नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते है की पैसा इन्वेस्ट कहाँ करे? अक्सर अधिकतर लोग गूगल में अपने पैसे को निवेश कहा करें? निवेश का सबसे अच्छा तरीका या फिर सबसे अच्छा निवेश कौन सा है? के बारे में खोजते रहते है! तो आज के इस ब्लॉग में हम अपने पैसे कहा इन्वेस्ट करें? और 10 आसान पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके (Paisa Invest Kaha Kare in Hindi) के बारे में विस्तार से बताने वाले है!

हमारे देश में वित्तीय साक्षरता (Financial Literacy) का स्तर बहुत कम है इसलिए अक्सर हमारे देश में शिक्षा प्रणाली पर हमेशा सवाल उठाये जाते है!

हमें एक अच्छी नौकरी या अपना बिज़नेस करना तो सिखाया जाता है लेकिन अपने कमाए गए पैसे को कैसे निवेश करें ताकि पैसे से पैसा कमाया जा सकें नहीं सिखाया जाता है!

हमारे जीवन में पैसे का बहुत महत्त्व है? पैसे से हम अपने दिनचर्या की लगभग 90% चीजे खरीदते है! इसलिए हम एक बेहतरीन जीवन के लिए हर दिन पैसा कमाने के लिए घर से निकलते है! 

अक्सर यह समझा जाता है:

की हम केवल कोई नौकरी या फिर काम करके ही पैसा कमा सकते है जबकि हम चाहे तो अपने कमाये हुए पैसे से भी कई गुना पैसा कमा सकते है! ऐसे में अगर जरुरत है तो केवल सही जगह पर अपने पैसे को इन्वेस्ट करने की!

लेकिन अधिकतर लोग जानकारी के आभाव से अपने कमाए गए पैसे को सही जगह पर इन्वेस्ट मतलब निवेश नहीं कर पाते है जबकि उनका यह पैसा उनके लिए और अधिक पैसे कमाने की क्षमता रखता है! 

तो यदि आप चाहते है की आपका कमाया हुआ पैसा भी आपके लिए पैसा कमाए तो यह पोस्ट आपके लिए है और इस पोस्ट में हमारे साथ अंत तक बने रहें!

इसलिए बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते है और पैसा इन्वेस्ट कहाँ करे? निवेश का सबसे अच्छा तरीका या फिर सबसे अच्छा निवेश और 10 आसान पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके (Paisa Invest Kaha Kare in Hindi) कौन से है? के बारे में विस्तार से जानते है!

apne paise kaha invest kare

[ 10 आसान पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके – Paisa Invest Kaha Kare in Hindi ]

10 आसान पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके – Paisa Invest Kaha Kare in Hindi

आपको बता दे, निचे बताये गये सभी 10 आसान पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके बहुत उपयोगी और सिद्ध है! हालांकि यदि आप अपने पैसे को निवेश करके अधिक रिटर्न प्राप्त करना चाहते है तो इसमें थोड़ी बहुत रिस्क उठाना जरुरी होता है!

1. म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करें – मिलेगा कपंडिंग इंट्रेस्ट 

तो पैसा इन्वेस्ट कहाँ करे? के जवाब में निवेश का सबसे अच्छा तरीका म्यूच्यूअल फण्ड है! और हम अपने इस हिंदी ब्लॉग में म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? और म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश कैसे करें? के बारे में पहले ही एक अलग आर्टिकल में बता चुके है!

यदि आप सीधे किसी स्टॉक को खरीद कर और अधिक रिस्क लेकर स्टॉक मार्केट में अपना पैसा निवेश करना नहीं चाहते है! तो आप बहुत कम रिस्क में अपना पैसा म्यूच्यूअल फण्ड में लगा सकते है!

Apna Paisa Kaha invest kare in Hindi

म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनी द्वारा पुरे म्यूच्यूअल फण्ड में आप जैसे कई और निवेशकों का पैसा एक बेहतरीन और अनुभवी फण्ड मैनेजमेंट टीम की मदद से मैनेज किया जाता है!

कम्पनी के ये अनुभवी फण्ड मैनेजर, निवेशकों यानी की आपके इस म्यूच्यूअल फण्ड को अपने अनुसार अलग – अलग शेयर या डेट फण्ड में निवेश करते है और निवेशकों को उनके पैसे का बहुत अच्छा रिटर्न प्रदान करते है!

सबसे महत्वपूर्ण बात:

यदि आप अपने म्यूच्यूअल फण्ड को लम्बे समय के लिए चलाते है तो आपको अपने पैसे पर Compounding Interest मिलता है!

2. PPF – सेफ इंवेस्टमेंट्स विथ हाई रिटर्न्स इन इंडिया

PPF एक लंबी अवधि की जमा योजना होती है! पब्लिक प्रोविडेंट फंड अपने पैसे को बिना किसी रिस्क के इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका होता है! यह सरकारी बैंक द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम है! इसलिए इसमें किसी भी  तरह का कोई जोखिम नहीं होता है!

हमने इससे पिछले आर्टिकल में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) क्या है? के बारे में विस्तार से बताया है! PPF Account को आप किसी Post Office या फिर किसी सरकारी बैंक जैसे की SBI Bank या PNB Bank में खोल सकते हैं! 

PPF Account में सालाना आपको 7 से 9 प्रतिशत तक रिटर्न मिल सकता है!

3. शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करें?

आज के समय में शेयर मार्किट में निवेश करना बहुत आसान हो चूका है! शेयर मार्केट में आप अपने पैसे को निवेश करके करोड़ो में कमा सकते है! लेकिन शेयर मार्किट में पैसे निवेश करने में रिस्क होता है! इसलिए आपको किसी भी तरह के निवेश से पहले शेयर  मार्केट के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है! 

इससे पहले ब्लॉग में हमने शेयर मार्केट क्या है? और इसमें कैसे निवेश करें? के बारे में बताया है! 

हमारे देश में दो स्टॉक एक्सचेंज है पहला BSE (Bombey Stock Exchange) और दूसरा NSE (National Stock Exchange). शेयर मार्केट में निवेश किसी स्टॉक ब्रोकर के माध्यम से ही किया जाता है! आप स्टॉक एक्सचेंज से डायरेक्टली किसी भी कम्पनी के शेयर को नहीं खरीद सकते है!

साधारण शब्दों में कहें तो, शेयर मार्केट में हम शेयर मार्केट में लिस्टेड कम्पनियो के शेयर को खरीदते है और कुछ समय बाद जब जब उस शेयर का दाम बढ़ जाता है तो बेच देते है! 

शेयर मार्किट में आप 2 प्रकार से ट्रेडिंग कर सकते है!

  1.  इंट्राडे (Intraday)
  2.  लिमिट (Limit)

1. इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading)

इंट्राडे में आपको मार्किट क्लोज होने से पहले अपने शेयर को बेचना होता है चाहे शेयर का दाम बड़ा हो या फिर घटा हो! अन्यथा मार्किट सिस्टम बेच देगा! शेयर मार्केट सुबह 9 बजे खुलती है और शाम को ३:30 बंद होती है! 

2. लिमिट ट्रेडिंग (Limit Trading)

इसमें आप अपने शेयर को लम्बी अवधि के लिए होल्ड कर सकते है! जैसे की 1 दिन से लेकर महीनो या फिर सालो तक!

4. IPO – पैसा दोगुना करने का तरीका

आईपीओ मतलब की Initial Public Offerings अपने पैसे को इन्वेस्ट करने का एक सुनहरा मौका होता है! IPO से किसी भी नई कंपनी को शुरू करने या फिर अपने बुसिनेस को और अधिक बढ़ाने के लिए फण्ड की जरुरत को पूरा किया जाता है!

शुरुआत में कंपनी के मालिक अपने पैसे से कम्पनी की शुरुआत करते है लेकिन कम्पनी को बड़ा करने और अधिक लोगो तक अपनी सेवाएं पहुंचाने के लिए कम्पनी को अधिक फण्ड की आवश्यकता होती है! ऐसे में कम्पनी को शेयर मार्किट में अपना आईपीओ निकलना होता है और जनता उस कम्पनी के शेयर खरीदती है!

तो यदि कम्पनी ने तरक्की की तो आपके पैसे भी कम्पनी के साथ बढ़ते जाते है! इससे पिछले ब्लॉग में हमने आईपीओ क्या है? के बारे में विस्तार से बताया है!

5. SIP – बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान फॉर लॉन्ग टर्म

SIP यानी की Systematic Investment Plans म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने का एक माध्यम होता है! इसमें आपको हर महीने एक निश्चित राशि जमा करनी होती है! और म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनी आपके इस पैसे को अलग अलग स्टॉकस में निवेश करती है और आपको इसका अच्छा रिटर्न मिलता है! 

SIP को सबसे बेस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान फॉर लॉन्ग टर्म माना जाता है! इससे पहले ब्लॉग में हमने SIP Kya Hai, SIP के फायदे, SIP के नुकसान और SIP में निवेश कैसे करें? के बारे में बताया है! 

Paise Kaha Nivesh kare

अब आप अपने Android Mobile में ट्रेडिंग एप्लीकेशन जैसे की Groww App या UpStox App को इनस्टॉल करके अपनी SIP स्टार्ट कर सकते है!

6. रियल एस्टेट (Real Estate) – Paisa Invest Kaha Kare in Hindi

यदि आप एक बड़ी राशि को निवेश करना चाहते है तो रियल एस्टेट आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है! लेकिन आपको यह ध्यान रहे की अधिक विवाद भी भूमि संबधित होते है! इसलिए किसी भी प्रकार के रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट से पहले भूमि /संपत्ति के बारे में गहराई से जानकारी प्राप्त कर ले!

7. सोना (Gold) – Gold me Invest Kaise Kare

हमारे भारतीय सभय्ता में आभूषणों का एक अलग महत्त्व होता है! और इसमें सोना सबसे ज्यादा आकर्षण का केन्द्रबिन्द है! वर्तमान में सोने में निवेश करना एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है! आप गोल्ड ईटीएफ के माध्यम से सोने में निवेश कर सकते है!

लेकिन अब आप सोच रहे होंगे की आखिर गोल्ड में इन्वेस्ट कैसे करे? तो चलिये जानते है की आप गोल्ड में Gold me Invest Kaise Kare

आप गोल्ड में निवेश निम्नलिखित रूप से कर सकते है!

  • अपने नजदीकी सुनार (लोकल ज्वैलर) से फिजिकल गोल्ड खरीद सकते है!
  • गोल्ड ETF में निवेश कर सकते है!
  • सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश कर सकते है!
  • गोल्ड एकम्यूलेशन प्लान (GAP) ले सकते है!

8. Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) में लगाये अपना पैसा! 

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार की बेटियों के नाम पर शुरू की गई एक बेहतरीन जमा योजना है! आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर न्यूनतम 250 रुपये से सुकन्या समृद्धि योजना में अपना अकाउंट खुलवा सकते है और सालाना 1.50 लाख रुपये तक जमा कर सकते है!

आपको बता दे सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक स्‍माल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स है! इस योजना में हर महीने पैसा इन्वेस्ट किया जाता है! और इस स्किम में FD, RD या फिर किसी अन्य स्माल सेविंग्‍स स्‍कीम से अधिक रिटर्न मिलता है! सालाना यह रिटर्न 7 से 8.6 फीसदी तक हो सकता है!

9. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-dhan)

यदि आप 60 साल की उम्र के बाद पेंशन प्राप्त करना चाहते है तो आप भारत सरकार की प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में हर महीने मात्र 55 रुपए निवेश करके अपने लिए 60 साल बाद हर महीने 3000 रुपए की पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं!

10. अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) इन्वेस्ट करें – 5000 रुपये पेंशन 

यदि आपकी आयु 18 से 40 साल के बिच है तो आप अटल पेंशन योजना का लाभ उठा सकते है! अटल पेंशन योजना में पैसे जमा करने से आपको 60 साल की उम्र के बाद 5000 रुपये तक पेंशन मिलता है!

इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपके पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना जरुरी है! 

आपको बता दे अटल पेंशन योजना में आपके जमा राशि पर इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट (Tax benefit) भी मिलता है!

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस हिंदी लेख में हमने 10 आसान पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके के बारे में जाना! साथ ही अपने पैसे कहा इन्वेस्ट करें? (Paisa Invest Kaha Kare in Hindi) निवेश का सबसे अच्छा तरीका और सबसे अच्छा निवेश कौन सा है? के बारे में जानकारी प्राप्त की!

हमे उम्मीद है की इस हिंदी लेख के माध्यम से आपको अपने पैसे को निवेश करने में आसानी होगी! यदि आपके मन में इन सभी 10 आसान पैसे इन्वेस्ट करने के तरीके को लेकर कोई विचार, सवाल हो तो निचे कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं!

Disclaimer: Investment/Trading and Mutual Fund investments are subject to market risks, read all scheme related documents carefully.

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here