1.5/5 - (2 votes)

हमारे देश में सर्दियों के मुकाबले गर्मी का मौसम अधिक समय तक रहता है! तो ऐसे में अगर आप भी इंटरनेट में Garmi Me Kon Sa Business Kare की तलाश रहे हैं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है! भारत में कई बिजनेस सीजनल होते हैं और लोग इस सीजनल बिजनेस में ही करोड़ों की अर्निंग कर लेते हैं! 

गर्मीं के मौसम में कोई भी प्रोडक्ट जल्दी खराब ही हो जाते हैं तो ऐसे में आपको अपने बिजनेस में नुकसान भी हो सकता है! हमें गर्मिंयों में मौसम में ऐसे बिजनेस करने चाहिए जिसमें आपका प्रोडक्ट ख्रराब न हो और आप उससे अर्निंग भी अधिक कर सकें! 

आज के इस गर्मी के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? (Garmi Me Kon Sa Business Kare) आर्टिकल में हम गर्मीं में चलने वाले बिजनेस के बारे में जानने वाले हैं! हम 15 से अधिक बिजनेस के बारे में जानेंगे जिससे आपको भी बिजनेस के तरीके सलेक्ट करने में आसानी होगी! 

25+ Paise Kamane Wali Machine: कम लागत वाली मशीन से कमाएं 

विषय - सूची

Summer Season Business Ideas in Hindi – गर्मी के मौसम में चलने वाले बिजनेस 

Garmi Me Kon Sa Business Kare – गर्मी के मौसम को अगर हम बिजनेस के नजरिये से देखें तो कई ऐसे छोटे छोटे बिजनेस हैं जो कम लागत में स्टार्ट किये जा सकते हैं! इस मौसम में जो भी बिजनेस किये जाते हैं उनसे कम समय में ही अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है!

गर्मीं के मौसम में चलने वाले बिजनेस की एक खास बात यह है की आप इसे अपने ही एरिये में स्टार्ट कर सकते हैं! तो चलिए आगे जानते हैं ये चुनिंदा बिजनेस कौन से हैं और कितना इन्वेस्ट करके आप इन बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

1. सोडा बिजनेस 

गर्मीं के मौसम में हर किसी को अधिक प्यास लगती है और सोडा एक ऐसी चीज है जिसे पेय पदार्थों के साथ पिया जाता है!

आप इस बिजनेस को मात्र 8 से 10 हजार रूपये लगाकर स्टार्ट कर सकते है! इसके लिए आपको सोडा मेकर और कार्बन डैक ऑक्साइड सिलेंडर खरीदने की जरुरत होती है!

इसके आलावा आपको सोडा फ्लेवर की जरूरत होती है! एक गिलास सोडा बनाने में आपका सिर्फ 2 रूपये का खर्चा अत है और अगर आप एक गिलास 10 का भी बेचते हैं तो आप 8 रूपये प्रति गिलास काम सकते हैं!

इस तरह आप इस बिजनेस में अपनी अर्निंग कर सकते हैं! इससे आप हर दिन 1000 से 2000 तक कमा सकते हैं! 

2. स्कार्प और रुमाल का बिजेनस 

गर्मियों के दिनों में हर कोई स्कार्प और रुमाल का यूज तो करते ही है! अब जैसे किसी को सफर में जाना है और परिवार में एक से अधिक लोग हैं तो उन्हें बड़े साइज के रुमाल या फिर अन्य तरह के स्कार्प की जरुरत होती है! 

अधिकतर लोग अपने पास गर्मी के दिनों में रुमाल तो रखते ही हैं! गारमेंट्स की शॉप में ये चीजें मिल जाती है! लेकिन आप इस बिजनेस को गर्मी के दिनों में स्टार्ट कर सकते हैं! 

3. गन्ना जूस का बिजनेस 

गन्ने का जूस निकलने का बिजेनस एक ऐसा बिजनेस है जिससे आप गर्मी के दिनों में दिन और रात में पैसा कमा सकते हैं! शहरी क्षेत्रों में गन्ने का जूस निकलने वाली मशीनों को अधिक लगाया जाता है!

ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे करें – Transport Business Ideas in Hindi (10+ Ideas)

किसी भी बस स्टेशन या फिर रेलवे, मेट्रो स्टेशन में इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट करके एक दिन में 3 से 4 हजार तक की कमाई की जा सकती है! 

इस बिजनेस में आपको गन्ने से जूस निकालने वाली एक बड़ी मशीन की जरूरत होती है! इस मशीन की कीमत 25 हजार से स्टार्ट होती है! अधिक पावर बढ़ने पर मशीन का प्राइस भी बढ़ता जाता है! एक ही मशीन एक दिन में हजारों की कमाई कर सकती हैं!  

4. आइसक्रीम का बिजनेस 

आइसक्रीम का बिजेनस तो वैसे 12 महीने चलने वाला बिजनेस है लेकिन गर्मी के दिनों में आइसक्रीम की डिमांड बहुत ही अधिक रहती है!

गर्मियों के लिए यह एक बहुत ही फायदेमंद बिजनेस माना जाता है! बिजनेस को आप ठेला लगाकर, दुकान लगाकर, स्टाल लगाकर या फिर किसी भी दुकान में अटैच करके स्टार्ट कर सकते हैं! 

आइसक्रीम बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको एक आइसक्रीम बनाने की मशीन की जरुरत होती है जिसे आप 40 से 50 हजार में खरीदकर लगा सकते हैं! इस बिजनेस आप प्रति दिन 2 से 3 हजार कमा सकते हैं! 

5. कूलर रिपयेरिंग और सेल्स सर्विस का बिजेनस 

गर्मी के दिनों में ठंडी हवा के बिना कोई भी इंसान चैन से नहीं रह सकता है! ऐसे में जिनके पैसा कूलर है वो गर्मी के स्टार्टिंग के दिनों में कूलर की रिपयेरिंग कराते हैं!

जिनके पास कूलर नहीं है तो वो नया कूलर खरीदते हैं! ऐसे में कूलर रिपयेरिंग और सेल्स सर्विस दोनों तरह के बिजनेस अधिक मुनाफा कमाने वाले होते हैं! 

कूलर रिपयेरिंग और सेल्स सर्विसेज का बिजेनस करने  80 हजार से 1 लाख तक की जरुरत  हो सकती है! आप इस बिजनेस को घर से स्टार्ट कर सकते हैं! 

6. वाटर एटीएम मशीन 

आपने कई रेलवे स्टेशन या फिर मेट्रो स्टेशन में वाटर एटीएम मशीन जरूर देखी होगी! आप इस मशीन के जरिये शुद्ध जल बेचकर पैसे कमा सकते हैं! गर्मी के साथ सभी मौसम में इस तरह के बिजनेस से आप पैसे कमा सकते हैं!

होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? 20+ Wholesale Business Ideas in Hindi

मार्केट में अलग अलग तरह की वाटर एटीएम मशीन उपलब्ध हैं आप अपने बजट के अनुसार इस मशीन को खरीद कर बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

7. फ्रिज रिपेयरिंग और सेल्स सर्विसेज 

गर्मीं के दिनों में घर में फ्रिज की कितनी अहमियत होती है यह तो आप सब जानते ही होंगे! वैसे तो फ्रिज हमेशा की घर में, दुकानों में या ऑफिस  में अधिक काम में आता है लेकिन गर्मीं के दिनों में इस की अधिक जरुरत होती है! 

जिन लोगों के पास फ्रिज है वो गर्मी के मौसम में फ्रिज का रिपयेरिंग करवाते है और जिनके पास नहीं है वो मार्केट से खरीदते हैं!

तो आप ऐसे में आप फ्रिज रिपयेरिंग और फ्रिज सेल करने का बिजनेस कर सकते हैं! इस बिजनेस में आपको अधिक इन्वेस्ट की जरुरत होती है लेकिन आप इस बिजनेस हर महीने आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं! 

8. मिनरल वाटर सप्लायर 

गर्मीं के दिनों में होने वाले अलग अगल इवेंट में मिनरल वाटर सप्लाई करने का बिजनेस अधिक फायदे वाला है! शहरी इलाकों में ऑफिस में, सरकारी कार्यालयों में, दुकानों में मिनरल वाटर की सप्लाई होती है!

20+ Laghu Udyog Business Idea in Hindi (कमाएं हर महीने 50 हजार)

ऐसे में आपके पास पानी की पर्याप्त मात्रा में सप्लाई होनी चाहिए! इसमें आपको एक मिनरल वाटर प्लांट लगाने की जरुरत होती है! आप हर महीने 40 से 50 हजार तक इस बिजनेस से कमा सकते हैं! 

9. एसी रिपयर्यिंग और सेल्स सर्विसेज 

बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों में लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं! घरों में ऑफिस में या फिर बड़ी बड़ी कंपनियों में एसी रिपयेर करके और सेल करके आप हर महीने लाखों कमा सकते हैं! यह बिजनेस एकमात्र ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड भविष्य में बहुत अधिक बढ़ने वाली है! 

गर्मी के दिनों में ऐसी खरीदने वालो की और रिपयेर करने वालों की संख्या अधिक बढ़ जाती है! ऐसे में एसी बेचने के साथ साथ रिपयेर करने का बिजनेस भी करेंगे तो आप डबल मुनाफा कमा सकते हैं! 

10. फ्रूट जूस कॉर्नर 

फलों के जूस का बिजनेस गर्मीं के दिनों के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है! आप इस बिजनेस को रोड के किनारे, मार्केट में या फिर किसी भी शॉपिंग मॉल में स्टार्ट कर सकते हैं!

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं? बिजनेस बढ़ाने के 15+ असरदार तरीके 

इस बिजनेस आप ग्राहक को उनके मन पसंद का जूस पीला सकते हैं! गर्मी के दिनों में प्रोटीन की अधिक जरुरत होती है जो की हमें फलों से मिलती है! 

जूस कॉर्नर को स्टार्ट के लिए आपको एक जूसर मशीन की जरुरत होती है! यह मार्केट में आपको 30 से 40 हजार के दाम में आपको मिल जाएगी! यह एक बहुत ही शानदार बिजनेस हिअ जिसे आप अपने लोकल एरिये में भी स्टार्ट कर सकते हैं! 

11. टीशर्ट का बिजनेस

गर्मी के दिनों में हर किसी को टीशर्ट पहनना अच्छा लगता है और टीशर्ट की प्राइस भी अन्य कपड़ो के मुकाबले कम होती है! आप होलसेल मार्केट से टीशर्ट अधिक मात्रा में खरीदकर रिटेल प्राइस में सेल कर सकते हैं!

अच्छी क्वालिटी के टीशर्ट सेल कीजिए इससे आप पर लोगों का भरोसा भी बना रहेगा और आपकी अधिक अर्निंग भी होगी!

12. टूरिस्ट बुकिंग का बिज़नेस

जैसे की आप सब जानते हैं गर्मी के दिनों में लोग पहाड़ी राज्यों में अधिक घूमने को जाते है क्योंकि शहरों में अधिक गर्मी पड़ती है! ऐसे में आप टूरिस्ट बुकिंग का बिजनेस कर सकते हैं! आप खुद की गाड़ियां खरीदकर टूरिस्ट बुकिंग का काम स्टार्ट कर सकते हैं!

13. बर्फ का गोला का बिजनेस 

गर्मी के मौसम में हर किसी को ठंडी चीजें पिने और खाने का अधिक मन करता है ऐसे में चटपटा गोला बनाने का बिजनेस आप कर सकते हैं! इस बिजनेस में आप बर्फ का गोला बनाकर उसमें चाट पॉउडर का पानी मिलाकर मीठे पानी के साथ सेल कर सकते हैं! यह अलग अलग फ्लेवर में मिलता है! आप किसी भी मार्केट में रेड़ी लगाकर या फिर शॉप में इसे सेल कर सकते हैं! और पानी इनकम को बढ़ा सकते हैं! 

14. पानी पूरी का बिजनेस 

वैसे तो यह बिजनेस 12 महीने चलने वाला बिजनेस है लेकिन गर्मियों के दिनों में पानी पूरी की की स्टॉल में कुछ अधिक ही भीड़ देखने को मिलती है! पानी पूरी में जो पानी मिलता हिअ यह पानी लोगो को बड़ा ही चटपटा सा लगता है क्योंकि इसमें कई चीजें मिलाई जाती है!

जैसे नीबूं का जूस, नमक, चीनी, पुदीना, धनिया इत्यादि! आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! लेकिन इसके लिए आपको पूरी बनानी भी आनी चाहिए! आप किसी और से पानी पूरी बनवाकर ही अपने स्टॉल में सेल कर सकते हैं!  

15. गर्मी के दिनों में मिट्टी के बर्तन सेल करके पैसे कमाएं 

लोग अपने अपने बजट के अनुसार गर्मियों के मौसम में फ्रिज खरीदते हैं लेकिन जो लोग इतना पैसा खर्च नही कर सकते है, वो ठंडे पानी के लिए मटका खरीद लेते है! या जिन लोगो की इनकम कम होती है, वो मिट्टी के मटका खरीदते है! भले ही फ्रिज के बजाय मिट्टी के मटकी का कम ठंडा पानी न कर सके! 

परंतु इसका पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है और मिट्टी के बर्तन से कोई नुकसान भी नही होता है! ऐसे में मिटटी के बने बर्तनों को आप गर्मी के दिनों में सेल करके पैसे कमा सकते हैं! 

गर्मियों के मौसम में चलने वाले अन्य बिजनेस 

16. लस्सी और छांस का बिजनेस 

17. कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस 

18. टूर एन्ड ट्रेवैल का बिजेनस 

19. स्विमिंग पूल सर्विस

20. मिटटी के बर्तन का बिजनेस 

21. कॉटन के कपड़ों का बिजनेस 

22. सनग्लास का बिजनेस 

23. छाते का बिजनेस 

24. जल जीरा बेचने का बिजनेस 

25.) बर्फ का बिजेनस 

Conclusion – Garmi Me Kon Sa Business Kare

दोस्तों, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट Garmi Me Kon Sa Business Kare पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको काफी सारे summer season business ideas के बारे में बताया! 

इस पोस्ट के माध्यम से आप जान गए होंगे कि आपको अधिक पैसे कमाने के लिए इस गर्मी के मौसम में कौन से बिजनेस स्टार्ट करने चाहिए। अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इसे अधिक से अधिक शेयर जरुर करें।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here