नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस हिंदी ब्लॉग में हम 14+ ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार 2021 | Housewife Business Ideas in Hindi के बारे में बताने वाले है! महिलाये अपने घर से ही इन घरेलु उद्योगों की शरुआत कर सकती है और रोजाना 500 से 1000 और महीनें में 10 से 50 हज़ार तक कमा सकती है!

घर बैठे ग्रामीण महिलाओं के लिए ये सभी लघु उद्योग बहुत महत्वपूर्ण होने वाले है और इन बिजनेस आइडिया को जानने के बाद कोई भी महिला अपना अच्छा खासा रोजगार कर सकती है! और अन्य ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी करा सकती है!

आज के समय में महिलाये लगभग सभी क्षेत्रों में पुरुषो के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर चल रही है! साथ ही घर से लेकर देश की आर्थिक विकास में महिलाओं की सहभागिता भी धीरे धीरे बड़ रही है!

लेकिन अभी भी भारत के कई ग्रामीण क्षेत्रों में प्रयाप्त शिक्षा व्यवस्था और संसाधनों के अभाव के कारण अभी भी अधिकतर ग्रामीण महिलाओ को अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने का अवसर नहीं मिल पाता है!

इस लेख में:

बताये गये सभी महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया बेहद आसान है और इन्हे आप अपने घर से ही लगभग 1000 रुपये से लेकर 5000 हजार रुपये तक के खर्चे में शुरू कर सकते है! 

इसलिए ग्रामीण महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और आर्थिक विकास में महिलाओं की सहभागिता को बढ़ाने के लिए आज के इस ब्लॉग में हम 14 आसान महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग मतलब की घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2021 (Housewife Business Ideas in Hindi) के बारे में विस्तार से जानेंगे! 

Business Idea for women hindi

[Top 14+] महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया – Housewife Business Ideas in Hindi

ग्रामीण और शहर में रहने वाली महिलाओं के लिए 14 से अधिक आसान  बिजनेस आइडिया (रोजगार) की सूचि इस प्रकार निम्नलिखित है!    

S.No महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया हर दिन/महीने की कमाई
1.सिलाई – बुनाई₹700 – ₹1500 रुपये / हर दिन
2.ब्यूटी पार्लर₹500 – ₹1000 रुपये / हर दिन
3.ऑनलाइन टूशन₹500 – ₹1000 रुपये / प्रत्येक स्टूडेंट
4.सब्जी उत्पादन₹500 – ₹1000 रुपये / हर दिन
5.Food vlog $100 – $5000 Dollars / हर महीने
6.मसाला उद्योग₹500 – ₹1000 रुपये / हर महीने
7.मिल्क डेरी₹100 – ₹1000 रुपये / हर दिन
8.अचार उद्योग ₹5000 – ₹10000 रुपये / हर महीने
9.मोमबत्ती और अगरबत्ती उद्योग₹500 – ₹100 INR. Per Day
10.टिफ़िन सर्विस₹80 – ₹100 रुपये / प्रत्येक टिफ़िन
11.ब्रेकरी₹150 – ₹700 रुपये / हर दिन
12.कॉस्मेटिक शॉप₹700 – ₹2000 रुपये / हर दिन
13.ज्वेलरी शॉप₹2000 – ₹5000 रुपये / हर दिन
14.ब्लॉग राइटिंग$100 – $1000 Dollars

1. सिलाई – बुनाई का घरेलू उद्योग

सिलाई और बुनाई करना तो आजकल अधिकतर महिलाएं पसंद करती है यह एक लोकप्रिय घरेलू उद्योग माना जाता है! सिलाई के लिए आपको सिर्फ एक सिलाई मशीन की जरूरत होती है! जिसके मदद से अलग अलग डिज़ाइन के कपडे सिलाई सकते है और पैसा कमा सकते है!

लड़कियों और महिलाओं की सूट- सलवार सिलने पर एक महीने का 15 से 20 हजार तक पैसा कमा सकते है! और अन्य ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों को सिलाई सिखाकर भी पैसे कमा सकते है! इसके साथ ही महिलाएं बनियान बुनाई का रोजगार शुरू कर सकते है!  

बुनाई के लिए आजकल बाजारों और घरों अधिकतर मशीनों का प्रयोग होने लगा है! मशीन द्वारा बुनाई सिखाने हेतु आप अन्य ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम भी उपलब्ध करा सकती है!      

ज्यादातर लोगो ऊन से बनी हुवी बनियान पहनना पसंद करते है इससे भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है! आप चाहे तो बनियान हाथ से भी बुन सकते है!

गौरतलब है की हाथो के बुने हुवे ऊनी वस्त्र मशीन से बुने वस्त्रो की तुलना में अधिक टिकाऊ होते है! एक बनियान तैयार कर बेचने पर आप 700 – 1000 तक पैसा कमा सकते है! एक महीने में लगभग 15 बनियान बनाने पर भी 15 से 18 हजार तक महीने के पैसा कमा सकते है!

2. ब्यूटी पार्लर का बिजनेस आइडिया

चलिए जान लेते है एक अन्य रोजगार के बारे में यानि की ब्यूटी पार्लर का रोजगार जो अधिकतर महिलाओ का एक लोकप्रिय रोजगार होता है! पार्लर के कार्य में आप बहुत अच्छा पैसा बना सकते है! 

कोई भी स्पेशल मौको पर जैसे शादी समारोह हो या पार्टी, जन्मदिन या कोई स्पेशल दिन के लिए हर महिला खुद का मेकअप कराकर सुंदर दिखना चाहती है! 

आजकल महिलाएं थोड़ा बहुत मेकअप के लिए भी पार्लर जाना पसंद करती है! शादी सीजन में एक दुल्हन को तैयार करने का 5 से 10 हजार रुपए तक पैसा कमा सकते है!

आप किसी बाजार में या गावों में अपना एक पार्लर चला सकते है! जिसमे आप मेकअप करना, महेंदी लगाना, दुल्हनों को तैयार करना और हेयर स्टाइल का कार्य शुरु कर सकते है!

एक costumer का मेकअप करने का 500 – 3000 तक पैसा कमा सकते है! और महीने का 20 से 50 हजार तक पैसे कमा सकते है! इसके साथ ही अन्य महिलाओ को पार्लर सिखाकर हजारो लाखो रुपए कमा सकते है!  

3. टीचिंग /ऑनलाइन टूशन आइडिया

यदि आपको बच्चों को पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप अपने घर के काम के अलावा फ्री टाइम में कोई भी प्राइवेट स्कूलों में टीचिंग कर सकते है! इसके अलावा घर पर अपना ऑफलाइन और ऑनलाइन ट्यूशन सेंटर खोल सकती है!

जैसा की सभी जानते है इस कोरोना के समय Lockdown के वजह से 1 से 12 कक्षा के बच्चो की पढाई अधिकतर ऑनलाइन की जा रही है! घर बैठे आप बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते है!

आपको बता दे:

ऑनलाइन ट्यूशन प्रदान करने के लिए आपको एक अच्छे इंटरनेट और एक लैपटॉप/कंप्यूटर या फिर एंड्राइड मोबाइल फ़ोन की आवश्यकता होती है!

महिलाओ के लिए यह घरेलू उद्योग सबसे बेस्ट विकल्प है! जिससे घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन का महीने का 5 से 15 हजार तक पैसा कमा सकते है!

4. सब्जी उत्पादन का घरेलू उद्योग

आमतौर पर महिलाएं को घर पर सब्जी उगाने का बहुत अच्छा अनुभव रहता है!और वे घरेलू उद्योग के रूप में महिलाएं सब्जी उत्पादन कर सकती है!

प्रत्येक ग्रामीण महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने हेतु अपने घर पर अच्छा खासा बिज़नेस कर सकती है! घर पर अपने आस पास के खेतों में सब्जी उगाकर बाजार में बेच सकते है!

इस प्रकार सीजन के हिसाब से अलग अलग सब्जी का उत्पादन कर उसे बेच सकते है! एक सीजन में आप सब्जी बेचकर 10 से 15 हजार तक पैसा कमा सकते है!

सब्जी बेच कर भी महिलाएं अच्छा खासा पैसा कमा लेती है! इसके अलावा अधिक मात्रा में सब्जी उत्पादन कर सब्जी मंडी में अच्छे दामों में सब्जी बेचीं जा सकती है!

5. Food vlog शरू करें 

यदि आप खाना बनाने के बहुत शौकीन है! तो आप घर पर तैयार किये गए फ़ूड रेसिपी को यूट्यूब में Food vlog के माध्यम से अन्य लोगो तक शेयर कर सकते है! 

यूट्यूब या अन्य सोशल मीडिया के जरिये आप लाखो में पैसा कमा सकते है! यूट्यूब पर vlog स्टार्ट करने के लिए आप के पास इंटरनेट और एक एंड्राइड मोबाइल फ़ोन होना चाहिए!

आप जो भी food recipe घर पर बनाते है उसका vlog तैयार कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है! 

लोग आपके vlog को देखकर खाना बनाने के तरिके सीखे और आपको फॉलो करें! इसके अलावा ब्लॉग लिखकर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है!

6. मसाला पैकिंग का लघु उद्योग

आप घर पर ही मसाला पैकिंग का लघु उद्योग चला सकते है जैसे गर्म मसाला, सब्जी मसाला आदि को बाजार से खुले पाउडर में खरीद कर घर पर उसकी छोटे छोटे पैकेट में पैकिंग कर सकते है! 

आप एक पैकेट को 10 – 50 रुपए तक बेच सकते है! महिलाओ के लिए घर के कामो के साथ साथ यह भी पैसा कमाने का एक अच्छा उद्योग है!

आप चाहे तो घर पर भी मसाले तैयार कर अपने नजदीकी बाजार में बेचकर पैसा कमा सकते है! ऐसे ही पैकेट मसाला बेचने पर महीने का 10 से 15 हजार रुपये तक पैसा सकते है! 

7. दूध डेरी का बिजनेस आइडिया

यदि आपको घर से ही अपना रोजगार शुरू करना हो तो आप दूध का बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है! दूध की मांग घरों में, बाजारों में हर जगह होती है!

दूध का इस्तेमाल चाय बनाने, बाजारों में मिठाई बनाने, दूध से बनी अन्य समाग्री तैयार करने में किया जाता है! ग्रामीण महिलाएं एक दो गाय, भैंस पालकर नजदीकी बाजार में दूध बेचकर रोजगार शुरू कर पैसे कमा सकते है! 

इसके अलावा आप खुद के पैसो या तो आप लोन लेकर दूध डेयरी भी खोल सकती है! दूध का बिज़नेस करके महिलाएं महीने का 15 से 20 हजार तक पैसा कमा सकते है!

8. अचार बनाने का घरेलू उद्योग

अचार अधिकतर लोगो को पसंद होता है! और घर में बने हुवे अचार की तो बात ही कुछ और होती है! जिन महिलाओ को स्वादिष्ट अचार बनाने की विधि पता हो वो घर बैठे अचार का उद्योग शुरू करके पैसा कमा सकती है!

आप घर पर ही आम, आंवले, मिर्च, गाजर इत्यादि का अचार बना सकते है! और घर में तैयार किये गए इस अचार को नजदीकी बाजार में या फिर ऑनलाइन बेचकर अपना रोजगार शुरू कर सकते है! 

और आपको बता दें, आज के समय में अधिकतर लोग कंपनियों में बने हुवे अचार की तुलना में घर पर ही तैयार किये गए अचार को पसदं करते है! 

तो ऐसे में अचार का घरेलू उद्योग ग्रामीण महिलाओ के लिए फायदेमंद होता है और महिलाएं 300 से 1000 रुपए प्रति किलो के हिसाब से अचार बेचकर महीने में लगभग 10 से 15 हजार तक आसानी से पैसा कमा सकती है!

9. मोमबत्ती और अगरबत्ती उद्योग

चलिए अब एक अन्य घरेलू उद्योग यानि की मोमबत्ती और अगरबत्ती उद्योग के बारे में जानते है! आप मात्र 5 हजार रूपये से मोमबत्ती और अगरबत्ती बनाने के उद्योग शुरू कर सकते है!

प्रत्येक शुभ अवसरों में जैसे शादी – विवाह, जन्मदिन, सालगिरह और त्योहारों इत्यादि के समय में मोमबत्तीयां की डिमांड मार्किट अत्यधिक होती है! इसके साथ ही आजकल डिज़ाइनर मोमबत्तियां जलाने का प्रचलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है!

आप घर बैठे ही मोमबत्ती और अगरबत्तियां तैयार कर अपने नजदीकी बाजार में बेच सकते है और रोजाना बेचकर 500 से 2000 रूपये तक पैसा कमा सकते है!

10. टिफ़िन सर्विस का बिजनेस आइडिया

जो महिलाएं खाना बनाने की शौकीन होती है! वे महिलाएं टिफ़िन सर्विस का रोजगार शुरू कर सकती है! जो महिलाओ के लिए एक बेस्ट रोजगार आईडिया होता है!

टिफिन सेंटर को खोलने के लिए आपको अपने घर पर कुछ अलग अलग खाद्य समाग्री, मसाले और घर में थोड़ा खाली जगह की जरूरत होती है आपको कस्टमर के आर्डर के हिसाब से खाना बनाकर टिफ़िन तैयार करना होता है!

आप कॉलेज स्टूडेंट्स, ऑफिस और हॉस्पिटल में यह टिफिन (लंच बॉक्स) सर्विस दे सकते है! इससे आप अच्छा इनकम प्राप्त कर सकते है! 

यदि एक टिफ़िन का 50 से 200 रूपये कमा सकते है! महीने के लगभग 10 से 12 हजार तक पैसे कमा सकते है! अधिक मात्रा में टिफिन सर्व करने पर अधिक पैसा कमा सकते है!

11. ब्रेकरी/ केक बनाना 

अगर आप केक बनाना यानि की ब्रेकरी का कार्य करने में रूचि रखती है तो आप घर पर ही यह उद्योग की शुरुवात कर सकते है और केक बनाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है! घर पर ही अलग अलग लोगो से केक के आर्डर लेकर केक तैयार कर सकते है!

घर पर ही अलग अलग लोगो से बर्थडे केक, सालगिरह केक और अन्य फंक्शन के आर्डर लेकर केक तैयार कर सकते है! और एक केक के दाम 300 रुपए से स्टार्ट कर 1000 – 2000 तक एक केक बेच सकते है!

इसके लिए आपको केक बनाने के लिए ओवन और केक बनाने की सामग्री की आवश्यकता होती है! इसके अलावा आप बिस्किट, नमकीन, स्नैक्स, ब्रेड तैयार कर सकते है! अपने ब्रेकरी का प्रचार प्रसार आप सोशल मिडिया, मार्केटिंग के द्वारा कर सकते है!

12. कॉस्मेटिक शॉप का बिजनेस आइडिया

 कोई भी महिला के पास रोजगार शरू करने के एक से अधिक विकल्प होते है! अपने घर पर ही या मार्किट में अपनी कॉस्मेटिक की शॉप खोल सकती है

जिसमे महिलाओ के मेकअप, फैशन से संबंधित समाग्री रख सकती है! और बेच सकते है! एक कॉस्मेटिक की दुकान खोलने पर शुरुवात में 1000 – 5000 तक महीने की कमाई कर सकते है 

इसके अलावा शॉप के साथ साथ आप ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम (सिलाई, बुनाई) भी शरू कर सकते है! और ग्रामीण महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शॉप पर एक से अधिक कार्य शरू करने के लिए आप चाहो तो अपने साथ कुछ महिलाओ को काम दे सकते है! 

13. ज्वेलरी शॉप का बिजनेस आइडिया

आजकल आर्टिफीसियल ज्वेलरी का फैशन बहुत चला हुवा है! कोई भी फंक्शन या शादी समारोह हर महिला और लड़किया artificial jewelry पहनना पसदं करती है!

आप चाहे तो आर्टिफीसियल ज्वेलरी की शॉप खोल सकती है! होलसेल में यह ज्वेलरी खरीद कर और अपने दामों में बेचकर पैसा कमा सकते है! होलसेल में अच्छे डिज़ाइन के ज्वेलरी ले सकते है!

हर महिला आजकल इन ज्वेलरी का इस्तेमाल करती है! आप कुछ बातो का ध्यान अवश्य रखना है जैसे ज्वेलरी ग्राहकों के पसदं के अनुसार उपलब्ध हो! अच्छे डिज़ाइनर आभूषण हो! और कम लागत में ग्राहक ज्वेलरी खरीद पाएं!

ज्वेलरी शॉप में आप महीने का 30 से 40 हजार तक पैसे कमा सकते है!

14. ब्लॉग राइटिंग का ऑनलाइन बिजनेस

यदि आप घर के काम के अलावा कोई पैसा कमाने का जरिया तलाश रहे है तो आप अपना खुद का कोई ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है! घर बैठे पैसा कमा सकते है! 

ब्लॉग बनाकर आप कुछ ही महीनो में ऑनलाइन इनकम प्राप्त कर सकते है! इसके लिए सबसे पहले कोई एक टॉपिक जैसे हेल्थ, टेक्नोलॉजी, ब्यूटी, सामान्य ज्ञान चुनना होता है!

आप किसी एक Housewife Business Ideas in Hindi विषय के बारे में जानकारी को ब्लॉग यानि की लेख (article) के माध्यम से को लोगो तक शेयर कर सकते है!

ऐसे आप ऑनलाइन कंटेंट लिखने का अच्छा खासा पैसा कमा सकते है! ऑनलाइन पैसा कमाने का ब्लॉग्गिंग सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है!

निष्कर्ष – Conclusionz

आज के हमारे इस ब्लॉग में हमने जाना 10+ महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग कौन कौन से है? और किस प्रकार घर बैठे छोटे मोटे रोजगार कर महिलाये भी हजारो और लाखो में पैसा कमा सकते है! उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट को पढ़कर बहुत कुछ जानने को मिला होगा!

आशा करते है इस हिंदी ब्लॉग को पढ़कर आपको महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग यानी की बिजनेस आइडिया 2021 के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here