Rate this post

अक्सर हम इंटरनेट में पैसे कमाने वाले एप, पैसे कमाने के जरिये, पैसे कमाने के तरीके ये सब सर्च करते रहते हैं लेकिन क्या आपको पता है इंटरनेट में Paise Kamane Wali Machine भी सर्च की जा रही है! अब आप सोच रहे होंगे भला एक मशीन कैसे पैसे देगी! 

इंसान हमेशा पैसे कमाने के बारे में सोचता है लेकिन हर जगह इंसान ही पैसे नहीं कमाता है! जिस मशीन के जरिये इंसान काम कर रहा है वो मशीन भी पैसे कमाती है! आप सोचिये अगर मशीनें ही न हो तो इंसान काम कैसे करेगा! 

आज के इस Paise Kamane Wali Machine पोस्ट में हम कई ऐसे मशीनों के बारे में जानने वाली है जो आपको खूब सारा पैसा कमा कर देगी! आप इन मशीनों को घर में या फिर कोई जगह किराये पर लेकर लगा कर सकते हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

Transport Business Ideas in Hindi: [ 10+ Best Tarike ] ट्रांसपोर्ट बिजनेस कैसे स्टार्ट करें?

विषय - सूची

Paise Kamane Wali Machine [ Top 20+ Machine ]

हम खूब सारा पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन दुनिया में मशीने न हो तो इंसान अधिक पैसे कमाने के बारे में सोच भी नहीं सकता है! किसी भी लघु उद्योग को स्टार्ट करने में, किसी फैक्ट्री को चलने में, बड़े रोड प्रोजेक्ट को करने में बड़ी बड़ी मशीनों का यूज किया जाता है! 

अक्सर कहा गया है कर्म करने पर फल अवश्य मिलता है इसी प्रकार पैसे देने वाली मशीन आपको पैसा कमा कर देगी लेकिन कुछ काम आपको भी उस मशीन पर करना पड़ेगा!

इसलिए आज के इस आर्टिकल में कई ऐसी पैसे कमाने वाली मशीन (Paise Kamane Wali Machine) के बारे में जानने वाले हैं जिन्हें सिर्फ आपको एक बार सेट करना है! उसके बाद आप उन मशीनों से अच्छी अर्निंग कर सकते हैं! 

1.) ATM मशीन लगवाकर पैसे कमाएं! 

आज के समय में कई जगहों पर एटीएम मशीन अधिक दुरी पर होते हैं इसलिए अगर आपके पास कोई खाली जगह है और आप किराये पर देना चाहते हैं तो आप एटीएम मशीन लगवाकर पैसे कमा सकते हैं!

इस एटीएम मशीन को लगवाने के लिए आपके पास 50 से 100 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए!  मशीन लगवाकर हर महीने 25 से 35 हजार कमा सकते हैं! 

एटीएम मशीन को लगवाने के लिए आप नजदीकी बैंक में कॉन्टेक्ट कर सकते हैं! आपको एटीएम मशीन लगवाने वाली कंपनी के साथ एक अग्रीमेंट करना होता है! जिसे 3 से 5 साल के अंतर्गत रिन्यू करना होता है! 

Wholesale Business Ideas in Hindi: [ 15+ बेस्ट होलसेल बिजनेस ] होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? 

आप एटीएम मशीन लगवाने के लिए इन कंपनियों और इनकी दी गयी वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं! 

  • Tata Indicash – www.indicash.co.in
  • Muthoot ATM –  www.muthootatm.com
  • India One ATM – india1atm.in

2.) जीरोक्स मशीन 

यह एक ऐसी मशीन है जो लगातार चल सकती है और अर्निंग करके आपको दे सकती है! जीरोक्स मशीन छोटी मशीन से लेकर बड़ी मशीनों से आप हजारों लाखों कमा सकते हैं!

आपने साइबर कैफे या फिर किसी फोटो कॉपी करने वाले की दुकान में इस मशीन को लगा देखा होगा! साइबर कैफे के मालिक इसी मशीन से एक दिन में हजारों कमा लेते हैं! 

यह इलेक्ट्रॉनिक मशीन मई एक बार इन्वेस्ट करना होता है! इसमें आपको इंक बदलने में ही खर्चा करना होता है! अगर आप बड़ी फोटो कॉपी की मशीन किसी कॉलेज या फिर किसी भीड़ भाड़ वाली मार्किट में लगा देते हैं तो यही मशीन आपको हजारों लाखो कमा कर दे सकती है! 

3.) डिस्पोजेबल आईटम बनाने वाली मशीन 

आज के समय में शादी बारातों में या फिर कई अन्य बड़े इंवेट में चाय नाश्ते से लेकर लंच डिनर सब डिस्पोजेबल प्लेट में ही किया जाता है! क्योंकि ये चीजें एक बार ही यूज करने वाली होती है और न ही हमारे पर्यावरण को प्रदूषित करती है! 

डिस्पोजेबल प्रोडक्ट बनाने वाली मशीन को लगाकर आप एक दिन में हजारों प्लेट या फिर अन्य चीजें बना सकते हैं! यानि आप एक दिन में हजारों कमा सकते हैं! आप अपने प्रोडक्शन को मार्केट में या बड़े शॉपकीपर को भी सेल कर सकते हैं!

आप इस मशीन को जरूर अपने उद्योग में लगाएं क्योंकि यह डिस्पोजेबल आईटम बनाने वाली मशीन आपको अधिक प्रॉफिट देने वाली है! 

4.) स्क्रबर पैकिंग मशीन 

स्क्रबर मशीन से पैक होने वाले प्रोडक्ट जैसे मसाले, जूना, ड्राई फ्रूट या फिर अन्य छोटा सामान जो हर घर में यूज किया जाता है! आप एक ही मशीन से अलग अलग तरह के प्रोड्कट की पेकिंग कर सकते हैं! इसमें अलग अलग तरह की डाई को बदला जाता है! 

[15+] लघु उद्योग बिजनेस आइडिया (हर महीने 50 हजार) Laghu Udyog Business Idea in Hindi

अगर आप सिर्फ इस मशीन से खाने पीने का सामान पैक करके मार्केट में सेल करते हैं तो यकीन मानिये आप एक ही दिन में हजारो कमा लेंगे!

स्क्रबर पैकिंग मशीन छोटी और बड़ी साइज की दोनों तरह की आती है! आप ऑनलाइन भी इस मशीन का मूल्य देख सकते हैं! इस मशीन का मूल्य 20 हजार से लेकर 1 लाख तक होता है!

5.) चिप्स बनाने वाली मशीन 

आलू के चिप्स बनाने की तरकीब में तीन मशीनों को काम में लाया जाता है! पहली मशीन जिसमें आलू को धोया और छीला जाता है!

दूसरी मशीन में आलू के चिप्स बनाये जाते हैं और तीसरी मशीन में आलू को तला जाता है! इस मशीन से आलू से जो पानी निकलता है वो एक साइड हो जाता है! 

ये मशीने छोटे आकार की होती है! आप एक छोटे से रूम में इस तीनों मशीनों से पैसे कमा सकते हैं! ये सभी मशीने एक फेस वाली बिजली की लाइन में चल सकती है!

अगर आप काम निवेश करके को कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमदं है! चिप्स बनाने वाली मशीन के मूल्य की बात करें तो 1 लाख के अन्दर ये मशीने आपकी आ जाएँगी!

6.) ऑइल निकालने वाली मशीन 

आप एक ही मशीन से नारियल का तेल, बादाम का तेल, मूंगफली का तेल या फिर तिल का तेल निकाल सकते हैं! जिन भी प्रोडक्ट से तेल निकलता है उन प्रोडक्ट से आप एक ही मशीन से तेल निकाल सकते हैं!

यह मशीन करीब एक घंटे के अंदर 20 kg तेल निकाल सकते हैं! देशी भाषा में इसे कच्ची घानी का तेल निकालने की मशीन कहा जाता है! 

ऑइल निकालने वाली मशीन  छोटी और बड़ी दोनों साइज में होती है! सिंगल फेस वाली लाइट में भी आप इसे चला सकते हैं और तीन फेस वाली लाइन में भी आप इस मशीन को चला सकते हैं! या फूली ऑटोमेटिक मशीन होती है! 

अगर इस मशीन के मूल्य की बात करें तो यह मशीन 1.50 लाख के मूल्य से स्टार्ट होती है! यह जरूर है की आपको इन्वेस्ट थोड़ा अधिक करना पड़ेगा लेकिन आप आने वाले समय में प्रॉफिट भी ज्यादा ही कमाएंगे! 

7.) स्लीपर मेकिंग मशीन 

चप्पल बनाने की मशीन से आप रबर की हवाई चप्पलें बना सकते हैं! यह फुली ऑटोमेटिक मशीन गारंटी के साथ आप अपने उद्योग में शामिल कर सकते हैं! इसके लिए आपको रॉ मैट्रियल की जरूरत होती है! जहाँ से भी आप मशीन लेते हैं उनके द्वारा भी रॉ मैट्रियल प्रोवाइड किया जाता है! 

12 Mahine Chalne Wala Business [ 10+ सदाबहार बिजनेस के तरीके ] बेहतरीन बिजनेस आडियाज 

यह मशीन एक दिन में 2000 से 2500 चप्पलें काट सकती है! इन मशीनों में सलेंडर, मोटर अटैच होता है! स्लीपर मेकिंग मशीन जिस भी साइज की आपको चप्पलें तैयार करनी होती है उस तरह की डाई का यूज इसमें किया जाता है!

अगर इस मशीन की मूल्य की बात करें तो ये मशीने 30 हजार से स्टार्ट होकर 1 लाख तक एक दाम में आपको मार्केट में मिल सकती है! 

8.) कुरकुरे स्नैक्स बनाने की मशीन 

चटपटी चीजें हर कोई खाना पसंद करता है और मार्केट में चटपटी चीजें भी आसानी से मिल जाती है!

कुरकुरे खाना बहुत लोग पसंद करते हैं कई लोग इसे चाय के साथ खाना पसंद करते हैं और कई लोग इसे डिनर में भी यूज कर लेते हैं! ऐसे में कुरकुरे या फिर क्स बनाने की मशीन से आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

अलग अलग तरह की डाई का यूज कर के आप इस मशीन से पैसे कमा सकते हैं! मशीन से कुरकुरे या फिर अन्य नमकीन बनाने के बाद आप मैट्रियल को रोस्ट करने के लिए रोस्टिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं! कुरकुरे स्नैक्स बनाने में दो मशीनों का यूज किया जाता है! 

9.) वेट तोलने की मशीन 

वजन तोलने की मशीन छोटी हो या बड़ी दोनों बड़े ही काम की चीज है! बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन या फिर अन्य  भीड़ भाड़ वाली जगह में आपने देखा होगा वजन तोलने की  मशीन लगी होती है! 

ये मशीन पैसे कमाने का अच्छा साधन है! छोटी मशीन की कीमत 1000 से लेकर 2000 तक होती है! और बड़े वजन को तोलने वाली मशीन की कीमत 25 हजार से लेकर 1 लाख तक होती है! 

10.) साबुन और डिटर्जेंट बनाने की मशीन 

साबुन और डिटर्जेंट एक सदाबाहर बिजेनस है! लोग रोजाना नहाने और वाशरूम के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं! लेकिन इस मशीन को चलाने से पहले आपको एक छोटी सी ट्रेनिंग लेनी होती है! बस एक बार आपके सीखने की जरुरत है! 

Student Life Mai Paise Kaise Kamaye [ 15+ पैसे कमाने के आसान तरीके ] स्टूडेंड ऑनलाइन पैसे कमाएं 

साबुन के मैन्युफैक्चरिंग के लिए कच्चे माल पोटेशियम और सोडियम हाइड्रोऑक्साइड की जरूरत होती है! यह माल भारत में बहुत आसानी से मिल जाता हैं, साबुन और डिटर्जेंट बहार भी निर्यात किये जा सकते हैं! 

अगर कीमत की बात करे तो यह मशीन 1 लाख तक के मूल्य में आ जाती है! इस यूनि‍ट को लगाने के लि‍ए आपको कुल 750 स्‍क्‍वायर फुट के एरि‍या की जरूरत होती है! अगर प्रॉफिट की बात करें तो प्रॉफिट अनलिमिटेड आप इस मशीन से कमा सकते हैं! 

11.) जूस निकालने वाली बड़ी मशीन 

शहरी इलाकों में जूस का बिजनेस करना बड़ा ही प्रॉफिट वाला है क्योंकि इसमें आपको अधिक इन्वेस्ट भी नहीं करना पड़ता है! एक बड़ी जूस वाली मशीन का सेटअप करके आप इसे स्टार्ट कर सकते हैं!

जरुरी नहीं है की आप बड़ी मशीन का सेटअप करें आप छोटी मशीन से भी स्टार्ट कर सकते हैं! आप ताजा फलों का जूस निकालकर सेल कीजिये साथ में गन्ने का जूस निकालने वाली मशीन को भी एड कीजिये! 

12.) रोटी बनाने की मशीन 

आजकल होटल में, टिफिन सर्विस में या फिर ढाबों में रोटी की आधी डिमांड होती है! कई होटलों में लोगों को रोटी के अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है! ऐसे में अगर रोटी बनाने वाली मशीन को लगा दिया जाये तो अधिक प्रॉफिट हो सकता है!

इसके लिए ऑटोमैटिक मशीन मार्केट में उपलब्ध हो चुकी है! आप मशीन में आटा और पानी डाल दो ऑटोमैटिक ही रोटी बनकर तैयार हो जाती है! 

13.) टायर में हवा भरने वाली मशीन 

आज के समय में हाईवे के किनारे, भीड़भाड़ वाली मार्किट में, पेट्रोल पंप के पास आपको तैयार में हवा भरने वाली मशीनें देखने को मिल जाएगी! आप इस मशीन को लगवाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं! इसमें आपको अधिक इन्वेस्ट भी नहीं करना होता है! आपको इसमें कम्प्रेशर की जरुरत होती है!

14.) नेपकिन बनाने वाली मशीन 

इस मशीन के लिए आपको 6 से 7 लाख इन्वेस्ट करने होते हैं लेकिन इसकी प्रोड्कशन की क्षमता बहुत ही अधिक है! यह सेमी ऑटोमेटिक मशीन है! एक बार में आप इसमें 5 से 6 प्रकार के नेपकिन का उत्पादन कर सकते हैं!

अगर आप बडे स्तर पर इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो आपको फुली ऑटोमेटिक मशीन की जरुरत होती है जो जो एक घंटे में 2500 रॉल का उत्पादन कर सकता है!  

15.) कढ़ाई करने वाली मशीन (Computerized Embroidery Machine)

आजकल लोग फैशन के लिए बहुत ही जागरूक होते हैं! किस साड़ी में किस तरह कढ़ाई की गयी है कैसा डिजाइन है किस सूट में किस तरह कढ़ाई है ये बहुत ध्यान में रखा जाता है! महिलाएं कपडे खरीदते वक्त इस चीज का अह्दिक ध्यान देती है!

तो आप इस फैशन के दौर में अगर सिलाई का काम करते हैं तो आप इस Computerized Embroidery मशीन को भी अपने बिजनेस में एड कर सकते हैं! 

यह एक फुल्ली ऑटोमेटिक मशीन है! यूएसबी से आप इसे अपने कंप्यूटर और लैपटॉप से जोड़ सकते हैं और कमांड देकर काम कर सकते हैं! 

किसी भी कपडे में विभिन्न तरह की कढ़ाई जैसे नाम, पेड़, फूल इत्यादि एवं विभिन्न रंगों के Embroidery धागों के साथ की जाती है! इन दिनों अधिकतर तौर पर कपडें कढ़ाई के साथ बाजारों में उपलब्ध रहते हैं|

16.) वैल्डिंग करने वाली मशीन 

वैल्डिंग मशीन से चलने वाले बिजनेस आजकल हर गांव में आपको मिल जायेंगे! इस मशीन को लगाकर आप एक बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! वैल्डिंग मशीन से लोहे की बनने वाली चीजों को बनाने में किया जाता है जैसे दरवाजे, खिड़कियां, लोहे से बनने वाले प्रोडक्ट इत्यादि!

लोहे को कच्चे माल के रूप में यूज करके आप वैल्डिंग मशीन से लोहे के प्रोड्कट बना सकते हैं! मार्केट में ये मशीन आपको अलग अलग वैट की और अलग अगल दाम में मिल जाएगी! 

17.) कंक्रीट मिक्सर मशीन 

ये मशीन बड़ी ही काम की मशीन है क्योंकि ये मशीन आपका बहुत पैसा भी बचाती है और कम समय में अधिक काम भी कर सकती है! इस मशीन को आप खरीदकर किराये पर भी दे सकते है! इस मशीन के साथ एक या दो लोग काम कर सकते हैं!

अधिक लोगों की जरुरत नहीं होती है! इस मशीन की कीमत की बात करें तो 50 हजार से इसका प्राइस स्टार्ट होता है जिसमें आप 2 लाख तक की मशीन ले सकते हैं!  

18.) जेसीबी मशीन 

यह एक ऐसी मशीन है जो सैकड़ों लोगों का काम कुछ ही घंटो में कर देती है! किसी भी जमीन को खोदना हो, सड़के बनानी हो, घर तोडना हो या फिर अन्य ऐसे हेवी काम इस मशीन के द्वारा कुछ ही घंटों में किये जा सकते हैं!

जहाँ अधिक लोगों में काम अधिक समय में खत्म होता है वही यह मशीन कुछ ही मिनटों में कर देती है! जेसीबी मशीन के प्राइस की बात करें तो यह मशीन 30 लाख से स्टार्ट होती है! 

19.) पॉपकॉर्न बनाने वाली मशीन 

कई बार आपने गलियों में पॉपकॉर्न बेचते हुए लोगों को देखता होगा जब भी आप उनसे पॉपकॉर्न खरीदेंगे तो वो आपको उसी समय में मशीन में से पॉपकॉर्न भून कर देंगे! पॉपकॉर्न को भून कर तुरंत खाने में अलग ही मजा है!

अगर आप भी इस मशीन को खरीदना चाहते हैं तो कम प्राइस में ही यह मशीन आपको मार्केट में मिल जाएगी! आप पॉपकॉर्न का अच्छा बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! आप घर बैठे भी पॉपकॉर्न बनाकर पैकिंग करके पॉपकॉर्न सप्लाई आकर सकते हैं! 

Paise Kamane Wali Machine – पैसे कमाने की अन्य मशीनें 

20.) सोडा निकालने की मशीन 

21.) प्रिंटिंग मशीन 

22.) कागज बनाने वाली मशीन 

23.) बिस्कुट बनाने वाली मशीन 

24.) मोमबत्ती और मोम बनाने वाली मशीन 

25.) चॉकलेट बनाने वाली मशीन 

26.) अगरबत्ती बनाने की मशीन 

27.) फर्नीचर बनाने की मशीन 

तो इस तरह कई ऐसी मशीनें हैं जिन्हे आप एक दुकान किराये पर लेकर या फिर अपने घर पर ही मशीनों को लगवाकर पैसे कमा सकते हैं!

आजकल सभी मशीनें बिजली से चलने वाली फूली ऑटोमैटिक आने लगी है! ये मशीने अपने आप चलती रहती है बस आपको मशीन में कच्चा माल डालते रहना है! प्रोडक्ट आपका एक साइड से निकला कर तैयार होता रहता है! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने पैसे कमाने वाली मशीन (Paise Kamane Wali Machine) के बारे में विस्तार से जाना! इस तरह की मशीनों को खरीदने के लिए आप गूगल पर मशीन का नाम डालकर भी ऑनलाइन सर्च कर सकते हैं!

या फिर जो भी आपके आसपास मशीनों की फैक्ट्रियां या फिर कोई होलसेल मार्केट हैं आप वहां कॉन्टेक्ट कर सकते हैं! अधिकतर जगहों पर मशीनों के विक्रेता मशीनों को घर तक पहुंचाने और मशीन कैसे चलाते हैं इसके बारे में भी पूरी ट्रेनिंग देते हैं!

आपको हमारा यह Paise Kamane Wali Machine पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताये! आप इस पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर भी जरूर करें! 

पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आप सभी पाठकों का बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here