Rate this post

Instant Loan Kya Hai – आज के इस हिंदी लेख में हम Instant loan क्या होता हैं? और Mobile Se इंस्टेंट लोन कैसे ले? (Instant Loan Kaise Le) इसके साथ ही इंस्टेंट लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स, और अन्य जरुरी Approvals के बारे में विस्तार से जानने वाले है!

नमस्कार दोस्तों, अगर आपको तुरंत पैसों की सख्त जरूरत है! और आप बिना किसी ज्यादा झंझट या बिना किसी स्पेशल डॉक्यूमेंट के या बिना बैंक गए, घर बैठे लोन लेना चाहते हैं तो आपको Instant loan लेना चाहिए! 

और सबसे अच्छी बात यह है की अब आप अपने स्मार्ट फ़ोन से भी घर बैठे कुछ ही मिनटों में इंस्टेंट लोन के लिए आवेदन और प्राप्त कर सकते है! लेकिन हमेशा इंस्टेंट लोन लेने से पहले आपको इस प्रकार के लोन के बारे में अच्छी तरह से पूरी जानकारी जान लेना बहुत आवश्यक है!

अभी भी अधिकतर लोगो को इंस्टेंट लोन क्या होता है और इंस्टेंट लोन के लिए Eligibility Criteria क्या है?, इंस्टेंट लोन का Approval कैसे मिलता है?, Mobile Se Instant Personal Loan कैसे ले? और इस मोबाइल से लिया हुआ इंस्टेंट लोन पर कितना ब्याज लगता है? के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं होती है! 

इसलिये आज के हमारे इस हिंदी लेख में Mobile Se इंस्टेंट लोन कैसे ले? (Instant Loan Kaise Le) के बारे में विस्तार से बताया गया है! ताकि जरुरत या फिर मुसीबत के समय में जब आपको पैसो की सख्त जरुरत हो तो आप इंस्टैंट लोन लेकर काम चला सके! और आपको किसी अन्य से पैसे मांगने की जरुरत न पड़े!

instant Loan Kaise Le

[ इंस्टेंट लोन कैसे लें – Instant Loan Kaise Le ]

तो चलिए बिना किसी देरी के इस जरुरी लेख कि शुरुआत करते है और इंस्टेंट लोन क्या है? और तुरंत Mobile se instant personal loan कैसे ले? के बारे में जानते है!

हमने इस आर्टिकल में Instant loan और इंस्टेंट लोन से जुडी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी को बताया हुआ है! इसलिए अगर आप इंस्टेंट लोन लेने की सोच रहे है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े!

इंस्टेंट लोन क्या होता है? What is Instant Loan in Hindi

Instant loan Kya Hai – इंस्टेंट लोन एक इस तरह का लोन है, जिसे पाने के लिए व्यक्ति को ज्यादा समय और documents की जरूरत नहीं पड़ती है! यह लोन काफी आसानी से और काफी कम समय में मिल जाता है!

इस लोन को लेने के लिए व्यक्ति को बंधक के रूप में कुछ जमा भी नहीं करना पड़ता है! इंस्टेंट लोन को Personal Loan या Quick Loan भी कहा जाता है! 

इस लोन को लेने के लिए आपको बैंक जाने की भी जरूरत नहीं होती है! आप घर बैठे ऑनलाइन इसे Loan Apps के माध्यम से ले सकते हैं!

आप अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करके घर बैठे Instant Loan वाले apps के माध्यम से 5 हजार रुपये (5,000) से लेकर 5 लाख रुपए (5,00,000) तक के लोन को मात्र कुछ मिनटों या फिर कुछ घंटों में पा सकते हैं!

होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? (ऑनलाइन होम लोन Step By Step)

इंस्टेंट लोन के लिए योग्यता – Instant Loan Eligibility Check Hindi

अगर हम इंस्टेंट लोन लेने के लिए योग्यता की बात करे तो! आपको बता दे व्यक्ति की Instant loan के लिए योग्यता कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे की उसकी उम्र, महीने की कमाई और नौकरी का प्रकार इत्यादि! 

साथ भी व्यक्ति किस ऐप के माध्यम से Instant loan ले रहा है, यह भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! 

इंस्टेंट लोन प्रदान करने वाले किसी एप्लीकेशन पर इंस्टेंट लोन के लिए कम योग्यता तो किसी एप्लीकेशन पर ज्यादा योग्यता की मांग को जाती है

तो चलिये अब हम आगे Instant loan के लिए सामान्य रूप से मांगी जाने वाली योग्यता के बारे में जानते है!

उम्मीदवार की age 21 से 68 साल के बीच होनी चाहिए!

उम्मीदवार नौकरीपेशा, व्यवसाई, विद्यार्थी, रिटायर्ड या घरेलू इंसान में से कुछ भी हो सकता है!

नौकरीपेशा इंसान की कम से कम महीने की सैलरी 12000 होनी चाहिए!

नौकरीपेशा या व्यवसाई के पास 1 से 3 साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए!

उम्मीदवार का Cibil Score 750 या इससे ज्यादा होना चाहिए!

इंस्टेंट लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

आपको इंस्टेंट लोन प्राप्त करने के लिए मात्र निचे बताये गए कुछ डॉक्यूमेट्स की जरूरत होती है! जैसे की –

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • पिछले 3 से 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

इंस्टेंट लोन अप्रूवल कैसे पाएं – Instant loan approval 

अक्सर इंस्टेंट लोन से संबधित सभी लोगो का सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल यह होता है, की इंस्टेंट लोन अप्रूवल कैसे पाएं? इसलिए हमने इस आर्टिकल के शुरुआत में ही इंस्टेंट लोन के लिए जरुरी योग्यता और जरुरी डाक्यूमेंट्स के बारे में जानकारी प्रदान की है!

तो अगर आपमें ऊपर बताई गई इंस्टेंट लोन के लिए योग्यता है! और साथ ही आपके पास बताये गए इंस्टेंट लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी हैं! तो आप घर बैठे अपने स्मार्ट फ़ोन से ही Instant loan का approval पा सकते हैं!

वर्तमान समय में Instant loan approval के लिए India में बहुत सारी अच्छी और भरोसेमंद एप्लीकेशन मौजूद हैं!

इनमें से कुछ apps के नाम इस प्रकार से हैं – 

  • CASHe – 24 घंटे में लोन approval
  • PaySense – 2 घंटे में लोन approval
  • Quick Credit – 1 घंटे में लोन approval
  • FlexSalary – 1 घंटे में लोन approval
  • RupeeLend –  2 मिनट में लोन approval
  • Home Credit – 30 मिनट में लोन approval
  • mPokket – 24 घंटे में लोन approval
  • Money View – 2 घंटे में लोन approval
  • LazyPay – 24 घंटे में लोन approval
  • MoneyinMinutes – 5 मिनट में लोन approval
  • Credy – 30 सेकंड में लोन approval
  • EarlySalary – 24 घंटे में लोन approval
  • ICICI bank – 3 सेकंड में लोन approval
  • HDFC bank – 10 सेकंड में लोन approval
  • IDFC First – 2 मिनट में लोन approval

यदि आप ऊपर बताये गए इन apps से इंस्टेंट लोन लेना चाहते है! परन्तु अगर आपको किसी कारणवस दिए गए निश्चित समयांतराल के अंदर लोन नहीं मिलता है! तो आप इनके कस्टमर केयर नंबर पर फ़ोन करके अधिकारी से बात करके तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं!

Mobile से इंस्टेंट लोन कैसे लें – Instant Loan Kaise Le

दोस्तों घर बैठे Mobile se इंस्टेंट लोन लेना बेहद आसान है! इसके लिए आप निम्नलिखित steps को फॉलो कर सकते हैं!

स्टेप 1. सबसे पहले आप यह सुनिश्चित करे की आपको कौन से इंस्टेंट लोन देने वाले मोबाइल एप्लीकेशन से इंस्टेंट लोन लेना है!

इसके बाद आप जिस भी Instant loan वाली एप्लीकेशन से लोन लेना चाहते है, उस App को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड करके अपने मोबाइल में इंस्टॉल करें!

स्टेप 2. इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से इस इंस्टेंट लोन देने वाला App में रजिस्टर करें!

Bank Overdraft क्या है? ओवरड्राफ्ट कैसे मिलता है?

स्टेप 3. फिर लोन के type में इंस्टेंट लोन सिलेक्ट करें!

एजुकेशन लोन क्या है? एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

स्टेप 4. इसके बाद मांगी गई जरुरी सारी जानकारी भरें और जरूरी डॉक्यूमेट की फोटो कॉपी अपलोड करें!

बस अब आपका काम खत्म! इसके बाद लोन देने वाली कम्पनी से आपके द्वारा दी गई सभी डिटेल्स को वेरिफाई कर लिया जाता है! और फिर तुरंत लोन की रकम आपको आपके बैंक अकाउंट में मिल जाती है!

इंस्टेंट लोन पर कितना ब्याज लगता है – Instant Loan Interest Rate

दोस्तों, इंस्टेंट लोन पर कितना ब्याज लगता है, यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है! की आवेदक द्वारा इंस्टेंट लोन की रकम कितनी मांगी गयी है ? साथ ही उस app और लोन कितने समय के लिए लिया जा रहा है पर भी निर्भर करता है!

फिर भी अगर Instant Loan के सामान्य ब्याज दर (Common Interest Rate) की बात करे तो, यह 10.25 % से 20% सालाना तक सकता है!

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने Instant loan क्या होता हैं?, Mobile Se इंस्टेंट लोन कैसे ले? (Instant Loan Kaise Le) इसे लेने के लिए आवश्यक योग्यता, जरूरी डॉक्यूमेंट्स, इसका interest rate आदि के बारे में जानकारी दी!

अगर हमारा यह आर्टिकल आपके काम आया हो तो इसे शेयर जरूर करें! साथ ही यदि आपके पास Instant loan से जुड़ा कोई भी सवाल या फिर सुझाव हो तो निचे कमेंट करके जरूर बताये!

Disclaimer [Instant Loan Kais Le]

यहां दी गयी प्रत्येक जानकारी शैक्षिक उदेश्य के लिए हैं! इस पोस्ट का संबंधित कंपनी और मोबाइल Applications से किसी प्रकार का संबंध नहीं है! और यह लेख कंपनी के किसी भी दावे को अपनी जिम्मेदारी से सत्यापित नहीं करता है! किसी भी निर्णय से पहले कृपया लोन प्रदाता कम्पनी के सभी दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक पढ़ ले!

हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here