5/5 - (1 vote)

Hello नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं एडवांस एक्सेल कोर्स क्या होता है? (Advance Excel Kya Hai) बेसिक एक्सेल से एडवांस एक्सेल यूनिक कैसे है? कंप्यूटर की दुनिया में कई ऐसी स्किल्स मौजूद हैं जिन्हे आप बहुत ही कम समय में सीख सकते हैं और इन्हीं स्किल्स के जरिये आप एक अच्छी भी जॉब पा सकते हैं! 

अगर बेसिक एक्सेल की बात करें तो बेसिक एक्सेल एक तरह से बहुत ही नॉर्मल सॉफ्टवेयर माना जाता है जो सिर्फ स्प्रेडशीट और डेटाबेस को मैनेज करने का एक टूल है! बेसिक एक्सेल में आप सिर्फ एक्सेल के बारे में बेसिक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं! 

जब भी आप किसी भी इंस्ट्यूट में एक्सेल सीखने जाते हैं तो अक्सर वहां पर आपको बेसिक एक्सेल का कोर्स अलग कराया जाता है और एडवांस एक्सेल का कोर्स अलग कराया जाता है!

बेसिक एक्सेल से हमारा कोई भी काम पूरा नहीं होता है जिसकी वजह से हमें एडवांस एक्सेल की जरुरत पड़ती है! 

आज के इस पोस्ट में हम एडवांस एक्सेल क्या है? (Advance Excel Course Kya Hai) एडवांस एक्सेल में क्या क्या सिलेबस या फॉर्मूले आप सीख सकते हैं? और एडवांस एक्सेल सीखने के बाद कौन सी ऐसी जॉब हैं? जिन्हे आप पा सकते हैं! के बारे में जानेंगे! 

एडवांस एक्सेल क्या होता है? (Advance Excel Kya Hota Hai)

Advance Excel एक ऐसा टूल है जिसमें बेसिक एक्सेल के मुकाबले कई पावरफुल फॉर्मूले और ऑप्शन का यूज किया जाता है! एडवांस एक्सेल में कई ऐसे टॉपिक्स है जिनका इस्तेमाल किये बिना हम कोई भी कार्य एक्सेल में नहीं कर सकते हैं जैसे मैथमेटिकल फक्शंस, लुकअप्स, टाइम फक्शंस, स्टेटिक्स, लॉजिस्टिक फक्शंस इत्यादि!

A Excel कोर्स करने के बाद आपको एक्सेल से सम्बंधित कोई अन्य कोर्स करने की जरूरत नहीं होती है! इस कोर्स को पूरा सीखने के लिए लगातार प्रैक्टिस की जरूरत होती है!

किसी भी बैंक, कॉर्पोरेट्स कंपनी या फिर किसी भी बीपीओ में एडवांस एक्सेल का बहुत अधिक यूज किया जाता है! 

एडवांस एक्सेल में कई ऐसे ऍप्लिक्शन हैं जिन्हे हम एडवांस एक्सेल में एड ऑन कर सकते हैं जैसे विज़ुअल बेसिक, माइक्रोज, इन ऍप्लिक्शन की मदद से आप अपना कस्टमाइज सॉफ्टवेयर बना सकते हैं जिनका इस्तेमाल आप कोडिंग में भी कर सकते हैं! 

Advance Excel की एक खास बात यह है कि इसे एक महीने के अंदर ही सीखा जा सकता है!

क्योंकि इसमें आपको फार्मूला या ऑप्शन एक्सेल शीट में ही मिल जाती है! आपको कोई भी फार्मूला याद करने की जरूरत नहीं होती है! आपको इसमें रोजाना प्रैक्टिस करने की जरूरत पड़ती है! 

Advance Excel Course में क्या क्या सिलेबस हैं? 

बेसिक एक्सेल सीखने के बाद कहीं न कहीं एडवांस एक्सेल की जरूरत पड़ ही जाती है क्योंकि किसी भी एम्पॉलई को अपने सैलरी में वृद्धि, पदोन्नति या फिर प्रोफेशनल वर्क की तरफ भी ध्यान देना होता है!

Advance Excel Course के अंतर्गत कई सिलेबस ऐसे हैं जिनके बारे में आपसे किसी भी इंटरव्यू से पहले पूछा जा सकता है! 

एडवांस कोर्स में क्या क्या फॉर्मूले होते हैं, एक्सेल ऑप्शन क्या हैं या फिर टेबल कैसे बनातें हैं, ये सब आप तब ही सीख पाएंगे जब आपको पता होगा की एडवांस एक्सेल में क्या क्या होता है!

इसलिए यहां पर कुछ सिलेबस दिए गए हैं जिन्हें सीखना आपके लिए बहुत ही जरूरी है! 

Advance Excel Course Syllabus in Hindi

Basic of Excel

Lookup of Functions (H Lookup, V lookup, Index, Match Ect.)

Pivot Table 

Logical Functions 

Data Entry 

Financial Functions 

Information Functions 

Date & Time Functions 

Statistical Formulas

Math & Trig Formulas

Charts (Basic & Advance) 

Different Types Formulas 

Dynamic & Static Charts 

Database Functions 

Power Functions 

Use Shorting & Filtering Data 

Use Formatting Options 

Advance Excel Course के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? 

एडवांस एक्सेल कोर्स को करने के लिए कोई विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती है! इसे आप एक छात्र रहते भी कर सकते हैं!

अगर आपने 10 वी या 12 वी कक्षा क्लियर कर लिया है तो आप एडवांस एक्सेल कोर्स स्टार्ट कर सकते हैं! 

आपको थोड़ा बहुत अंग्रेजी का ज्ञान होना चाहिए ताकि फॉर्मूले का इस्तेमाल करने में आसानी हो! आप अगर बेसिक एक्सेल अगर कर चुके हैं तो आपको एडवांस एक्सेल सीखने में आसानी हो जाती है! 

एडवांस एक्सेल कोर्स के बाद किस तरह की जॉब पा सकते हैं? 

Advance Microsoft Excel Course पूरा सीखने के बाद आप अच्छी कंपनियों में काम कर सकते हैं इसके साथ ही आप ऑनलाइन या फिर फ्रीलांसर के जरिये भी काम कर सकते  हैं! 

किसी भी वेबसाइट के जरिये आप डाटा एंट्री का काम ऑनलाइन कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं! यहां पर हम आपको कुछ ऐसी जॉब के बारे में बताने वाले हैं जहां आपको अच्छी सैलरी मिल सकती है! 

MIS Executive 

Market Research Analyst 

Project Manager Or Coordinator 

Financial Analyst 

Business Analyst 

Customer Support Executive

Data Entry Operator

HR Manager

Retail Store Manager 

Data Journalists

तो इस तरह की जॉब मार्केट में आप एडवांस एक्सेल कोर्स करने के बाद पा सकते हैं!

एडवांस एक्सेल में सभी सिलेबस को अगर आप सीख लेते हैं तो आप 15000 से लेकर 25000 तक की जॉब आसानी से पा सकते हैं किन्तु इस बात का आपको ध्यान रखना होगा की आप जॉब किस तरह की कंपनी में कर रहे हैं! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने जाना एडवांस एक्सेल कोर्स क्या है? (Advance Excel Course Kya Hota Hai) एडवांस एक्सेल में कौन से सिलेबस शामिल होते हैं? एडवांस एक्सेल कोर्स करने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी जरूरी है?

और इस कोर्स को किस तरह की एक अच्छी जॉब पा सकते हैं? के बारे में विस्तार से जाना! 

हमें उम्मीद है यह (Advance Excel Course Kya Hai) आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा! आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों और जानने वालो को अवश्य शेयर करें! अपना हरूरी सुझाव हमें जमेन्ट बॉक्स में लिखकर जरूर दें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here