5/5 - (1 vote)

दोस्तों हर कोई बिजनेसमैन यही सोचता है कि मैं कोई ऐसा बिजनेस करूँ जो Sabse Jyada Kamai Wala Business हो और आने वाले दिनों में और भी ज्यादा चले! कई बार लोग बिजनेस करने से इसलिए भी डरते हैं कि उन्हें अधिक फंड इन्वेस्ट करना पड़ेगा या फिर बिजनेस चले या ना चले! उनका पैसा डूब जायेगा! 

जिंदगी में कभी भी अगर आप बिजनेस स्टार्ट करने की सोचते हैं तो पहले यह जरूर सोच लें क्या आप बिजनेस करने के लिए अंदर से तैयार हैं! क्या आप में बिजनेस को एक सफल बिजनेस बनाने की क्षमता है तभी आप किसी भी बिजनेस को स्टार्ट कर्रें! 

इससे पहले हमने बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं एक आर्टिकल लिखा था आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें! आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे बिजनेस के बारे में जानने वाले हैं! जिनसे आप साल सबसे ज्यादा कमाई कर सकते हैं!

एक दिन में एक लाख कैसे कमाएं? (5+ Best Tarike) Online Work

आप यकीन नहीं करेंगे ये ऐसे Sabse Jyada Kamai Wala Business आइडियाज हैं जिनसे आप पैसे कमाने के साथ साथ अपने कारोबार को और अधिक बढ़ा सकते हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

विषय - सूची

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा है? 15+ Jyada Profit Wala Business

किसी भी बिजनेस को करने से पहले यह जरूर सोच लें कि इस बिजनेस में आने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल भारत में या फिर अन्य देशों में कितनी मात्रा में होता है! उसी के अनुसार आप अपने बिजनेस का चुनाव करें! आप किसी भी ऐसे बिजनेस को ना चुने जिसकी मार्केट में डिमांड बहुत ही कम या फिर सीजनल तरीके से होती है! 

आपको कोई भी बिजनेस टैम्परेरी नहीं चलाना है बिजनेस को लेकर आपकी लम्बी सोच होनी चाहिए! यानि कि अगर आप आज बिजनेस कर रहे हैं तो आप यह सोच कर बिजनेस करें कि आने वाले पांच साल बाद आपका बिजनेस कितना आगे तक ग्रोथ करेगा! 

इस आर्टिकल में हम आपको कई ऐसे तरीकों (10+ Sabse Jyada Kamai Wala Business) के बारे में बताएँगे! जिससे आप अधिक इनकम कर सकते हैं! इस तरह के बिजनेस को सेटअप करने में आपका अधिक पैसा इन्वेस्ट हो सकता है! लेकिन घबरायें नहीं आपकी इन बिजेनस से कमाई भी अधिक ही होने वाली हैं! 

1. प्रॉपर्टी डीलर का बिजनेस 

यह एक ऐसा सबसे अधिक कमाई वाला बिजनेस हैं जिसमें आपको सिर्फ डीलिंग करनी होती है! आप किसी तरह की डील ग्राहक से कर सकते हैं आपकी इनकम पर भी इसका खासा असर पड़ता है! 

किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदना हो या बेचना हो या फिर कोई दुकान, घर किराये पर लेना हो तो प्रॉपर्टी डीलर के बिना हम यह काम कर ही नहीं सकते हैं! ऐसे में प्रॉपर्टी डीलर दोनों तरफ से कमीशन लेते हैं! 

आज के समय में कई ऐसी बड़ी रियाल स्टेट कंपनी हैं! जो प्रॉपर्टी बेचने, खरीदने, फ्लैट बुकिंग, दुकान दिलाने का काम करती है!

गर्मियों के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? Summer Season Business Ideas 2022

शुरुआत में आपको अधिक इन्वेस्ट इस बिजनेस में करना पड़ सकता है! लेकिन जैसे जैसे आप प्रॉपर्टी डीलिंग में एक्सपर्ट होते जायेंगे तो आप अधिक इनकम कर सकते हैं! 

कोई प्रॉपर्टी किराए पर उठवाने पर आप प्रॉपर्टी डीलर बनकर, आधे महीने से लेकर 2 महीने तक का रेंट बतौर कमीशन ले सकते हैं! मेरी नजर में तो सबसे अधिक कमाई वाला यह बिजनेस बहुत ही अच्छा है! अगर आपको भी अच्छा लगे तो इसे जरूर स्टार्ट कीजिये!

2. कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रेक्टर का बिजनेस 

किसी भी बिल्डिंग, सड़क, हाइवे, पुल और अन्य इंफ्रास्ट्रक्स्चर के काम को करने में कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रेक्टर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! भूमिका निभाने के साथ साथ कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रेक्टर अपनी अधिक इनकम भी कंस्ट्रक्शन के काम से करते हैं! 

इन कॉन्ट्रेक्टर को देशी भाषा में ठेकेदार भी कहा जाता है! किसी भी ठेकेदार को खुद का रजिस्ट्रेशन कराना भी जरुरी होता है! कुछ कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रेक्टर सरकारी ठेकेदार भी कहलाते हैं जो अधिकतर सरकारी इंफ्रास्ट्रक्स्चर को बनाने का टेंडर लेते हैं!

एक ही कॉन्ट्रेक्ट से कंस्ट्रक्शन कॉन्ट्रेक्टर लाखों की कमाई करते हैं! क्योंकि बड़े कंस्ट्रक्शन निर्माण में ही सालों लग जाते हैं! कंस्ट्रक्शन बिजेनस में कई तरह की संभावनाएं होती है जिनसे आप अधिक कमाई कर सकते हैं! 

3. होटल या रेस्टोरेंट का बिजनेस 

जब भी कभी आप बाहर जाते हैं तो सबसे पहले आप इंटरनेट में सबसे अच्छा होटल की तलाश करते हैं और जब भी आप घर में होते हैं तो आपको कभी ना कभी होटल से खाना खाने का मन तो करता ही है!

कई लोग तो होटल से टिफिन सर्विस ही बुक कर लेते हैं! तो ऐसे में आप समझ गए होंगे कि होटल चलाने का बिजनेस कितना ज्यादा फायदेमंद है! 

आप होटल में लोगों के रहने के लिए कमरे और लंच डिनर या फिर ब्रेकफास्ट की व्यवस्था एक होटल में कर सकते हैं! कई तरह के होटल सिर्फ रहने के लिए ही होते हैं वहां पर खाने पीने की व्यवस्था नहीं होती है!

ऐसे में आप एक अच्छा लोकेशन खोजने के बाद इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! यह बिजनेस 12 महीने चलने वाला बिजेनस हैं जिसमें आप एक साल में लाखों की कमाई कर सकते हैं! 

4. ऑनलाइन नेटवर्किंग मार्केटिंग का बिजनेस 

नेटवर्किंग मार्केटिंग की सबसे खास बात यह है कि ये बिजेनस हमेशा चलने वाला बिजनेस है! गर्मी हो या सर्दी आप कहीं से भी नेटवर्किंग मार्केटिंग का काम स्टार्ट कर सकते हैं! आप इस बिजनेस को घर बैठे ही कम पैसे इन्वेस्ट करके स्टार्ट कर सकते हैं! 

Top 10 Best Business Books in Hindi: बेस्ट बिजेनस बुक्स 

किसी भी बिजनेस को करने के लिए नेटवर्किंग मार्केटिंग की जरुरत होती है! आप बड़े बड़े बिजनेसमैन से नेटवर्किंग मार्केटिंग की डील कर सकते हैं! ऐसे में आपको उन कंपनियों के लिए नेटवर्किंग मार्केटिंग करनी होती है जिसमें आप कंपनी से अच्छी अर्निंग कमा सकते हैं! 

5. हार्डवेयर शॉप का बिजनेस 

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप खुद तो सालाना लाखों की कमाई कर सकते हैं लेकिन इसके साथ साथ आप अन्य लोगो को भी रोजगार दे सकते हैं! हार्डवेयर शॉप हर कोई नहीं ओपन कर सकता है! इसके लिए आपको हार्डवेयर के बारे में जानकारी होना भी बहुत जरुरी है! 

हार्डवेयर में आने वाले प्रोडक्ट इंच और सेंटीमीटर के साइज में बेचे और खरीदे जाते हैं! ऐसे में आपको हर प्रोडक्ट का साइज के बारे में भी जानकारी होनी जरुरी है! 

अगर आप एक अच्छी खासी भीड़ भाड़ वाली मार्किट में हार्डवेयर शॉप का बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो आप हर महीने 50 से 80 हजार तक की कमाई कर सकते हैं! इसके साथ में आप अन्य हार्डवेयर बिजनेस जैसे दरवाजे, लेबर, और भी अन्य चीजों को अपने बिजनेस में एड कर सकते हैं! 

6. टैंट हाउस का बिजनेस 

किसी भी शादी या फिर अन्य अलग अलग तरह के इंवेंट को कराने के लिए टैंट के सामान की जरुरत तो होती ही है! इस बिजनेस में आपको एक बार मेट्रियल खरीदने की जरुरत होती है!

आप समय समय पर टैंट हाउस मैट्रियल की रिपेयरिंग जरूर करा सकते हैं! किसी भी इंवेंट को कराने में लाखों का खर्चा आता है! अगर किसी भी शहर में शादी या अन्य समारोह हो रहे होते हैं तो सबसे अधिक बिल टैंट हाउस का ही आता है! 

तो ऐसे में आप खुद सोच सकते हैं कि इस बिजनेस में कितना पैसा है! अमूमन शहरी इलाकों में एक इंवेंट कराने का चार्ज डेढ़ लाख से दो लाख तक का होता है! अगर आप शहर में रहकर कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं! तो यह बिजनेस आपके लिए अधिक कमाई वाला बिजनेस बन सकता है! 

7. बैंकेट हॉल किराये पर देने का बिजनेस 

शादियों के सीजन में आपने देखा होगा कई बैंकेट हॉल की बुकिंग 6 महीने पहले से ही हो जाती है! शादियों के आलावा भी बैंकेट हॉल बुक किये जाते हैं जैसे बर्थडे पार्टी, सरकारी समारोह इत्यादि! आप यकीन नहीं करेंगे एक रात का बैंकेट हॉल का किराया 3 से 5 लाख तक होता है! 

ऐसे में बैंकेट हॉल ओपन करके किराये पर देना अधिक प्रॉफिट वाला बिजनेस बन सकता है! बैंकेट हॉल का बिजनेस अधिकतर शहरी इलाकों में अधिक होता है! क्योंकि ग्रामीण इलाकों में बैंकेट हॉल में बहुत ही कम होते है!

आप इस बिजनेस में जरूर विचार कर सकते हैं बर्शते आपके पास बैंकेट हॉल बनाने की जगह होनी चाहिए! जहाँ पर आप बैंकेट हॉल बना सकते हैं! 

8. केटरिंग का बिजनेस 

आज के समय में शादी-पार्टी के कार्यक्रम होते रहते है और इनमे बड़े संख्या मे लोग भी आते हैं! कई बार ऐसे कार्यकर्म में आने वाले लोगों की संख्या हजारों में होती है! ऐसे में अगर आप केटरिंग का बिजनेस करते हैं! तो एक ही रात खाना बनाने का लाखों में चार्ज कर सकते हैं! ऐसे में आपको अलग अलग टीम बनाकर काम करना होता है! 

25+ Paise Kamane Wali Machine: कम लागत वाली मशीन से कमाएं 

शादी-पार्टी के कार्यक्रमों के आयोजन कर्ता खाना बनाने के तमाम झंझटों से बचने के लिए कैटर्स को खाने-पीने की चीजों का प्रबंध करने का कॉन्ट्रेक्ट में दे देते है!

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है तो इसमे आपको कम से कम 50% का प्रॉफ़िट मिल सकता है! आप किसी भी टैंट हाउस या बैंकेट हॉल के मालिकों के साथ मिलकर भी इस बिजनेस को कर सकते हैं! 

9. रेडीमेड कपडे का बिजनेस 

किसी भी होलसेल मार्किट से रेडीमेड कपडे खरीदकर आप लोकल मार्किट में रिटेल प्राइस में सेल कर सकते हैं! आज के समय में यह Sabse Jyada Kamai Wala Business माना जाता है! क्योंकि आप इस बिजनेस में होलसेल मार्केट से कपडे बहुत ही कम दाम में कपडे खरीद सकते हैं! 

जिसमें आप अलग अलग तरह की यूनिफॉर्म, ड्रेस और अन्य चीजों को भी शामिल कर सकते हैं! जैसे स्कूल के बच्चों की यूनिफॉर्म, टाई बेल्ट, बनियान इत्यादि!

अगर आप दिल्ली जैसे बड़े शहर में रहते हैं तो आप इस बिजनेस को आराम से स्टार्ट कर सकते हैं! आप रेडीमेड कपड़ों को बाहर के राज्यों में भी भेज सकते हैं! 

10. चाय और नाश्ते की शॉप ओपन कीजिये 

आपको हर नुक्कड़ पर, बड़ी बड़ी कंपनियों के बीच में या फिर किसी भी बड़े शहरों में चाय नाश्ते की शॉप जरूर मिल जाएगी! जब भी आप जॉब से फ्री होकर अकेले रहना चाहते हैं तो तब भी आपको चाय की शॉप में और उस शॉप में रखा न्यूज़ पेपर पढ़ने का आनंद लेने का मन तो करता ही होगा! 

सर्दियों के दिनों में आप चाय की शॉप में अधिक भीड़ देखने को मिलती है! इस बिजनेस को करके आप सिर्फ चाय ही नहीं बेचते बल्कि जितने लोग आपकी शॉप पर आते हैं और बैठकर कुछ बातें किया करते हैं!

लोगों को बातें करने का मिलने का एक जरिया आपकी शॉप बन जाती है! इस बिजनेस से होने वाले प्रॉफिट की बात करें! तो आप हर दिन का 4 से 5 हजार तक इस बिजनेस में कमा सकते हैं! 

11. कंप्यूटर पार्ट्स का बिजनेस

यह तो सब जानते हैं की आज का समय डिजिटल का युग है और इस युग में एक नई डिजिटल क्रांति लाने का काम किया है कंप्यूटर ने! आज के समय में हर कोई ऑफिस में चाहे वो छोटा ऑफिस हो या बड़ी कंपनियों का सभी कर्मचारी लैपटॉप और कंप्यूटर में काम करते हैं और बिजनेस और कंपनियों के वर्क को आनलाईन घर बैठे ऑपरेट करते हैं!

तो ऐसे में आप अगर कम्प्यूटर के बारे में जानकारी रखते हैं तो इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! हमारे देश में कई जगह कंप्यूटर, लैपटॉप और पार्ट्स की होलसेल मार्केट है जैसे नेहरु प्लेस दिल्ली में, लक्ष्मी नगर में इत्यादि, तो यहां से आप होलसेल प्राइस में पार्ट्स खरीदकर रिटेल में सेल कर सकते हैं और अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं!

12. मोबाईल रिपेयर और मोबाईल पार्ट्स का बिज़नेस

अधिकतर लोग मोबाईल तो ऑनलाइन ऑर्डर कर लेते हैं लेकिन मोबाईल के पार्ट्स के बारे में जानकारी ना हो पाने के कारण लोगों को मोबाईल पार्ट्स के लिए या फिर रिपेयर कराने मोबाईल की शॉप में जाना ही होता है!

ऐसे में आप किसी भी मोबाईल पार्ट्स के होलसेल मार्केट से पार्ट्स खरीदकर शॉप चला सकते हैं और मोबाईल रिपेयर का काम स्टार्ट कर सकते हैं! यह काम है अन्य कोई नहीं कर सकता है क्योंकि इसमें मोबाईल रिपेयर का काम सीखना होता है! अगर आप मोबाईल रिपेयर का काम जानते हैं तो ऐसे में आप इस तरह का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं! मेरे हिसाब से यह सबसे अधिक मुनाफा वाला बिजनेस साबित हो सकता है!

किसी भी बिजनेस को अगर हम मन से और प्लानिंग के साथ करेंगे तो हमारा बिजनेस जरूर सफल होगा! आप इस बात का हमेशा ध्यान रखिये!

आपके मन में अधिक कमाई करने की सोच नहीं बल्कि ग्राहक को अच्छी सर्विस और प्रोडक्ट क्वालिटी प्रोवाइड कराने की सोच होनी चाहिए! तभी आप अपनी जिंदगी में एक सफल बिजनेसमैन बन पाएंगे! 

13. घर में लघु उद्योग लगाकर अधिक पैसे कमाएं 

आप अपने घर में किसी भी प्रकार का एक लघु उद्योग ओपन कर सकते हैं! इसके लिए हमने एक आर्टिकल भी लिखा है लघु उद्योग लगाकर पैसे कैसे कमाएं इस आर्टिकल को आप अंत तक जरूर पढ़ें! 

जरुरी नहीं है की स्टार्टिंग में आपको किसी एक बड़ी शॉप की जरुरत होती है! घर से ही आप छोटे छोटे दयोग जैसे अगरबत्ती बनाने का उद्योग, साबुन बनाने का उद्योग, हेंडलु वस्तुएं बनाने का काम, और भी कई अन्य तरह के उद्योग स्टार्ट कर सकते हैं!

जिसके बाद आप इन वस्तुओं को सीधे शॉप में, बड़े मार्केट में सेल कर  सकते हैं! अगर आप एक दिन का प्रोडक्शन अच्छा कर लेते हैं तो आपके लिए इससे अच्छा बिजनेस और क्या होगा! 

14. नेल पॉलिस का मैनुफैचरिंग बिजनेस 

भारत में नेल पॉलिस का करीब 1 हजार करोड़ से ऊपर का मार्केट है! ज्यादातर महिलाएं अपने कपड़ों के अनुसार नेल पोलिस्युज करना पसंद करती है इसलिए इस प्रोडक्ट की डिमांड दिन प्रतिदिन अधिक बढ़ती ही जा रही है! बहुत सारी ऐसी कंपनी है जोनेल पॉलिस का बिज़नेस कर रही हैं और करोड़ों कमा रही हैं! 

इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कैमिकल ब्लेंडर, स्टेनलैस स्टील बॉयलर, लेबोरेटरीज डिवाइस और रॉ मैट्रियल की जरुरत पड़ती है! इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए कम से कम 500 स्क्वायर फिट जगह की जरुरत पड़ती है!

नेल पॉलिस बिज़नेस में आपको 2 से 5 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है! अगर कमाई की बात करें तो प्रॉफिट आपके प्लांट, क्वॉलिटी और सर्विस पर निर्भर करता है! 

15. गेस्ट हाउस का बिसनेस

यह एकमात्र ऐसा बिज़नेस है जिसमें आप एक दिन में एक लाख से ऊपर भी कमा सकते हैं क्योंकि आपने देखा होगा अगर एक गेस्ट हाउस अच्छा खासा चलता है अधिक कॉन्टेक्ट बढ़ने के कारण उसकी ब्रांच भी अलग अलग शहरों में खुलती जाती हैं जिससे गेस्ट हाउस का बिजनेस बढ़ता जाता है!

अगर आप किसी लोकल के रहने वाले हैं या फिर किसी भी टूरिस्ट प्लेस में रहते हैं तो यह बिजनेस ओपन करके आप लाखों कमा सकते हैं! इस बिसनेस के लिए आपको गेस्ट हाउस बनाने और उसके लिए स्टाफ रखने के लिए कुछ इन्वेस्ट भी करना पड़ सकता है लेकीन भविष्य के लिए यह बिसनेस बहुत ही फायदे वाला है!

16. मेडिकल स्टोर का बिज़नेस 

दवाइयों का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जहाँ इन्वेस्ट तो आपको अधिक करनी पड़ती है लेकिन कमाई भी उससे कई गुना ज्यादा होती है! कोविड के समय कई मेडिकल स्टोर मालिकों ने करोडो की कमाई की! ऐसे में कई समय देश में दवाइयों की डिमांड तुरंत बढ़ जाती है ऐसे में आप मेडिकल स्टोर से अधिक कमाई कर सकते हैं! 

FAQs अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Sabse Jyada Kamai Wala Business

Q 1. कौन सा बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है? 

Ans. यदि कौन सा बिजनेस में सबसे ज्यादा पैसा है? की बात की जाए तो होटल के बिजनेस और प्रॉपर्टी डीलर के बिजनेस में सबसे अधिक पैसा है! वैसे तो आप कई तरह के अलग अलग बिजनेस कर सकते हैं जिनमें अधिक कमाई होती है जैसे प्लास्टिक का बिजनेस, कपडे का बिजनेस ऑनलाइन बिजनेस! 

लेकिन अगर आप एक मेहनती और बेहतरीन business man है तो आप छोटे से लेकर बड़े सभी business मे पैसा ही पैसा है! उदाहरण के लिए आप एक रूपिये की आने वाली केंडी (बच्चो के लिए आने वाला टॉफी का एक प्रकार) को ही ले लीजिये, इस कंपनी के मालिक ने एक रूपिये के अपने product से हजारो करोड़ रूपिये कमा दिये

लेकिन अगर आप एक मेहनती और बेहतरीन business man है तो आप छोटे से लेकर बड़े सभी business मे पैसा ही पैसा है! उदाहरण के लिए आप एक रूपिये की आने वाली केंडी (बच्चो के लिए आने वाला टॉफी का एक प्रकार) को ही ले लीजिये, इस कंपनी के मालिक ने एक रूपिये के अपने product से हजारो करोड़ रूपिये कमा दिये है!

Q 2. गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है? 

Ans. गांव में सबसे अधिक चलने वाला बिजनेस आटा चक्की उद्योग, मसाला उद्योग, फर्नीचर बनाने का बिजनेस, खेती का बिजनेस सबसे अधिक चलने वाले बिजनेस हैं! 

Q 3. शहर में कौन सा बिजनेस करें?  

Ans. शहर में आप कपड़ों का बिजनेस, रेटोरेन्ट का बिजनेस, इंवेट मैनेजमेंट, फाइनेंस बिजनेस इत्यादि बिजनेस आप कर सकते हैं! 

Q 4. कम पैसे में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? 

Ans. काम पैसे में आप चाय का बिजनेस, सब्जी का बिजनेस, छोले भटूरे की शॉप, टिफिन सर्विस इत्यादि बिजनेस कर सकते हैं! कम पैसे में होने वलए बिजनेस आप घर बैठे भी स्टार्ट कर सकते हैं! 

Conclusion

दोस्तों यह थी सबसे ज्यादा कमाई वाले बिजनेस पर हमारी यह खास जानकारी! आज के Sabse Jyada Kamai Wala Business इस पोस्ट में कई ऐसे तरीकों के बारे में जाना जिनसे आप महीने में अधिक कमाई कर सकते हैं!

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पास बिजनेस में इन्वेस्ट करके के लिए पैसे तो होते हैं लेकिन पैसे को इन्वेस्ट किस तरह के बिजनेस में करना चाहिए इसका उनको मालूम नहीं होता है! हमारा यह पोस्ट उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है! 

हमें उम्मीद हैं आज का यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा! हमारे Sabse Jyada Kamai Wala Business इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर कीजिये ताकि वो भी एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर सकें! 

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here