Rate this post

Hello दोस्तो, यदि आप भी घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? (Ghar Baithe Business Idea) और घर से कौन सा धंधा हो सकता है? या फिर किसी घर बैठे बिज़नेस आईडिया के बारे में खोज रहे हैं तो आप बिलकुल सही समय पर और सही जगह पर पहुंचे है!

दोस्तों एक समय था जब किसी भी बिज़नेस को शुरू करने के लिए कम से कम 1लाख  से लेकर  5 लाख रुपये तक की जरुरत होती थी!

लेकिन अब आप अपने घर से बहुत कम पैसे में भी अपना बिज़नेस शुरू कर सकते हैं!

इंटरनेट के इस समय में आपको किसी और से अपने बिजनेस के बारे में पूछने की जरूरत नही होती है! साथ ही नई तकनीकी वाली मशीनों का कम दामों में मिलना आपके बिज़नेस को बहुत ऊंचाईओ में ले जा सकता है!

हमारे द्वारा नीचे बताए गए सारे बिजनेस की शुरुआत आप मात्र 10 हजार से लेकर 50 हजार में कर सकते है! और इन बिजनेस से आप हर महीने के 15 से 25 हजार रुपये तक आराम से कमा भी सकते है!

इसका मतलब आप बहुत कम लागत में अच्छा खासा रोजगार की शुरुआत कर सकते हैं!

परन्तु किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक अच्छें बिज़नेस आइडिया का होना बहुत ही जरूरी है!

लेकिन आपको अब इस बात की चिंता नही करनी है! क्युकी आप नीचे बताए गए में से किसी भी बिज़नेस को शुरू कर सकते है!

यह तो आप भी जानते है की, कोरोना महामारी के बाद से बहुत लोगो को अपनी सालो की नौकरी तक को छोड़ना पड़ा! और बहुत सारे लोग अभी भी बहुत कम तनख्वा में काम कर रहे है!

इसके साथ ही कई लोगो को कंपनियों ने नौकरी से निकाल भी दिया गया!

ghar bethe business idea

लेकिन आपको मैं, यहां पर एक बहुत बड़ी बात बताना चाहूंगा कि दुनिया में कुछ भी हो, यदि आप खुद का बिज़नेस कर रहे है तो आपको कभी भी कोई nhi हटा सकता हैं!

इसलिए यदि आप बिज़नेस करने की सोच रहे हैं तो यह पोस्ट पूरा जरूर पढे! इसके अलावा अगर आप अभी वर्क from होम कर रहे है तो भी इस पोस्ट को जरूर पूरा पढ़े और अपना खुद का काम भी साथ में शुरू कर दे!

तो चलिए बिना किसी विलंब के आपके सवाल यानी की घर बैठे कौन सा व्यापार करें? Ghar Baithe Kaun Sa Business Kare, घर पर कौन सा बिजनेस शुरू करें, या घर बैठे कौन सा रोजगार कर सकते हैं? के बारे में विस्तार से जानते है! 

और कुछ ऐसे बिज़नेस आइडिया के बारे में बात करते है जिनको आप मात्र 10 हजार लगाकर शुरू कर सकते है!

Gaon Se Paise Kaise Kamaye (रोज़ाना ₹1500 ₹7000) गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे कौन सा बिज़नेस शुरु करें – Ghar Baithe Kaun Sa Business Shuru Kare?

दोस्तों, जरूरी नहीं हैं की अगर आप बेरोजगार हैं या फिर अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं तो आप अपना बिज़नेस करने की सोचे!

बल्कि मैं आपको कहना चाहूंगा कि आप अभी जो भी कर रहे है! इसके साथ साथ अपना बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोचना चालू कर दीजिए!

और कुछ दिन या फिर जब भी आप अच्छे से सोच ले तो उसके बाद अपने बिजनेस आइडिया को जल्दी से एक्जिक्यूट कर लीजिए!

दोस्तो, रिच डैड पूर डैड बुक तो अपने पढ़ी होगी, उसमे लिखा है कि दायित्व बढ़ाने के बजाय अपने asset बढ़ाने में ध्यान और दिमाग लगाओ! 

Business Kaise karte hai

Asset का मतलब उस चीज से होता है जहा से आपके पास पैसे आते हैं, मतलब जिनसे आपकी कमाई होती है!

तो अगर आप खुद का बिज़नेस करते है तो यह आपका asset होता है! और आप अपने बिज़नेस से घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते है!

तो उम्मीद हैं अब आप केवल बिज़नेस करने की सोच नही रहे होंगे बल्कि एक बिज़नेस आइडिया के बारे में जानने की लिए उत्सुक होंगे!

घर बैठे बिज़नेस आईडिया – Ghar Baithe Business Idea

तो इसी बात में हम आगे बड़ते है और कुछ ऐसे बेहतरीन बिज़नेस आइडिया के बारे में जानते है! जिनको आप बहुत कम पूंजी के साथ अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं और घर बैठें अच्छी कमाई भी कर सकते हैं!

  1. घर बैठे किराने की दुकान का बिज़नेस आईडिया
  2. घर बैठे अचार के कारोबार का आईडिया
  3. घर बैठे मसालों का कारोबार का आईडिया
  4. घर बैठे अगरबत्ती का बिज़नेस आईडिया
  5. घर बैठे टिफिन सर्विस बिज़नेस का आईडिया

पैसा कमाने वाला लूडो गेम 2021 (हर समय ₹500 ₹1200)

1). घर बैठे किराने की दुकान का बिज़नेस आईडिया

घर बैठे बिज़नेस आईडिया में सबसे पहले हम बात करते है किराने की दुकान की! आम तौर पर लोग अपना घर बनवाते समय अपने घर के आगे या फिर एक हिस्से जहा से लोगो का आवागमन अधिक रहता है उस तरफ एक या दो कमरा दुकान के लिए बनाते है!

तो अगर आपके घर में भी कुछ इस तरह से दुकान के लिए कमरे निकाले हुए है! तो उनका सदुपयोग करके जल्दी से एक किराने की दुकान शुरू कीजिये! घर में किराने की दुकान को घर का कोई भी सदस्य चला सकता है!

अच्छी बिक्री होने के बाद आप इसे बड़ा सकते है! यकीन मानिये, मेहनत से काम करने पर आपकी पहले एक दुकान और फिर दूसरी दुकान खुलने में समय नहीं लगेगा!

5Paisa ऐप क्या है? (5paisa App Review in Hindi) 5 पैसा ऍप से पैसे कैसे कमाएं?

तो ऐसे आप घर बैठे किराने की दुकान का बिज़नेस करके हर महीने 15 से 30 हजार रुपयें घर बैठें काम कर अपना बिज़नेस कर सकते है!

2). घर बैठे अचार के कारोबार का आईडिया

अचार का कारोबार मेरा सबसे पसंदीदा कारोबार है! मै ऐसा इसलिए बोल रहा हु क्युकी हर कोई अचार का शौक़ीन होता है! और जिस चीज का लोगो को शौक हो लोग उस चीज को अधिक उपयोग करते है!

मुझे खुद अचार बहुत पसदं है और गांव घरों में बना हुआ अचार तो बहुत अधिक पसंद है! इसलिये भारत जो की दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी का देश है में बच्चे से लेकर बड़े तक अचार को पसंद करते है! क्योंकि अचार खाने के स्वाद को बढ़ा देता है!

तो अगर आप अचार का बिज़नेस करते है तो आपको हर घर घर में अपना खरीदार मिल जायेगा! इस वजह से आप बहुत काम लागत में अचार का कारोबार शुरू करके हर दिन 4 से 5 हजार रुपये बहुत आसानी से कमा सकते है!

अचार बनाने के लिए आपको कुछ फल और सब्जियों के साथ तेल, मसाले और अचार रखने के लिए डिब्बों की जरुरत होती है!

आप अचार को अपने घर में आसानी से बना सकते है! और अचार को धुप में सूखाने की जरुरत होती है इसलिए घर का आँगन या फिर छत आपके काम आने वाला है!

इसके बाद अचार को बाजार में बेचने से पहले आप, अचार के स्वाद का अच्छी तरह से परीक्षण जरूर कर ले!

तो इस तरह से आप अचार का बिजनेस करके हर महीने 50 हजार तक कमा सकते है!

3). घर बैठे मसालों का कारोबार का आईडिया

दोस्तों, यकींन मानिये मसालों का बिज़नेस आज के समय का सबसे हॉट बिज़नेस आईडिया है! आप इस बिज़नेस को अपने घर में बैठ कर आराम से कर सकते है और हजारो रुपये कमा सकते है!

यह तो आप जानते है की हमारा देश भारत के सभी व्यंजन (खानों) में मसालों का बहुत अधिक महत्व हैं! हम बिना मसालों के एक स्वादिष्ट भोजन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं!

और तो और एक व्यंजन में कई तरह के मसाले डाले जाते है! तो आप समझ सकते है की यदि आप घर बैठे मसालों का कारोबार करते है! तो आप कितना ज्यादा कमा सकते है!

इसके लिए आपको केवल अपने नजदीकी बाजार से होल सेल में मसालों को खरीदकर उन्हें मसालों के छोटे छोटे पैकेट में पैक करना होता हैं!

इसके अलावा अगर आप मेरी तरह गांव में रहते है तो आप मसालों को पीस कर भी बेच सकते हैं!

4). घर बैठे अगरबत्ती का बिज़नेस आईडिया

दोस्तों घर बैठे अगरबत्ती का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस आईडिया है! जिसे आप साल के किसी भी समय शुरू कर सकते है!

हमारा देश त्यहारों का देश है! हर दिन हर घर में पूजा होती है और पूजा में अगरबत्ती का उपयोग किया जाता है! इसके अलावा बरसात के समय मछरो से बचने के लिए भी अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है!

तो सीधी बात यह है की अगरबत्ती हर घर में हर दिन इस्तेमाल होने वाली चीज है! इसलिए धूपबत्ती और अगरबत्ती की मांग हर समय बनी रहती है!

तो आप अपने घर में बैठे ही अगरबत्ती का कारोबार शुरू कीजिये! और हर महीने घर बैठें 30 से 50 हजार रुपयें तक कमाना शुरू कीजिये!

Polytechnic Course क्या है, कैसे करे और करने के बाद क्या करें – पूरी जानकारी

5). घर बैठे टिफिन सर्विस बिज़नेस का आईडिया

दोस्तों अगर आप ऐसी जगह रहते हो जहां नजदीक कोई कम्पनी है! या फिर मार्किट है तो आप घर बैठे टिफिन सर्विस का बिज़नेस कर सकते है!

आजकल लोगो के पास समय की बहुत कमी है! समय की कमी या फिर पति और पत्नी दोनों के जॉब करने की वजह से अधिकतर लोग ऑफिस को घर का बना खाना नहीं ला पाते है!

और इस वजह से उन्हें मज़बूरी में अपना लंच बाहर ही करना पड़ता है! क्युकी होटल और Restaurant का खाना काफी महंगा होता है! ऐसे में लोग Lunch Box Service (टिफिन सर्विस) से खाना लेना ज्यादा पसंद करते है!

तो अगर अच्छा खाना बनाना जानते है तो आप घर में ही अधिक खाना बना कर उन्हें टिफ़िन में पैक करके अपनी टिफिन सर्विस का बिज़नेस शुरू कर सकते है! 

आम तौर पर बाहर का खाना महंगा होने के साथ साथ unhygienic मतलब की गन्दा होता है! जो की बहुत सारी बीमारियों का कारण भी बनता है! 

इसलिए जल्दी से अपने आसपास के कॉलेज होस्टल, गर्ल्स हॉस्टल, ऑफिस या फिर अपार्टमेंट में लोगो से बात कीजिये! और उन्हें अपनी टिफिन सर्विस के बारे में बताइये!

आप टिफिन सर्विस बिज़नेस करके हर महीने के 50 हजार से भी ज्यादा कमा सकते है!

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में हमने घर बैठे कौन सा बिजनेस करें? (Ghar Baithe Business Idea) और घर से कौन सा धंधा हो सकता है? के बारे में जानकारी प्राप्त की! हमे उम्मीद है की इस लेख में बताये गए सभी घर बैठे बिज़नेस आईडिया आपको पसंद आये होंगे!

तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा! आप हमारे इस पोस्ट को सभी सोशल साइड (FacebookWhatsAppInstagram, Twitter) में शेयर जरूर करें! आपका कोई भी सवाल अगर आपके मन में हो तो हमारे कमेटं बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं! 

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

1 COMMENT

  1. Hello sir my name is Dharmendra I read your blog, and I loved it. I have bookmarked your website. Because I hope you will continue to give us such good and good information in future also. Sir, can you help us, Thank you.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here