5/5 - (1 vote)

क्या आप भी फूड बिजनेस करके पैसे कमाना चाहते हैं? क्या फूड बिजनेस कम पैसे से भी स्टार्ट किया जा सकता है? आज के इस पोस्ट में हम फूड बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? और Food Business करने के तरीके क्या हैं? (Top Food Business Ideas in Hindi) के बारे में जानने वाले हैं! 

आज के समय में खाना सभी के लिए बहुत ही आवशयक है फिर वो इंसान हो या जानवर! जब हम Top Food Business Ideas in Hindi की बात करते हैं तो हमें किराना स्टोर ओपन करने के साथ साथ फास्टफूड का बिजनेस करने की भी सोचनी चाहिए क्योंकि आजकल लोग फास्टफूड अधिक पसंद कर रहे हैं! 

फूड बिजनेस आप गांव या फिर शहर में रहकर अपने घर से भी कर सकते हैं! इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरुरत नहीं होती है! आप 8 से 10 हजार लगाकर Food Business की शुरुआत कर सकते है!

कम पैसे में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? [20+ Best तरीके हर महीने Rs20-35000 हजार] मात्र 10 हजार से शुरू करें

अगर आप भी कोई फ़ास्ट फूड या फिर किसी अन्य तरह का Food Business करने की सोच रहे हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही काम का होने वाला है! 

आज के इस पोस्ट में हम फूड बिजनेस से पैसे कमाएं? और 25 से अधिक Top Food Business Ideas के बारे में जानने वाले हैं! (Top Food Business Ideas in Hindi) तो आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

विषय - सूची

Top Food Business Ideas in Hindi [ जानिए 25 + फूड बिजनेस करने के तरीके ] 

कोई भी बिजनेस करने से पहले बिजनेस स्टार्ट करने की पूरी प्लानिंग कर लें! उसके बाद आप स्टेप बाई स्टेप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएं! Food Business ग्राहकों पर बहुत अधिक निर्भर करता है!

बहुत सारे ऐसे Business हैं जिन्हें लोग स्टार्ट करने के तुरंत बाद ही बंद कर देते हैं! लेकिन आज के समय में कई ऐसे Food Business भी हैं जिन्हें आप आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं! 

बिजनेस प्लॉनिंग के साथ साथ आपके पास फंड होना भी जरुरी है! आप कम पैसे में बिजनेस तो स्टार्ट कर लेंगे लेकिन पैसे को उचित जगह पर लगाना भी एक तरह का चैलेंज रहता है!

आप एक दुकान का चयन कर लीजिये! कोशिश कीजिये आपकी फूड बिजनेस शॉप भीड़ भाड़ वाली मार्केट में हो!

फूड बिजनेस के स्टार्टिंग में भरोसे के लोगों को अपने साथ जोड़ें और अनुभवी लोगों की मदद भी लें! Food Business में कई तरह के कच्चे माल की भी जरुरत पड़ सकती है!

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाएं [15+ बेस्ट तरीके – Work From Home 2022] ऑनलाइन और ऑफलाइन जॉब

यह कच्चा मॉल आपको आपके आसपास गांव में या फिर जहाँ लोग अधिक खेती करते है, वहां से आपको मिल सकता है! 

अगर आप भी Food Business ओपन करना चाहते हैं तो आप दिए गए तरीकों में से किसी भी एक या दो तरह के तरीकों को अपनाकर अपना छोटा फूड बिजनेस ओपन कर सकते हैं! 

इस आर्टिकल में हम 25 से अधिक ऐसे तरीकों (Top Food Business Ideas in Hindi) के बारे में जानने वाले हैं जिनमें आपकी इन्वेस्टमेंट भी कम होती है और आप बिना शॉप ओपन किये भी Food Business करके पैसे कमा सकते हैं! 

1. रेस्टोरेंट बिजनेस ओपन करके पैसे कमाएं! 

रेस्टोरेंट बिजनेस आप अगर ग्रामीण इलाकों में ओपन करना चाहते हैं! तो यहाँ पर आपको कम इन्वेस्ट करके भी इसे स्टार्ट कर सकते हैं!

अगर आप शहरी इलाकों में रेस्टोरेंट बिजनेस ओपन करने की सोच रहे हैं तो यहाँ पर आपको मार्केटिंग पर भी अधिक ध्यान देना होगा!

क्योंकि शहरो में हर मार्केट में कई सारे रेस्टोरेंट एक ही मार्केट में होते हैं ऐसे में नया रेस्टोरेंट ओपन करके अर्निंग करना मुश्किल भरा काम जरूर हो सकता है! 

स्टार्टिंग में खाने की क्वालिटी और प्राइस पर खासा ध्यान दें! शुरू में ही फूड का प्राइस अधिक ना रखें! खाना ऑनलाइन ऑर्डर और घर तक डिलीवर करने की व्यवस्था बनायें! ऐसे में ग्राहक आपसे अधिक जुड़ेंगे!

रेस्टोरेंट बिजनेस ओपन करने के लिए सही जगह का चुनाव करना एक मुश्किल काम होता है लेकिन अगर आप भीड़भाड़ वाली मार्केट में अपना बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो रेस्टोरेंट अच्छा चलने के अधिक चांस होते हैं! 

2. कॉफी शॉप बिजनेस करके पैसे कमाएं! 

आजकल आपने देखा होगा कई लोग जब भी ऑफिसियल मीटिंग भी करते हैं तो वो कॉफी शॉप पर बैठकर करते हैं क्योंकि यह एक ट्रेंड बन गया है!

तो ऐसे में आप एक अच्छा कॉफी शॉप ओपन करके पैसे कमा सकते हैं! भारत में कॉफी शॉप बिजनेस बड़ी तेजी से बढ़ रहा है! 

आप कोशिश कीजिये कॉफी शॉप सरकारी कार्यालयों के आसपास, या फिर जिस क्षेत्र में प्राइवेट ऑफिस अधिक बने हैं उन जगहों में ओपन कीजिये!

Car से बिजनेस कैसे करें [ 30 से 40,000 महीने कमाएं ] कार से बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं! 

आप यहाँ कॉफी के साथ कुछ अन्य सर्विस भी Customer को दे सकते हैं जैसे मैगजीन पढ़ने की, या फिर अन्य हिंदी या अंग्रेजी न्यूज़ पेपर पढ़ने की फैसलिटी दे सकते हैं!

3. किराना स्टोर ओपन करके पैसे कमाएं! 

Food Business में किराना स्टोर ओपन करके पैसे कमाने का तरीका सबसे बेस्ट तरीका है! यह आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं!

होलसेल मार्केट से आप होलसेल रेट में सामान खरीदें और अपनी किराना शॉप में बेचें!

अगर आप किसी भी मार्केट वाली जगह में किराना शॉप खोलने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आपको अधिक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है और शॉप भी आपको किराये में लेनी पड़ेगी! 

अगर आप ग्राउंड फ्लोर में रहते हैं तो आप अपने घर में ही किराना स्टोर ओपन कर सकते हैं ऐसे में आपको शॉप का किराया नहीं देना पड़ेगा!

किराना शॉप में आपको अपने व्यवहार पर विशेष ध्यान देना होगा ताकि लोग आपके शॉप से ही सामान खरीदें! ऐसे में ग्राहक आपके पास एक से अधिक बार आना पसंद करेंगे! 

4. ट्रक फूड बिजनेस ओपन करके पैसे कमाएं! 

आप किसी भी वाहन के माध्यम से फूड प्रोडक्ट बेचकर ट्रक Food Business की शुरुआत कर सकते हैं! 

यह आज के समय में सबसे अधिक लोकप्रिय और बढ़ते फ़ास्ट फूड बिजनेस आइडिया में से एक है। इस बिजनेस को कम लागत के साथ शुरू किया जा सकता है। 

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बस एक वाहन और कच्चे माल की आवश्यकता होती है जिससे सही जगह पर वाहन लगाकर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं!

यह जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ Food Business से जुड़ा कच्चा माल ही बेचें आप फ़ास्ट फूड बनाकर भी बेच सकते हैं! यह आप पर निर्भर करता है कि कैसे आप अपने बिजनेस को ग्रो कर पाते हैं! 

5. Ice cream की एजेंसी लेकर पैसे कमाएं! 

गर्मी के दिनों में आइसक्रीम की एजेंसी लेने से आप अपनी अर्निंग को अधिक गुना तक बढ़ा सकते हैं! आइसक्रीम एजेंसी शुरू करके इनकम उत्पन्न करने के लिए एक बहुत अच्छा आइडिया है! 

पैसे से पैसा कैसे कमाएं 2022 – Paise Se Paisa Kamane Ke Best Tarike

आप इस बिजनेस को एक अंशकालिक समय के रूप में भी चला सकते हैं! आप किसी भी आइसक्रीम कंपनी से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन कॉन्टेक्ट कीजिये! 

आइसक्रीम एजेंसी खोलने से पहले आपको ध्यान देना है वह सही स्थान का पता लगाएं जहां पर अच्छी मार्किट हो, आबादी हो और पार्किंग की सुबिधा भी हो।

आइसक्रीम सेल करने के लिए आप आइसक्रीम बेचने वाले रिक्सा स्टार्ट कर सकते हैं! इस तरह के रिक्शो को आप खरीद कर अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं! 

6.) Juce Shop ओपन करके पैसे कमाएं! 

गर्मी के दिनों में आप किसी भी फल का जूस निकालकर सेल करके पैसे कमा सकते हैं! आज के समय में कई लोग जूस शॉप का Food Business करके लाखो कमा रहे हैं!

आप गन्ने के जूस का बिजनेस का ही उदाहरण ले लीजिये! शहरी इलाकों में गन्ने के जूस का बिजनेस करके एक दिन में करीब 4 हजार से 8 हजार तक कमाया जा सकता है! 

जूस शॉप ओपन करने के लिए आपको अधिक इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं होती है! आप 10 से 15 हजार इन्वेस्ट करके जूस बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं!

हमेशा ध्यान रखें की ताजा फलों का ही जूस निकालें! आप जूस की पैकिंग करके भी सेल कर सकते हैं! जिसे लोग एक जगह से दूसरे जगह ले भी जा सकते हैं! 

7.) Dairy Farming ओपन करके पैसे कमाएं! 

डेयरी फार्मिंग दूध उत्पादन करने का एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आप पशुपालन (गाय, भैंस, बकरी पालकर) करके दूध का व्यापार कर सकते हैं! आप इसे बड़े स्तर पर पशुपालन करके डेयरी फार्मिंग की शुरुआत कर सकते है। 

डेयरी फार्मिंग का बिजनेस करना इतना आसान भी नहीं है जितना शायद आप सोच रहे होंगे! इस बिजनेस में आपको मेहनत बहुत करनी पड़ती है किन्तु अधिक स्तर का मुनाफा भी इसी तरह के बिजनेस में है! 

आपको स्टार्टिंग में इन्वेस्ट भी अधिक करना पड़ सकता है लेकिन यह आप तभी कर पाएंगे जब आपको पशुओं के बारे में ज्ञान हो!

क्योंकि कई बार डेयरी फार्मिंग मालिक को पशुओं का ज्ञान ना होने से उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ता है! आप इस बिजनेस में अपने साथ कई अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं! 

8.) Organic सब्जियां उगाकर पैसे कमाएं! 

हमारा देश एक कृषि प्रधान देश है इसलिए हमारे देश में गेहूं चावल के आलावा कई प्रकार की ऐसी सब्जियां हैं! जिन्हे उगाकर आप अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं!

इसके लिए आपको किसी भी शॉप या मार्केट की जरुरत नहीं होती है! ऑर्गेनिक सब्जी उगाकर आप अपने खेत में से ही सब्जी को सेल कर सकते हैं! 

Horse Gram in Hindi – हॉर्स ग्राम क्या हैं? कुलथी दाल (Kulthi Dal) के फायदे और नुकसान

अगर आप ग्रामीण इलाकों में रह रहे हैं तो आप इस बिजनेस को जल्द ही स्टार्ट कर लीजिये!

इसके लिए आपको उपजाऊ जमीन की जरुरत होती है अगर आपके पास ऐसी जमीन नहीं है तो आप किराये पर खेतों को लेकर Organic Farming Business स्टार्ट कर सकते हैं! 

9.) पापड़ बनाकर पैसे कैसे कमाएं! 

पापड़ तो आपने खाया ही होगा लेकिन क्या आपको पता है पापड़ बनाकर आप हर महीने हजारों कमा सकते हैं!

वैसे तो पापड़ बनाने का बिजनेस सीजन के हिसाब से चलता है लेकिन जिन लोगों को पापड़ खाना पसंद है उनके लिए कोई भी सीजन मायने नहीं रखता है! 

पापड़ का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता पड़ सकती है क्योंकि पापड़ बनाने में और बनने के बाद उसे सुखाने में जगह चाहिए होती है!

अगर आप घर बैठे पापड़ बनाने का बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो आप अपने घर की छत का यूज पापड़ बनाने में कर सकते हैं! 

पापड़ बनाने के लिए आपको पापड़ मेकिंग मशीन की जरुरत होती है! इसके बाद आपको पैकिंग और लेबलिंग के लिए थोड़ा इन्वेस्ट करना पड़ सकता है!

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट में जितनी अच्छी क्वालिटी लाएंगे उतना आपका बनाया हुआ पापड़ अधिक फेमस होगा!

इसमें आपका इन्वेस्ट थोड़ा अधिक हो सकता है लेकिन पापड़ बनाने का बिजनेस अच्छा चले तो आप हर महीने 1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं!

10.) कैटरिंग बिजनेस से पैसे कमाएं! 

अगर आप खाना बनाने में एक्सपर्ट हैं तो आप कैटरिंग का काम करके अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! आप शादियों में खाना बनाने की बुकिंग, स्पेशल इवेंट में खाना बनाने की बुकिंग ले सकते हैं! इसमें आपको इन्वेस्ट करने की भी जरुरत नहीं होती है! 

कैटरिंग बिजनेस में आपको 5 से 6 लोगों की एक टीम बनाकर काम करना होता है! आप अन्य लोगों को भी अपने साथ काम दे सकते हैं!

कैटरिंग बिजनेस आपके व्यवहार और आपके खाना बनाने के तरीके पर भी निर्भर करता है! 

आप एक शादी या फिर किसी भी इवेंट में कैटरिंग काम करके 12 से 25 हजार तक कमा सकते हैं! आपके बनाये खाने में स्वाद होना चाहिए तभी आप अपने इस कैटरिंग बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और अर्निंग कर सकते हैं! 

11.) सब्जी शॉप या स्टॉल लगाकर बिजनेस स्टार्ट करें! 

भारत में सब्जी का बाजार बहुत बड़ा है और छोटे स्तर से सब्जी बेचने का व्यवसाय भी आपके लिए लाभदायक हो सकता है! सब्जी का काम स्टार्ट करने में आपको अधिक Invest भी नहीं करना पड़ता है! 

30 + Retail Business Ideas in Hindi 2022 – रिटेल बिज़नेस कैसे स्टार्ट करें

अगर आपके पास में सब्जी मंडी नजदीक में है तो ऐसे में आपकी लागत और भी कम हो जाती है क्योंकि आप सब्जी लाने में भी अपना पैसा बचा सकते हैं! 

सब्जी के साथ आप फल भी अपने स्टाल में बेचें! शहरी इलाकों में गली चौराहों में सब्जी मार्केट लगती है आप एक अच्छी जगह पर अपना स्टॉल लगाकर सब्जी, फल बेचकर पैसे कमा सकते हैं!

आप पुरे दिन अन्य काम भी कर सकते हैं और शाम को यह बिजनेस आप स्टार्ट कर सकते हैं! आप फुल टाइम भी इस व्यवसाय को कर सकते हैं! 

12.) Tiffin Service देकर पैसे कमाएं! 

कम पैसे में बिजनेस स्टार्ट करने का यह एक सबसे अच्छा तरीका है! आप अपने घर से लोगों को Tiffin Service दे सकते हैं! इस बिजनेस को घर में काम करने वाली महिलाएं अपने घर से ही स्टार्ट कर सकती हैं!

अगर हर दिन भी आप 80 से 100 टिफिन की सर्विस देते हैं तो तब भी आप महीने में अच्छा इनकम कर सकते हैं! 

शहरों में कई लोग बाहर से महंगा खाना खाते हैं ऐसे में इन लोगों को आप Tiffin Service देकर पैसे कमा सकते हैं! आप लोगों को उनके घर तक टिफिन पहुंचाने पर भी ध्यान दें! 

शहरों में प्रोफेशनल लोगों के पास खाना बनाने का वक्त नहीं होता इसलिए उन्हें Tiffin Service की जरुरत होती है!

आप कोशिश कीजिये स्टार्टिंग में कम पैसे में अच्छा टिफिन तैयार करके लोगों तक पहुचायें जरुरत पड़ने पर आप टिफिन के प्राइस बढ़ा सकते हैं! 

13.) नाश्ते का स्टॉल लगाकर बिजनेस स्टार्ट करें! 

नाश्ते की शॉप या फिर स्टॉल ओपन करके भी आप पैसे कमा सकते हैं! इसमें आपको स्टार्टिंग में 8 से 10 हजार खर्च करने पड़ सकते हैं!

नास्ते का बिजनेस एक तरह से सदाबाहर बिजनेस माना जाता है! अगर आप समौसे पकोड़ी और चाय बेचकर भी स्टॉल चलाते हैं तो महीने में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

बशर्ते आपके स्टॉल में साफ सफाई के साथ साथ खाने की चीजें अच्छी और स्वादिस्ट बनी होनी चाहिए फिर देखिये लोग आपके स्टॉल की ओर दौड़े चले आएंगे!

जिन लोगों को आपके हाथ का नाश्ता अच्छा लगेगा तो वो आपके रोजाना के ग्राहक बन सकते हैं! 

कई लोगों के हाथ के बने समौसे या फिर पराठें इतने फेसम हो जाते हैं कि उस इलाके का नाम ही उसी से हो जाता है! तो आप कोशिश कीजिये लोगों को अच्छा नाश्ता करा सकें!

14.) अंडे का बिजनेस करके पैसे कमाएं! 

आज के समय लोग पौष्टिक खाना खाने की ओर अधिक ध्यान देते हैं और पौष्टिक आहार में अंडा भी एक मुख्य आहार है!

आप अंडे का बिजनेस करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें आपको कुछ सावधानियां भी बरतनी होती है!

जैसे की अण्डों के रखने की जगह सुरक्षित हो, अंडे की वैरायटी अच्छी हो, अंडे ख़राब ना हो इत्यादि! अण्डों का स्टोर आप अपने घर में भी बना सकते हैं ऐसे में आपको कोई भी जगह किराये पर नहीं लेनी पड़ेगी! 

ग्राहक की शिकायत आने पर शिकायत का समाधान तुरंत निकालें! गलियों में किराने की दुकान में अपने कॉन्टेक्ट बनायें आप हर हफ्ते उनके पास जाएँ और आर्डर लेकर आएं!

आज ही आर्डर आने के तुरंत बाद ही किराना दुकान में अंडो की सप्लाई पंहुचा दें! ऐसे में आपकी सर्विस अच्छी होने से आपको व्यापार बढ़ाने में मदद मिलेगी!

कपड़े का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें [10+ तरीके 2022] Garments का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं  

15.) घर का बना लंच, डिनर बेचकर पैसे कमाएं! 

आप अपने घर से लंच बनाकर किसी भी चौराहे वाली मार्केट, इंडस्ट्रियल एरिये में, ऑफिस वाले एरिये में लंच, डिनर सेल कर सकते हैं!

अक्सर आपने देखा होगा कई लोग अपनी गाड़ियों में, बाइक में, स्कूटी में घर का बना हुआ खाना बेचते हैं जिसमें वो राजमा चावल, कड़ी चावल, रोटी इत्यादि सेल करते हैं! 

ऐसे में आप 2 या तीन घंटे में एक दिन के 1500 से 2000 तक कमा सकते हैं! आपको किसी भी शॉप की जरुरत भी नहीं होती है!

आपको इस बिजनेस में अधिक इन्वेस्ट भी नहीं करना है! बिजनेस छोटा है लेकिन अधिक प्रॉफिट वाला है! 

आप जिस भी रेसिपी को बनाने में एक्सपर्ट हैं उस रेसिपी को आप लंच में ऐड करें और सेल करें! एक बार ग्राहक को अगर आपके खाने में स्वाद आ गया तो वो आपके स्टाल में रोज आएंगे इससे आपकी अधिक कमाई होगी! 

16.) जैम जैली बनाने का बिजनेस 

जैम को कई खाद्य चीजों के साथ खाया जाता है! इसे कई लोग नाश्ते में या फिर ब्रेड के साथ खाना अधिक पसंद करते हैं! ग्रामीण इलाकों में जैम जैली बनाने का बिजनेस धीरे धीरे बड़ा उद्योग के रूप विकसित हो रहा है!

जैम जैली को बनाने के लिए अधिक फलों के उत्पादन की जरुरत होती है! जिन जगहों में फलो का अधिक उत्पादन किया जाता है वहां पर यह बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है! अगर आप कम इन्वेस्ट करके भी इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो धीरे धीरे आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं!  

17.) छोले कुलचे का स्टाल लगाकर पैसे कमाएं! 

काम पैसे में एक आसान सा बिजनेस स्टार्ट करने का यह एक बेहतरीन तरीका है! आपको ना ही जायदा इन्वेस्ट करना है और ना ही बिजनेस करने के लिए कोई बड़ी दुकान ओपन करनी है!

आप शहरी जगह में सही जगह चुनकर या फिर ऐसे एरिये में छोले कुलचे का स्टाल लगाएं जहाँ पर कंपनियां ज्यादा हो! 

छोले कुलचे के बिजनेस में आप साफ सफाई का खासा ध्यान रखें! छोले को अच्छे मसालों के साथ स्वादिस्ट बनायें! ताकी लोग आपके छोले कुलचों को पसंद करें और आपकी अधिक अर्निंग हो! 

18.) मीट और सी फ़ूड का बिजनेस 

यह बिजनेस देश के हर कोने में चलता है! हमारे देश में कई ऐसे प्रदेश हैं जहाँ पर मीट और सी फ़ूड अधिक खाने में यूज किया जाता है! तो ऐसे में आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं!

मीट और सी फ़ूड का बिजनेस हर कोई भी नहीं कर सकता है! इसके लिए आपको अधिक जगह और इन्वेस्ट करने के पैसों की जरुरत होती है!  

19.) मछली पालन का बिजनेस 

ग्रामीण इलाकों के लोग इस बिजनेस को अधिक करते हैं! क्योंकि ग्रामीण इलाकों में पानी की कमी नहीं होती है! देश के दक्षिणी क्षेत्रों में मछली पालन का बिजनेस अधिक किया जाता है! मछली पालन के लिए आपको तालाब बनाने की जगह की जरुरत होती है!

आप मछली के बीजों को स्टार्टिंग में कम जगह पर उत्पादित कर सकते हैं! लेकिन जब मछलियां बड़ी होने लगती है तो आपको एक से अधिक तालाब की जरूरत होती है! इस बिजनेस प्रॉफिट अधिक बहुत अधिक है लेकिन स्टार्टिंग में आपको मेहनत करने की जरुरत होती है! 

20.) समोसे और ब्रेड पकौड़े का बिजनेस

हमारे देश में समोसे और ब्रेड पकोड़ा हर पार्टी में शामिल किया जाता है किसी का बर्थडे हो या फिर ऑफिस पार्टी, घर में पार्टी हो या शादी समारोह! ऐसे में अगर आप फूड बिज़नेस स्टार्ट करने का प्लान बना रहे हैं तो समोसे और पकोड़े का बिसनेस स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको थोड़ा अधिक मेहनत करने की जरुरत होती है और अधिक पैसे कमा सकते हैं!

21.) बेकरी का बिजनेस स्टार्ट करें 

बेकरी के बिजनेस में आप कई तरह के प्रोडक्ट बना सकते हैं जैसे बिस्किट, केक, रस, ब्रेड इत्यादि! गांव के इलाके हो या फिर शहरी इलाके हर जगह लोग बेकरी में बने बिस्किट या फिर अन्य चीजों को बड़े चाव से खाते हैं! इस बिजनेस में आपको अधिक इन्वेस्ट करना पड़ सकता है लेकिन कमाई की बात करें तो हर महीने आप 50 से 60 हजार का नेट प्रॉफिट कमा सकते हैं! 

22.) मोमोस स्टॉल लगाकर पैसे कमाएं 

मोमोस के स्टॉल आपको हर मार्केट में मिल जायेगे! लोग इस डिश को खाना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि हमारे देश में जितना भारतीय खाने को लोग पसंद करते हैं उतना ही लोग चायनीज फ़ूड को भी पसंद करते हैं जैसे चाउमीन या फिर मोमोस, आप मोमोस सेल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं! 

अन्य फूड बिजनेस के तरीके (Others Top Food Business Ideas in Hindi)

23. Snax का बिजनेस 

24. बिस्किट बनाने के फैक्ट्री 

25. अचार बनाने का बिजनेस

26. कुकिंग क्लास 

27. Meet Food Processing Business

28. Popcorn बनाने का बिजनेस

29. फूड डिलवरी का बिजनेस 

30. Fish Farm बिजनेस 

31. फूड प्रोडक्ट पैंकिंग का बिजनेस 

32. चॉकलेट बनाने का बिजनेस 

33. मसाले बनाने का बिजनेस 

34. शहद बनाने का बिजनेस 

35. पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस 

तो इस तरह के कई ऐसे बिजनेस हैं जिन्हें आप Top Food Business Ideas in Hindi में शामिल कर सकते हैं! Food Business एक ऐसा बिजनेस है जिसमें स्टार्टअप तैयार करके आप कभी भी नुकसान में नहीं रहोगे!

खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के अनुसार गलत और खराब फूड प्रोडक्ट बेचने पर आपके खिलाफ कड़ी कार्यवाही और जेल भी हो सकती है! इसलिए आप खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के हर नियमों का पालन करते हुए अपने फूड बिजनेस को करें! 

यह जरूर है कि आप सीजन के अनुसार ही अर्निंग कर पाएंगे लेकिन आपको यह बिजनेस नुकसान नहीं होने देगा! आप हमेशा कोशिश करें कि कोई भी Food Business में पुरानी या फिर एक्सपायरी डेट के प्रोडक्ट को बेचने की कोशिश न करें! इससे आपको बहुत अधिक नुकसान हो सकता है! 

Conclusion – Food Business Ideas in Hindi

आज के इस पोस्ट में हमने Food Business कैसे स्टार्ट करें? फूड बिजनेस से पैसे कैसे कमाएं? (Food Business Se Paise Kaise Kamaye) और फूड बिजनेस करने के बेस्ट तरीके क्या हैं? (25+Top Food Business Ideas in Hindi) के बारे में विस्तार से जाना!

हमने आपको कई ऐसे आइडिया के बारे में बताया जिन्हें आप घर बैठे एक छोटे कमरे से भी स्टार्ट कर सकते हैं! घर की महिलायें भी फूड बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकते है! गांव में रहने वाले ग्रामीण Food Business करने के इन तरीकों को जरूर अपनाएं! 

ऊपर दिए Food Business Ideas को जानने के बाद आपको कौन सा Food Business Ideas सबसे अच्छा और सरल लगा हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर बताये! अगर आप कोई भी नए तरीके से फ़ूड बिजनेस करके पैसे कमा रहे हैं तो हमें जरूर बताएं!

हम आपके बताये गए तरीकों को इस पोस्ट में शामिल करेंगे! आप हमारे (Top Food Business Ideas in Hindi) पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर जरूर करें! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here