Rate this post

Hello Dosto, आज के इस पोस्ट में हम भारत में Sabse Jyada Salary Wali Government Job के बारे में जानने वाले हैं! अक्सर लोग जब भी किसी भी जॉब की तैयारी करने की सोचते हैं तो वो सबसे पहले इंटरनेट में सरकारी जॉब के बारे में अधिक खोजते हैं! 

सरकारी नौकरी पाना हर किसी का एक सपना होता है लेकिन आपको किस तरह की सरकारी जॉब की तैयारी करनी चाहिए या फिर किस सरकारी जॉब में अधिक सैलरी होती है इसके बारे में जानकारी होना बहुत ही जरुरी है! 

आज के इस पोस्ट में हम भारत सरकार की ऐसी सरकारी जॉब के बारे में जानने वाले हैं जिनमें सबसे ज्यादा सैलरी होती है!

अगर आप भी कोई Government Job की तैयारी में लगे हैं या फिर जॉब करने की सोच रहे हैं, तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाला है! 

Sarkari Result 2022 – सरकारी रिजल्ट कैसे देखे? Sarkari Result Website के बारे में पूरी जानकारी

सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरी (Top Highest Paying Government Jobs)

अक्सर लोग सोचते हैं कि भारत से ज्यादा विदेशों में जॉब करके अधिक सैलरी मिलती है! लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी भारत में भी कई ऐसी हैं जॉब हैं जिनमें आप विदेशों के मुकाबले अधिक पैसा कमा सकते हैं!

अब यह आप पर डिपेंड करता है की आप किस तरह की सरकारी जॉब की तैयारी में लगे हैं! अगर सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्र की बात करें तो 21 वर्ष की न्यूनतम आयु सरकारी नौकरी के लिए पात्र होने की आवश्यकता होती है, लेकिन NDA के लिए 18 वर्ष न्यूनतम आयु है!

भारत में सबसे अधिक सैलरी वाली Government Job की सूचि निचे विस्तार से दी गयी है! जिनके बारे में आप पढ़ सकते हैं और हमें उम्मीद हैं यह जानकारी आपकी सरकारी जॉब पाने की रणनीति में जरूर फ़ायदेमदं होगी! 

1.) Indian Civil Services 

इंडियन सिविल सर्विसेज के अंतर्गत IAS, IPS, और IFS सरकारी पोस्ट वाली जॉब शामिल होती है! ये देश की सबसे हाई रैंक की इंडियन Government Job है!

हर साल बहुत सारे लोग सिविल सर्विसेज के लिए एग्जाम देते हैं जिनमें बहुत ही कम संख्या में लोग इस परीक्षा को पास कर पाते हैं क्योंकि यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती है! 

इस जॉब को करने वाले अधिकारी सरकार की कई सारी पॉलिसी को लागू करने में अपना योगदान देते हैं! इनके मासिक वेतन की बात करें तो यह सैलरी 2 लाख से ऊपर होती है! Indian Civil Services में काम करने वाले अधिकारी को घर, गाड़ी, नौकर, सुरक्षा गार्ड और विदेश में पढ़ने के लिए छुट्टियां भी मिलती है! 

2.) Defense Services Job

डिफेन्स सर्विसेज के अंतर्गत Army, Navy, और Air force की जॉब शामिल होती है! Defense Services में काम करने वाले अधिकारीयों का हमेशा सम्मान किया जाता है, क्योंकि डिफेन्स सर्विसेज़ अधिकारीयों की वजह से ही हम अपने घरों में सुरक्षित रहते हैं! 

How to join Indian army in Hindi – इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें 

डिफेन्स सर्विसेज़ के लिए अलग अलग परीक्षायें होती हैं जैसे NDA, CDS, CAPF, AFCAT, ICG इत्यादि! डिफेन्स सर्विसेज़ में वेतन भी अधिक होता है!

इस जॉब को पाने के बाद आप हर महीने 80 हजार से 2 लाख तक वेतन पा सकते हैं! इस जॉब में समय समय पर पोस्ट में इजाफा होता है और साथ में मासिक वेतन में भी वृद्धि होती है! 

3.) PSU (Public Sector Undertaking)

पीएसयू में सरकार के अदंर काम करने वाली कम्पनी को शामिल किए जाता है! जैसे BHEL, ONGC, IOC इत्यादि! इनमें जॉब पाने के लिए कैट की परीक्षा को क्लियर करना होता है!

इस सेक्टर में सरकारी जॉब पाने का फायदा यह होता है कि यहाँ पर अलग अलग शिफ्ट चलते हैं जिससे वेतन में बढ़ने के अधिक चांस होते हैं! 

Public Sector Undertaking सेक्टर में काम करने वाले अधिकारीयों या कर्मचारियों की बात करें तो इनकी सैलरी 50 हजार से लेकर 1.5 लाख तक होती है! इसके आलावा अन्य सुविधा भी सरकारी कंपनी द्वारा कर्मचारियों को दिया जाता है! 

4.) University Professor 

कहते हैं Teaching का काम बहुत ही अच्छा और शांति वाला होता है इसलिए प्रोफेसर की जॉब सम्मानजनक भी मानी जाती है! किसी भी University के प्रोफेसर का मासिक वेतन अलग अलग चीजों पर निर्भर करता है!

बड़े कॉलेज जैसे NIIT, IIT और Top University के प्रोफ़ेसर की सैलरी अन्य के मुकाबले अधिक होती है! 

PHD Professor जो भी स्कूलों या कॉलेजों में पढ़ाते हैं! उनकी मासिक सैलरी 50 हजार से 1.5 लाख तक होती है! साथ में उन्हें मेडिकल और रहने के लिए घर भी सरकार के द्वारा दिए जाते हैं! 

5.) Government Bank Job 

आज के समय में सरकारी बैंक में हर कोई जॉब पाना चाहता हैं इसका एक कारण अधिक सैलरी और सुरक्षित जॉब भी है! सरकारी बैंक में अलग अलग पोस्ट के अनुसार कर्मचारियों को वेतन मिलता है!

RBI Governor और बैंक के सीईओ का वेतन बहुत ही हाई होता है! इनका मासिक वेतन 2.5 लाख तक होता है! 

बैंक के उच्च स्तर के अधिकारीयों को अधिक वेतन के आलावा घर, गाड़ी, और अन्य सुविधाएँ भी दी जाती है! बैंक कर्मचारियों को ऋण लेने में भी छूट और आसानी होती है! 

6.) Scientist (वैज्ञानिक) 

वैज्ञानिक अपने ज्ञान का यूज करके नए अविष्कार और समस्याओं का समाधान निकालते हैं! अगर आप ISRO या DRDO जैसे संस्थान में काम करते हैं तो आपको पर्याप्त सैलरी के साथ साथ अन्य सुविधाएँ भी दी जाती है! 

DRDO Full Form in Hindi – डीआरडीओ क्या है? डीआरडीओ क्या काम करता है? 

वैज्ञानिक की सैलरी की बात करें तो स्टार्टिंग में इन्हें प्रति माह 50 से 80 हजार की सैलरी मिलती है!

अनुभव बढ़ने के साथ साथ Scientist की सैलरी में इजाफा होता रहता है! और इनका वेतन बढ़कर 1 लाख तक हो सकता है! केंटीन की सुविधाम रहने के लिए घर और अन्य Bonus Money भी वैज्ञानिको को दिए जाते हैं! 

7.) Ministry of External Affairs Job (विदेश मंत्रालय)

MEA यानि विदेश मंत्रालय अन्य देशों के साथ भारत के संबंधो के संचालन और व्यवस्थाओं पर काम करता है! विदेश मंत्रालय 20 उप विभागों में विभाजित मंत्रालय है! 

देश के अन्दर Passport Veeza, नागरिकों का देश प्रत्यावर्तन, तीर्थ यात्रा व्यवस्था, विदेशी छात्रवृति, मानवाधिकार सम्बन्धी क्रियान्वन, भारत की जमीनी सीमाओं से सम्बन्धित नियम कानून सुरक्षा समेत कार्य इस मंत्रालय के अन्तर्गत आते हैं!

Ministry of External Affairs में कई कर्मचारी देश से बाहर भी जॉब पर पोस्टिंग होते हैं! विदेश मंत्रालय में अलग अलग पदों पर लोग काम करते हैं इसलिए वेतन भी उसी तरह से बंटा होता है!

डायरेक्टर पद के कर्मचारियों की सैलरी 1 लाख से अधिक होती है! नीचे स्तर के कर्मचारियों का मासिक वेतन 50 से 80 हजार तक होता है! 

8.) Government Doctor

सरकारी डॉक्टर की डिमाडं हमारे देश में दिनों दिन बढ़ती ही जाती है! कई ऐसे ग्रामीण इलाके हैं जहाँ के अस्पतालों में आज भी डॉक्टर नहीं है और वहां के लोग किसी भी बीमारी से ग्रस्त होने पर अपना इलाज सही से नहीं करा पाते हैं!

ऐसे में उन्हें Privet Doctor के पास जाना पड़ता है जहाँ डॉक्टर को अधिक पैसे देने पड़ते हैं! 

अगर सरकारी डॉक्टर के वेतन की बात करें तो MBBS Doctor को 60 से 1.5 लाख तक का वेतन मिलता है! सैलरी के आलावा Government Doctor को अन्य सुविधाएँ भी सरकार द्वारा दी जाती है! ग्रामीण इलाको में डॉक्टर की सैलरी में अधिक वेतन हो जाता है! 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने भारत में Sabse Jyada Salary Wali Government Job के बारे में विस्तार से जाना! इस पोस्ट में बताये गए सरकारी जॉब के आलावा और भी कई ऐसी सरकारी जॉब हैं जिनमें अधिक वेतन सरकार द्वारा दिया जाता है जैसे राज्य सेवा आयोग द्वारा के अंतर्गत आने वाली जॉब (SDM, ETO, DSP) इत्यादि! 

आपको हमारा यह (Sabse Jyada Salary Wali Government Job) आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं! अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इस लेख को अपने दोस्तों और जानकारों के साथ शेयर जरूर कीजिये!

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here