हेल्लो दोस्तों, क्या आपको पता है की Online SBI Account Open कैसे करें? यानी की घर बैठे SBI में खाता कैसे खोलें?. हमें कई बार बैंक में अपना सेविंग अकाउंट खोलने के लिए जाना पड़ता है! और खासकर SBI बैंक में ज्यादा भीड़ होने की वजह से लम्बी – लम्बी लाइनों में घंटो इंतज़ार रहना पड़ता है! लेकिन अब आप बहुत आसानी से SBI में खाता ऑनलाइन खोल सकते है!

SBI यानी की भारतीय स्टेट बैंक एक सरकारी बैंक है और इसलिए इस बैंक के अन्य बैंको की तुलना में अधिक कस्टमर है और जिस कारण हर दिन SBI बैंको में बहुत लोगो की भीड़ लगी रहती है! कई बार लाइन इतनी लम्बी होती है की दूसरे दिन नंबर आता है!

तो ऐसे में यदि आप अपना सेविंग अकाउंट SBI बैंक में खुलवाना चाहते है तो अब आपको SBI (भारतीय स्टेट बैंक) बैंक में जाने की जरुरत नहीं है! आप घर बैठे ऑनलाइन अपना सेविंग अकाउंट खोल सकते है! 

इसलिए आज के इस हिंदी लेख में हम SBI बैंक में ऑनलाइन अकाउंट कैसे खोले? Online SBI Account Open कैसे करें? और Saving Account Open करने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है? के बारे में Step by Step जानने वाले है!

Online SBI account Open Kaise kare

Online SBI account Open करने के लिए जरुरी दस्तावेज़

अगर आप अपना बैंक अकाउंट ऑनलाइन ओपन कर रहे हैं तो आपको दस्तावेंजों की प्रति लगाने की जरूरत नहीं होती हैं! कुछ बैंकों में हो सकता हैं ऑनलाइन अकाउंट ओपन करने के बाद बैंक में जाकर डाक्यूमेंट्स जमा करना पड़े! जरूरी डाक्यूमेंट्स में आपका पैन कार्ड मुख्य माना जाता है! 

  • Address proof (Electricity Bill, Telephone Bill)
  • Identity Proof (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान पत्र)
  • Pan Card (पैन कार्ड)
  • Age Proof आयु प्रमाण पत्र (10 वी की मार्कशीट)
  • Passport size Photograph (पासपोर्ट साइज फोटो)

ऑनलाइन SBI Account ओपन कैसे करें? Online SBI account Open Kaise kare

SBI Bank में ऑनलाइन आकउंट कैसे खोलें? यह हम स्टेप बाई स्टेप जानेंगे ताकि आप आसानी से ऑनलाइन अकाउंट ओपन कर सकें! 

👉1. YONO Mobile Application को इनस्टॉल करें!

सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर से YONO Mobile Application को डाउनलोड कर लीजिए! यह Mobile App भारतीय स्टेट बैंक का Official Application है! और इसे अभी तक 5 करोड़ से भी अधिक लोग Download कर चुके हैं! इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड और इनस्टॉल करने के बाद ओपन कीजिये!

अब आप New to SBI ऑप्शन में क्लिक कीजिये! यह ऑप्शन आपको एप्प को ओपन करते हैं नीचे बायीं तरफ मिल जायेगा! 

👉2. Open Saving Account में क्लिक कीजिये!

इसके बाद आप Open Saving Account में क्लिक कीजिये! यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलते है पहला With branch Visit और दूसरा Without Branch open. 

यदि आप अपने नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक की ब्रांच में विजिट करके अपना अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो With branch Visit पर क्लिक कीजिये! इसके अलावा यदि ब्रांच में विजिट किये बिना अपना अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तो Without Branch open पर क्लिक कीजिए!

इसके बाद Insta Plus Savings Account में क्लिक करके Start a New Application के बटन पर क्लिक कीजिये! और फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये!

आगे अपना मोबाइल नंबर और ईमेल डाल लीजिये! ध्यान रहे आप वही मोबाइल नंबर डालें जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो और आगे सबमिट पर क्लिक कीजिये! 

👉 3. Personal Details दर्ज कीजिये!

इसके बाद Insta Plus Savings Account में क्लिक करके Start a New Application के बटन पर क्लिक कीजिये! और फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये!  

अब आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल ID दर्ज कीजिये! यहां पर ध्यान रहे की आप वही मोबाइल नंबर इस्तेमाल कीजिये जो नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक हो और इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर लीजिये!

मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद आधार कार्ड से हमारी पर्सनल डिटेल्स ऑटोमेटिक अपडेट हो जाती है! आगे आप अपना स्टेट, तहसील और गांव का नाम चुन लीजिये और पैन कार्ड डिटेल्स डाल लीजिये!

👉 4. Additional Details

अब इसके बाद आपको अपनी कुछ Additional Details जैसे की शैक्षिक योग्यता, जन्मस्थान और माता पिता का नाम इत्यादि देनी होती है! साथ ही यहां पर अपनी सालाना आय, व्यवसाय और नॉमिनी डिटेल्स दर्ज कीजिये! और फिर Next पर क्लिक कीजिये! 

अब आप एक नए पेज पर आ जाते है! यहां पर अपना नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक का ब्रांच चुन लें, जिस ब्रांच में आपको अकाउंट ओपन करना है और Next पर क्लिक करें! इसके बाद Terms और Condition अच्छे से पढ़कर I Accept पर टिक कीजिये! 

आपको अपने डेबिट कार्ड में जो भी नाम चाहिए उस नाम को लिख लीजिये! अब आपके स्क्रीन पर एक टोकन नंबर दिखाई देता है! आप इस टोकन नंबर को नोट कर लीजिये!

👉 5. Video KYC Process को पूरा कीजिये!

अब अंतिम स्टेप में आपको Video KYC Process को पूरा करना होता है! तो Video KYC Process के लिए Start/ Schedule a Video Call पर क्लिक कीजिये! ध्यान रहे Video KYC Process के समय आपके पास अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड होना चाहिए! 

Video Call पर सभी डाक्यूमेंट्स आपको दिखाने होते हैं! साथ में आपको एक सफ़ेद खाली पेपर कर अपना Sign (हस्ताक्षर) करके दिखाना होता है! और ऐसे यहां पर आपका KYC Process Complete हो जाता है!

KYC  के पूरा होने के साथ ही आपका Online SBI account Open करने का प्रोसेस भी पूरा हो जाता है! और इस पूरी प्रोसेस के लिए आपको ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं होती है! 

अब आपका डेबिट कार्ड और चेक बुक आपके परमानेंट एड्रेस पर बाई पोस्ट आ जाता है! तो इस तरह बहुत आसानी से आप घर बैठे Online SBI account Open कर सकते है!

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी लेख में हमने Online SBI Account Open कैसे करें? घर बैठे SBI में खाता कैसे खोलें? और Online SBI account Open करने के लिए जरुरी दस्तावेज़ के बारे में जानकारी आप तक साझा की!

उम्मीद है आपको हमारे इस पोस्ट से महत्वपूर्ण जानकारी मिली हो और यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो जरूर लाइक और शेयर करें!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here