1/5 - (1 vote)

क्या आप भी सदाबहार चलने वाले बिजनेस करने के तरीके की तलाश कर रहे हैं? आज के इस पोस्ट में हम ऑटोमोबाइल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? और ऑटोमोबाइल बिजनेस करने के कौन से Automobile Business Ideas in Hindi जिनसे हम अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं! 

ऑटोमोबाइल का बिजनेस एकमात्र ऐसा बिजनेस है जो विश्व स्तर पर बढ़ता लगातार बढ़ता हुआ बिजनेस है! गाड़ियां आज भी लोगों के पास है और आने वाले कई सालो तक लोगो के पास गाड़िया रहेंगी! ऐसे में गाड़ियों से जुड़ा यह व्यवसाय आपको फायदा ही फायदा दिलाने वाला बन सकता है! 

आज के समय में कई ऐसी Automobile Company मार्केट में अपना बिजनेस सेट कर चुकी है! जो एक समय में बहुत ही निचले स्तर पर थी!

गाड़ियों को लोग बिजनेस के लिए भी खरीदते हैं और निजी यूज करने के लिए भी खरीदते हैं! लेकिन हर कोई ऑटोमोबाइल से जुड़े बिजनेस को स्टार्ट नहीं करते हैं! 

आज के इस पोस्ट में हम Automobile Business Kaise Start Kare और गाड़ियों से जुड़े ऐसे कौन से बिजनेस करने के तरीके हैं! जिन्हें अपनाकर आप ऑटोमोबाइल बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! तो आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

Car से बिजनेस कैसे करें [ 30 से 40,000 महीने कमाएं ] Car से पैसे कमाने के तरीके?

Automobile Business कैसे स्टार्ट करें? 15+ बेस्ट तरीके

Automobile Business Ideas in Hindi – आज के समय में हर किसी बिजनेस में गाड़ियों का यूज तो किया ही जाता है! चाहे वो वस्तुओं को एक जगह से दूसरे जगह ले जाने में हो या फिर लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में! बड़ी गाड़ियों का इस्तेमाल बिजनेस के तौर पर छोटी गाड़ियों का इस्तेमाल निजी तौर पर अधिक किया जाता है! 

ऑटोमोबाइल से जुड़े कई ऐसे बिजनेस हैं जिनकी शुरुआत करके अर्निंग की जा सकती है! आप Automobile Business को छोटे स्तर से भी स्टार्ट कर सकते हैं!

इसके लिए आपको मार्केट वाली जगह में छोटी शॉप लेकर यह बिजनेस आप स्टार्ट कर सकते हैं! जिन जगहों पर गाड़ियां अधिक चलती है उस जगह भी आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

हर दिन सड़कों में गाड़ियों की संख्या लगातर बढ़ती ही जा रही है तो ऐसे में Automobile Business अधिक फल फूल रहा है!

आज के समय में लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का भी यूज करने लगे हैं! किन्तु यह Petrol, CNG और Desal से चलने वाली गाड़ियों के मुकाबले महंगी हैं! 

Automobile Business में इलेक्ट्रिक वाहनों से जुड़े स्टार्टअप भी शामिल किये जा सकते हैं! आगे हम इस पोस्ट में जानते हैं कौन से ऐसे तरीके हैं जिनसे आप ऑटोमोबाइल उद्योग में कदम रखके पैसे कमा सकते हैं! 

आप दिए गए तरीकों को जरूर अपनाएं क्योंकि ये Automobile Business स्टार्ट करने के ऐसे आइडियाज हैं (Automobile Business Ideas in Hindi) जिसमें आपको अधिक इन्वेस्ट नहीं करनी पड़ती है और यह हमेशा चलने वाला बिजनेस है! 

Business Ko Promote Kaise Kare: बिजनेस को प्रमोट करने के 10+ ऑनलाइन और ऑफलाइन आसान तरीके 

Motor Repair Center का बिजनेस

Automobile Business में यह सबसे अधिक यूज किया जाने वाला बिजनेस है! छोटी से लेकर बड़ी गाड़ियां Automobile Services Center में ही रिपेयर होती है! ऑटोमोबाइल मरम्मत का बिजेनस आप मार्केट वाली जगह में ओपन कीजिये! 

Automobile Repair करने के बिजनेस में आपको जगह, मैकेनिक, ऑटो पार्ट्स और अन्य ऑटोमोबाइल से रिलेटेड वस्तुओं की जरुरत पड़ सकती है! इस बिजनेस में आपको एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाकर काम करना होता है!

अगर मुनाफे की बात करें तो यह किस जगह या लोकेशन पर निर्भर करता है! बरसात के महीनों में इसमें Business में थोड़ा कम मुनाफा हो सकता है! 

वाहन वॉश करने का बिजनेस 

गाड़ियों को धोने का बिजनेस कम इन्वेस्ट करके आप स्टार्ट कर सकते हैं! कार वॉश करने के लिए बेसमेंट वाली जगह का भी इस्तेमाल कर सकते हैं!

इस तरह के बिजनेस को उस लोकेशन में ओपन कीजिये जहाँ पर बड़ी ऑटो कंपनियों के सर्विस सेंटर होते हैं! 

आप कार धोने के बिजनेस के साथ साथ बड़ी गाड़ियों की क्लीनिंग और पॉलिश करने का काम भी स्टार्ट कर सकते हैं बर्शर्ते इसके लिए आपको अधिक जगह की जरूरत पड़ेगी! कम लागत में अधिक कमाई करने का Automobile Business में यह एक अच्छा तरीका साबित हो सकता है! 

Road Transport का बिजनेस 

Automobile के क्षेत्र में सड़क पर चलने वाली बड़ी गाड़ियों से सम्बंधित ट्रांसपोर्ट पर हमारे देश की अर्थव्यवस्था टिकी रहती है! बड़े ट्रकों से एक जगह से दूसरे जगह पर सामान ले जाया जाता है!

अगर आप सड़क Transport का बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं! तो आपको इसमें अधिक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है क्योंकि आपको एक से अधिक ट्रक खरीदने होते हैं! 

बड़े लेबल का यह बिजनेस एक सफल बिजनेस हो सकता है! बड़ी मात्रा में कच्चे माल, मशीनों, उपकरणों और अन्य निर्माण सामग्री को ट्रकों या बड़ी गाड़ियों के द्वारा ले जाया जाता है! 

शुरू में इस बिजनेस को चलाना थोड़ी मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब आप अच्छा काम करने लग जाते हैं तो इसमें मुनाफा भी अधिक होता है! सड़क ट्रांसपोर्ट का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आप बैंक से ऋण भी ले सकते हैं! 

Motor Mobile Mechanic का बिजनेस 

Automobile से जुड़ा यह बिजनेस करने का तरीका एक प्रशिक्षित मैकेनिक कर सकता है! इस बिजनेस में आपको किसी भी शॉप की जरुरत नहीं होती है! और न ही आपको कोई इन्वेस्ट करना होता है!

लोगों के घर जाकर उनकी गाड़ी ठीक करना, किसी भी ट्रांसपोर्ट कंपनी में गाड़ियां रिपेयर करने का कॉन्टेक्ट लेना, इस तरह का बिजनेस मोबाइल मैकेनिक कर सकते हैं! 

इस बिजनेस में आपकी लागत जीरो होती है लेकिन आप अगर मैकेनिक हैं तो आप गाड़ी ठीक करने के यंत्रों को खरीदकर अपने पास रख सकते हैं!

ऐसे में आपको अन्य पर निर्भर नहीं होना पड़ता है! अगर आप Motor Mobile Mechanic में एक्सपर्ट हैं तो आप एक दिन में ही हजारों कमा सकते हैं! 

Top Food Business Ideas in Hindi [25+ फूड बिजनेस करने के तरीके] Food Business से पैसे कैसे कमाएं

गाड़ी किराये पर देकर पैसे कमाना 

अगर आप अपनी गाड़ी का कम ही यूज करते हैं तो आप अपनी गाड़ी को किराये पर से सकते हैं! ऐसे में आपको गाड़ी नहीं चलानी होती है!

अगर आप टूरिस्ट प्लेस में रह रहे हैं तो आप इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं! आप एक से अधिक कार खरीदकर उन्हें पर्यटकों को किराये पर दे सकते हैं! 

Taxi Services में भी आप गाड़ियों को लगा सकते हैं! जिस भी कंपनी में आप अपनी गाड़ी टैक्सी सर्विस में लगा रहे हैं! तो आप उनसे किराया लेकर अपनी अर्निंग कर सकते हैं! 

Car Dealership का बिजनेस 

किसी भी पुरानी गाड़ी को बेचना या खरीदना वाहन डीलरशिप का बिजनेस होता है! अगर आप Car Dealership का बिजेनस स्टार्ट करते हैं तो आपको वाहन के साथ साथ थोक खरीद और खुदरा मूल्य का भी मालूम होना जरुरी होता है! 

कई वाहन डीलर नीलामी की हुई गाड़ियों को अपने पास खरीदकर रख लेते हैं और उन्हें अच्छे दामों में मार्केट में बेचते हैं! आप अपने पास पुरानी गाड़ियां खरीदकर भी रख सकते हैं!

कम पैसे में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? [20+ Best तरीके हर महीने Rs20-35000 हजार] मात्र 10 हजार से शुरू करें

ऐसे में आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है! लेकिन आपका मुनाफा भी अधिक होता है क्योंकि हर कोई नये वाहन नहीं खरीद सकते हैं! 

वाहन चलाना सिखाने का बिजनेस करें!

आज के समय में हर किसी को गाड़ी चलाने का शौक होता है! ऐसे में आप अपने घर से ही इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं!

आप दो या तीन सेकेंडहैंड कार खरीदकर यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! कार चलाने का इस्ट्यूट ओपन करके आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं! 

इस बिजनेस में आप लोगों को Car Driving सिखाने के लिए अन्य लोगों को भी जॉब दे सकते हैं! Automobile Business में आप इस तरीके को आसानी से अपना सकते हैं और अच्छी अर्निंग कर सकते हैं बर्शते आप स्टार्टिंग में अच्छा इन्वेस्ट कर सकें! 

Automobile Spare Parts की शॉप ओपन करें! 

हमारे देश में बड़े शहरों में Automobile के पार्ट्स की होलसेल मार्केट हैं, जहाँ से आप Automobile Wholesale Price प्राइस में खरीद सकते हैं! जिस भी जगह आप गाड़ियों के पार्ट्स की शॉप ओपन करना चाहते हैं वहां पर आप पार्ट्स को रिटेल प्राइस में बेच सकते हैं! 

अक्सर आपने देखा होगा बड़ी कंपनियों के सर्विस सेंटर में Automobile Parts के रेट बहुत अधिक होते हैं और लोग बाहर ऑटोमोबाइल पार्ट्स की शॉप से अपनी गाड़ी के पार्ट्स कम दाम में खरीद लेते हैं!

अगर आप किसी रूरल एरिये में रहकर यह बिजनेस ओपन करना चाहते हैं तो आपके लिए ये भी फायदेमंद हो सकता है! 

Automobile Company की एजेंसी ओपन करें! 

अधिकतर बड़ी Automobile Company शहरो में होती है लेकिन जब भी कोई दूर क्षेत्र से नई गाड़ी लेने की सोचता है तो उसे अर्बन क्षेत्र में जाकर गाड़ी खरीदनी पड़ती है!

ऐसे में आप रूरल एरिये में या फिर ऐसी जगहों पर जहाँ पर गाड़ियों की डिमांड अधिक है और कोई ऑटोमोबाइल कंपनी का कोई शोरूम नहीं है! उस जगह पर ऑटोमोबाइल कंपनी की एजेंसी ओपन कर सकते हैं! 

जिस भी Automobile Company की एजेंसी आप ओपन करना चाहते हैं उस कंपनी से आप बात कर सकते हैं और एजेंसी ओपन करके कम मात्रा में गाड़ियों का स्टॉक रख सकते हैं! इस बिजनेस में मुनाफा कमाने के साथ साथ आप कमीशन भी कमा सकते हैं! 

Automobile Documents बनाने का बिजनेस 

कई जगह आपने देखा होगा जो लोग बड़े ट्रकों के मालिक होते हैं उन लोगों को अपनी गाड़ियों के डाक्यूमेंट्स जैसे, Insurance, Pollution, Gadi Ka Permit, Fitness इत्यादि बनाने में दिक्कत होती है!

उन लोगों को ऑनलाइन डॉक्युमेंट्स बनाने का प्रोसेस मालूम नहीं होता है! ऐसे में आप Automobile से जुड़े डॉक्युमेंट्स को ऑनलाइन अप्प्लाई करने का काम स्टार्ट कर सकते हैं! 

इसके लिए आप एक छोटी शॉप ट्रांसपोर्ट मार्केट में ओपन कर सकते हैं! यह भी हो सकता है कि आपको RTO Office से परमिशन भी लेनी पड़ सकती है लेकिन इसमें कोई भी मुश्किल वाला काम नहीं है! आज के समय में हर कोई अपना काम ऑनलाइन कराना चाहता है!  

Tyre बनाने और हवा भरने का बिजेनस 

आज के समय में इस बिजनेस की जरुरत तब महसूस होती है जब किसी हाइवे में या फिर ऐसे जगहों में जहाँ पर दूर दूर तक इस तरह की कोई भी वर्कशॉप नहीं होती है! आप किसी भी गरमें इलाकों में या फिर ऐसे जगहों में इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हियँ जहाँ टायर बनाने वाली या फिर हवा भरने वाले वर्कशॉप कम हो! 

बाइक चलाना सिखाने का बिजनेस

कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पास अपनी बाइक नहीं होती है लेकिन वो बाइक या स्कूटी चलाना सीखना चाहते हैं! ऐसे में आप लोगों को बाइक चलाना सिखाने का बिजनेस चला सकते हैं!

इस बिजनेस में आपको स्टार्टिंग में कुछ इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ सकता है क्योंकि इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको बाइक और स्कूटी की जरूरत होती है! आप सेकंडहैंड टू व्हीलर बाइक या स्कूटी रखकर लोगों को बाइक चलाना सीखा सकते हैं और इस बिजनेस का चला सकते हैं!

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाएं [15+ बेस्ट तरीके – Work From Home 2022] ऑनलाइन और ऑफलाइन जॉब

Automobile Business से जुड़े अन्य तरीके 

अंतर्राज्जीय बस टैक्सी सर्विस एयरपोर्ट

रेलवे स्टेशन बस सर्विस 

Online Vehicle गाड़ियां बेचने का बिजनेस 

ऑनलाइन ऑटो पार्ट्स सेल करना 

Car AC एसी और इंटीरियर फिटिंग का बिजनेस 

Automobile Battery का बिजनेस 

तो इस तरह के तरीकों को अपनाकर ऑटोमोबाइल क्षेत्र में बिजनेस करके आप अच्छी कमाई तो कर ही सकते हैं साथ में अपना कैरियर भी बना सकते हैं!

अगर आप Automobile Business में एक्सपर्ट हो जाते हैं तो आप गाड़ियों के पार्ट्स के बारे में अन्य लोगों को भी जानकारी दे सकते हैं! 

आप Online Website के माध्यम से अपनी एक Website बनाकर Automobile Parts के बारे में जानकारी दे सकते हैं! इससे आपकी Online Earning भी स्टार्ट हो जाएगी और साथ में आप एफिलियएट मार्केटिंग से भी पैसे कमा सकते हैं!

Automobile Business कभी बंद होने वाला बिजनेस नहीं है! इस बिजनेस में आप लोगों को जितनी अच्छी सर्विस देंगे उतना ही आपका बिजनेस ग्रो करेगा! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने ऑटोमोबाइल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? (Automobile Business Kaise Start Kare) और ऐसे कौन से आइडियाज हैं (Automobile Business Ideas in Hindi) जो ऑटोमोबाइल से जुड़े हैं और इन तरीकों से हम कैसे पैसे कमा सकते हैं? के बारे में हमने जानकारी प्राप्त की! 

हमें उम्मीद है आज के (Automobile Business Ideas in Hindi) इस आर्टिकल में आपको Automobile Business करने के तरीकों से ऑटोमोबाइल बिजनेस को स्टार्ट करने में मदद मिली होगी! आप हमारे इस आर्टिकल को सभी सोशल साइड में शेयर जरूर करें! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

1 COMMENT

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं,

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here