4/5 - (2 votes)

Hello Dosto, आज के इस पोस्ट में हम बैंक बैलेंस चेक करने वाला एप (Bank Balance Check Karne Wala Apps) के बारे में जानने वाले हैं! आज के समय में हर इंसान बैंक बैलेंस चेक करने के लिए मोबाइल में ही Apps रखते है जिससे उनका समय बर्बाद ना हो और घर बैठे बैठे अपने बैंक का Balance Check कर सकें!

अक्सर कभी हमें बहुत अर्जेन्ट में अपने बैंक अकाउंट में जमा राशि जानने की जरूरत होती है तो ऐसे में हमें समझ नहीं आता है कि हम कैसे अपना बैंक अकाउंट में बैलेंस जान सकें!

कई लोग आज भी बैंक में लम्बी लम्बी लाइनों में खड़े होकर अपने बैंक पासबुक में एंट्री करवाते हैं तब जाकर उन्हें अपने अकाउंट के बारे में पता चल पाता है! 

कई बार कस्टमर केयर नंबर में बात करने के बाद भी बैंक बैलेंस का पता नहीं चल पाता है! तो ऐसे में आप बैंक बैलेंस चेक करने वाले एप्प की हेल्प ले सकते हैं! 

आज के इस आर्टिकल में हम आपको घर बैठे बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? (Bank Balance Kaise Check Kare) और ऐसे Bank Balance Check Karne Wala Apps के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप कुछ ही सेकेण्ड में अपने अकाउंट का बैलेंस जान सकते हो इसके बाद आपको किसी भी बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी! 

बैंक बैलेंस चेक करने वाले मोबाईल एप (Bank Balance Check Karne Wala Apps) डाउनलोड करें!

बैंक बैलेंस चेक करने वाले एप में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से चेक कर सकते हैं! ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करने वाले सभी एप को आपको अपने यूपीआई से कनेक्ट करना होगा! जिसके बाद आप इन मोबाईल एप से पैसे ट्रांसफर, मोबाइल रिचार्ज और शॉपिंग भी कर सकते हैं! 

Check Balance Mobile App 

यह ऑफलाइन बैंक बैलेंस चेक करने वाला मोबाइल एप है! जिस भी बैंक में आपका अकाउंट है आप उस बैंक को सर्च करके टोल फ्री नंबर पर मिस्स्कॉल करके आप अपना बैंक बैलेंस जान सकते हैं! Check Balance Mobile App की एक खास बात यह है कि इसमें सभी बैंक के बैंक बैलेंस पता करने वाले टोल फ्री नंबर एड हैं!

  • आप Check Balance Mobile App को अपने गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते है!
  • App को इनस्टॉल करने के बाद आप open ऑप्शन में क्लिक कीजिये और Language चुन लीजिये ! आगे आपको Check Balance Mobile App का डैशबोर्ड दिख जायेगा! 

इसके आलावा आप इसमें नजदीकी एटीएम के बारे में भी पता लगा सकते हैं और मिनी स्टेटमेंट के लिए भी आप मिस्स्कॉल करके प्राप्त कर सकते हैं! 

ऑनलाइन भुगतान के बाद आपके मोबाइल में यह एप शेष राशि के मेसेज भी भेजता है! यदि आप एक चेकिंग अकाउंट बैलेंस एप की तलाश कर रहे है तो आपके लिए Check Balance Mobile App एक बेहतर विकल्प हो सकता है! 

गूगल पे एप (Google Pay) 

गूगल पे मोबाइल एप अब मल्टी डिजिटल पेमेंट वर्क के लिए फेसम हो चुका है! इसमें आप किसी को पैसे ट्रांसफर से लेकर, बिल पे, मोबाइल रिचार्ज, FastTag Recharge, Donation इत्यादि ऑनलाइन वर्क कर सकते हैं! Google Pay अकाउंट में बैलेंस के बारे में जानने के लिए यह सबसे अधिक यूज किया जाता है! 

आज के समय में गूगल पे तो सभी के मोबाइल में इनस्टॉल रहता है! अगर आपने इसे इनस्टॉल नहीं किया है तो आप नीचे दिए गए ऑप्शन में क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं! आगे अपने सभी बैंक को आप इसमें एड कर सकते हैं! 

गूगल पे एप में यूपीआई पेमेंट होती है! यूपीआई आईडी बनाने के लिए आप इस एप को इनस्टॉल करके अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई कीजिये! 

आगे बैंक अकाउंट एड कीजिये और बैंक अकाउंट डिटेल्स को एड करने के साथ ही आप यूपीआई आईडी बना सकते हैं! 

  • गूगल पे में बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप गूगल पे को ओपन कीजिये! 
  • My Profile ऑप्शन में क्लिक कीजिये और Bank Account ऑप्शन में क्लिक कीजिये! जो भी बैंक आपने एड किये हैं उनमें से किसी एक बैंक पर क्लिक कीजिये! 
  • अब आगे View Account Balance ऑप्शन में क्लिक कीजिये! अब अपना यूपीआई पिन नंबर एंटर कीजिये!

अब आपको अपने मोबाइल स्क्रीन में बैंक बैलेंस शो हो जायेगा! 

फ़ोन पे एप (PhonePe App)

फ़ोन पे मोबाइल एप पिछले कुछ समय मे बहुत ही पॉपुलर हो चुका है! PhonePe App में आप मनी ट्रांसफर, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट, बिजली का बिल, घर के रेंट, लाइफ इन्सुरेंस की क़िस्त, लोन की क़िस्त, बाइक इन्सुरेंस, एलआईसी क़िस्त और भी कई तरह की ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं! 

  • आप इस एप को गूगल ले स्टोर से डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं! फ़ोन पे एप से यूपीआई पेमेंट की जाती है! आप इसमें एक से अधिक बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड को एड कर सकते हैं!  
  • बैंक बैलेंस जानने के लिए आप सबसे पहले फ़ोन पे एप के डैशबोर्ड में जाएँ! डैशबोर्ड Check Bank Balance ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 
  • आगे जो भी बैंक का आपको बैलेंस जानना है आप उस पर क्लिक कीजिये! इसके लिए यह जरुरी है कि आप अपने सभी बैंक अकाउंट को फोन पे में एड करें! 
  • आगे यूपीआई पिन एंटर कीजिए! यूपीआई पिन एंटर करते ही आपको अपंने मोबाइल स्क्रीन में आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस शो हो जायेगा! 

पेटीएम मोबाइल एप (Paytm App)

पेटीएम बहुत ही प्रचलित ऑनलाइन पेमेंट मोबाइल एप है जो दूसरे सभी पेमेंट्स एप के मुकाबले कई गुना ज्यादा फीचर यूजर को प्रदान करता है! इस एप से भी आप बहुत आसानी से अपने अपने बैंक खाते को एड करके बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते है!

आप पेटीएम से ट्रेन टिकट, मोबाइल रिचार्ज, फ्लाइट टिकट, बस टिकट, होटल बुकिंग और कई तरह की ऑनलाइन शोपिंग कर सकते हैं! 

  • पेटीएम में बैंक अकाउंट बैलेंस की जानकारी के लिए सबसे पहले पेटीएम एप को ओपन कीजिए और पेटीएम के डैशबोर्ड में जाइए! 
  • आगे Balance & History ऑप्शन में क्लिक किजिये! आगे आपको जो भी बैंक आकउंट आपके द्वारा एड किये गए हैं वो आपको मोबाइल स्क्रीन में दिख जायेंगे! आगे Check Balance में क्लिक कीजिये! 
  • अब अपना यूपीआई पिन एंटर कीजिये! आगे सही आइकॉन में क्लिक कीजिये! क्लिक करते ही आपको मोबाइल स्क्रीन में आपके बैंक अकाउंट बैलेंस की जानकारी शो हो जाएगी! 

इसके अलावा पेटीएम में केवाईसी करने के बाद आप पेटीएम में एक डिजिटल बैंक अकाउंट भी ओपन कर सकते हैं! साथ में आप पेटीएम क्रेडिट कार्ड के लिए भी अप्प्लाई कर सकते हैं! 

All Bank Balance Check Mobile App 

आप इस All Bank Balance Check Mobile App को बड़ी आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं! All Bank Balance Check Mobile App को आप ऑफलाइन यूज कर सकते हैं! 

यह Check Balance Mobile App की तरह ही कार्य करता है! जिस भी बैंक अकाउंट में जमा बैलेंस की जानकारी आपको चाहिए उसके लिए आप उस बैंक के नंबर पर मिस्स्कॉल कर सकते हैं! 

All Bank Balance Check मोबाइल एप में आपको ईएमआई कैलकुलेटर और एसएमएस बैंकिंग की सुविधा सभी बैंक द्वारा मिल जाती है!

Bhim मोबाइल एप 

भीम मोबाइल एप एक भारतीय एप है जिसे गूगल प्ले स्टोर में 4.5 की स्टार रेटिंग दी गयी है। BHIM Mobile App एक बहुत ही बेहतर बैंक बैलेंस चेक करने वाली एप है जिसमें आप आसानी से बैंक बैलेंस चेक के आलावा ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन बिल पेमेंट भी कर सकते हैं! 

Bhim Mobile App में बैंक अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं! 

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में भीम मोबाइल एप को ओपन कर लीजिये! आगे My Profile ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 
  • अब आप नीचे की तरफ यूपीआई ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे आपको जो भी बैंक आपने Bhim Mobile App में एड किये हैं वो आपको शो हो जायेंगे! जिस अकाउंट की जानकारी आपको जाननी है आप उस बैंक ऑप्शन में क्लिक कीजिये !
  • आगे अपना यूपीआई पिन एंटर कीजिये! यूपीआई पिन एंटर करते ही आपको अपने बैंक अकाउंट में बैलेंस की जानकरी मोबाइल स्क्रीन में शो हो जाएगी! 

तो इस तरह से आप अपने बैंक अकाउंट में बैलेंस के बारे में जान सकते हैं! इन एप में बैंक बैलेंस जानने में आपको एक या दो मिनट का समय लगता है! 

Google Play Store में आपको बैंक बैलेंस चेक करने वाले कई एप मिल जायेंगे परन्तु किसी भी एप को इनस्टॉल करने से पहले उस एप के बारे में जरूर पढ़ लें! उसके बाद ही उसे इस्तेमाल में लाएं! क्योंकि कई मोबाइल एप सुरक्षित नहीं होते हैं जिनकी जिम्मेदारी उस मोबाइल एप से जुड़े ससंथान भी नहीं लेते हैं! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने घर बैठे बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? (Bank Balance Kaise Check Kare) और बैलेंस चेक करने वाले एप (Bank Balance Check Karne Wala Apps) की जानकारी के बारे में जाना!

आपको अगर अपने बैंक से जुड़े एप का इस्तेमाल करना है तो आपको यस बैंक, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, पीअनबी और यूनियन बैंक जैसे बैंक की एप्लीकेशन आपको Google Play Store में मिल जायंगी. जिनसे आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट की सभी जानकारियां प्राप्त कर सकते है।

हमें उम्मीद हैं आप ऊपर दिए गये App की द्वारा Bank में जमा राशी को आसानी से देख पायेगे! अगर आपको बैंक बैलेंस चेक करने वाले किसी भी अन्य एप के बारे में मालूम है तो हमें कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर अवगत कराएं!

ताकि हम उस एप के बारे में सम्पूर्ण जानकरी इस पोस्ट के में एड कर सकें! बैंक बैलेंस चेक करने की जानकारी की इस पोस्ट अपने दोस्तों को शेयर भी जरूर करें!

हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here