Rate this post

Hello Dosto, क्या आप जानते हैं आईएमपीएस क्या होता है? (IMPS Kya Hai) और आईएमपीएस से पैसे कैसे ट्रांसफर करें? (IMPS Se Paise Kaise Transfer Kare) आज के समय में पैसे भेजने के लिए ऐसे पेमेंट ऑफ़ गेटवे का यूज किया जाता है जिससे पैसे एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में तुरंत ट्रांसफर हो जाये!

तो ऐसे में आईएमपीएस पेमेंट गेटवे से बेहतर विकल्प और क्या हो सकता है! इंटरनेट के माध्यम से पैसों का लेन-देन बहुत ही आसान हो गया है! लेकिन जब बात आती है तुरंत पैसे भेजने की तो एनईएफटी और आरटीजीएस आपके काम नहीं आ सकता है!

ऐसे में आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग से आईएमपीएस पेमेंट कर सकते हैं! एनईएफटी और आरटीजीएस में आपको इंतजार करना पड़ सकता है लकिन आईएमपीएस में 2 सेकेण्ड से कम समय में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं! 

तो आज के इस पोस्ट में हम आईएमपीएस क्या है? (IMPS Kya Hai) और आईएमपीएस से पेमेंट कैसे करें? (IMPS Se Paise Kaise Transfer Kare) के बारे में विस्तार से जानेंगे! 

विषय - सूची

आईएमईएस का फुल फॉर्म क्या है?

Full Form of IMPS – आईएमपीएस का फुल फॉर्म Immediate Payment Service होता है! इसे हिंदी में तत्काल भुगतान सेवा कहा जाता है! आईएमपीएस का उपयोग अधिकतर Online Internet Banking के माध्यम से किया जाता है!  

आईएमपीएस क्या है? (IMPS Kya Hai)

IMPS एक ऐसी भुगतान सेवा है जिसके द्वारा आप एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में तत्काल पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं! NPCI (National Payment Corporation of India) ने सबसे पहले आईएमपीएस पेमेंट की शरुआत की थी! आप अपने मोबाईल से कंप्यूटर से, Internet Banking से कभी भी आईएमपीएस पेमेंट कर सकते हैं! 

आईएमपीएस सेवा को सबसे पहले 2010 में स्टार्ट किया गया! शुरू में यह एक परीक्षण के तौर पर यूज किया जा रहा था लेकिन 2010 में ही इसे लॉन्च कर दिया गया! शुरू में आईएमपीएस सर्विसेज को कुछ ही बैंकों ने अपनी पेमेंट सर्विस के तौर पर लॉन्च किया!

इनमे जैसे स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया, आईसीआईसीआई बैंक, और बैंक ऑफ़ इण्डिया शामिल थे! बाद में एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक समेत कई अन्य प्राइवेट और सरकारी बैंकों ने इसकी शुरुआत कर दी थी! 

आज के समय में आईएमपीएस सर्विस को NPCI (National Payment Corporation of India) मैनेज करता है! अब यह सेवा सभी  बैंकों में उपलब्ध है! 

आईएमपीएस कैसे करें? (Net Banking Se IMPS Kaise Kare)

आईएमपीएस करने के लिए आपको अपने निजी बैंक का इंटरनेट बैंकिंग को लॉगिन करना होगा! इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉली कीजिये! 

Step 1. पर्सनल नेटबैंकिंग को लॉगिन कीजिये! 

सबसे पहले आप अपने नेट बैंकिंग को लॉगिन और Fund Transfer ऑप्शन में जाएँ! यहां पर आप Register या Add Beneficiary ऑप्शन में जाइये! 

आगे Transfer By Imps ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे अकाउंट नंबर को एंटर कीजिये! आपको अकाउंट नंबर को दो बार एंटर करना है! 

Internet Banking – इंटरनेट बैंकिंग को कैसे यूज करें?  

Step 2. Register ऑप्शन में क्लिक कजिये!

अकाउंट होल्डर का नाम लिख लीजिये! आगे आईएफएससी कोड एंटर कीजिये! अब आप Register ऑप्शन में क्लिक कजिये! अब आपका अकाउंट रजिस्टर हो चुका है! 

करीब आधे घंटे का इंतजार करके आप दोबारा Fund Transfer ऑप्शन में जाइए और आईएमपीएस ऑप्शन में जाकर आप आईएमपीएस कर सकते है! यह प्रक्रिया अलग अलग नेटबैंकिंग में थोड़ी अलग हो सकती है लेकिन स्टेप्स एक जैसे ही होते हैं!

एमएमआईडी से आईएमपीएस कैसे करें?

  • सबसे पहले आप पाने मोबाईल बैंकिंग में जाइये और Fund Transfer ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 
  • आगे अकॉउंट नंबर, मोबाइल नंबर, और एमएमआईडी कोड को एड करें! अकाउंट को Beneficiary में एड कर लीजिये! एड होने के बाद अमाउंट एंटर कीजिये और ओटीपी के माध्यम से Mpin नंबर को वेरिफाई कर लीजिये! 
  • अब आपका पैसा अन्य दूसरे अकाउंट में कुछ ही सेकेण्ड में ट्रांसफर हो जायेगा! एमएमआईडी से आईएमपीएस अब बहुत  कम किया जाता है! मोबाइल बैंकिंग से आईएमपीएस सेवा को अधिक यूज में लाया जाता है! 

आप जिस तरह इंटरनेट बैंकिंग में आईएमपीएस करते हैं उसी तरह आप मोबाईल बैंकिंग से भी आईएमपीएस कर सकते हैं! 

आईएमपीएस ट्रांजक्शन लिमिट और चार्जेज क्या है? 

आईएमपीएस में प्रीतिदिन आप किसी भी अन्य अकाउंट में 2 लाख तक का ट्रांजक्शन कर सकते हैं! जहाँ तक चार्जेज की बात करें तो इसमें आज के समय में कोई भी बैंक किसी प्रकार का चार्ज नहीं अप्लाई करते हैं! 

यह सेवा 24 घंटे के लिए होती है यानि आप कभी भी आईएमपीएस से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं! आप आईएमपीएस का इस्तेमाल केवल भारत में ही पैसे भेजने में ही कर सकते हैं! 

निष्कर्ष 

आज के इस पोस्ट में हमने आईएमपीएस क्या है? (IMPS Kya Hai) इंटरनेट बैंकिगं से IMPS कैसे करें? (IMPS Se Paise Kaise Transfer Kare) और आईएमपीएस ट्रांजक्शन लिमिट और चार्जेज क्या है? के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की! 

हमें उम्मीद है आप लोगों को IMPS के बारे में समझ आ गया होगा! हमारी हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने पाठकों को बैंक से जुडी प्रत्येक जानकारी प्रदान करें!

आप हमारे इस पोस्ट को शेयर जरूर करें! बैंक से जुडी अन्य जानकारियों को पाने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को भी जरूर पढ़ें! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here