Rate this post

Hello Friends, आज के इस पोस्ट में हम किसी भी बैंक लोन को सेटलमेंट कैसे करें? (Loan Settlement Kaise kare) के बारे में जानने वाले हैं! आगे हम इस आर्टिकल में बात करेंगे की बैंक से किस तरह के लोन में सेटलमेंट होता है और किस तरह के लोन में सेटेलमेंट नहीं होता है!

आप में से कई लोगों ने या तो पर्सनल लोन लिया होगा या फिर कोई न कोई सिक्योर्ड लोन तो लिया ही होगा! अनसिक्योर्ड लोन और सिक्योर्ड लोन में क्या अंतर होता है यह तो आप जानते ही होंगे!

अनसिक्योर्ड लोन जिसमें किसी भी तरह की कोई भी सिक्योरिटी बैंक नहीं लेता है जैसे पर्सनल लोन, क्रेडिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड लोन, बिजनेस लोन और मोबाईल एप से लिए जाने वाले लोन! 

सिक्योर्ड लोन जिसमें सिक्योरिटी के तौर पर बैंक कुछ न कुछ अपने पास रख लेता है जैसे होम लोन, गोल्ड लोन और ऑटो लोन! इसमें किसी भी तरह का सेटलमेंट नहीं होता है! 

लेकिन परेशानी तब आ जाती है जब किसी भी लोन में लोन होल्डर द्वारा डिफाल्ट कर दिया जाता है! बैंक को तय समय के अनुसार लोन रिपेमेंट नहीं होता है और बैंक लोन को एनपीए डिक्लेयर कर देता है! 

तो ऐसे में बहुत सारे लोगों के पास सेटेलमेंट के आलावा कोई भी रास्ता नहीं बचता है! सेटेलमेंट के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरूरी है जो हम आज के इस पोस्ट में देने वाले हैं! 
आज के इस पोस्ट में हम किसी भी लोन को सेटलमेंट कैसे करें? (Loan Settlement Kaise kare) के बारे में विस्तार से जानेंगे! 

Instant Loan 2022 – [Top 10+] (इंस्टेंट लोन ऐप लिस्ट) Instant Loan Lene wala App

Loan को Settlement कैसे करें? 

Loan Settlement Process- बैंक से लिया गया ऋण चाहे वह सिक्योर्ड हो या अनसिक्योर्ड इसे आप बैंक से सेटलमेंट कर सकते हैं या फिर आप कोर्ट से भी सेटलमेंट करवा सकते हैं!

अब बहुत सारे लोग इस दुविधा में फंस जाते हैं कि हम अपना लोन कहाँ से सेटल करवाए! अच्छा यही रहेगा कि आप अपने लोन को बैंक से सेटल करवाने की कोशिश करें!

क्योकिं कोर्ट से अगर आप सेटल करवाने की कोशिश करते हैं तो आपका बहुत अधिक समय लग जाता है! बैंक से सेटल करने पर आपको दोबारा बैंक से जुड़ने या नए लोन लेने में आसानी होगी! 

Bank Loan Settlement Process

बैंक से लोन सेटलमेंट कैसे करें? (Bank Se Loan Settle Kaise Kare)

आप अगर बैंक से अपना किसी भी प्रकार का लोन सेटल करवाते हैं तो बैंक वाले आपको ड्यू अमाउंट को बढ़ा कर ही बोलते हैं!

उनकी यही कोशिश रहती है कि आपसे अधिक से अधिक पैसा वसूला जाये! बैंक आपको बहुत अधिक चार्जेज बताते हैं! 

आपको हमेशा यह कोशिश करनी है कि बैंक से कम से कम पैसों में सेट्लमेंट हो जाये! जब भी आप किसी भी लोन में डिफ़ॉल्ट कर देते हैं उसके 6 महीने से लेकर 1 साल तक बैंक आपको सेटलमेंट के लिए बात नहीं करता है!

एक साल के बाद बैंक आपको रिपेमेंट के लिए कॉल, और आपके घर में विजिट करता है! 

तो ऐसे में बैंक के साथ निगोशिएट करें! बैंक को आखिर में लोन सेटलमेंट ही करना होता है और थक हारकर बैंक कम पैसों में लोन को सेटल करा देते हैं! 

आपने अक्सर देखा होगा कोई भी क्रेडिट कार्ड अगर 1 लाख से अधिक यूज किया है तो उसका सेटलमनेंट भी 25 से 40 हजार तक के पैसों में हो जाता है!

लेकिन इससे नुकसान आपको ही होता है क्योंकि आपका सिबिल रिकॉर्ड पूरी तरह से ख़राब हो जाता है! 

इंस्टेंट लोन क्या हैं? Mobile से इंस्टेंट लोन कैसे लें?

कोर्ट से लोन सेटलमेंट कैसे करें? (Court Se Loan Settle Kaise Kare)

कोर्ट के माध्यम से बहुत ही कम मात्रा में लोन सेटल किये जाते हैं! लेकिन कोर्ट से सेटल करने में आपको राहत मिलती है क्योंकि बैंक कोर्ट में गलत तरीके के एक्स्ट्रा चार्जेज आपके लोन में एड नहीं कर सकता है!

आप अपने करंट डेट का लोन स्टेटमेंट कोर्ट के सामने रख सकते हैं! तो ऐसे में कोर्ट बैंक को नसीहत देती की आपने जो ये एक्स्ट्रा चार्जेज जोड़े हैं इन्हें आप हटाइये! 

लोन सेटल केस को बैंक खुद कोर्ट में लेकर जाता है बैंक के वकील द्वारा याचिका दायर की जाती है! अगर बैंक कोर्ट की नहीं मानता है तो बैंक को लिखित में जवाब देना होता है!

कोर्ट के माध्यम से अगर कर्जदार अपने केस को लड़ता है तो वह कम पैसों में अपने लोन को सेटल करवा सकता है! 

क्या लोन सेटेलमेंट के बाद लोन मिलेगा?

किसी भी लोन के सेटलमेंट होने के बाद जब तक आप अपना सिबिल रिपोर्ट में दिख रहा अमाउंट पेय नहीं करोगे तब तक कोई भी बैंक आपको किसी भी प्रकार का ऋण नहीं देगा! लोन सेटेलमेंट का मतलब है अपना CIBIL Record खराब करना! 

जैसे आपका एक क्रेडिट कार्ड है और आपने उसे सेटल किया है! आपका 1 लाख का ड्यू था जो आपको बैंक को देना था लेकिन 2 साल से ऊपर हो गया आपने बैंक को कोई पैसा नहीं दिया!

आज की तारीख में आपकी तरफ से देय राशि 1 लाख 80 हजार की हो गयी! तो ऐसे में बैंक आपसे पूछेगा कि आप कितना दे सकते हैं जिससे सेटलमेंट का प्रोसेस स्टार्ट किया जाये! 

जो भी पैसा देने में आप समर्थ है उसकी बैंक 4 या 6 महीने क़िस्त बना देता है! अब आपने बैंक को सिर्फ सेटल अमाउंट दिया है जो ब्याज का पैसा था वो आपने नहीं दिया!

सेटल करते ही वो ब्याज का पैसा आपके सिबिल में दिखने लग जाता और जब तक आप ये पैसा बैंक को नहीं दोगे तब तक आपका सिबिल रिकॉर्ड सबसे निचेल स्तर में ही रहेगा! 

कई बैंक अधिक ब्याज दर में पर्सनल लोन देकर सिबिल रिकॉर्ड सही कर देते हैं! लेकिन ऐसे में आपको 20 से 25 % तक का लोन लेना पड़ सकता है! 

लेकिन आज के समय में कई नॉन बैंकिंग कंपनी आपसे कम राशि लेकर आपका सिबिल रिकॉर्ड ठीक कर देती है!

लोन सेटल करते समय ध्यान देने योग्य बातें 

  • लोन को सेटल करते समय कोशिश करें कि वन टाइम सेटेलमेंट प्रोसेस के अंतर्गत आपका लोन सेटल हो जाये! एक शॉट में लोन 25 से 30 % तक की राशि में सेटल होने के चांस अधिक होते हैं! 
  • ऋण निपटान के समय बैंक से निपटान के लिए नेगोशिसिएट करें 20 से 30 % में ही लोन को सेटल करने की बात बैंक से करें! 
  • निपटान के सभी दस्तावेजों को लिखित रूप में बैंक से प्राप्र्त करें! सेटलमेंट लेटर की डिमांड बैंक से पहले करें उसके बाद अपना सेटलमेंट अमाउंट बैंक को दें! 
  • निपटान राशि को देते समय अगर आप किस्तों में पैसा दे रहे हैं तो उन किस्तों को ब्रेक ना करें ऐसे में प्रोसेस दोबारा से चालू होता है और आपको एक्स्ट्रा चार्जेज भी पेय करने पड़ सकते हैं! 
  • अनसिक्योर्ड लोन में अगर बैंक कोर्ट जाने की किसी भी प्रकार धमकी आपको देता है तो ऐसे में बिलकुल न डरें और कोर्ट में अपने तथ्यों को बेबाकी से रखें! 

Conclusion  

आज के इस लेख में हमें किसी भी लोन को सेटलमेंट कैसे करें? (Loan Settlement Kaise kare) बैंक से लोन सेटलमेंट कैसे करें? (Bank Se Loan Settlement Kaise Kare) और कोर्ट से लोन सेटल कैसे करें? के बारे में जाना!

बड़े बैंक के बैंकरों द्वारा हमेशा यह सलाह दी जाती है कि कोई भी लोन सेटलमेंट ना करें! इससे आपके सिबिल रिकॉर्ड को बहुत नुकसान होता है! 

कई लोग सोचते हैं कि उन्होंने लोन सेटल कर लिया है अब उन्हें इस लोन से छुटकारा मिल चुका है लेकिन यह सोचना बहुत ही गलत है! छुटकारा मिलने के बजाय आप और बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं!

सिबिल रिपोर्ट में सेटलमेंट दिखने से आप किसी भी बैंक से किसी भी प्रकार से छोटे से छोटे ऋण भी नहीं प्राप्त कर सकते हैं! 

लोन सेटलमेंट से जुड़े आपके कोई भी सवाल हों तो हमें आप कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर अवगत कराएं! अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे सभी सोशल साइड में शेयर अवश्य करें! 

पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपक बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here