दोस्तों, क्या आपको पता है Upstox Kya Hai और Upstox से पैसे कैसे कमाए? अपस्टॉक्स एक Free Trading Platform यानि की व्यापार मंच होता है! जिसे आप मोबाइल अप्प के माध्यम से इस्तमाल कर सकते है! आप इस App से स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते है और शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमा सकते है! आज के इस हिंदी ब्लॉग में हम आपको Upstox के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी देने वाले है!

अब स्टॉक मार्केट में निवेश करना बहुत ही आसान हो गया है! नौकरी के साथ साथ आप अपनी बचत का कुछ प्रतिशत शेयर बाजार में निवेश करके बहुत अच्छा return प्राप्त करके पैसे कमा सकते है! जिससे आपकी फाइनेंसियल स्थिति और भी मजबूत हो जाती है!

Upstox demat account in hindi

[ अपस्टॉक्स से पैसे कैसे कमाए? – Upstox Kya Hai ]

यदि आप म्यूच्यूअल फण्ड और स्टॉक मार्किट में निवेश करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास एक डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होना जरुरी है! ऐसे में आजकल हर कोई Upstox में अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन कर रहा है! इससे पिछले पोस्ट में हमने Demat account क्या है और अकाउंट कैसे बना सकते है के बारे में विस्तार में बताया है! जिससे आप डीमेट अकाउंट के बारे में जान सकते है!

आप आसानी से Upstox App से स्टॉक, Mutual Fund और Digital Gold खरीद और बेच सकते है यानी की अपने पैसे को बिल्कुल फ्री में निवेश कर सकते हैं! तो बिना किसी देरी के आगे बढ़ते है और जानते है की Upstox Kya Hai Upstox से पैसे कैसे कमाए? और साथ ही Upstox में Demat & Trading Account Open कैसे करें?

विषय - सूची

अपस्टॉक्स क्या है? (Upstox Kya Hai in Hindi)

Upstox Kya Hai: अपस्टॉक्स एक Stock Trading Platform है, जहा पर आप बहुत आसानी से Stock Market, Mutual Fund और SIP इत्यादि में निवेश कर सकते है! अपस्टॉक्स भारत की प्रमुख Brokerage Companies में से एक है! Upstox पिछले 10-15 वर्षों से निवेशकों को Trading Platform प्रदान कर रहा है! और इसकी 200 बड़े Stock Brokers में गिनती होती है!

आप आसानी से Upstox Mobile Application की मदद से ट्रेडिंग कर सकते है! इस मोबाइल ऐप्प के द्वारा आप अपने शेयर को खरीद और बेच सकते हैं! यह एक ऐसी ब्रोकिंग कंपनी है जिसके आज के समय में भारत में करीब 50 लाख से भी ज्यादा एक्टिव यूजर है!

Upstox Mobile App सबसे अधिक और बेहतर रेटिंग, रिव्यू पाने वाला एप्प है! डीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट और म्यूच्यूअल फंड, रेफर एंड रन जैसे कई ऑफर पाने का मौका हमें इस एप्प से मिल जाता है!

Upstox se Paise Kaise Kamaye

आप अगर इंट्राडे भी करते हैं तो इस एप्प से आप आसानी से रोजाना शेयर मार्केट ग्राफ का विश्लेषण, स्टॉक को सेल और बाई कर सकते हैं! यह SIP Mutual Fund में भी Invest करने का मौका देता है!  

अपस्टॉक्स का मालिक कौन है? (UpStox Ka Malik Kaun Hai)

UpStox एक निजी लिमिटेड कंपनी है जिसका मालिकाना हक़ मुंबई की एक RKSV Securities Pvt Ltd कंपनी के पास है! श्री रवि कुमार और रघु कुमार अपस्टॉक्स कंपनी के Co-Founder (सह-संस्थापक) हैं!

रतन टाटा, टाइगर ग्लोबल और जीवीके डेविस समेत कई बड़े उद्योगपती और निवेशक इसमें ट्रेडिंग करते हैं! जिसमें आज तक ऑडिट में कोई भी उललंघन का मामला सामने नहीं आया है!  

Upstox में Demat & Trading Account Open कैसे करें? 

अब तक आप अच्छे से जान चुके है की Upstox Kya Hai और Upstox का मालिक कौन है! अब जानते है की आखिर Upstox में Demat & Trading Account Open कैसे करें? 

तो आप Upstox में डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट बिल्कुल फ्री में खोल सकते है! इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ जरुरी दस्तावेज़ ऑनलाइन अपलोड करने जरुरी होते है! तो चलिए अब जानते है की ये जरुरी डाक्यूमेंट्स क्या क्या होते है?

Upstox में Demat & Trading Account Open के लिए जरूरी दस्तावेज –

ऑनलाइन अकाउंट के लिए जरूरी दस्तावेज की आपको जरूरत बहुत ही कम होती है! अगर आप पेपरलैस तरीके से डीमैट & ट्रेडिंग अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आप UpStox मोबाइल एप्प का इस्तेमाल करें!

यहां पर आपको अपने डॉक्यूमेंटंस को सत्यापित करने की जरूरत होती है जैसे आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर और Bank Details.

Offline Demat & Trading Account Open के लिए जरूरी दस्तावेज – 

  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • एड्रेस प्रूफ (वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस)
  • बैंक डिटेल्स (Bank Details)
  • दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (Passport size photograph)
  • अकाउंट खोलने का फॉर्म (Account open form)

Upstox में Step By Step डीमैट & ट्रेडिंग अकाउंट कैसे खोले?

Demat & Trading Account Open करने हेतु जरुरी दस्तावेज जानने और Upstox app को इनस्टॉल करने के बाद चलिए आगे की प्रोसेस को Step By Step समझते है!

Step1. Install Upstox app in Google play store

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर यह Upstox एप्लीकेशन को इनस्टॉल कीजिये!  

Step2. create an account in Upstox

इसके बाद आप Upstox app को ओपन कीजिये और एप्प के होमस्क्रीन पर Create an account के ऑप्शन पर क्लीक करना होता है! 

Step3. Mobile number verification

अब आपको मोबाइल वेरिफिकेशन के लिए इसमें आपको अपना ईमेल अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी लिखना करना होता है! जिसमे आपको OTP प्राप्त होगा! 

Step4. Enter PAN card and other details

इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको अपना पैन कार्ड नंबर, जन्मतिथि भरना होता है! और अब Next के बटन पर क्लिक कीजिये! इसके बाद आपको अन्य डिटेल्स जेंडर, वैवाहिक स्थिति, आय आदि एंटर कीजिये!

Step5. Trading experience/ business/ father’s name

साथ ही यदि आपके पास कोई ट्रेडिंग एक्सपीरियंस है तो उसे चुनना होता है! उसके बाद पिता का नाम और व्यवसाय चुन लें और Next button पर क्लिक करें! 

Step6. Bank details as bank proof

अब आपको Bank Details देनी होगी! जैसे Account Holder Name, IFSC Code और Bank Account Number, उसके बाद आगे Next ऑप्शन पर क्लीक कीजिये! 

Step7. Add digital signature

इसके बाद आपको ऑनलाइन Digital Signature के लिए पेज डाउनलोड करना होता है अब आपको add Signature में क्लिक कर अपने Digital signature क्रिएट करने होते है! यदि आप अपने Upstox Account को Digital Locker के साथ Connect करना चाहते हैं तो Digital Locker Connect के option पर क्लिक कीजिये!

Step8. Aadhar proof

अब आपको अपना 12 – digits का आधार कार्ड नंबर टाइप करना होता है और फिर Continue बटन पर क्लिक कर दीजिये! आधार कार्ड नंबर वेरिफिकेशन के लिए आवश्यक होता है!

Step9. Add information in Digital locker

इसके बाद यदि आप Digital Locker में सारी जानकारियां Add करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Allow पर क्लिक करना है! इसके अलावा आप यह स्टेप को Deny भी कर सकते है!

Step10. Add Name/ Personal Current Address with proof

अब आपको इसमें अपनी personal information जैसे Name, Personal Current Address की Details देनी होती है! साथ में आपको निवास प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, पहचान पत्र या डीएल) की फोटो भी Upload करना होता है! इसके बाद Next पर क्लिक कीजिये!

Step11. Upload Pan card

इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको  Pan Card अपलोड करें! आगे अपनी मेल आईडी को Verify करें और आगे Next पर क्लिक कीजिये! 

Step.10 Click Brokerage plan

आगे आपको ब्रोकन प्लान के ऑप्शन पर जाना है जिसमे आपको प्लान और भुगतान विधि को सेलेक्ट कीजिये और सबमिट के बटन पर क्लिक कर दीजिये!

इस प्रकार आप Step-by-step Upstox में अपना Demat & Treading Account ओपन कर सकते है!

अपस्टॉक्स में ट्रेडिंग कैसे करें? (Upstox Trading in Hindi)

सबसे अच्छी बात यह है की अप स्टोक्स में ट्रेडिंग करना बहुत ही ज्यादा आसान है!

👉 Create Watchlist

तो सबसे पहले आप Upstox App में लॉगिन कीजिये और अपने पसंदीदा स्टॉक्स की वॉचलिस्ट बना लीजिये! इसके लिए आपको सबसे ऊपर Watchlist का ऑप्शन मिलता है!

👉 Create New Watchlist

  • नीचे की तरफ Create New Watchlist में क्लिक करें! आपको जो भी वॉचलिस्ट बनानी है उसका नाम डालें और Save पर क्लिक कर दें! इसमें आप अपनी पसंदीदा कम्पनी को ऐड कर सकते हैं!
  • इसके लिए + आइकन पर क्लिक करें और आगे जो भी एड करना चाहते उसे आप सर्च कर लें और कंपनी को चुन लें! इस तरह जो भी कंपनी आप चाहें Watchlist में एड कर सकते हैं! 

👉 Buy Stock

  • स्टॉक को खरीदने करने के लिए Portfolio ऑप्शन में जाएँ और नीचे की तरफ Buy ऑप्शन में क्लिक करें! स्टॉक को खरीदने के लिए आपको फंड करना होता है जिसके लिए आप Funds पर क्लिक करें!
  • आगे Add Fund में क्लिक करें और अमाउंट डालें! नीचे दिए गए पेमेंट मैथड के द्वारा अमाउंट को एड कर लें! अब आगे जिस भी कंपनी का स्टॉक आप खरीदना चाहते हैं उसे पहले वॉचलिस्ट में ऐड करें! आगे स्टॉक पर जाकर निचे Buy पर क्लिक करें! 

👉 Set Order Type

  • अब आप आगे Quantity, Order Type, Buy Price, Product Option को सेट कर लें! जैसे Quantity में जितना खरीदना चाहते हैं वो नंबर लिखें! आर्डर लिमिट को Market या Limit में सेट कर लें! Product में Intra Day या Delivery Day चुन लें! 
  • आगे Review पर क्लिक करें और चेक कर लें आप कितने शेयर खरीद रहे हैं और किस रेट में खरीद रहे हैं! अब Buy पर क्लिक करे! अब यहां से आप स्टॉक खरीद सकते हैं! 

👉 Sale Stock

  • अगर आपको स्टॉक को बेचना है तो आप Portfolio में आएं और निचे Square off में जाकर आप स्टॉक को Sale कर सकते हैं! 
  • अगर आप Funds पर क्लिक करेंगे तो यहां पर जो आपने स्टॉक बेचा है उसका अमाउंट आपको शो हो जायेगा!

👉 Withdraw Fund

जब भी कोई स्टॉक आप बेचते हैं तो उसका 80% अमाउंट आपको उसी समय मिल जाता है! बचा हुआ अमाउंट आपको अगले दिन मिलता है! अगर इस अमाउंट को आप विड्रॉ करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 2 दिन का इंतजार करना होगा! 

इसके लिए Withdraw Fund में जाएँ! 24 से 48 घंटे में यह अमाउंट आपके Saving Account में क्रेडिट हो जाता है! 

👉 Buy Digital Gold, IPO & Mutual Fund

ऊपर की तरफ अगर आप थ्री लाइन में क्लिक करेंगे तो यहां से आप डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं! यहां से आप 24 कैरेट का गोल्ड खरीद सकते हैं! इसी तरह अगर कोई आईपीओ आया है तो आप Apply for IPO पर क्लिक करेंगे और यहां से आप उस IPO के लिए अप्लाई कर सकते हैं! 

अगर आप म्यूच्यूअल फंड खरीदना चाहते हैं तो आप Mutual Fund ऑप्शन में जाकर म्यूच्यूअल फंड खरीद सकते हैं! इस तरह आप Upstox Mobile App के माध्यम आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं! 

Upstox से पैसे कैसे कमाएं? (Upstox Se Paise Kaise Kamaye)

हमने जाना कि कैसे हम Upstox में Stocks, Mutual Fund और Digital Gold में ऑनलाइन ट्रेडिंग कर सकते हैं! कोई भी इन्वेस्टर ट्रेडिंग पैसे कमाने के लिए ही करता है जिसमें स्टॉक को बेचकर अपनी Earning करते हैं! साथ ही आप Upstox में Refer and Run से भी पैसा कमा सकते हैं! 

Refer and Run ऑप्शन में जाकर आपको Upstox App लिंक अपने दोस्तों को भेजना होता है! आपके भेजे गए लिंक पर जाकर अगर कोई Upstox App को इनस्टॉल करेगा तो वहां पर भी आप अर्निंग कर सकते हैं! 

स्टॉक में Dividend Earning के साथ आप म्यूच्यूअल फंड और डिजिटल गोल्ड खरीद या बेचकर अपनी अर्निंग कर सकते हैं! इसके लिए आपको डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट क्रिएट करने का प्रोसेस पूरा करना होगा जो हमने इस पोस्ट में स्टेप वाइज बताया है! 

अपस्टोक्स ब्रोकरेज कैलकुलेटर (Upstox Brokerage Calculator in Hindi)

Upstox brokerage calculator के लिए आप upstox के वेबसाइट में विजिट कीजिये और ऊपर मनु बार में  Products & Tools के ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

इसके बाद tools ऑप्शन में आपको Brokerage Calculator का ऑप्शन मिल जाता है!

अपस्टोक्स कस्टमर केयर नंबर (Upstox Customer care Number)

Everyday Customer Care Number Available from 9 AM to 11 PM

Old Account Users Customer Care

Customer Care Number 022 4179 2999, 022 6904 2299, 022 7130 9999

Chat Service Link for Customer Support: https://help.upstox.com/support/home

Upstox gmail [email protected]

New Account Users Customer Care

Customer Care Number 022 4179 2991, 022 6904 2291, 022 7130 9991

Upstox gmail [email protected]

आज हमने क्या जाना 

उम्मीद है इस लेख से आपको Upstox Kya Hai और Upstox में आसानी से ट्रेडिंग कैसे करें? साथ ही upstox से पैसे कैसे कमाए? के बारे में पूरी जानकारी हो गयी होगी! अपस्टॉक्स ने स्टॉक मार्किट में निवेश करना बहुत ज्यादा आसान बना दिया है!

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी और यदि आपको इस लेख से संबधित किसी भी तरह का सवाल यहां राय हम तक साझा करना है तो कृपया निचे कमेंट सेक्शन में जरूर कमेंट करके बताये!

 इस हिंदी आर्टिकल को पूरा पढने के लिए आपका धन्यवाद!

Disclaimer: Investment/Trading and Mutual Fund investments are subject to market risks, read all scheme related documents carefully.

- Advertisement -

15 COMMENTS

  1. ये एक अच्छा App है, Upstox से हम बहोत पैसे कमा सकते है . पर इसके लिए हमें knowledge hona जरुरी है

    • जी सही कहा आपने! निवेश करने से पहले इन्वेस्टमेंट प्लेटफॉर्म की संपूर्ण जानकारी होना बहुत ही जरूरी है!

  2. सर आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, यहाँ से हम महीने का 10से 15 हजार तक कमा सकते है, पर इसके बारे में हमे सारी जानकारी होना भी बहुट जरूरी है।

  3. Bhut achhe aapka post kafi achha hain jara mera yeh post padke kripya comment me bataye…Gas subsidy lene ke liye online account kaise change karein.

  4. शर जी नमस्कार ,आपने बहुत अच्छे से समझा कर लिखे हैं लेकिन मैं यह नहीं समझ पाया कि प्रॉडेक्ट कौन बेचेगा,कहाँ बेचेगा और कैसे बेचेगा ।धन्वाद।

  5. Upstox app से पैसे कैसे कमाए 2022 में इसके बारे में तो आपने बता दिया लेकिन क्यया हम 600 रूपए से इस app का उपयोग कर सकते है और कितने पैसे कमा सकते हा

  6. Upstox में अकाउंट open करने हेतु किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी यह बभी आपने बताया है
    आपका सभी आर्टिकल बहुत अच्छा होता है

  7. Sara doc.. pan ,Aadhar ,bank details , signature.kya bank se paisa to nahi nikal jayega???? Aur paisa nikal jane par kis jagah par complaint kar sakte hai sir.clear Karen.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here