हेल्लो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम अपने आधार कार्ड में घर बैठे एड्रेस कैसे बदलें (Aadhar Card Main Address Change Kaise Karen) जानने वाले हैं! आधार कार्ड आज के समय में एक जरूरी दस्तावेज बन गया है! 

कई बार लोगों को एक शहर से दूसरे शहर नौकरी के कारण जाना पड़ता है! तो ऐसे में नौकरी पाने या फिर किसी अन्य काम के लिए उन्हें आधार कार्ड में एड्रेस बदलने की जरूरत पड़ती है!  

बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो यह ऑनलाइन प्रोसेस से कर पाते हैं! अगर आप अपना Aadhar Card Address बदलवाना चाह रहे हैं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है! आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें! 

तो आगे बढ़ते हैं और Aadhar Card Main Address Change Kaise Karen जानते हैं! 

aadhar card me address kaise badle

विषय - सूची

आधार कार्ड में क्या क्या सुधार हो सकता है?

कई लोग ऐसा सोचते हैं कि हम अपने आधार कार्ड में नाम या फिर जन्मतिथि या फिर पता जितनी बार बदलवाना चाहें उतनी बार बदलवा सकते हैं! लेकिन यह सोचना बिलकुल गलत है! जो लोग एक समय सीमा से अधिक बार ऐसा करते हैं! तो कभी ना कभी वो शक के दायरे में आ सकते हैं! 

इसलिए आधार कार्ड में आप अपने नाम को सिर्फ दो बार ही बदलवा सकते हैं! यूआईडीएआई बार बार नाम बदलने की अनुमति नहीं देती है! आधार कार्ड में पता बदलने की कोई समय सीमा नहीं है!

आप अपने होमटाउन ना रहकर से दूसरे शहर में रह रहे हैं तो आप अपना पता बदलवा सकते हैं! 

इसके लिए वर्तमान एड्रेस का प्रूफ देना होगा! किसी भी महिला को शादी के बाद एड्रेस में बदलाव करना अनिवार्य है! यूआईडीएआई आधार कार्ड में जन्मतिथि को दो से अधिक बार बदलवाने की अनुमति नहीं देता है! 

आधार कार्ड अपडेट होने में कितना समय लगता है?

Aadhar Card में किसी भी तरह का ऑनलाइन सुधार करने के बाद 7 से 15 दिनों के अंदर यूआईडीएआई द्वारा आधार कार्ड आपके स्थायी पते पर भेजा जाता है! यह समय अधिकतम 90 दिन होता है! 

ऑनलाइन आधार कार्ड में एड्रेस कैसे बदलें?

Aadhar Card में Address बदलने के लिए हम यहां पर कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करेंगे! जिससे हम यह प्रोसेस ऑनलाइन कैसे करें? आसानी से समझ सकें- 

Step 1. सबसे पहले आप Google Browser में जाएँ और यूआईडीएआई की ऑफिसियल वेबसाइट www.uidai.gov.in में जाएँ! 

Step 2. आगे आप यूआईडीएआई की वेबसाइट में आ जायेंगे! यहां पर Update Aadhar में जाएँ और Update Demographics Data Online ऑप्शन में क्लिक करें! 

Step 3. अब आपके सामने Aadhar Self Services Update Portal का होम पेज खुलेगा! यहां पर आपको Proceed to Aadhar पर क्लिक करना है! अगर आप Update स्टेटस देखना चाहते हैं तो Check Update Status ऑप्शन में जाकर देख सकते हैं! 

Step 4. Proceed to Aadhar ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर आ जायेंगे! यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर डालें और ओटीपी वेरिफाई कर लें! आगे आपको क्या बदलना है उस पर टिक लगा दें! जैसे हमें एड्रेस बदलना है तो हमने Address पर टिक लगा दिया है!

आगे Proceed पर क्लिक करें! 

Step 5. अब आपके सामने एक पॉप-अप आएगा, जिसमें आपको सूचित किया जायेगा की आप तैयार है! एड्रेस बदलने के लिए, अगर हाँ तो आप i agree पर टिक करें और Continue पर क्लिक करें! 

Step 6. अब आपको एक फॉर्म भरना होगा! जिसमें आपको वर्तमान पता, गली नंबर, लैंडमार्क, पिन कोड, गांव, पोस्ट ऑफिस, जिले और प्रदेश के के नाम साथ भरना होगा !

Step 7. इसी फॉर्म में नीचे की तरफ आपको वर्तमान पते का प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा! जिसमें आप पहचान पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, डाक्यूमेंट्स दे सकते हैं! आगे आप Upload Document में क्लिक करें! 

Step 8. अब आगे Preview ऑप्शन में क्लिक करें! इसमें आपने जो भी बदलाव किया है उसका Preview आपको दिख जायेगा! उसके बाद आगे continue पर क्लिक करेंगे तो आपको Acknowledgement Slip जायेगा जो आपकी स्क्रीन पर ही आपको दिखेगा! 

आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं!

आगे एक सप्ताह से लेकर 15 दिनों के भीतर आपका संसोधित आधार कार्ड आपके पते पर Uidai द्वारा भेज दिया जायेगा! तो इस तरह आप इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन अपने आधार कार्ड का एड्रेस चेंज कर सकते हैं! 

आज हमने क्या जाना 

आज के इस पोस्ट में हमने जाना आधार कार्ड में ऑनलाइन एड्रेस कैसे बदलें – Aadhar Card main Address Kaise Change Karen और साथ में हमने जाना हम Online आधार कार्ड में क्या सुधार हो सकता है?

हमें उम्मीद है आज के इस आर्टिकल में आपको आधार कार्ड में पता कैसे बदलें के बारे में जानने को मिला होगा! आप भी बड़ी आसानी से Aadhar Card कि Official Website में जाकर आधार कार्ड के लिए आवेदन व आधार कार्ड में अन्य संसोधन कर सकते हैं! 

अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें Comment Box में Comment करके जरूर बताये! आप हमारे इस पोस्ट को Social Media (WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter Etc.) पर जरूर Share कीजिये!

लेख को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here