Rate this post

Hello Dosto, क्या आप जानते हैं एचडीएफसी नेटबैंकिंग कैसे चालू करें? (HDFC Net Banking Kaise Banaye) और एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी कैसे बनायें? कई बार नए अकाउंट होल्डर के लिए किसी भी बैंक की नेट बैंकिंग को चालू करना बहुत ही मुश्किल भरा काम हो जाता है!

आखिर में थक हार कर यूजर बैंक के कस्टमर केयर पर कॉल लगाते हैं और देर तक बात करने पर भी कोई समाधान नहीं निकल नहीं निकल पाता है!

एचडीएफसी बैंक की नेटबैंकिंग को चालू करने के लिए बैंक द्वारा ग्राहक को एक कस्टमर आईडी दी जाती है जो कुल 8 अंकों का होता है! जब भी आप एचडीएफसी की इंटरनेट बैंकिंग को पहली बार चालू करेंगे तो इस कस्टमर आईडी से ही आपकी इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन होगी! 

अगर आप भी नहीं जानते हैं एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग कैसे चालू करें? (HDFC Bank Ki Net Banking Kaise Chalu Kare) और एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी कैसे बनायें ? तो आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

यहां पर हम आपको यह सभी जानकारी स्टेप बाई स्टेप देंगे जिससे आपको यह प्रोसेस करने में कोई दिक्कत न हो! 

एचडीएफसी नेटबैंकिंग कैसे चालू करें? (HDFC Bank Net Banking Kaise Chalu Kare)

HDFC बैंक की नेटबैंकिंग को चालू करने के लिए यहां पर आपको कुछ आसान से स्टेप दिए जा रहे हैं जिन्हे आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं! 

Step 1. Google Browser में जाइये! 

सबसे पहले आप अपने गूगल ब्राउज़र में जाइये और HDFC Internet Banking टाइप कीजिये! टाइप करने के बाद आप www.hdfc.com साईट में क्लिक कीजिये! यह एचडीएफसी की एक ऑफिसियल वेबसाइट है! 

आगे Continue For Login Page पर क्लिक कीजिये! अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे! यहाँ पर आपको अपना Customer ID नंबर टाइप करना है! कस्टमर आईडी नंबर बैंक द्वारा दी गई किट में आपको मिल जाएगी! 

Step 2. Customer ID नंबर टाइप कीजिये! 

कस्टमर आईडी टाइप करने के बाद आप Continue पर क्लिक कीजिये! आगे पासवर्ड आपसे माँगा जायेगा! Password आप डाल दीजिये! पासवर्ड भी आपको बैंक द्वारा आपके बैंक अकाउंट किट में दिया जाता है! पासवर्ड डालने के बाद आप Login पर क्लिक कजिये! 

अगर आपको पासवर्ड नहीं मिला है तो आप Forgot पासवर्ड पर क्लिक कीजिये! यहां पर आपसे आपका डेबिट कार्ड डिटेल माँगा जायेगा! डिटेल्स एंटर करने के बाद आप Continue पर क्लिक कीजिए! 

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे वेरफाई कर लीजिये! 

आगे आप Old Password ऑप्शन में अपना बैंक द्वारा दिया जाने वाला पासवर्ड डाल दीजिये और New Password ऑप्शन में आप अपना नया पासवर्ड को एंटर कर दीजिये!

Step 3. पहली बार लॉगिन करने पर पासवर्ड बदल दीजिये! 

पहली बार लॉगिन करने पर आपको अपना पासवर्ड चेंज करना होगा! इसके लिए आप Old Password ऑप्शन में अपना बैंक द्वारा दिया जाने वाला पासवर्ड दाल दीजिये और New Password ऑप्शन में आप नया पासवर्ड बना लीजिये! 

आप ध्यान रखिये नेटबैंकिंग का पासवर्ड मैक्सिमम 15 करेक्टर का ही होना चाहिए उससे बड़ा नहीं होना चाहिए! आगे आपके सामने Change Password Complete का पेज आपके सामने ओपन हो जायेगा! अब Login पर क्लिक कर लीजिये! 

अब आप आप नए पासवर्ड के साथ अपना एचडीएफसी नेट बैंकिंग को लॉगिन कर लीजिए! 

Fund Transfer करने के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आपने पहली बार नेट बैंकिंग चालू किया है तो शुरू में आप किसी भी थर्ड पार्टी को फंड ट्रांसफर नहीं कर पायेगें! इसके लिए आपको एचडीएफसी नेट बैंकिंग में रजिस्ट्रेशन करना होता है! यह प्रोसेस करने के लिए दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिये! 

Step 1. Dashboard में Fund and Transfer ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

आगे Register Now पर क्लिक कीजिये! Term & Condition पेज को आप कन्फर्म कर लीजिये और नीचे की तरफ Confirm ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

आगे आपको अपना डेबिट कार्ड नंबर दिख जायेगा! आप डेबिट कार्ड नंबर में क्लिक कीजिये! 

आगे आपको एक वेरिफिकेशन करना होगा! यहां पर आप ATM PIN Number को एंटर कर दीजिये! आगे Card Expiry Date ऑप्शन में डेबिट कार्ड की अंतिम तिथि का विवरण आप एंटर कर दीजिए! 

Step 2. Register Now पर क्लिक कजिये! 

आप आगे Confirm ऑप्शन में क्लिक कीजिए और Register Now पर क्लिक कर दीजिये! आगे आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर में एक कोड आएगा उस कोड के साथ आप मोबाईल नंबर को वेरिफाई कर लीजिये और Continue पर क्लिक कीजिये! 

नए पेज में Authentication Image को सलेक्ट कर लीजिए और Continue पर क्लिक कीजिये! आगे कुछ Questions का जवाब आपको देना होगा! उसके बाद आप Proceed to Step 3 में क्लिक कीजिये! 

आगे Confirm ऑप्शन में क्लिक कीजिये! Confirm करते ही आपको Registration For Third Party पेज शो हो जायेगा! अब आप किसी भी थर्ड पार्टी को फण्ड ट्रांसफर आसानी से कर सकते हैं! 

तो इस तरह से आप एचडीएफसी बैंक की नेटबैंकिंग को पहली बार चालू कर सकते है! यहां आपको शुरू में कस्टमर आईडी, डेबिट कार्ड, और एक्सपायरी तिथि की जरुरत होती है! आप चाहें तो एचडीएफसी फोन बैंकिंग से भी अपनी इंटरनेट बैंकिंग की यूजर आईडी बना सकते हैं! 

Conclusion 

आज के इस आर्टिकल से आप अच्छे से जान चुके होंगे की एचडीएफसी बैंक की नेटबैंकिंग कैसे चालू करें? (HDFC Bank Ki Net Banking Kaise Chalu Kare) और एचडीएफसी इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी कैसे बनायें? आप मोबाइल से भी नेट बैंकिंग स्टार्ट कर सकते हैं!

इंटरनेट बैंकिगं से आपको बार बार ब्रांच में नही जाना पड़ता है! कई महत्वपूर्ण काम आप अपने नेट बैंकिंग से निपटा सकते हो! 

हम आशा करते है आपको हमारा यह एचडीएफसी बैंक की नेटबैंकिंग कैसे चालू करें? (HDFC Net Banking Kaise Banaye) आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आये तो इसे सभी सोशल मीडिया मे शेयर जरूर करें! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here