Rate this post

Hello दोस्तों, क्या आप जानते हैं एक्सेल में पाइवोट टेबल क्या है? (Excel Pivot Table in Hindi) और एक्सेल में पाइवोट टेबल कैसे बनायें? (Excel Mai Pivot Table Kaise Banaye) एक्सेल में पाइवोट फाइल बनाने का फार्मूला क्या होता है?

एक्सेल में कई बार किसी भी एक पार्टिकुलर वस्तु के बारे में खोज पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है! जिसके कारण एक्सेल में अलग अलग फॉर्मूले का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि आप कुछ ही सेकेण्ड में परिणाम खोज सकें!

एक्सेल में मुख्य फॉर्मूलों में से एक पाइवोट फार्मूला भी है, जिसकी मदद से बड़े से बड़े डेटा में किसी भी एक स्पेसिफिक फिल्ड के बारे में आसानी से खोज सकते हो! पाइवोट टेबल कम से कम जगह में आपको सटीक परिणाम निकल कर देता है! 

अगर आप भी रोजाना अपनी जॉब में एक्सेल में रोजाना कार्य करते हैं और आपको पाइवोट टेबल बनाना सीखना है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है! 

इससे पिछले पोस्ट में हमने एक्सेल में वीलुकअप कैसे लगाएं? के बारे में जानकारी दी थी! आज के इस आर्टिकल में हम पाइवोट टेबल क्या है? (Excel Pivot Table in Hindi) और हम एक्सेल में पाइवोट फाइल कैसे बनायें? (Excel Mai Pivot Table Kaise Banaye) के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं! 

How to create Excel Pivot Table in Hindi

पाइवोट टेबल क्या है – What is Excel Pivot Table in Hindi

एक्सेल में पाइवोट टेबल एक ऐसा टूल होता है जो विस्तृत डेटा में किसी भी स्पेसिफिक डेटा को खोजकर एक टेबल के रूप में प्रस्तुत करता है!

इसमें टेबल फॉर्मेट बहुत ही छोटा होता है जिसे आप आगे बड़ी आसानी से प्रस्तुत कर सकते हैं!   

आप इस टेबल में किसी भी जरूरत के अनुसार अपने फील्ड्स को रिमूव और एड भी कर सकते हैं! अधिकतर यह टेबल बड़ी बड़ी सेल्स कंपनियों में इस्तेमाल किया जाता है!

सेल्स फर्म में किसने कौन से क्षेत्र में कितनी सेल की इस फॉर्मूले की सहायता से आसान तरिके में समझाया जा सकता है!  

पाइवोट टेबल बनाते वक्त आपको किसी भी फॉर्मूले की जरूरत नहीं होती है! टेबल बनाने में यूज किये जाने वाले सभी ऑप्शन एक्सेल में ही मौजूद होते हैं!

ये ऑप्शन Sum, Average, Count Max & Min, Percentage Value को प्रदर्शित करते हैं! 

एक्सेल में पाइवोट टेबल कैसे बनायें? (Excel Mai Pivot Table kaise Banaye)

इस आर्टिकल में Excel में पाइवोट टेबल कैसे बनाते हैं? यह हम स्टेप बाई स्टेप जानेंगे ताकि आप भी बड़ी असानी से इस फाइल को बना सकें जिससे आपके ऑफिस के काम में हेल्प हो सकती है! 

जैसे आप चित्र में देख सकते हैं यहाँ पर हमने एक टेबल बनाया है जिसमें हमने दर्शाया है की किस सेल्समैन ने किस डिपार्टमेंट में वस्तुओं की कितनी सख्या में सेल की है! 

यहां पर यह छोटे डेटा में दर्शाया जा रहा है आप इस तरह से इसे बड़े डेटा में इस्तेमाल कर सकते हैं! 

Step 1. Pivot Table ऑप्शन में जाएँ! 

सबसे पहले आप Insert ऑप्शन में जाइये और बायीं तरफ बने Pivot Table ऑप्शन में क्लिक कीजिये! Select a Table Range ऑप्शन में आप अपने पुरे टेबल को सलेक्ट कीजिये!

या फिर आप Ctrl+A शार्ट की से भी टेबल को सलेक्ट कर सकते हैं! 

Step 2. New Worksheet ऑप्शन को सलेक्ट कीजिये! 

नीचे की तरफ आप New Worksheet और Existing Worksheet में से किसी भी एक ऑप्शन क्लिक कर लीजिये! अगर आप टेबल को उसी वर्कशीट में चाहते हैं जिसमें आप काम कर रहे हैं तो आप Existing Worksheet को सलेक्ट कीजिये! 

और अगर आप नई एक्सेल शीट में टेबल चाहते हैं तो New Worksheet ऑप्शन में क्लिक कीजिये! हमने यहाँ पर Existing Worksheet  में ही क्लिक किया है! आगे OK ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

अब आपके सामने एक खाली Pivot Table बनाकर तैयार हो चुकी है और आपको दायीं तरफ आपको कुछ कॉलम नेम दिख जायेंगे! अब आगे इस टेबल में हम जो रिकॉर्ड चाहें उसे प्रस्तुत कर सकते हैं! 

Step 3. Pivot Table में फील्ड्स एडिट करें!

दायीं तरफ बने एडिट कॉलम में जो भी फील्ड्स नेम आपको चाहिए उन्हें आप नीचे की तरफ बने रिपोर्ट कॉलम में ड्रैग कर लीजिये! यहां पर हमने Row Labels में Name of Person और Department फील्ड को ड्रैग कर लीजिये! 

उसके बाद Values में Year 2020 और Year 2021 को ड्रैग कर लीजिये! अब आप यहाँ पर आपकी Pivot Table बन चुकी है! 

जैसे आपको अमित ने गारमेंट दो साल में कितनी सेल की है यह देखनी है तो आप टेबल में बने Row Labels में क्लिक कीजिए और Amit नेम पर सलेक्ट कीजिये और Ok पर क्लिक कर दीजिये! 

आप देखेंगे की अमित ने 2020 में गारमेंट में 1200 की सेल की है और 2021 में 900 की सेल की है! इसी तरह आप अन्य की भी रिपोर्ट फिलटर लगाकर देख सकते हैं! 

Step 4. टेबल में अन्य रिपोर्ट देखें! 

अब आपको अगर यह देखना है कि किस डिपार्टमेंट में कितने लोग काम करते हैं तो इसके लिए आप दायीं तरफ बने एडिट कॉलम में Row Labels ऑप्शन में Department और Name of Person को डसलेक्ट कर लीजिये और एंटर कर दीजिए!

आपको परिणाम मिल जायेगा कि किस डिपार्टमेंट में कितने लोग कार्य करते हैं!

अगर आपको अन्य डिपार्टमेंट देखने हैं तो Row Labels में क्लिक करें और फिलटर लगाकर उस डिपार्टमेंट को सलेक्ट कर दीजिये! परिणाम निकलकर आपके सामने आ जायेगा! 

तो इस तरह बहुत ही कम समय में आप बड़े से बड़े डेटा में स्पेसिफिक कॉलम को खोज सकते हैं जिसमें आपका समय तो बचेगा ही साथ में आप एक प्रोफेशनल वर्क भी कर पाओगे! 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमें जाना एक्सेल में पाइवोट टेबल क्या है? (Excel Pivot Table in Hindi) और एक्सेल में पाइवोट टेबल कैसे बनायें? (Excel Mai Pivot Table Kaise Banaye) पाइवोट टेबल को एडिट कैसे करें? ओपन ऑफिस में पाइवोट टेबल बनाने का तरीका थोड़ा सा अलग हो सकता है लेकिन विधि यही रहती है! 

जब भी आप एक्सेल में कार्य कर रहे हैं तो पाइवोट टेबल बनाने का प्रोसेस एक जैसा ही रहता है! 

हमें उम्मीद है आज का यह (Excel Mai Pivot Table Kaise Banaye) आर्टिकल आपको जरूर पसंद होगा! आप हमारे इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें! एक्सेल से जुडी अन्य जानकारी के लिए आप हमारे अन्य आर्टिकल्स को भी जरूर पढ़ें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेठ आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here