5/5 - (1 vote)

क्या आप आपकी Chronological और Biological Age बढ़ाने के 5+ तरीके जानते है या फिर इंसानों की जैविक आयु क्या होती है? और कालानुक्रमिक आयु क्या होती है? आप कितने साल के हैं, इस पर आपकी प्रतिक्रिया शायद इस बात पर आधारित है कि आपके जन्म को कितने साल बीत चुके हैं! आपकी कालानुक्रमिक आयु वह है!

हालाँकि, आपका डॉक्टर यह दावा कर सकता है कि आप शारीरिक रूप से उसी आकार में हैं जैसे कि बीस के दशक में एक आदमी! चाहे आप किसी भी समय पैदा हुए हों, यह आपकी जैविक उम्र मानी जाएगी!

आपकी जैविक आयु कई कारकों पर निर्भर करती है जो समय के साथ बदल सकते हैं; हालांकि, आपकी कालानुक्रमिक आयु हमेशा एक साधारण संख्या होगी! दोनों के बीच अंतर को एक online age calculator का उपयोग करके परिभाषित किया जा सकता है जिसे विशेष रूप से कैलकुलेटर-ऑनलाइन.नेट द्वारा उम्र की गणना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है!

biological age in hindi

इस लेख में, हम कालानुक्रमिक आयु और जैविक आयु और उन तरीकों पर चर्चा करेंगे जो आपकी जैविक आयु को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं!

चलो देखते हैं

Chronological Age बढ़ना क्या होता है?

आपकी Chronological आयु निर्दिष्ट तिथि के अनुसार आपके जन्म के बाद के वर्षों की संख्या है! आपकी आयु वर्षों, महीनों, दिनों और अन्य इकाइयों में! लोग अपनी उम्र का वर्णन करने का मुख्य तरीका इस प्रकार है!

कालानुक्रमिक (Chronological)आयु कैलकुलेटर का उपयोग करना आपकी कालानुक्रमिक आयु का अनुमान लगाने में काफी सहायक होता है! यह पुरानी बीमारियों को विकसित करने, युवा मरने और सुनने या याद रखने की क्षमता खोने का एक उच्च मौका भी देता है!

Biological Age बढ़ना क्या होता है?

जैविक उम्र बढ़ने का मूल सिद्धांत यह है कि यह शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों को नुकसान के धीमे संचय के कारण होता है! Biological आयु, जिसे अक्सर शारीरिक आयु या कार्यात्मक आयु के रूप में जाना जाता है! कालानुक्रमिक आयु से भिन्न होती है जिसमें यह केवल जन्म के दिन के अलावा कई तत्वों को ध्यान में रखता है!

यदि आप आयु कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं तो आप इस कैलकुलेटर में आवश्यक विवरण दर्ज करके आसानी से अपनी जैविक आयु प्राप्त कर सकते हैं! विभिन्न Biologicalऔर शारीरिक विकास कारक सटीक मात्रा निर्धारित करते हैं! इनमें से कुछ हैं:

  • कालानुक्रमिक रूप से वृद्ध
  • जेनेटिक्स (उदाहरण के लिए, जिस गति से आपके शरीर की एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा काम करना शुरू कर देती है)
  • पोषण
  • विकार और अन्य मुद्दे

चिकित्सा विशेषज्ञ इन दिशानिर्देशों और विभिन्न सांख्यिकीय विधियों का उपयोग उस उम्र को स्थापित करने के लिए कर सकते हैं जिस पर आपका शरीर “कार्य” करता है! जबकि कालानुक्रमिक आयु महत्वपूर्ण है, एक मौका है कि आपकी जैविक आयु भिन्न होगी!

उदाहरण के लिए, यह संभव है कि आपकी जैविक आयु 28 वर्ष से अधिक हो यदि आप एक 28 वर्षीय पुरुष हैं जो एक दिन में पांच पैक धूम्रपान करता है, सक्रिय नहीं है, और मुख्य रूप से उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाता है!

कालानुक्रमिक बनाम जैविक आयु – Chronological vs Biological Age

लोगों के लिए कालानुक्रमिक उम्र और जैविक उम्र दो अलग-अलग उम्र हैं! Chronological आयु यह है कि कोई व्यक्ति कितने समय से जीवित है! जबकि जैविक आयु किसी व्यक्ति की आयु कितनी प्रतीत होती है!

इसके ऊपर, यदि आप जन्म तिथि कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं तो आप आसानी से अपनी जैविक और कालानुक्रमिक आयु की गणना कर सकते हैं!

जैविक उम्र, जिसे शारीरिक उम्र के रूप में भी जाना जाता है, कुछ का उल्लेख करने के लिए खाने की आदतों, व्यायाम दिनचर्या और सोने के पैटर्न सहित विभिन्न जीवन शैली तत्वों को ध्यान में रखता है!

हम अपनी उम्र को नियंत्रित नहीं कर सकते! जबकि अध्ययनों से पता चलता है कि आनुवंशिकी एक प्रमुख भूमिका निभाती है, भोजन, व्यायाम, तनाव और धूम्रपान सहित अन्य कारक भी उम्र बढ़ने पर प्रभाव डाल सकते हैं!

क्योंकि यह इन अतिरिक्त प्रभावों की उपेक्षा करता है, कई जेरोन्टोलॉजिस्ट कालानुक्रमिक आयु को एक अपूर्ण माप मानते हैं!

1. व्यायाम करें या शारीरिक गतिविधि में व्यस्त रहें

नियमित व्यायाम सभी के लिए अच्छा है, लेकिन यह उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग या गठिया जैसी स्थितियों वाले लोगों के लिए विशेष रूप से अच्छा है!

व्यायाम रक्त की मात्रा को बढ़ाता है जो हृदय प्रत्येक धड़कन (स्ट्रोक वॉल्यूम) को पंप कर सकता है और युवा वयस्कों में आराम करने वाली हृदय गति को कम करता है! वृद्ध व्यक्तियों में बेहतर हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य से अधिक सहनशक्ति और कम थकान हो सकती है!

निम्नलिखित व्यायाम श्रेणियां कुछ कोशिश करने के लिए हैं:

  • व्यायाम जो संतुलन में सुधार करते हैं, गिरने से रोकने में मदद करते हैं, जो वरिष्ठ व्यक्तियों में चोट का एक प्रमुख कारण है!
  • शक्ति प्रशिक्षण जीवन में बाद में मांसपेशियों को बढ़ाकर ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करता है!
  • धीरज के लिए व्यायाम करने से आपकी श्वास और हृदय गति में वृद्धि होती है, जो नियमित रूप से आपके हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य और सहनशक्ति के साथ-साथ आपके संचार प्रणाली के कार्य में सुधार करती है! चलना, घुड़सवारी और तैरना धीरज गतिविधियों के कुछ उदाहरण हैं!

स्ट्रेचिंग करके अपने शरीर को लचीला बनाकर, आप कम दर्द और दर्द का अनुभव करते हुए अपनी दैनिक गतिविधियों को जारी रख सकते हैं!

2. स्वस्थ वजन बनाए रखें:

अधिक वजन वाले लोगों में उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मधुमेह, कुछ प्रकार के कैंसर, और बहुत कुछ जैसी स्थितियों के विकसित होने की संभावना अधिक होती है! लेकिन पतले होने का मतलब स्वस्थ होना जरूरी नहीं है! यह किसी अंतर्निहित बीमारी या बढ़ी हुई नाजुकता का परिणाम हो सकता है!

आयु कैलकुलेटर का उपयोग करना उस खोज के महान तरीकों में से एक है जब आप स्वस्थ वजन बनाए रखते हैं और यह आपकी उम्र को कितना सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है!

3. एक स्वस्थ आकार बनाए रखें:

वजन के अलावा अच्छी उम्र बढ़ने के लिए आपका शरीर जिस तरह से वसा वितरित करता है वह महत्वपूर्ण है! आपकी कमर की परिधि और कमर से कूल्हे का अनुपात आमतौर पर इसके निर्धारक होते हैं!

एक नाशपाती के आकार में शरीर: आपके शरीर के हाशिये, जैसे आपके कूल्हे और जांघ, जहां वसा जमा होती है! यह शरीर में वसा के संतुलित वितरण को दर्शाता है!

सेब जैसे शरीर: चर्बी बाहरी हाशिये से पेट और कमर तक जाती है, जिससे स्तन कैंसर और हृदय की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है!

4. अधिक स्वस्थ भोजन खाएं:

इन आहार प्रकारों में पोषक तत्वों की बदौलत आपकी हड्डियाँ, मांसपेशियां और अंग लंबे समय तक मजबूत रह सकते हैं! इन खाद्य पदार्थों में साबुत अनाज की रोटी, फल, सब्जियां, बीन्स, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और फलियां शामिल हैं! इन्हें अपने आहार में शामिल करने पर विचार करें! फास्ट फूड, सफेद ब्रेड और सोडा का सेवन कम करें, क्योंकि इन खाद्य पदार्थों से रक्त शर्करा में अस्वास्थ्यकर वृद्धि हो सकती है! यदि आप आयु कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं तो आप अपनी उम्र पर स्वस्थ भोजन के सुखद परिणामों को देख सकते हैं!

5. आपके दैनिक पोषक तत्वों की खपत के बारे में जागरूकता:

फिर भी, जैविक आयु को प्रभावित करने वाले चरों पर अतिरिक्त शोध की आवश्यकता है!

स्वस्थ आहार के लिए क्या बनाता है, इसके बारे में सचेत रूप से जागरूक होने और भोजन के चुनाव करने से पहले पोषण लेबल पढ़कर आपकी जैविक उम्र में सुधार किया जा सकता है! यदि आप आयु कैलकुलेटर का उपयोग जोड़ते हैं तो आप निश्चित रूप से उस बिंदु पर पहुंच सकते हैं जहां आप अपनी उम्र पर अपने दैनिक पोषक तत्वों की खपत का सकारात्मक प्रभाव देख सकते हैं!

विटामिन किसे कहते हैं? Vitamin के प्रकार, स्रोत, महत्व और कमी से होने वाले रोग क्या हैं? 
रेड क्रॉस सोसाइटी क्या है?
हॉर्स ग्राम क्या हैं? इसके फायदे और नुकसान क्या है?

अंतिम शब्द – Conclusion

आज के इस हिन्दी लेख मे हमने आपको आपकी Chronological और Biological Age बढ़ाने के 5+ तरीके बताए! यदि आपके पास उचित उपकरण है तो आप आसानी से अपने कालानुक्रमिक और जैविक युग को परिभाषित कर सकते हैं! और इस संबंध में एक आयु कैलकुलेटर महान दृष्टिकोणों में से एक है!

उम्मीद करते है की आपको हमारा आज का यह लेख पसंद आया होगा! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह का कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं! और जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को एक लाइक जरुर कर दीजिए!

इसके साथ ही इस लेख को 5 स्टार की रेटिंग भी जरूर दें! हमारे इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें!

इस पोस्ट को पुरा पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here