नमस्कार दोस्तों, यदि आप गूगल में कोविड-19 सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें? या फिर कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें? (Covid-19 Certificate Download) जैसे सवाल खोज रहे है तो यह ब्लॉग आपके लिए खास होने वाला है! क्युकी अब आप अपने WhatsApp से कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को तुरंत कुछ ही मिनटों में डाउनलोड कर सकते है! 

पुरे देश भर में कोविड-19 टीकाकरण का काम लगातार चल रहा है! आपने भी कोविड-19 टिके की पहली या फिर दोनों खुराक लगा ली होगी! 

सरकार द्वारा आपको पहला और दूसरा कोविड-19 टीका लगाने पर कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रदान किया जा रहा है!

आपको बता दे यह कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र प्रत्येक कार्यालय और नौकरी पेशा लोगो को अपने दफ्तरों में जमा करना अनिवार्य भी है! इसलिए आपके पास अपना कोविड-19 सर्टिफिकेट होना जरुरी हो गया है!

ऐसे में जरूर आप सोच रहे होंगे की आखिर मैं कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र कहां से डाउनलोड कर सकता हूं? (Covid-19 Certificate Download) तो चलिए बिना किसी देरी के जानते है की कोविड-19 का सर्टिफिकेट कैसे निकलेगा!

Whatsapp se Covid-19 Certificate Download

[ covid-19 certificate Download ]

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें – Covid-19 Certificate Download in Hindi

वैसे अभी तक आप अपने कोविड-19 का सर्टिफिकेट को अलग अलग तरीके जैसे की covin.gov.in वेबसाइट से या फिर मयगोविन से डाउनलोड कर सकते है! लेकिन अब भारत सरकार ने कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का एक और नया तरीका निकला है! 

अब आप अपने फ़ोन के व्हाट्सप्प से कोविड-19 सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते है! 

तो चलिए Step by Step जानते है की वॉट्सऐप से कोविड-19 का सर्टिफिकेट कैसे निकलेगा!

Step1. Save कोरोना हेल्पडेस्क वॉट्सऐप नंबर

सबसे पहले Covid-19 Certificate Download करने के लिए आप अपने फ़ोन के कांटेक्ट लिस्ट में MyGov कोरोना हेल्पडेस्क वॉट्सऐप नंबर +91 9013151515 को MyGov के नाम से Save कर लीजिये!

corona ka certificate kaise prapt kare

Step2. Search कोरोना हेल्पडेस्क वॉट्सऐप नंबर

इसके बाद कांटेक्ट लिस्ट में MyGov सर्च करके WhatsApp Logo या वॉट्सऐप मैसेज के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये! या फिर अपने फ़ोन में व्हाट्सप्प एप्लीकेशन को ओपन करके ऊपर सर्च बार में MyGov सर्च कीजिये!

Covid-19 certificate download

Step3. आप covid certificate लिखकर सेंड कीजिये

अब आप MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के इस वॉट्सऐप नंबर पर covid certificate लिखकर वॉट्सऐप मैसेज भेज दीजिये! (चित्रानुसार)

Step3. आपके मोबाइल नंबर पर आये OTP को Send कीजिये

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के वॉट्सऐप नंबर पर covid certificate लिखकर व्हाट्सप्प मैसेज भेजने के बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में एक OTP आता है! और 30 सेकंड के अंदर इस OTP मैसेज में लिखकर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क के इस वॉट्सऐप नंबर पर भेज दीजिये!

covid ka certificate download

Step4. अपने नाम के आगे के अंक को Send कीजिये

अब आपको मैसेज में उन सभी Registered Members के नाम दिखाई देते है, जिन्होंने आपके इस मोबाइल नंबर का उपयोग करके कोविड-19 का टिका लगाया है!

इसमें से आप जिस भी व्यक्ति का कोविड-19 सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते है, उस व्यक्ति के नाम के आगे के अंक को मैसेज में लिखकर भेज दीजिये!

download covid certificate

Step5. कोविड-19 सर्टिफिकेट डाउनलोड कीजिये

Congratulation, आपको आपका कोविड-19 सर्टिफिकेट मैसेज में ही भेज दिया है! अब आसानी से अपने इस कोविड-19 सर्टिफिकेट को डाउनलोड (Covid-19 Certificate Download) कर लीजिये!

corona certificate download

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी ब्लॉग में हमने WhatsApp से कोविड-19 सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें? (covid-19 certificate Download) या कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की!

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें! 

हमारी यह पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here