नमस्कार दोस्तों, इस हिंदी लेख में हम आपको Groww App क्या है? ग्रो ऐप कैसे यूज़ करें?और साथ ही Groww App ग्रो ऐप से Mutual Fund में निवेश कैसे करें? के बारे में बताने वाले है! यह एप्लीकेशन स्टॉक मार्किट, म्यूच्यूअल फण्ड और गोल्ड में निवेश करने का एक बहुत आसान प्लेटफार्म है! तो चलिये Groww App Kya Hai और Groww App Kaise Use Kare जानते है!

वैसे हमने आपको अपने पिछले आर्टिकल्स में स्टॉक मार्केट क्या है? स्टॉक मार्किट में NSE और BSE क्या होता है? और साथ ही स्टॉक मार्केट से पैसे कैसे कमाए? के बारे में बताया है? 

आपको स्टॉक मार्केट में अपने निवेश को और अधिक आसान बनाने के लिए एक अच्छे और विश्वसनीय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की जानकारी होना बहुत आवश्यक है इसलिये आज हम आपको स्टॉक, म्यूच्यूअल फण्ड, SIP और गोल्ड में अपने फ़ोन से ही निवेश करने के लिए एक बेहतरीन App बारे में पूरी जानकारी देने वाले है!

तो बिना समय व्यतीत किये आगे बढ़ते है और Groww App Kya Hai और Groww App Kaise Use Kare जानते है!

Groww App Kya Hai in Hindi

वैसे इससे पिछले पोस्ट में हमने एक और नये और चर्चित Stock Treading Platform जिसे Upstox कहते है के बारे में बताया था!

ग्रो ऐप क्या है? (Groww App Kya Hai in Hindi)

Groww App kya Hai: ग्रो ऐप एक ऐसा स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग मोबाइल एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप आसानी से Stock Market, म्यूच्यूअल फंड और Digital Gold में निवेश कर सकते हैं! यह पूरी तरह से Secure App है! यह अपने मोबाइल से ही किसी भी समय Mutual Fund में निवेश (Invest) करने के लिए सबसे ज्यादा बेहतरीन और भरोसेमंद मोबाइल एप्लीकेशन है! 

अधिकतर लोग अपने पैसे को शेयर मार्किट में निवेश करके एक अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते है लेकिन शेयर मार्केट के उतार चढ़ाव को देखकर या फिर शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें अपने पैसे डूबने का डर लगा रहता है!

लेकिन सीधा शेयर बाजार में सीधा पैसा ना लगाकर भी शेयर बाजार में निवेश किया जा सकता है! यदि आप भी शेयर मार्केट से पैसा कमाना तो चाहते है लेकिन सीधे शेयर मार्केट में पैसा नहीं लगाना चाहते तो ऐसे में म्यूच्यूअल फण्ड आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन होता है! 

दरअसल म्यूच्यूअल फण्ड प्रदान करने वाली कंपनी के पास बहुत शिक्षित और अनुभवी फण्ड मैनेजर (Experienced Fund Manager) होते है जो आपके म्यूच्यूअल फण्ड को बहुत अच्छे से मैनेज करते है! 

Mutual Fund kaise open kare

Groww App में Account Open कैसे करें? 

Groww App की सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें कोई थर्ड पार्टी शामिल नहीं होती है! आप डायरेक्ट ही इसमें निवेश कर सकते हैं! ग्रो ऐप SEBI (Securities and Exchange Board) से प्रमाणित स्टॉक मार्केट प्लेटफॉर्म है! इसलिए आप इस Groww App पर भरोसा कर सकते हैं! 

Groww App में Account बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज –

ग्रो आप में अकाउंट बनाने के लिए आपको सिमित दस्तावेज की जरुरत पड़ती है! यहां पर आपको सिर्फ दस्तावेज के नंबर आपको ऑनलाइन अपडेट करना होता है! ग्रो ऐप में निवेश या फिर अकाउंट ओपन पेपरलैस तरीके से किया जाता है जिसे आप खुद कर सकते हैं!

Groww App में कुछ जरुरी डाक्यूमेंट्स जिनकी जरूरत आपको अकाउंट ओपन करते वक्त पड़ती है! 

Groww App Account Open करने से पहले अपने डाक्यूमेंट्स के आईडी नंबर नोट कर लें! ध्यान रहे की आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड के साथ जुड़ा हुआ होना चाहिए! ऐसा नहीं हुआ तो आपको नजदीकी ग्रो ऐप के नजदीकी ऑफिस में संपर्क करना होगा! 

Groww App Download कैसे करें?

ग्रो ऐप के लिए जरूरी दस्तावेज जानने के बाद आपको Groww App का Mobile App Download करना होता है तो चलिए अब जानते है की Grow App Download Kaise Kare.

अब सबसे पहले अपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में जाईये और Groww App सर्च कीजिये!

इसके बाद Install बटन पर क्लिक करके ग्रो ऐप को इनस्टॉल कर लीजिये! साथ ही आपको बता दे इस ट्रेडिंग एप्लीकेशन को अब तक एक करोड़ (1Cr+) से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके है!

Groww App में Account कैसे खोले Step By Step

Groww App में Account बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज जानने और Groww App Install करने के बाद चलिए आगे की प्रोसेस को Step By Step समझते है!

Step 1. Login & Verify Mobile Number

सबसे पहले स्टेप में आप ग्रो ऐप को ओपन कर लीजिये और अन्य एप्लीकेशन की तरह ही अपनी ईमेल आईडी का उपयोग करके लॉगिन कर लीजिये! 

इसके बाद अपने मोबाइल नंबर वेरिफाई कर लीजिये साथ ही आपसे Pan Card को वेरिफाई करने के लिए पूछा जायेगा, अपना पैन कार्ड नंबर एंटर कीजिये और पैन कार्ड नंबर डालते ही आपको अपना नाम दिखाई देता है इसके बाद Confirm बटन पर क्लिक कर लीजिये!

Step 2. Add Personal Details & KYC

दूसरे स्टेप में आप एक नए पेज में आ जाते है! इस पेज में आप अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे की Date of Birth, Gender और Residence इत्यादि! आगे Next पर क्लिक कीजिये!

इसके बाद KYC Details भर लीजिये KYC Details में अपने दस्तावेज जैसे की Income Details और माता-पिता का नाम! फिर Next के बटन पर क्लिक कीजिये! 

इसके साथ ही आप Mutual Fund Nominee ऑप्शन में जाकर अपने Nominee Name और नॉमिनी के साथ Relation इत्यादि जानकारी लिख लीजिये!

Step 3. Add Bank Details

अब आप अपने बैंक अकाउंट की जानकारी जैसे की Bank Account Number, Bank IFSC Code, Bank Name, Address और Branch Name को लिखकर Next पर क्लिक कीजिये! 

इस दौरान आपके सेविंग अकाउंट से 1 रुपया डेबिट होता है! और आपके बैंक अकाउंट डिटेल्स सबमिट हो जाती है! 

आगे आप Click Your Photo ऑप्शन में जाइये और अपनी फोटो क्लिक कीजिये! साथ ही आप अपने पैन कार्ड की भी फोटो अपलोड कर लीजिये!

Step 4. Verify Address

अब सबसे अंतिम स्टेप में अपने एड्रेस वेरिफिकेशन और KYC Details पूरी अपलोड होने के बाद KYC Verification के I Agree ऑप्शन पर क्लिक कीजिये! 

अब आपको E-sign के लिए एक नया पेज दिखाई देता है! यहां पर अपना E-sign वेरीफाई कीजिये! इस तरह आपका ग्रो ऐप में अकाउंट बनाने की प्रोसेस पूरी जो जाती है!

ग्रो ऐप में क्या क्या निवेश कर सकते हैं? (Groww App Invest in Hindi)

अगर आपको Mutual Funds में निवेश करना है तो आप म्यूच्यूअल फण्ड में क्लिक करेंगे! ग्रो ऐप में करीब 5000 से भी अधिक म्यूच्यूअल फंड्स दिए गए हैं! आप इनमे डायरेक्ट भी निवेश कर सकते हैं जिसमें आपको 1 प्रतिशत तक का सीधा प्रॉफिट मिल जाता है! 

स्टॉक्स ऑप्शन में क्लिक करने पर आप NSE (National Stock Exchange) और BSE (Bombay Stock Exchange) के सूचकांक देख सकते हैं! थोड़ा नीचे आने पर आप लाभ और हानि पर चल रही कंपनियों का ताजा हाल भी जान सकते हैं! 

अगर कोई आईपीओ ओपन है तो आप आईपीओ ऑप्शन में जाकर देख सकते हैं! 

Gold ऑप्शन में जाकर आप गोल्ड खरीद सकते हैं! आप चाहें तो कम ग्राम मात्रा में गोल्ड या फिर कम राशि का भी निवेश कर सकते हैं! 

ग्रो ऐप को कैसे इस्तेमाल करें? (Groww App Use in Hindi)

ग्रो ऐप को इस्तेमाल करन बहुत ही आसान है! ऐप में लॉगिन होने के बाद ही आपको Stocks, Mutual fund और Gold में निवेश करने का ऑप्शन मिल जाता है!

तो चलिये जानते है की कैसे हम ग्रो ऐप से स्टॉक खरीद और बेच सकते हैं! 

👉 Buy Stock

किसी भी स्टॉक को खरीदने के लिए आप कंपनी को ऊपर दिए सर्च बार में जाकर सर्च करें! उसके बाद आगे कंपनी का पिछले ग्रोथ रिकार्ड और लॉस रिकॉर्ड को आप चेक करें!

स्टॉक को खरीदने के लिए के लिए Stock Buy पर क्लिक करें! आपको इंट्रा डे में निवेश करना है या डिलीवरी डे में, ऑप्शन में जाकर चुन लें!

इंट्रा डे में वो स्टॉक आते हैं जिन्हे आप आज ही खरीदकर आज ही बेच देते हैं और अगर आप स्टॉक खरीदकर कुछ दिनों के लिए होल्ड में रखना चाहते हैं तो उसे डिलीवरी डे ट्रेडिंग कहते हैं! 

👉 Select Price, Index & Add Money

आगे प्राइज और सूचकांक को सलेक्ट कर लें! साथ में क्वांटिटी भी चुन लें कितने स्टॉक आप खरीदना चाहते हैं! उसके बाद Add Money to Buy पर क्लिक करें! Add Money आप इंटरनेट बैंकिंग और यूपीआई दोनों से ऐड कर सकते हैं!

पैसे ऐड होने के बाद के बाद आप आगे Buy Stock पर क्लिक करें आपका स्टॉक बाई हो जायेगा! तो इस तरह आप किसी भी कंपनी का स्टॉक खरीद सकते हैं! 

👉 Sale Stock

किसी भी कंपनी का स्टॉक आप बेचना चाहते हैं तो आप उस स्टॉक पर क्लिक करें और नीचे की तरफ दिए Sale ऑप्शन में क्लिक करें! आगे क्वांटिटी डाल दें कितना आपको सेल करना है और Sell ऑप्शन में क्लिक कर दें! आपका स्टॉक सेल हो जायेगा! 

जितने भी स्टॉक आप खरीदते हैं उनका परफॉर्मेंस देखने के लिए नीचे दिए गए Dashboard ऑप्शन में क्लिक करें! यहां पर आपको Stocks, Mutual Fund और Gold ऑप्शन दिख जायेगा जिसमें क्लिक करने पर जिसमें आपने निवेश किया है उनका परफॉर्मेंस देख सकते हैं! 

👉 Withdraw Amount

जैसे स्टॉक को आप सेल करते हैं तो 80 % अमाउंट आपके वॉलेट में आ जाता है और 20 % अमाउंट दूसरे दिन आता है! किसी भी अमाउंट को अपने बैंक अकॉउंट में विड्रा करने के लिए आपको स्टॉक को बेचने के बाद दो दिन का इन्तजार करना होता है! 

विड्रा करने के लिए आप विड्रा ऑप्शन में क्लिक करें जो भी बैंक अकाउंट आपका ग्रो ऐप में ऐड होगा उसमे अमाउंट आपका क्रेडिट हो जायेगा! 

ग्रो ऐप चार्जेज क्या है? (Groww App Charges in Hindi)

कई बार आपने सुना होगा कि Groww App में कोई भी Charges नहीं लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है! यह बात बिलकुल सही है कि इसमें अकाउंट खोलने में आपको कोई भी चार्जेज नहीं देने होते हैं! आपको ग्रो ऐप अकाउंट में AMC (Annual Maintenance Charge) लगभग 30 रूपये से 50 या 60 रूपये तक पेय करने होते हैं!

अन्य ब्रोकर कंपनियों के मुकाबले ग्रो ऐप में AMC चार्जेज बहुत कम हैं! ट्रांजेक्शन चार्जेज ग्रो ऐप में प्रति शेयर खरीदने और बेचने पर लगभग 0.00325 % होता है!  80 से 100 रूपये तक कोरियर चार्जेज होते हैं! शेयर पर लगने वाला जीएसटी की बात करें तो यह 18 प्रतिशत होता है! 

स्टाम्प ड्यूटी इक्विटी डिलीवरी पर 00.015 % तक और इंट्रा डे पर 0.03 % तक लगाया जाता है! कुछ चार्जेज हिडेन भी हो सकते हैं इसलिए स्टॉक खरीदते समय उनका बिल और प्राइस का आंकलन करना बहुत ही जरूरी हो जाता है!

क्या ग्रो ऐप सेफ है? (Kya Groww App Safe Hai)

स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले किस प्लेटफॉर्म के माध्यम से हम निवेश करने की शुरुआत कर रहे हैं, इसकी जानकारी लेना बहुत ही जरूरी है! ग्रो ऐप के माध्यम से निवेश करने से पहले आप गूगल प्ले स्टोर में ग्रो ऐप की रेटिंग और अन्य यूजर के रिव्यू जरूर पढ़ लें! 

गूगल प्ले स्टोर में ग्रो ऐप के 4.3⭐ रेटिंग हैं! आज के समय में ग्रो आप के Active Users की संख्या 1Cr+ (1 करोड़) से अधिक है! इससे ही समझा जा सकता है कि ऐप एक सुरक्षित और विश्वसनीय है! ग्रो ऐप SEBI में रजिस्टर्ड है जिसके कारण ही इसमें निवेशकों का भरोसा आज तक है! 

Groww App का Customer Care Number

Groww App का Customer Care Number +91-9108800604 है! इस नंबर पर आप सोमवार से लेकर शुक्रवार सुबह 9 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक कॉन्टेक्ट कर सकते हैं! Groww App के बारे अधिक जानकारी के लिए आप https://groww.in/ पर भी विजिट कर सकते हैं!

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी लेख में हमने Groww App Kya Hai और Groww App Kaise Use Kare. Groww App में Account बनाने के लिए जरूरी Documents और Groww App में Account कैसे खोले Step By Step जाना!

उम्मीद है इस पोस्ट से आपको ग्रो ऐप के बारे में (Groww App in Hindi) महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी! यदि आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें Comment Box में Comment करके जरूर बताये! 

और साथ ही इस पोस्ट को अपने Social Media (WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter Etc.) पर जरूर Share करें!

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

Disclaimer: Investment/Trading and Mutual Fund investments are subject to market risks, read all scheme related documents carefully.

सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें..

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here