नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम Linux में Shell Scripting क्या होता है? (Shell Scripting Kya Hai) और एक Shell Scripting Program को कैसे लिखते है? जानने वाले है! 

Shell Scripting लिनक्स में एक तरह की प्रोग्रामिंग होती है! जिसकी सहायता से आप Linux Operating System में कई Linux Commands को एक साथ Run कर सकते है! इससे पिछले हिंदी लेख में हमने लिनक्स क्या है? के बारे में आपको बताया था!

दरअसल शैल स्क्रिप्टिंग प्रोग्रामिंग एक लिनक्स एडमिन के लिये बहुत उपयोगी साबित होती है! क्यों की शैल स्क्रिप्टिंग की मदद से लिनक्स एडमिन अपने हर दिन के Task को Automated कर देते है! यानी की जो एक जैसे कार्य लिनक्स एडमिन को हर दिन करने होते है!

उन्हें वे शैल स्क्रिप्ट फाइल में लिखकर Crontab सर्विस की सहायता से एक फिक्स टाइम सेट करके चला देते है! उसके बाद लिनक्स सर्वर में ये कमांड्स हर दिन अपने आप चलते रहते है! 

यदि आप एक लिनक्स एडमिन है या IT के क्षेत्र  में रूचि रखते है या फिर आईटी के छात्र है तो सम्भवत आपको शैल स्क्रिप्टिंग के बारे में जानकारी होगी! लेकिन यदि आप शैल स्क्रिप्टिंग प्रोग्रामिंग के बारे में जानना और सीखना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े!

यदि आप लिनक्स में अभी नये है तो आप हमारी एक पोस्ट 30 + लिनक्स बेसिक कमांड फॉर Beginner को पढ़ सकते है! इस पोस्ट में हमने 30+ आसान और बेसिक लिनक्स कमांड्स के बारे में Example से साथ बताया है!

what is shell scripting in hindi

तो चलिये बिना किसी देरी के आगे बढ़ते है और शैल स्क्रिप्टिंग क्या है? (Shell Scripting Kya Hai) और शैल स्क्रिप्ट प्रोग्राम कैसे लिखते है? को अच्छे से समझते है!

शैल स्क्रिप्टिंग क्या है? – Shell Scripting Kya Hai

Shell Scripting Kya Hai: शैल स्क्रिप्टिंग एक प्रोग्राम होता है जिसे Unix based Operating System में execute यानी की रन किया जाता है! शैल स्क्रिप्टिंग मुख्यतः दो शब्दों से मिलकर बना होता है! पहला शैल और दूसरा script. पहला शब्द Shell लिनक्स में एक Interpreter होता है जबकि दूसरे शब्द Script का मतलब फाइल होता है! 

अर्थात Shell Script एक Normal Text File होती है! जिसमे लिनक्स के कमांड्स को एक साथ लिखा जाता है! और उसके बाद शैल इंटरप्रेटर की सहायता से इस text फाइल को interpret किया जाता है! 

चलिये इसे एक उदाहरण की सहायता से आसान भाषा में समझते है! Shell Scripting करने के लिए, लिनक्स सर्वर में एक नार्मल फाइल बनाते है! और इस फाइल का एक्सटेंशन .sh में रखा जाता है! जैसे की example.sh.

इस फाइल में जो भी Linux Command Run करना होता है उन्हें Line By Line लिख लिया जाता है! उसके बाद shell के द्वारा इस फाइल को execute किया जाता है! और फिर ये सारे कमांड लिनक्स सर्वर में रन हो जाते है!

शैल क्या है? – Shell Kya Hai

यह एक कमांड लाइन इंटरप्रेटर होता है! Shell यूज़र तथा ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच में एक interactive Interface की तरह काम करता है! शैल User Interface प्रदान करके Commands run करने की अनुमति प्रदान करता है! और यूजर द्वारा Enter किये गए Commands को शैल Machine Language में Convert करके Kernel को भेज देता है!

Shell Scripting Kya hai

उसके बाद कर्नल मशीन लैंग्वेज को रीड करके हार्डवेयर को एक्सेस करता है और फिर कमांड के परिणाम को शैल को वापस भेज देता है! इसके बाद शैल कर्नल द्वारा भेजे गए इस परिणाम को यूजर को इंटरफ़ेस में उपलभ्द करता है!

शैल के प्रकार – Types of Shell

  • C Shell
  • Bourne Shell
  • Bourne – Again Shell
  • Korn Shell (Ksh)

शैल स्क्रिप्ट प्रोग्राम कैसे लिखते है? – How to write any shell script

चलिये अब जानते है की एक शैल स्क्रिप्ट प्रोग्राम को कैसे लिखते है! जैसा की हमने आपको बताया की शैल स्क्रिप्ट एक नार्मल फाइल होती है! तो सबसे एक Shell Script Program को लिखने के लिये आपको कोई एक File editor इस्तेमाल करना है! 

यहां पर मै Shell Script File बनाने के लिये लिनक्स सिस्टम में एक प्रसिद्ध फाइल एडिटर vim का उपयोग करता हूँ! तो सबसे पहले आपको निचे दी गयी कमांड से एक फाइल को क्रिएट करना है! ध्यान रहे इस फाइल का एक्सटेंशन .sh होना चाहिये!

[[email protected] ~]# vim hello.sh

इसके बाद सबसे पहले i प्रैस कीजिये ताकि आप vim फाइल एडिटर के एडिट मोड में जा सके! i प्रेस करते ही फाइल के सबसे निचे — INSERT — लिखा आ जाता है! इससे यह सुनिश्चित हो जाता है की आप अब एडिट मोड में है और फाइल में लिखना शुरू कर सकते है!

अब सबसे पहले फाइल में #!/bin/bash लिखिये! यह शैल स्क्रिप्टिंग फाइल का हैडर होता है! इसे shebang भी कहा  जाता है! इसमें पहले #! symbol का उपयोग इंटरप्रेटर को कॉल करने के लिये किया जाता है! और उसके बाद /bin/bash शैल की लोकेशन होती है! जैसे की यहां पर हम bash शैल उपयोग कर रहे है! 

इसके बाद फाइल में # symbol से शुरू लाइन को Commented Line कहते है! जिसका फाइल में केवल कमेंट को लिखने के लिए इस्तेमाल होता है! और फाइल में जो भी लाइन # symbol से शुरू होती है वह execute नहीं होती है!

फिर आपके शैल स्क्रिप्टिंग की Program body शुरू होती है! यानी की अब आप अपने सारे कमांड्स लिखिये जो आपको executive कराने है!

अब अंत में जब आप अपनी Shell Scripting File लिख लेते है तो Save करने के लिये vim Editor के Save Mode में जाकर सेव करना होता है! इसलिये Esc button Press करके सेव मोड में जाइये और wq! लिखिये! 

यहां पर w का मतलब आपकी फाइल का Content Save हो जाता है! q का मतलब की Content Save करने के बाद फाइल से बाहर आ जाइये साथ ही ! symbol लगाने से आप बिना किसी प्रकार के error को चेक किये फाइल से exit हो जाते है! और ! symbol नहीं लगाने से यदि फाइल में कोई error है तो दिखाई देगा और आप तब ही फाइल से बाहर आ सकते है जब तक आप उस error को सही न कर लेते है!

[[email protected] ~]# vim hello.sh
#!/bin/bash
#This is my first Shell Scripting Program
clear
echo "Hello"
echo "Welcome to UseHindi.com"
echo "All the Best"                                                     
~                                                      
~                                                      
~                                                      
:wq!

अब फाइल का आउटपुट प्राप्त करने के लिए आपको फाइल को रन यानी की execute करना होता है! शैल स्क्रिप्टिंग फाइल को execute करने के लिए आप निचे दिए गए कमांड का इस्तेमाल कर सकते है!

[[email protected] ~]# sh hello.com
or
[[email protected] ~]# ./hello.com

दूसरे कमांड के उपयोग में आपको Permission Denied का error आ सकता है! इसलिये पहले निचे दी गयी कमांड को चलाकर पहले अपने शैल स्क्रिप्टिंग फाइल को execution की परमिशन दीजिये!

[[email protected] ~]# chmod u+x hello.com
or
[[email protected] ~]# chmod +x hello.com

Output:

Hellow
Wellcome to UseHindi.com
All the Best
[[email protected] ~]# 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी आर्टिकल में हमने लिनक्स में शैल स्क्रिप्टिंग क्या होता है? (Shell Scripting Kya Hai) और एक शैल स्क्रिप्टिंग प्रोग्राम कैसे लिखते है? (Shell Scripting Program kaise Likhte Hai) के बारे में अच्छे से जाना!

उम्मीद है आपको Shell Scripting Kya Hai के बारे में यह जानकारी पसंद आयी होगी! यदि आपको इस पोस्ट से कुछ सिखने को मिला तो जरूर इसे लिखे कीजिये और अन्य लोगो तक शेयर करें! मिलते है किसी और informative आर्टिकल में तब तक एक लिए अपना ख़याल रखिये!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here