5/5 - (2 votes)

Small Business Ideas in Hindi, Kam Paise me Kaun Sa Business Kare, नमस्कार दोस्तों, अगर आप कम पैसे में एक अच्छा बिजनेस शुरु करना चाहते है या फिर अपने किसी Small Business Ideas पर काम करना चाहते है तो आज का लेख आपके लिए ही ख़ासतौर पर लिखा गया है!

ये तो हम सब जानते है की बिजनेस करना कोई बच्चों का खेल नही होता है चाहें यह स्मॉल बिजनेस हो या फिर बढ़ा! और उसमे लगने वाला पैसा बहुत मायने रखता है!

इसलिए किसी भी तरह के बिजनेस को शुरू करने से पहले हर कोई अपनी जेब देखता है और उसी हिसाब से किस तरह का बिज़नेस ओपन किया जाये इसकी प्लानिंग करता है!

तो अगर आप भी यह तलाश कर रहे है की कम से कम पैसा खर्च करके जैसे की 5 हजार से 10 हजार के बीच का बजट लगाकर कौन सा बिज़नेस शुरू किया जाये? तो आज के हमारे इस पोस्ट को पुरा जरूर पढ़े!

कम बजट में स्टार्ट होने वाले बिज़नेस आपको भले ही कम मुनाफा देंगे लेकिन आप बिजनेस को लम्बे समय तक चला सकते हैं और धीरे धीरे बिज़नेस को एक बड़ा रूप दे सकते हैं! कोविड के समय में कई लोगों ने अपनी नौकरियां गंवाई हैं और कई लोगों के पास आज भी बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए फंड नहीं होता है! 

इसके पिछले ब्लॉग मे हमने दीपावली मे शुरू किए जाने वाले 20+ बेस्ट बिज़नस आइडिया के बारे मे बताया था! तो ऐसे में आज के 5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? इस पोस्ट में हम ऐसे कुछ ऐसे Small Business Ideas in Hindi, Kam Paise me Kaun Sa Business Kare के बारे में जानने वाले हैं जिन्हें आप मात्र 5000 से स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छी इनकम कर सकते हैं!

small business ideas in Hindi

अब आगे बढ़ते हैं और जानते हैं ये क्या तरीके हैं? और कितना मुनाफा आप इन बिजनेस को करने से कमा सकते हैं?

Notebook Business Ideas in Hindi 2022 – कॉपी बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें

कम पैसे में कौन सा बिजनेस करें – Kam Paise me Kaun Sa Business Kare

कम पैसे में बिजनेस स्टार्ट करना कभी कभी मुश्किल हो जाता है लेकिन महंगाई के समय पर स्टार्टिंग में बिज़नेस में अधिक इन्वेस्ट कोई नहीं कर सकता है! अगर आप बैंक के ऋण से बिज़नेस स्टार्ट करना नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट में 5000 में बिजनेस करने के तरीक़े आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है! 

हम आपको ऐसे Small Business Ideas in Hindi के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप 5 हजार से 10 हजार के बजट में ओपन कर सकते हैं और आगे अगर इस प्रकार के बिज़नेस आपके अच्छे चलते हैं तो आप हर महीने हजारों लाखों की अर्निंग कर सकते हैं! 

1. मशरूम फार्मिंग का बिजनेस 

फार्मिंग से जुड़ा यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप कम खर्च मे यानी की मात्र 5000 में स्टार्ट कर सकते हैं और घर से ही बिजनेस को स्टार्ट किया जा सकता है! देश में इस समय छोटे लेबल से लेकर बड़े लेबल तक मशरूम फार्मिंग की जा रही है!

मशरूम फार्मिंग बिजनेस स्टार्ट करने के लिए जगह की बात करें तो इसके लिए आपको 30 से 40 गज के प्लाट में बने एक कमरे की जरुरत होगी! 

जिसमें कम्पोस्ट और मशरूम उगने वाली मिट्टी का मिक्सचर रखा होता है! आप पहले से तैयार कम्पोस्ट भी मार्केट से खरीद सकते हैं! 20 से 25 दिनों के बाद यह उगना स्टार्ट हो जाता है! 

आप इसे सब्जी मंडी में या फिर ऑनलाइन भी सेल कर सकते हैं! आप इस बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले इस बिजनेस की ट्रेनिंग जरूर लें! अगर कमाई की बात करें तो आप प्रति पैकेट को 150 से 200 रूपये किलो तक सेल कर सकते हैं!

इस बिजनेस में लगने वाले इन्वेस्टमेंट की बात करें तो इस बिजनेस को आप 5 से 6 हजार में स्टार्ट कर सकते हैं! 

2. LED Bulb बनाने का बिजनेस 

एलईडी बल्ब बनाने का बिज़नेस जो 12 महीने चलने वाला बिज़नेस है! इस बिजनेस को स्टार्ट करना बहुत ही आसान है क्योंकि कई कंपनियां जो एलईडी बल्ब बनती है वो लोगों को पूरी किट प्रोवाइड कराती हैं जिसमें बल्ब बनाने का पूरा मैट्रियल होता है!

इस किट में बल्ब के बाहर का कवर, डीओबी, पैकिंग का सामान, रॉ मैट्रियल, टूल्स आयरन इत्यादि सभी चीजें इस किट में दी जाती है! 

best small Business Idea in Hindi

आप अपने नजदीकी जो भी बल्ब बनाने वाली कंपनियां हैं उनसे कॉन्टेक्ट करके इस किट को आर्डर कर सकते हैं और घर में बल्ब बनाने के रोजगार स्टार्ट कर सकते हैं! कमाई की बात करें ऑटो अगर आप लगातार इस बिजनेस को करते हैं और मार्केट में बल्ब की सप्प्लाई बराबर करते हैं तो आप स्टार्टिंग में हर महीने 35 से 45 हजार तक की इनकम कर सकते हैं! 

पैसे से पैसा कैसे कमाएं हिंदी में 2022 (Paise Se Paisa Kaise Kamaye)

3. फास्टफूड का बिजनेस 

शुरू में आप एक छोटे पैमाने पर अपना फास्टफूड का बिजेनस स्टार्ट कर सकते हैं! इस बिजनेस को आप किसी भी मार्केट के पास, स्कूल के पास या फिर किसी भी कार्यालयों के आसपास आप स्टार्ट कर सकते हैं! इस बिजनेस को ठेले पर, सड़क के किनारे रेडी लगाकर या फिर किसी भी सुरक्षित जगह में स्टाल लगाकर स्टार्ट किया जा सकता है! 

fastfood small business ideas in Hindi

आप अपने एरिए के लोगों के पसंद की चीजें और फास्टफूड इस बिज़नेस में बना सकते हैं जैसे चने की चाट, ब्रेड पकौड़ा, मैगी मसाला, मोमोस, पूरी सब्जी, रायता, बड़ा पाव, इडली सांभर, गोलगप्पे इत्यादि! ये बिजनेस आप 5 से 6 हजार का इन्वेस्टमेंट करके स्टार्ट कर सकते हैं! 

4. पापड़ अचार बड़ी का बिजनेस 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप अपने घर से शुरु कर सकते हैं इसके लिए ना तो आपको ट्रेनिंग की जरुरत है और न नई एक साथ 5 हजार खर्च करने की! घर की महिलाएं अचार पापड़ बड़ी तैयार कर सकती यही अपने आसपास के शहर वाले मार्केट में सेल करके पैसे कमा सकती हैं! 

इसलिए इसे घर बैठे पैसा कमाने का सबसे बड़िया आइडिया माना जाता है!

इस बिजनेस में आपका इन्वेस्टमेंट भी कम होता है और आपको किसी भी शॉप या जगह भी किराये में लेने की जरुरत नहीं होती हैं! पापड़ अचार बड़ी को आप पैकिंग करके भी मार्केट में सेल कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं! 

5. अंडे का बिजनेस 

आज के समय लोग पौष्टिक खाना खाने की ओर अधिक ध्यान देते हैं और पौष्टिक आहार में अंडा भी एक मुख्य आहार है! आप अंडे का बिजनेस करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी होती है जैसे की अण्डों के रखने की जगह सुरक्षित हो, अंडे की वैरायटी अच्छी हो, अंडे ख़राब ना हो इत्यादि! 

ग्राहक की शिकायत आने पर शिकायत का समाधान तुरंत निकालें! गलियों में किराने की दुकान में अपने कॉन्टेक्ट बनायें! आप हर हफ्ते उनके पास जाएँ और आर्डर लेकर आएं!

आज ही आर्डर आने के तुरंत बाद ही किराना दुकान में अंडो की सप्लाई पंहुचा दें! ऐसे में आपकी सर्विस अच्छी होने से आपको व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी! इस बिजनेस को आप 5 से 7 हजार इन्वेस्ट करके स्टार्ट कर सकते हैं! 

6. मोबाइल टेम्पेरङ ग्लास का बिजनेस 

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको किसी भी मोबाइल की होलसेल मार्किट से कॉन्टेक्ट करना बहुत ही जरुरी है! आप होलसेल रेट में अलग अलग तरह के मोबाइल के टेम्पेरड़ ग्लास खरीदकर रिटेल प्राइस में सेल में कर सकते हैं!

यह एक छोटा बिजनेस जरूर है लेकिन बहुत अच्छा मुनाफा वाला बिजनेस है! कमाई की बात करें तो आप इस बिजनेस में 15 से 20 हजार की कमाई कर सकते है! 

7. इंश्योरेंस एजेंसी का बिजनेस 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप बिना पैसे इन्वेस्ट किये अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लगभग सभी इंश्योरेंस कंपनियों के बारे में और उनके इंश्योरेंस प्लान के बारे में जानकरी होनी जरुरी है! कोई भी इंश्योरेंस प्लान को सेल करने के लिए आपके पास आईआरडीए एग्जाम क्लियर का सर्टिफिकेट होना जरुरी है!

आप इस एग्जाम को किसी भी इंश्योरेंस कंपनी के एडवाइजर से कॉन्टेक्ट करके कंडक्ट करवा सकते हैं! अगर इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो वो तो लाखों की होने वाली है क्योंकि अगर आपका एक बार यह बिजनेस चल गया तो इसे अच्छी अर्निंग के साथ लंबे समय तक चला सकते हैं! 

30+ Retail Business Ideas in Hindi 2022 – रिटेल बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें

8. कुल्हड़ का बिजनेस 

आज के समय में चाय की डिमांड तो हर जगह रहती है और अगर चाय मिट्टी के कुल्हड़ में स्टॉल से लोगों को पिलाई जाये तो उसका एक अलग ही आनंद आता है! क्योंकि मिट्टी के कुल्हड़ में मिलने वाली चाय नुकसानदायक नहीं होती है!

आज के समय में प्लासिक के कप या फिर ग्लास में सरकार ने बैन लगा दिया है तो ऐसे में इस बिजनेस को स्टार्ट करने का यह एक अच्छा मौका है! 

मिट्टी के कुल्हड़ बनाने के लिए आप बिजली से चलने वाले चाक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं! खादी ग्रामोउद्योग से आप इस मशीन के लिए ऋण भी ले सकते हैं! अगर कमाई की बात करें तो आज के समय में  कुल्हड़ का रेट मार्केट में लघभग 150 प्रति सैकड़े का है लेकिन आने वाले समय में इसमें वृद्धि होने की पूरी सम्भावना है! 

9. Mobile Cover का बिजनेस 

5000 में स्टार्ट होने वाला यह बिजनेस Mobile से जुड़ा यह ऐसा बिजनेस है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है! अगर आप ऑनलाइन मोबाइल एसेसिरीज का बिजनेस कर रहे है तो आप इसे घर से भी कर सकते हैं!

अलग अलग तरह के मोबाइल कवर की डिमांड आज के समय में इसलिए भी है क्योकि लोग अलग अलग फैशन के हिसाब से अपने मोबाइल में कवर लगाना पसंद करते हैं!

ऐसे में आप इस बिजनेस को करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं! कमाई की बात करें तो आप होलसेल मार्केट से अच्छे मोबाइल कवर कम रेट में खरीदकर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं! 

रियल एस्टेट बिज़नेस कैसे करें – Real Estate Business Ideas in Hindi 2022

10. प्लास्टिक के बर्तनों का बिजनेस 

आज के समय में घर में हो या फिर ऑफिस में या फिर अन्य जगह प्लास्टिक के बर्तनों का और अन्य प्रोडक्ट का यूज काफी अधिक होता है!

आप प्लास्टिक के बर्तनों का बिजनेस होलसेल मार्केट से जुड़कर स्टार्ट कर सकते हैं क्योंकि वहां पर आपको कम रेट में अधिक मात्रा में प्रोडक्ट मिल जाते हैं! आप मार्केट में रेडी लगाकर या फिर स्टाल लगाकर इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

5000 में स्टार्ट होने वाले अन्य बिजनेस 

11. सब्जी बेचने का बिजनेस 

12. मसालों का बिजनेस 

13. खिलोने का बिजनेस 

14. किताबों का स्टाल लगाकर पैसे कमाना 

15. फलों का बिजनेस 

16. लंच डिनर की सर्विस देकर पैसे कमाना 

17. टिफिन सर्विस 

18. दूध का बिजनेस 

19. बर्फ का बिजनेस 

20. हेयर सैलून का बिजनेस 

21. मेहँदी लगाने का बिजनेस 

22. सिलाई का बिजेनस 

23. चाय का बिजनेस 

Conclusion – Kam Paise me Kaun Sa Business Kare

आज के इस पोस्ट में हमने Small Business Ideas in Hindi, 5000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें? के बारे में जाना जिन्हें आप 5000 या फिर 10000 के बजट में ही स्टार्ट कर सकते हैं! अगर आप भी अपना कोई छोटा बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो ऊपर बताये गए तरीकों को जरूर अपनाएं! 

आपको हमारा यह Kam Paise me Kaun Sa Business Kare पोस्ट कैसा लगा कमेटं करके जरूर बताएं और अगर आप कम पैसे में कोई भी अपना अच्छा बिजनेस कर रहे हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं आपके बताये गए तरीकों को हम अपने पोस्ट में शामिल करेंगे ताकि कोई अन्य लोग भी नए तरीकों को अपनाकर पैसे कमा सके! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here