Rate this post

Diwali Business Ideas in Hindi 2022 – दोस्तों हमारे देश में त्योहारों का समय हर किसी के लिए बहुत ही ही महत्वपूर्ण होता है! हमारे देश में हर महीने कोई न कोई त्यौहार तो आ ही जाता है! ऐसे में कई लोग त्योहारों के समय नया बिजनेस स्टार्ट करने की भी सोचते हैं! कुछ लोग दिवाली के समय ही ऐसा बिजनेस स्टार्ट करते हैं जिससे कुछ ही दिनों में अधिक पैसे कमाए जा सके! 

हर कोई बिजनेसमैंन दिवाली के समय अपनी होने वाली इनकम पर ख़ासा ध्यान देते हैं! और जिन्हें अपना नया बिजनेस स्टार्ट करना होता है वो भी अपनी तैयारी में लगे होते हैं! अधिकतर किरानों की दुकान में अधिक भीड़ देखने को मिलती है! 

खासकर जब दीवाली का समय आने वाला हो तो हर शहर में हर गांव में एक अलग ही रौनक देखने को मिलती है! तो आज के इस आर्टिकल में हम दिवाली में कौन सा बिजनेस करें? के बारे में जानने वाले हैं!

Commission Based Business Ideas in Hindi 2022 – कमीशन वाले बिज़नेस

ऐसे कौन से Diwali Business Ideas in Hindi हैं जिन्हें आप दिवाली के समय ओपन कर सकते हैं और अच्छी अर्निंग कर सकते हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

विषय - सूची

दीवाली में कौन सा बिजनेस करें? Diwali Business Ideas in Hindi 2022

दीपावली हमारे देश में हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है! जो भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है! इस दौरान बहुत अधिक एक्टिवटी भी की जाती है! जैसे घरों या फिर दफ्तरों की सफाई, रंगाई पुताई, शॉपिंग, मिठाइयां बांटना इत्यादि! इस त्यौहार पर आधारित ऐसे कई छोटे छोटे बिजनेस हैं जिनको करके लोग कुछ ही दिनों में लाखों कमा लेते हैं! 

दिवाली का मौसम अधिक से अधिक 20 दिन चलता है! और लोग इतने दिनों में ही अच्छी कमाई कर लेते हैं! जैसे आने वाले 2 महीनों बाद दिवाली का त्यौहार आने वाला है और अगर कोई इस समय अपना छोटा या बड़ा बिजनेस ओपन करना चाहते हैं तो यह सबसे बढ़िया मौका है! 

आज इस पोस्ट में दिवाली में कौन सा बिजनेस करें? (Diwali Business Ideas in Hindi 2022) के तरीकों के बारे में जानने वाले हैं जिन्हे आप अपने घर से भी कर सकते हैं! हमें उम्मीद है इस पोस्ट में बताये गए तरीके आपको जरूर पसंद आएंगे 

1.) ग्रीन पटाखों का बिजनेस 

ग्रीन पटाखे वो पटाखे होते हैं जिनसे प्रदूषण बहुत ही कम होता है! क्योंकि इन्हें इस तरिके से बनाया जाता है कि पदूषण कम हो! ग्रीन पटाखों में तीन तरह के पटाखे शामिल होते हैं! पहला सेफ वाटर रिलीजर, दूसरा सेफ थरमाईटर क्रेकर और तीसरा सेफ मिनिमल एल्युमिनियम! 

ऐसा भी नहीं है की इन पटाखों को बनाने में रसायन पदार्थों का यूज नहीं किया जाता है! इन पटाखों को बनाने में एल्युमिनियम, बेरियम पोटेशियम नाइट्रेट जैसे रसायनों का यूज भी किया जाता लेकिन बहुत ही कम मात्रा यूज किया जाता है! इन पटाखों से नुकसान भी नहीं होता है! इस बिजनेस को आप 30 से 40 हजार से स्टार्ट कर सकते हैं! 

अब बात आती है ग्रीन पटाखों के बिजनेस की तो यह सभी राज्य सरकार पर ये निर्भर करता है! राज्य सरकारें सामान्य पटाखों पर रोक लगा रही है और ग्रीन पटाखों को सेल करने की इजाजत देती हैं!

ऐसे में आप अपने नजदीकी पटाखों की होलसेल मार्किट से अधिक मात्रा में ग्रीन पटाखों को खरीद सकते हैं! और रिटेल प्राइस में सेल कर सकते हैं! और अधिक अर्निंग आप दिवाली के समय कर सकते हैं!

थोक के भाव पटाखे उठाने में आपको बहुत सस्ते दाम में मिल जाते हैं! अगर आपका बिजनेस सही चलता है तो आप 8 से 10 दिन में 2 से ३ लाख आराम से कमा सकते हैं! 

2.) मिठाइयों का बिजनेस 

वैसे तो मिठाई का बिजनेस 12 महीने चलने वाला बिजनेस है लेकिन दिवाली और रक्षाबंधन जैसे त्योहारों के समय इस बिजनेस में अच्छी खासी तेजी देखने को मिलती है! ऐसे में कई जगह आपने देखा होगा जो लोग मिठाई बनाना जानते हैं! वो दीवाली के समय मिठाई का काम स्टार्ट कर लेते हैं और कुछ ही दिनों में लाखों कमा लेते हैं! 

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस: 10+ Jyada Profit Wala Business 2022

ऐसे में अगर आप मिठाई बनाना जानते हैं तो यह बिजनेस आप दिवाली के समय स्टार्ट कर सकते हैं! अधिकतर लोग एक ही दुकान की मिठाई को अधिक पसंद करते हैं लेकिन इससे पहले लोग एक या दो बार उस दुकान से मिठाई खरीद लेते हैं जैसी उनकी मिठाई अच्छी लगती है!

उसके बाद ही वो उस दुकान से मिठाई दोबारा खरीदते हैं! मेरे अनुसार दिवाली के समय यह बिजनेस अधिक प्रॉफिट देने वाला लेकिन आपको इसके लिए थोड़ा इन्वेस्ट भी करना होता है! 

3.) पूजा सामग्री का बिजनेस 

दिवाली के समय यह सबसे अधिक चलने वाला बिजेनस हैं क्योंकि दिवाली में लक्ष्मी माता, गणेश भगवान सहित अन्य देवी देवताओं की पूजा की जाती है! इसलिए लोग पूजा करने का सामान अधिक खरीदते हैं! जैसे मोमबत्ती, मूर्तियां, सजावटी, नारियल, दिये इत्यादि! दिवाली के समय इस बिजनेस की अच्छी खासी डिमांड रहती है! 

आप इस बिजनेस को 20 से 30 हजार लगाकर स्टार्ट कर सकते हैं! होलसेल मार्केट से पूजा सामग्री खरीदकर आप अपने क्षेत्र में अधिक प्राइस में सेल कर सकते हैं!

आप इस बिजनेस को अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं! अगर कमाई की बात करें तो इस बिजनेस में आप 5 से 8 दिन में 1 से 1.50 लाख तक की कमाई आराम से कर सकते हैं! 

4.) डेकोरेटिव लाइट का बिजनेस 

दीवाली के समय में लाइट की लड़ियों का और लाइट से सजने वाले डेकोरेटिव मेट्रियल की काफी आधी डिमांड रहती है! हर कोई आने घरों, दफ्तरों, मंदिरों या फिर अन्य सार्वजनिक स्थलों को सजाने के लिए लाइट की लड़ियों का या फिर अन्य लाइटिंग सामान को खरीदते हैं! ऐसे में दिवाली के समय पैसे कमाने का आपके पास यह एक अच्छा मौका हो सकता है! 

आप अपने नदजीकी होलसेल मार्केट से लाइट का सामान थोक के भाव में खरीदकर लोगों को रिटेल प्राइस में सेल कर सकते है! ऐसे में आप दुगना मुनाफा हर प्रोडक्ट में कमा सकते हैं! इस बिजनेस को स्टार्ट करने में करीब 50 से 80 हजार का इन्वेस्ट आपको करना पड़ सकता है! 

कमाई की बात करें तो आप 10 से 15 दिनों में 3 से 4 लाख तक की कमाई कर सकते हैं! क्योंकि दिवाली के समय डेकोरेटिव लाइटिंग मैट्रियल की डिमांड बहुत ही अधिक रहती है!

आप चाहें तो प्रोडक्शन करके भी आप पैसा काम सकते हैं! और रिटेल प्राइस में सामान बेचकर भी आप पैसे कमा सकते हैं तो आप यह मौका न गंवाएं और इस बिजनेस को स्टार्ट करने के बारे सोचें! 

5.) ड्राई फ्रूट् और ड्राई फ्रूट बॉक्स का बिजनेस 

ड्राई फ्रूट् एक ऐसा प्रोड्कट है जिसे दिवाली के समय पूजा के समय भी यूज किया जाता है! लोग एक दूसरे को ड्राई फ्रूट् गिफ्ट भी देते हैं ऐसे में आपके लिए दिवाली के समय ड्राई फ्रूट् और ड्राई फ्रूट बॉक्स का बिजनेस स्टार्ट करना आपके लिए बहुत ही फायदेमद हो सकता है! 

एक दिन में एक लाख कैसे कमाएं? (5+ Best Tarike) Online Work

लोग सस्ते दामों में थोक के रेट में ड्राई फ्रूट् खरीद कर लाते हैं और बॉक्स अलग खरीदकर पेकिंग करके अधिक दाम पर बेचते हैं और अधिक मुनाफा कमाते हैं! इसलिए आप होलसेलर से सस्ते रेट पर ड्राई फ्रूट् खरीदकर उनकी अच्छी पेकिंग करके यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं! 

6.) दिये और मोमबत्तियों का बिजनेस 

यह एक ऐसा बिजनेस है जो छोटा बिजनेस जरूर है लेकिन दिवाली के समय बहुत अधिक डिमांड में रहता है! क्योकि दिवाली के समय सभी लोग अपने घरों में, दफ्तरों में, दुकानों में और अन्य जगहों में दिए जलाते हैं!

इसलिए इस बिजनेस की इस समय अधिक डिमांड रहती है! आप मिट्टी के दिये का बिजनेस करके भी पैसे कमा सकते हैं! आप इसे छोटी इन्वेस्ट मेन्ट के साथ स्टार्ट कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं! 

7) डिस्टेंपर और पेंट का बिजनेस 

वैसे तो हर त्योहारों में लोग अपने घरों की रंगाई पुताई तो करते ही हैं! लेकिन दिवाली का मौसम ही कुछ ऐसा ही कि लोग अपने घरों की अच्छे से सजावट करते हैं! तो ऐसे में अगर आप डिस्टेंपर और पेंट का बिजनेस दिवाली के समय करते है तो आप इसमें अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं!

दिवाली के 1 महीने पहले से ही लोग अपने घरों में पेंट करना स्टार्ट कर देते हैं! आप इस बिजनेस को दिवाली के समय एक महीने तक कर सकते हैं! इस बिजनेस को स्टार्ट करने में आपको 50 हजार से 1 लाख तक का इन्वेस्ट करना पड़ सकता है! 

8.) रंगोली मेकिंग बिजनेस 

अगर आप अच्छी रंगोली बनाना जानते हैं तो इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! इस बिजनेस को स्टार्ट करने में आपको आपको ना के बराबर इन्वेस्ट करना होता है! जहाँ पर बड़ी रंगोली बनाने का आयोजन होता है तो आप ऐसे में प्रतिभाग करके भी पैसे कमा सकते हैं! 

एक खूबसूरत रंगोली बनाने में अधिकतम 50 रूपये का खर्चा आता और आप उसी रंगोली को मार्केट में 200 से 300 रूपये तक सेल कर सकते हैं! आप रंगोली को अच्छे कागज पर बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं!

मेरे अनुसार इस बिजनेस में आप अधिक मुनाफा कमा सकते हैं! लेकिन आपको इसके लिए रंगोली बनाना अच्छे से आना चाहिए तभी आप इस बिजनेस को आकर पाएंगे! 

9.) सजावटी वस्तुओं का बिजनेस 

दिवाली जैसे बड़े त्योहारों को अच्छे से सेलिब्रेट करने के लिए सजावटी सामान की बहुत आवश्यकता होती है! जैसे मालाएं, स्टीकर, कागज और प्लास्टिक के बने छोटे छोटे फूल, झालर और अन्य तरह की सजावटी वस्तएं! यह एक बेहतरीन साइड बिजनेस भी आप कर सकते हैं! 

दिवाली में इस बिजनेस को आप कम पैसों के साथ भी स्टार्ट कर सकते हैं! यकीन मानिये आप 10 से 12 दिन में 20 से 30 हजार इन्वेस्ट करके 1 लाख से ऊपर की कमाई कर सकते हैं! त्योहारों के समय हर कोई इन सभी वस्तुओं को खरीदता है!

गर्मियों के मौसम में कौन सा बिजनेस करें? Summer Season Business Ideas 2022

इसके लिए आपको अपने द्वारा बनाई जाने वाली विभिन्न वस्तुओं के बारे में लोगों को सूचित करना होगा! आप सोशल मीडिया पर भी अपना डिजाइन लोगों को दिखा सकते हैं! जहाँ से आप लोगों को अपना नंबर भी दे सकते हैं जिससे आपकी सेल और बढ़ेगी! 

10.) सोना चांदी और अन्य आभूषणों का बिजनेस 

दिवाली के समय कोई भी आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है! वैसे तो आभूषण लोग अन्य समय में भी खरीदते हैं! लेकिन दिवाली में आभूषणों की महत्वता और अधिक बढ़ जाती है!

आप भी इस बिजनेस को दिवाली में स्टार्ट कर सकते हैं! हो सकता है इस बिजनेस के लिए आपको अधिक पैसे इन्वेस्ट करने पड़ें! लेकिन यह अधिक कमाई वाला बिजनेस है जो 12 महीने चलने वाला बिजनेस भी है! 

11.) बर्तनों का बिजनेस 

आपने देखा होगा दिवाली के समय में कई दुकानदार अपनी दुकान के बाहर ही धनतेरस के दिन खूब बर्तन को सेल करते हैं! क्योंकि धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है! ऐसे में दिवाली के समय इस बिजनेस को स्टार्ट करना अधिक प्रॉफिट वाला बिजनेस साबित हो सकता है! 

आप अपने घर के बाहर ही शॉप लगाकर इस तरह के बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 50 से 60 हजार लगाकर आप इस बिजनेस में 5 से 7 दिन में 80 हजार से 1 लाख तक की अच्छी कमाई कर सकते हैं!   

12.) धूप और अगरबत्ती का बिजनेस 

धूप और अगरबत्ती का बिजनेस 12 महीने चलने वाला बिजनेस है! लेकिन दिवाली के समय इस बिजेनस की बाजार में अच्छी डिमांड रहती है! अगर एप एक किराना शॉप चलाते हैं तो आप धूप और अगरबत्ती का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! सीधे अगरबत्ती बनाने वाले लघु उद्योग से आप अगरबत्ती और धूप थोक के भाव में ले सकते हैं और अपनी शॉप में सेल कर सकते हैं! 

13.) फूल मालाओं का बिजनेस 

यह बिजनेस दिवाली के समय बहुत अधिक चलता है और दिवाली में लोग अपने घरों, दफ्तरों और सार्वजनिक स्थलों को फूल मालाओं से सजाते हैं! तो ऐसे में आप फूल मालाओं का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते है!

यह एक छोटा निवेश वाला बिजनेस जरूर हिअ लेकिन इसमें भी आप 8 से 10 दिन में अच्छा पैसा कमा सकते हैं! दिवाली में अधिकतर गेंदे के फूल की मालाओं का और प्लास्टिक या फिर हलके कपडे से बनी मालाओं का यूज करते हैं! तो आप इस तरह की मालाओं की सेल करके पैसे कमा सकते हैं!  

14.) दिवाली स्टीकरों का छोटा बिजनेस 

आपने देखा होगा दिवाली के समय में बाजार में स्टीकर सेल करने वालों की रोड के किनारे स्टाल लगाकर दुकानें लगी होती हैं! यकीनन यह एक छोटा बिजनेस है लेकिन 1 हफ्ते में आप इसमें अच्छा पैसा कमा सकते हैं! आप पकिसी भी होलसेल बाजार से स्टीकरों को थोक के रेट में ले लीजिये और अपने एरिये में छोटा स्टाल लगाकर सेल कीजिये! 

15. घरों या बड़े अपार्टमेंट को सजाने का बिजनेस

कई बड़े अपार्टमेंट में लोग घरों को या पूरे अपार्टमेंट को सजाने का किसी अन्य व्यक्ति को जो इस बिजनेस को करते हैं उन्हें पूरा कॉन्टेक्ट दे देते हैं!इस बिजनेस में सजावट से लेकर लाइटिंग डेकोरेशन तक शामिल होता है! दिवाली के समय में कम समय में अधिक पैसे कमाने का यह एक बेहतर तरीका है!

16. गिफ्ट सेल करने का बिज़नेस 

दीपावली के समय लोग एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं ऐसे में आप दीपावली के समय गिफ्ट सेंटर ओपन करके पैसे कमा सकते हैं! गिफ्ट सेल करने के साथ साथ आप गिफ्ट पेकिंग प्रोडक्ट भी सेल करके पैसे कमा सकते हैं! गिफ्ट सेंटर ओपन करने के लिए आपको 40 से 50 हजार इन्वेस्ट स्टार्टिंग में करना पड़ सकता हैं! जिससे आप दीपावली के समय अच्छी इनकम कर सकते हैं! 

17. छोटे आकर के पूजा घर बनाकर बेचें 

अगर आप फर्नीचर का काम अच्छे से जानते हैं तो आप छोटे या फिर बड़े साइज के पूजा घर बनाकर दिवाली के समय अच्छी कमाई कर सकते हैं! आप अच्छी क्वालिटी का फर्नीचर इस्तेमाल करके इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! अगर आप कोई स्टोर रूम किराये पर नहीं ले सकते हैं तो आप अपने घर से भी इस बिजेनस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

18. कच्चे नारियल का बिजेनस करें 

दीवाली के समय सबसे अधिक बिकने वाला प्रोडक्ट कच्चा नारियल ही है क्योंजकी अधिकतर पूजा के समय नारियल की पूजा भी की जाती है! तो ऐसे में आप कच्चे नारियल को सेल करके पैसे कमा सकते हैं! कच्चे नारियल के बिजनेस में हो सकता है! आप कम कमाई कर पायेंगे लेकिन कम समय में में अच्छा प्रॉफिट अगर आप कर लेते हैं तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है! 

दिवाली में स्टार्ट करने वाले अन्य बिजनेस 

18. वॉल पुट्ठी का बिजनेस 

19. सफाई करने का सामान बेचने का बिजनेस 

20. मूर्ति का बिजनेस 

21. पेंटिंग और पेंटिंग फ्रेम सेल करने का बिजनेस 1

22. फर्नीचर का बिजनेस 

23. झाड़ू का बिजनेस 

Conclusion – Diwali Business Ideas in Hindi

अगर आप दिवाली में कौन सा बिजनेस करें? 20+ Diwali Business Ideas in Hindi इस पोस्ट में बताये गए सभी बिजनेस में किसी एक या दो बिजनेस को फेस्टिव सीजन में शुरू करते हैं तो आप कम दिनों में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं!

इन सभी बिजनेस की खास बात यह है कि आप इस बिजनेस को हमेशा साइड बिजनेस के तौर पर चला सकते हैं और आगे भी आप इन सभी तरीकों से हर समय बेहतर कमाई करते रहेंगे! अगर आप किसी भी प्रकार का अन्य बिजनेस भी करते हैं तो साथ में आप फेस्टिव सीजन में चलने वाले बिजनेस को भी स्टार्ट कर सकते हैं! 

हमें उम्मीद है आज के इस Diwali Business Ideas in Hindi 2022 पोस्ट में बताये गए बिजनेस आपको पसंद आये होंगे आप हमारे इस पोस्ट को अन्य सभी सोशल साइड में शेयर जरूर करें! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आप सभी लोगों का बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here