अक्सर आपने हर जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए देखे होंगे लेकिन क्या आपको पता है की आखिर सीसीटीवी क्या है? CCTV का मतलब क्या होता है? ये CCTV कैमरा 24 घंटे सातो दिन कैसे काम करते है! इस लेख में हम सीसीटीवी के बारे में (CCTV in Hindi) पूरी जानकारी आपको बताने वाले है! तो चलिए CCTV Kya Hai और CCTV Full Form in Hindi जानते है!

आम तौर पर आपने सड़कों में, रेड लाइट पर, बैंकों में, या फिर किसी भी सार्वजनिक स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए देखे होंगे! जब भी कोई आपराधिक घटना होती है तो पुलिस द्वारा अपराध के बारे में जानकारी जुटाने और अपराधी को पकड़ने के लिये इन कैमरों से ली गयी वीडियो फुटेज निकाली जाती है!

CCTV कैमरा को ऐसे जगहों में इनस्टॉल किया जाता है जहा आम तौर पर लोगो की नजरें न पहुंच सकें! यानी की अधिकतर CCTV छुपे हुए होते है! इन्हे हेडेन कैमरा (Hidden CCTV Camera) कहा जाता है! किसी आपराधिक, व्यस्त सड़क और भीड़ भाड़ वाली एरिया में लोगो पर नजरे रखने के लिए CCTV कैमरा एक अहम भूमिका निभाता है!

तो बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते है और CCTV Kya Hai, CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya और CCTV Full Form in Hindi जानते है!

CCTV Full Form

[CCTV Full Form in Hindi – CCTV Kya Hai ]

सीसीटीवी फुल फॉर्म – Full Form of CCTV in Hindi 

CCTV Ka Full Form: सीसीटीवी का फुल फॉर्म यानी की पूरा नाम Close Circuit Television होता है! सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से वीडियो और ऑडियो दोनों को रिकार्ड किया जा सकता है इसके लिए DVR डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है!

CCTV Full Form in Hindi: CCTV का हिंदी में Full Form बंद परिपथ दूरदर्शन होता है!

सीसीटीवी क्या है? – CCTV Kya Hai in Hindi

CCTV Kya Hai: सीसीटीवी एक ऐसा क्लोज वीडियो रिकॉर्डिंग सिस्टम है जिसमें लगे कैमरे की मदद से घर, दफ्तर या फिर किसी भी जगह की 24 घंटे निगरानी की जा सकती है! सीसीटीवी Camera ऐसी जगह पर लगाए जाते हैं जहां पर आम लोगों की नजर बहुत कम ही जाती है! आजकल Hidden कैमरों का भी इस्तेमाल CCTV System में किया जा रहा है! 

जिस तरह केबिल नेटवर्क में Open Circuit Transmission System का उपयोग किया जाता है क्योंकि केबिल नेटवर्क में आने वाले चैनलों को सभी लोग देखते हैं! इसी तरह CCTV System में रिकॉर्ड होने वाली फुटेज को सिमित लोग ही देख सकते हैं! इसलिए क्लोज सर्किट सिस्टम कहा जाता है! रिकॉर्डिंग सिस्टम में रिकॉर्ड हुई फुटेज को कौन देख पाए कौन नहीं, यह एडमिन तय करते हैं! 

इंटरनेट के समय में इन CCTV System को कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकता है जैसे आपके घर या दफ्तर में CCTV Camera लगे हैं और आप कहीं बाहर है तो आप वही से फुटेज देख सकते हैं! 

CCTV के Basic Components 

  • वीडियो रिकॉडर्स (Video Recorders DVR & NVR) 
  • केबिल (Cables)
  • कैमरे (Cameras) 
  • स्टोरेज यूनिट्स (Storage Units)
  • डिस्प्ले यूनिट्स (Display Units)

सीसीटीवी का आविष्कार किसने किया – CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya

CCTV Kya Hai जानने के बाद चलिए अब हम जान लेते है की आखिर CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya. तो आपको बता दे की CCTV कैमरे का अविष्कार 1942 में जर्मनी के इंजिनियर वॉल्टर बूच ने किया था!

वॉल्टर बूच द्वारा CCTV कैमरे का पहली बार इस्तेमाल जर्मनी में एक रॉकेट लॉन्च के समय किया गया था! इस समय दूसरा विश्व युद्ध चल रहा था जिसके दौरान V-2 रॉकेट के लॉन्चर में CCTV कैमरे का पहली बार उपयोग हुआ!

सीसीटीवी कैमरा कितने प्रकार के होते हैं – Types of CCTV in Hindi

CCTV कैमरा मुख्यता 4 प्रकार के होते है! जरुरत और जगह को ध्यान में रखते हुए CCTV कैमरा लगाए जाते है!

  1. ऑउटडोर इनडोर सीसीटवी कैमरा (Out Door In Door Camera)
  2. डे नाईट सीसीटीवी कैमरा (Day Night Camera)
  3. बुलैट सीसीटीवी कैमरा (Bullet Camera)
  4. डोम सीसीटीवी कैमरे (Dom Camera)

1. ऑउटडोर इनडोर सीसीटवी कैमरा (Out Door In Door Camera)

ऑउटडोर कैमरे घर के बाहर लगाये जाते हैं किन्तु यह आउट डोर और इन डोर दोनों तरफ की फुटेज ले सकते हैं! इनडोर कैमरे घर के अंदर की फुटेज ले सकते हैं! आउट डोर कैमरे घर के बाहर लगे रहते हैं इसलिए इन्हे मजबूती के साथ लगाया जाता है!

2. डे नाईट सीसीटीवी कैमरा (Day Night Camera)

यह कैमरे ऐसे होते हैं जो रात और दिन में दोनों फुटेज ले सकते हैं! इसमें एक इमेजिंग चिप का इस्तेमाल किया जाता है जो काम रौशनी में भी अच्छी फुटेज को कैच कर लेते हैं! इन कैमरों में इंफ्रारेड लाइट का यूज नहीं किया जाता है! 

3. बुलैट सीसीटीवी कैमरा (Bullet Camera)

ये कैमरे जूम लेंस एयर हाइ क्वालिटी के होते हैं! इनमें एक ऑटोमैटिक बैकलाइट ऑप्शन होता है जो इलेक्ट्रॉनिक शटर को एडजस्ट करता है! ये रेजिडेंशियल और कमर्शिअल दोनों जगह इस्तेमाल किये जाते हैं!

4. डोम सीसीटीवी कैमरे (Dom Camera)

आम तौर पर ये कैमरे घरों में यूज किए जाते हैं! इन्हें घर की उलटी छतों पर भी फिट किया जा सकता हैं! डोम सीसीटीवी कैमरे मिनी और माइक्रो वर्जन में इस्तेमाल किया जाता है! 

सीसीटीवी कैसे काम करता है?

सीसीटीवी सिस्टम में क्लोज सर्किट कैमरे होते हैं जिनके द्वारा रिकॉर्ड की गयी वीडियो को कभी भी सार्वजनिक नहीं किया जाता है! इस सिस्टम में लो क्वालिटी और हाइ क्वालिटी दोनों तरह के कैमरे सम्मिलित होते हैं! एक घर में या दफ्तर में कई कैमरे लगे हैं तो उन सभी को ऑपरेट एक ही जगह से किया जाता है! 

इसको ऑपरेट करने के लिए DVR (Digital Video Recorder) की जरूरत होती है! इसके साथ साथ मॉनिटर और माउस की जरूरत भी होती है! आजकल वायरलेस सीसीटीवी कैमरों का बहुत अधिक प्रचलन हो गया है जिन्हे कहीं भी बैठकर ऑपरेट किया जा सकता है! 

इनकी फुटेज के स्टोर करने की एक समय सीमा होती है! अगर समय सीमा के भीतर फुटेज को किसी अन्य डिवाइस में स्टोर नहीं किया गया तो फुटेज ऑटोमैटिक सीसीटीवी सिस्टम से रिमूव हो जाती है! 

CCTV Camera की प्राइस क्या है?

आम तौर पर लोग सीसीटीवी कैमरे की प्राइस ऑनलाइन चेक करते हैं और ऑनलाइन ही खरीद लेते हैं! ऑनलाइन ढूढ़ने पर सीसीटीवी कैमरे आपको बाजार के मुकाबले काम दाम में मिल जाते हैं! अगर एक कैमरे की बात करें तो 1000 से इनका दाम शुरु हो जाता है!

अच्छी क्वालिटी के कैमरे आपको 3000 से लेकर 5000 तक या उससे ऊपर भी मिल सकता है! DVR आपको 4 सीसीटीवी कैमरे के साथ 6000 से 12 या 15000 तक का मिल सकता है! 

सीसीटीवी कैमरे के फायदे

  • सीसीटीवी सिस्टम का मुख्य फायदा आपराधिक मामलों की जाँच और उन्हें रोकने में किया जाता है! इन सीसीटीवी कैमरों की फुटेज की मदद से आपराधिक मामलों को सुलझाया जाता है! 
  • ऑफिस, दुकान, बैंकों या बड़ी कंपनियों में एडमिन डिपार्टमेंट को सीसीटीवी सिस्टम के माध्यम से नजर रखने में मदद मिलती है! 
  • सार्वजनिक स्थानों में कोई भी सामान खो जाने या फिर किसी के गुम हो जाने पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से ढूढ़ने में आसानी रहती है! स्क्रीन पर दिखने वाले समय और तारीख से यह आसान हो जाता है! 
  • सीसीटीवी क्लोज सिस्टम में डीवीआर की मदद से फुटेज को वीडियो और ऑडिओ में रिकॉर्ड किया जा सकता है! डेटा सिस्टम में अधिक मैमोरी होने से अधिक दिनों तक वीडियो फुटेज को रखा जा सकता है!

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी लेख में हमने CCTV Kya Hai, CCTV Ka Avishkar Kisne Kiya और CCTV Full Form in Hindi. क्या है साथ ही CCTV कैसे काम करता है? सीसीटीवी कैमरे कितने प्रकार के होते हैं? (Types of CCTV in Hindi) और इसके क्या फायदे हैं? के बारे में विस्तार से जानकारी आप तक साझा की!

हमें उम्मीद है आज के इस पोस्ट (CCTV in Hindi) से आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आप हमारे इस पोस्ट को सभी Social Platform में शेयर जरूर करें! अपने जरूरी सुझाव हमें आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर अवगत कराएं! 

आप इस हिंदी ब्लॉग को Subscribe अवश्य कर लें ताकि कोई भी पोस्ट हमारे इस ब्लॉग अपडेट होगा तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले प्राप्त हो! 

फिट रहें, सुरक्षित रहें और इस हिंदी लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

1 COMMENT

  1. Greetings from Carolina! I’m bored to death at work so I decided to check out your website on my iPhone during lunch break. I enjoy the info you present here and can’t wait to take a look when I get home. I’m amazed at how fast your blog loaded on my mobile .. I’m not even using WIFI, just 3G .. Anyhow, great blog!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here