नमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है की ऑनलाइन होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? (Online Home Loan Ke Liye Kaise Apply Karen), होम लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है? और होम लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए? अपना घर खरीदना या फिर बनाना हर किसी का सपना होता है परन्तु अभी भी अधिकतर लोगो को होम लोन लेने के लिए बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है! लेकिन आज का ब्लॉग बहुत ख़ास होने वाला है!

लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? और होम लोन पर कितना ब्याज लगता है के बारे में अधिक जानकारी नहीं होने के कारण अधिकतर लोग होम लोन से डरते है और या फिर उनका अधिक पैसा ब्रोकरेज और चार्जेज में चला जाता है!

तो ऐसे में अब आपको बिलकुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं हैं! क्योंकि आज के इस हिंदी लेख में हम आपको होम लोन के बारे में विस्तार से बताने वाले है! 

तो चलिये बिना किसी देरी के इस हिंदी लेख को शुरू करते है और ऑनलाइन होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? (Online Home Loan Ke Liye Kaise Apply Karen), होम लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है? और होम लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए? जानते है!

Home Loan Ke Liye Apply Kaise kare

विषय - सूची

आपको लोने मिलेगा की नहीं..कैसे जाने?

घर बनाने के लिए ऋण लेने से पहले हर कोई यही सोचता है कि क्या बैंक मुझे लोन देगा भी या नहीं! लोन मिलना या ना मिलना आपकी महीने की इनकम, सालाना इनकम, आपकी आय में स्थिरता, और आपकी संपत्ति पर निर्भर करता है! 

बैंक लोन चुकाने का समय, ब्याज और लोन लेने वाले की उम्र के हिसाब से ही चलते हैं! बैंक यह आंकलन करता है की आप आने वाले समय में बैंक का पैसा ब्याज के साथ में आप लौटा पाएंगे या नहीं! इसके लिए बैंक की एक क्रेडिट मैनेजमेंट टीम होती है जो यह तय करती है!

क्रेडिट मैनेजमेंट टीम यह तय करने के लिए एक हफ्ते का समय लेती है! आपके व्यवसाय वाले जगह में या फिर जिस कंपनी में आप नौकरी करते हैं वहाँ विजिट भी करती है! 

Makan Ke liye Lone kaise Milega

अक्सर बैंक या एनबीएफसी कंपनी होम लोन देने से पहले यह आंकलन करती है की आप अपनी मासिक आय से 50 या 60 प्रतिशत पैसा किश्त में दे पाएंगे या नहीं! अगर आपकी मासिक आय 20 हजार या 25 हजार से ऊपर है, तो आप होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं! 

होम लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

घर के लिए यानी की होम लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए? सवाल सबसे ज्यादा पूछे जाने वाला सवाल है इसलिये अब हम बात करेंगे की आपको होम लोन लेने के लिए किन – किन जरूरी कागजातों की जरूरत होती है!

लेकिन होम लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज के बारे में यह बात जानना बहुत आवश्यक है की आपके व्यवसाय या फिर नौकरी के आधार पर आपको अलग अलग दस्तावेज जमा करने पड़ते है!

Homr Loan lene Ke liye kaun se Documents chahiye

[ Home Loan Ke Liye Kaise Apply Karen ]

तो चलिये आगे हम नौकरी वालों और खुद का बिज़नेस करने वालों को होम लोन लेने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए? के बारे में विस्तार से जानते है! 

नौकरी वालों को होम लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

अगर आप Salaried पर्सन है यानी की यदि आप किसी कम्पनी में नौकरी करते है तो आपको होम लोन लेने के लिए एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्र्रोफ, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और पिछले 4 महीने का सैलरी स्लिप इत्यादि डॉक्युमेंट्स की जरुरत होती है?

साथ ही अंतिम 8 महीने का सैलरी बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, सेविंग की जानकारी, इनकम प्रूफ, उस कंपनी का प्रूफ जहाँ आप नौकरी करते हैं और फॉर्म 16 इत्यादि कागजात जमा करने होते है!

इसके बाद अगर आप आईटीआर फाइल करते हैं तो अंतिम 3 वर्ष की आईटीआर रिटर्न की कॉपी भी आपसे मांगी जा सकती हैं अगर आईटीआर फाइल नहीं करते हैं तो फिर कोई जरूरत नहीं होती है!

बिजनेस करने वालों को होम लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

और अगर आपका खुद का कारोबार है, मतलब की आप बिज़नेस करते है तो  होम लोन के लिए आपको एड्रेस प्रूफ, आइडेंटिटी प्र्रोफ, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, इनकम प्रूफ और अंतिम 3  वर्ष की आईटीआर रिटर्न की कॉपी इत्यादि डॉक्युमेंट्स की जरुरत होती है!

साथ ही बैलेंस सीट, प्रॉफिट और लॉस स्टेटमेंट, अंतिम 8 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, व्यवसाय रजिस्ट्रेशन की कॉपी (जीएसटी रजिस्ट्रेशन, उध्योग आधार या शॉप एक्ट लाइसेंस) और इन्वेस्टमेंट प्रूफ इत्यादि कागजात जमा करने होते है!

इसके बाद अगर आपने पहले से कोई अन्य लोन लिया है तो उसकी जानकारी भी आपको बैंक को देनी पड़ सकती है! 

होम लोन के लिए सही बैंक का चुनाव कैसे करें? 

अगर आपने सोच ली है कि आपको घर बनाने के लिए लोन लेना है तो आपके सामने एक चुनौती यह हो जाती है कि आप एक सही बैंक का चुनाव कैसे करे जहाँ से आपको लोन लेने में अधिक मेहनत ना करनी पड़े!

आगे जान लेते हैं कौन से ऐसे मुख्य बाते हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए! 

होम लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है?

सही बैंक को चुनने से पहले यह जान लें कौन सा बैंक कितने प्रतिशत ब्याज पर ऋण दे रहा है! यानी की होम लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है? उसी के अनुसार बैंक का चुनाव करें! लोन लेने से पहले यह जान लें ऋण फिक्स है या फ्लोटिंग!

Fixed Interest Rate – फिक्स्ड इंट्रेस्ट रेट प्रणाली में कोई बदलवाव नहीं होता है क्योंकि इसमने ब्याज दर स्थिर रहता है! एक निश्चित अवधि को पूरा करने के बाद फ्लोटिंग ब्याज दर की अनुमति बैंक से दी जा सकती है!

Floating Interest Rate – फ्लोटिंग इंट्रेस्ट रेट प्रणाली में आरबीआई की मौद्रिक नीतियों के अनुसार ब्याज दर में बदलती रहती है! अधिकतर बैंकों में यह ब्याज दर मूलधन कम होने पर कम होता जाता है! 

Home Loan Bank Interest of All Banks 2021  

S No. BanksStarting Interest Rates
1.HDFC Bank 6.75%
2.Kotak Mahindra Bank 6.55%
3.ICICI Bank 6.90%
4.Axis Bank 6.90%
5.Bank of Baroda 6.80%
6.CITI Bank 6.80%
7.Union Bank of India 6.75%
8.State Bank of India 6.80%
9.IDFC First Bank 6.90%
10.Bank of Maharashtra 6.85%
11.Punjab National Bank 6.90%
12.DBS Bank 7.25%
13.UCO Bank 6.85%
14.HSBS Bank 6.70%
15.South Indian Bank 7.80%

होम लोन लेने प्रोसेसिंग फ़ीस

कौन सा बैंक ऋण लेने पर कितना प्रतिशत प्रोसेसिंग चार्ज ले रहा है यह भी जानना बहुत ही जरूरी है! कई बैंक फ़ीस 10 हजार से अधिक होती है और कहीं पर इससे कम होती है! 

Home Loan Bank Processing Fee of All Banks 2021

S No. Banks Processing Fee
1.HDFC Bank Rs 3,000 – 8,000
2.ICICI Bank Rs 3,000 – 5,000
3.Kotak Mahindra Bank Rs 8,000 – 1,0000
4.Axis Bank Rs 10,000
5.CITI Bank Rs 8,000 – 1,0000
6.State Bank Of India Rs 1,000 – 10,000
7.Canara Bank Rs 2,000 – 10,000
8.IDFC First Bank Rs 5,000
9.Bank of Baroda Rs 10,000 – 25,000
10.Bank of India Rs 5,000 – 15,000

होम लोन लेने के लिए बैंक की विश्वसनीयता

यहां पर बैंक की विश्वसनीयता का मतलब है कि आपको बैंक पर कितना भरोसा है और भरोसा बैंक के लोन पर लगने वाले ब्याज होता है!

कई बैंक शुरू में ब्याज दर कम बताते हैं और एक या दो साल बाद ब्याज दर अधिक बढ़ने लगता है! जिससे आगे आपको समस्या हो सकती है! 

होम लोन लेने पर प्री क्लोज़र चार्जेज

अगर आप तय समय से पहले ही अपने ऋण मूलधन को देना चाहते हैं उस समय बैंक आपसे प्री क्लोज़र चार्जेज लेते हैं!

लेकिन कुछ बैंक प्री क्लोज़र चार्जेज के साथ अन्य चार्जेज भी ऐड कर देते हैं! जिनका कर्जदार को मालूम भी नहीं होता है! ऐसे में इस बात का आपको ध्यान रखना चाहिए! 

होम लोन लेने के लिए अन्य फ़ीस और समय

आप उसी बैंक को चुनें जो बैंक आपसे कोई भी फालतू चार्जेज न ले! कई बार कर्जदार कम पढ़े लिखे होते हैं और उन्हें लोन पर लगने वाले चार्जेज के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है!

आप उसी बैंक या एनबीएफसी को कंपनी एक हफ्ता या 8 से 10 दिन के अंदर आपका ऋण पास कर दे! यह बात आप शुरू में ही तय कर लें! 

ऑनलाइन होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें – Apply Home Loan Online Hindi

आप Home Loan के लिए आवेदन बैंक या एनबीएफसी की वेबसाइट में विजिट करके कर सकते हैं! आजकल अधिकतर बैंक में डोर स्टॉप सर्विस की सुविधा दी जाती है!

आपने वेबसाइट से जैसे ही अप्लाई किया तो उस वेबसाइट से संबंधित बैंक के कर्मचारी आपके घर पर खुद ही विजिट करेंगे! यानि आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होती है! 

कुछ स्टेप्स के साथ जान लेते हैं ऑनलाइन होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें! हम यहां पर उदाहरण के लिए HDFC Bank Se Home Loan Kaise Le यह जान लेते हैं!!

1). चुने हुए बैंक की वेबसाइट पर विजिट करें

एचडीएफसी से होम लोन के लिए आप गूगल ब्राउज़र में www.hdfc.com पर विजिट करें! यहाँ पर आप Loan Products में क्लिक कीजिये औरआगे Home Loan ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

स्क्रीन में आपको ब्याज और कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां व दिशा निर्देश दिए जायेंगे जिन्हे आप अच्छे से पढ़ लीजिये! 

2). Apply Online पर क्लिक करें

आगे आप Apply Online में क्लिक कर दीजिये! एक नया पेज आपके समें ओपन हो जायेगा यहाँ पर आप अपनी Eligibility चेक करें और Continue पर क्लिक करें! 

आगे आप Types of Loan को चुन लीजिये और Applicant का नाम लिख दीजिये! अब आगे आप Continue पर क्लिक कीजिये! 

3). पर्सनल जानकारी दें

आगे आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे Residence Status, Gender, Age, Occupation, Email id, Mobile Number, आगे Continue पर क्लिक कर दीजिये! 

आगे आप Offers ऑप्शन में जाकर अलग अलग ऑफर चेक कर सकते हैं! अब आगे होम पेज में आकर Apply Loan पर क्लिक कर दीजिये!

अब आपकी सभी जानकारी यानि मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, और आपका नाम एचडीएफसी बैंक के पास पहुंच जायेगा! 

आगे बैंक आपकी Eligibility चेक करेगा और जितने लोन के लिए आप Eligible होंगे! उतने लोन अमाउंट का आपको मैसेज भेज दिया जायेगा! आगे बैंक कर्मचारी आपके घर पर विजिट करेंगे और मीटिंग फिक्स करेंगे! 

तो इस तरह आप जिस भी बैंक या एनबीएफसी कंपनी से लोन लेना चाहते हैं तो उसकी वेबसाइट में जाकर अप्लाई कर सकते हैं! 

ऑफलाइन होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें – Apply Home Loan Offline Hindi

ऑफलाइन होम लोन के लिए आवेदन आप किसी भी बैंक में जाकर कर सकते हैं! जहां विजिट करने से पहले आपको अपनी पहचान बताने के लिए आइडेंडिटी फॉर्म भरना होता है! 

जिसके बाद बैंक कर्मचारी मिटनिग फिक्स करते हैं और आपके साथ सभी जानकारियों को साझा करते हैं! यदि आपने बैंक में लोन के लिए वेदन करने से पहले कोई घर या प्लाट पसंद किया हो तो बैंक उस घर या प्लाट के सभी डाक्यूमेंट्स की कॉपी की डिमांड आपसे कर सकते हैं! 

निष्कर्ष – Conclusion

तो आज के इस हिंदी लेख में हमने ऑनलाइन होम लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? (Online Home Loan Ke Liye Kaise Apply Karen), होम लोन लेने पर कितना ब्याज लगता है? और होम लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए? किसी भी बैंक से होम लोन कैसे लें? और होम लोन के बारे में और भी बहुत कुछ विस्तार से जाना!

हम उम्मीद करते है आपको हमारी यह जानकारी (Home Loan Ke Liye Online Apply Kaise kare) पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here