Login :– राजस्थान डिपार्टमेंट द्वारा इस लॉगिन प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है ताकि राजस्थान सरकारी विभाग से जुड़े कार्यों को पूरा किया का सके!
  • DDO Login :– बिल भुगतान और बकाया बिल से जुड़ी जानकारी पाने के लिए DDO लॉगिन प्रक्रिया का उपयोग होता है!
  • Employee Login :– इस लॉगिन प्रक्रिया का उपयोग राजस्थान के सभी सरकारी कर्मचारियों द्वारा वेतन, डीए एरियर, बोनस, एरियर, टीए, एफवीसी, सरेंडर बिल और लीव एनकैशमेंट रिटायरमेंट बिल आदि से जुड़ी जानकारियां हासिल करने के लिए किया जाता हैं!

पे–मैनेजर क्या है – Paymanager FAQs

Q1. Paymanager क्या है?

Ans :– राजस्थान सरकार द्वारा चलाया Paymanager एक सरकारी पोर्टल है जो की मुख्य रूप से राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया गया है!

Paymanager Portal के माध्यम से कोई भी राजस्थान का सरकारी कर्मचारी अपने वेतन से जुड़ी जानकारियां हासिल कर सकता हैं! साथ ही वह Ga55 और Payslip भी आराम से घर बैठे स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से ऑनलाइन निकाल सकता है!

Q2. Pre Paymanager क्या है?

Ans :– सामान्य रूप से Pre Paymanager भी Paymanager का ही एक हिस्सा है! इसे राजस्थान सरकार द्वारा विभिन्न गांव के पंचायत क्षेत्रों में काम कर रहे सरकारी कर्मचारियों की सुविधा के लिए जारी किया गया है! Pre Paymanager भी Paymanager की भांति ही कार्य करता है!

Q3. क्या यह पोर्टल सभी राज्यों के सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है?

Ans :– जी नहीं, इस पोर्टल की सुविधा का लाभ केवल राजस्थान राज्य से संबंध रखने वाले सरकारी कर्मचारी ही उठा सकते हैं!

Q4. क्या राज्य के काम नागरिक भी अपना नाम इस पोर्टल में रजिस्टर करवा सकते हैं?

Ans :– नहीं, राज्य के आम लोगों के लिए इस पोर्टल की सुविधा उपलब्ध नही है! केवल राज्य के अंतर्गत आने वाले सरकारी कर्मचारी ही अपना नाम इस पोर्टल में दर्ज करवा सकते हैं!

Q5. क्या Paymanager Website का URL बदल चुका है?

Ans :– जी हां, पहले इस Portal का URL paymanager.raj.nic.in था जिसे बदलकर अब https://paymanagerddo.rajasthan.gov.in/ रख दिया गया है!

Conclusion – सारांश

तो दोस्तों आज के इस हिन्दी ब्लॉग मे हमने Paymanager क्या है? Paymanager पर Login कैसे करें? Paymanager Portal के लाभ क्या है? और Rajasthan Paymanager पर Login कैसे करें? के बारे मे विस्तार से जाना! इसके साथ ही हमने Paymanager पर Login के प्रकार कौन कौन से है? के बारे मे भी बताया!

हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज का हमारा यह ब्लॉग पोस्ट जरूर पसंद आया होगा! यदि आप को हमारे द्वारा पेमैनेजर के विषय में दी गई जानकारी पसंद आई होगी! तो कृपया इस ब्लॉग पोस्ट को अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें!

साथ ही 5 Star ⭐ देकर अपना Review जरूर दें! इसके अलावा यदि आपके कोई सवाल तो हो इस लेख से संबंधित तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो!

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here