Rate this post

नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हम इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें? (How to Join Indian Army in Hindi), इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें? और आर्मी भर्ती जानकारी विस्तार से बताने वाले है!
हमारे देश के लाखो युवाओ का भारतीय सेना में भर्ती होना एक सपना होता है! यदि आप भी Indian Army Join करना चाहते है और आर्मी भर्ती जानकारी के बारे में खोज रहे है तो हमारा आज का ब्लॉग आपके लिए बहुत खास होने वाला है!

प्रत्येक भारतीय के दिल में देश प्रेम और देश के लिए मर मिटने का जूनून कूट कूट के भरा होता है! और ऐसे में हर कोई इंडियन आर्मी में ज्वाइन होकर देश की रक्षा करना चाहता है!

लेकिन अभी भी अधिकतर लोगो को सेना भर्ती और इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें? के बारे में पर्याप्त जानकारी का आभाव होता है!

इसलिए आज हम इस लेख में आपको इंडियन आर्मी की तैयारी कैसे करें? (How To Join Indian Army in Hindi) इंडियन आर्मी में कितनी पढ़ाई चाहिए? फौजी की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है? और इंडियन आर्मी रजिस्ट्रेशन के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है!

अगर आप Indian army Join करके भारत देश के लिए कुछ अच्छा करना चाहते हैं, लेकिन आपको Indian army Join करने का पूरा प्रोसेस नहीं मालूम है! तो हमारे इस आर्टिकल में अंत तक पूरा पढ़े!

इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें (ऑफिसर रैंक) How to Join Indian Army in Hindi

दोस्तों, Indian Army Join करने के लिए आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आप इंडियन आर्मी में किस पद पर ज्वाइन करना चाहते हैं क्योंकि इंडियन आर्मी में अलग-अलग पद पर ज्वाइनिंग की अलग-अलग प्रक्रिया होती है!

हम यहां Indian Army में ऑफिसर रैंक के लिए भर्ती की प्रक्रिया बता रहे हैं!

इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए आपको या तो The National Defence Academy(NDA), Pune में प्रवेश लेना होगा या Indian Military Academy(IMA), Dehradun में प्रवेश लेना होगा क्योंकि यही दोनों इंस्टीट्यूट इंडियन आर्मी के ऑफिसरों को ट्रेनिंग देते हैं!

पर NDA या IMA में प्रवेश लेना इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होगी या आपके पास मांगी गई विशेष एजुकेशनल क्वालिफिकेशन होनी चाहिए!

ऐसे उम्मीदवार जो किसी भी स्ट्रीम से 12th के स्तर पर हैं, वे केवल NDA में प्रवेश के लिए अप्लाई कर सकते हैं जबकि ग्रेजुएशन स्तर के उम्मीदवार NDA और IMA दोनों के लिए अप्लाई कर सकते हैं!

NDA या IMA में से किसी एक में कैसे entry पाकर, इंडियन आर्मी ज्वाइन करने की पूरी प्रक्रिया के बारे में हमने आगे बताया है!

12वी कक्षा के बाद भारतीय सेना ज्वाइन कैसे करें – How to join Indian army in Hindi After 12th

चाहे आपने किसी भी स्ट्रीम से 12th किया हो, आप Indian army Jojn करने के लिए CDS का एग्जाम दे सकते हैं!

12th के बाद इंडियन आर्मी ज्वाइन करने की चाहत रखने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले NDA का एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा!

How to Join Indian Army in Hindi

NDA का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद उम्मीदवार को इन 3 प्रक्रियाओं से गुजरना होगा –

  1. NDA Entrance Exam
  2. SSB Interview
  3. Medical Test

1). NDA Entrance Exam

ऐसे उम्मीदवार जिनकी उम्र 15.7 साल से 18.7 साल है, केवल वही NDA entrance exam को देने के लिए eligible हैं!

यह exam एक साल में 2 बार होता है और इस UPSC करवाती है! यह exam हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है!

2). SSB Interview

अगर आप NDA entrance exam में सफल होते हैं तो आपका 5 दिन का सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (SSB) इंटरव्यू  लिया जाएगा!

इसे Intelligence and Personality test के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसमें आपकी बुद्धि और पर्सनैलिटी को जांचने के लिए अलग अलग तरह के टेस्ट लिए जाते हैं!

3). Medical Test

अगर उम्मीदवार SSB में सफल होता है तो उसे Medical Test के लिए बुलाया जाता है!

मेडिकल टेस्ट में शारीरिक मापदंडों जैसे – लंबाई, वजन आदि की जांच की जाती है! इसलिए अलावा चिकित्सा मापदंडों के लिए दौड़, पुल अप और अन्य शारीरिक जांच जैसे – सुनने की क्षमता, कलर ब्लाइंड आदि की जांच की जाती है!

How to Join indian army in hindi

ऊपर बताए गए प्रक्रियाओं को सफलतापूर्वक पार करने के बाद आपको The National Defense Academy में entry मिल जायेगी! जहां 3 साल की ट्रेनिंग होगी! जिसके बाद आप इंडियन आर्मी join कर सकेंगे! इस ट्रेनिंग के बाद आपको ग्रेजुएशन की डिग्री भी मिलेगी!

स्नातक के बाद भारतीय सेना ज्वाइन कैसे करेंAfter Graduation How to join Indian army in Hindi

अगर आपने ग्रेजुएशन किया है या ग्रेजुएशन के आखिरी साल में हैं तो आपको इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए IMA में entry लेनी होगी!

IMA में entry आप 4 तरह से ले सकते हैं –

  1. IMA Direct Entry
  2. 10+2 Tech Entry
  3. University Entry Scheme
  4. Technical Graduate Course

1). IMA Direct Entry

Direct Entry का यह बिल्कुल भी अर्थ नहीं होता कि आपको IMA में बिना किसी exam के entry मिल जायेगी!

Direct Entry स्कीम के तहत इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे सबसे पहले CDS Exam का एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा!

इसके बाद 3 चरणों से गुजरना होगा –

  • CDS Exam
  • SSB Interview
  • Medical Test

सबसे पहले CDS Exam Qualify करना होगा, फिर SSB Interview क्वालीफाई करना होगा और सबसे अंत में Medical Test पास करना होगा!

अगर आप यह तीनों Qualify करके मेरिट लिस्ट में अपनी जगह बना लेते हैं, तो IMA में आपको प्रवेश मिल जायेगा जहां ट्रेनिंग पूरी करने के बाद Indian Army में आपकी ज्वाइनिंग हो जायेगी!

यह एग्जाम भी UPSC करवाता है! इस एग्जाम के लिए उम्मीदवार की उम्र 19 से 24 साल तक होनी चाहिए, तभी वह CDS Exam का एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए eligible होगा!

CDS exam क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार के लिए ऊपर बताए गए SSB Interview और Medical Test की प्रक्रिया same ही रहती है!

CDS exam के जरिए IMA में प्रवेश करने वाले उम्मीदवार की IMA में केवल 1.5 years की ट्रेनिंग होती है जिसे पूरा करने के बाद उम्मीदवार Indian Army Join कर सकता है!

2). 10+2 Tech Entry

10+2 Tech Entry स्कीम के तहत आपका ग्रेजुएट होना जरूरी नहीं है!

ऐसे उम्मीदवार जिनकी आयु 16.5 साल से 19.5 साल के बीच हो और जिन्होंने 12th फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित से पास किया हो और JEE (Main) का exam भी क्वालीफाई किया हो, केवल वही 10+2 Tech Entry स्कीम के जरिए IMA में प्रवेश के लिए अप्लाई कर सकते हैं!

10+2 Tech Entry स्कीम के तहत जब इंडियन आर्मी में वेकेंसी आती है, तो उम्मीदवार को इसका एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा!

इसके बाद उम्मीदवारों को JEE (Main) के scores के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा!

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार का SSB Interview और मेडिकल टेस्ट लिया जाएगा!

सबसे अंत में JEE (Main) के scores और SSB इंटरव्यू के marks और मेडिकल टेस्ट के आधार पर जो मेरिट बनेगी, उसी के आधार उम्मीदवार का IMA में सिलेक्शन होगा!

10+2 Tech Entry स्कीम के तहत IMA में प्रवेश करने वाले उम्मीदवार की 5 साल की ट्रेनिंग होती है जिसे सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद ही उम्मीदवार को Indian Army Join करने का मौका मिलेगा!

3). University Entry Scheme (UES)

ऐसे विद्यार्थी जो अपनी इंजीनियरिंग पढ़ाई के pre final year या Final year में हैं, केवल वही University Entry Scheme के जरिए IMA में प्रवेश पाकर, Indian Army Join करने के योग्य बन सकते हैं!

Pre final year के उम्मीदवारों के लिए  age limit 18 साल से 24 साल रखी गई है, जबकि Final year उम्मीदवारों के लिए age limit 19 साल से 25 साल रखी गई है

University Entry Scheme के तहत भी उम्मीदवार को कोई लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी! केवल SSB Interview और मेडिकल टेस्ट क्वालीफाई करके उम्मीदवार IMA में प्रवेश पा सकता है!

University Entry Scheme से IMA में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार की केवल 1 साल की ट्रेनिंग होती है!

4). Technical Graduate Course (TGC)

ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने BE या B Tech की पढ़ाई पूरी कर ली हो और इंडियन आर्मी ज्वाइन करना चाहते हैं, वे IMA में प्रवेश पाने के लिए Technical Graduate Course का सहारा ले सकते है!

TGC के लिए उम्मीदवारों की age limit 20 से 27 साल रखी गई है!

IMA प्रवेश के लिए उम्मीदवार को पहले TGC की वेकेंसी का फॉर्म भरना होगा! इसके बाद उम्मीदवारों को उनके इंजीनियरिंग के अंकों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा!

इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का SSB Interview और Medical Test होगा!

अंत में इंजीनियरिंग के अंकों, SSB Interview और Medical Test के अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी और इसी के आधार पर उम्मीदवार को IMA में प्रवेश मिलेगा!

Technical Graduate Course से IMA में प्रवेश पाने वाले उम्मीदवार की भी केवल 1 साल की ट्रेनिंग होती है!

अभी तक हमने केवल Officer Rank पर How to join Indian army in Hindi के बारे में बताया है! चलिए अब अन्य रैंक पर Indian army Joining Process भी जान लेते हैं!

इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें (Other Ranks) How to Join Indian Army in Hindi

Other Ranks पर इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को Open rally में हिस्सा लेना चाहिए!

Open rally में हिस्सा लेने के इसका एप्लीकेशन फॉर्म इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट से भरें!

अन्य रैंकों पर इंडियन आर्मी में ज्वाइनिंग प्रक्रिया पूरे साल चलती रहती है! इसके लिए भर्ती कार्यक्रम से जुड़ी सूचना, ZROs द्वारा, रैली के आयोजन से दो सप्ताह पहले लोकल न्यूजपेपर में प्रकाशित कर दिया जाता है!

इस Open rally system के जरिए इंडियन आर्मी में ज्वाइनिंग के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रिया इस तरह से होती है –

  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट
  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट
  • मेडिकल एग्जामिनेशन
  • लिखित परीक्षा
  • मेरिट लिस्ट तैयार करना
  • डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
  • फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट
  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट
  • मेडिकल एग्जामिनेशन
  • लिखित परीक्षा
  • मेरिट लिस्ट तैयार करना

इसके बाद मेरिट लिस्ट के क्रम में चयनित उम्मीदवारों का अलग-अलग सेंटर पर नामांकन कर दिया जाता है और उन्हें सेंटर पर भेज दिया जाता है!

Conclusion

बिना किसी स्पेशल एजुकेशनल क्वालिफिकेशन के इंडियन आर्मी ज्वाइन करने के लिए 12th स्तर के उम्मीदवार NDA entrance exam दें और ग्रेजुएशन स्तर के उम्मीदवार CDS Exam दें!

यह Exam क्वालीफाई करने के बाद SSB इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट पास करें! इसके बाद मेरिट के आधार पर NDA या IMA में सिलेक्शन होने पर अपनी ट्रेनिंग पूरी करके Indian Army Join करें!

दोस्तों, इस आर्टिकल में इंडियन आर्मी जॉइन कैसे करें? (How to Join Indian Army in Hindi) दी गई है! अगर आर्टिकल से कुछ नया जानने को मिला हो तो इसे अपने अन्य लोगों के साथ भी शेयर जरूर करें!

और अगर इंडियन आर्मी ज्वाइन करने से जुड़ा कोई सवाल पूछना हो तो कमेंट करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here