क्या आपको पता है पासपोर्ट क्या होता है? (Passport Kya Hai) और ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई कैसे करे? (Online Passport Apply Kaise Kare) अब ऑनलाइन पासपोर्ट बनाया बहुत आसान हो गया है! आज के इस हिंदी लेख में हम Passport Kaise Banaye हिंदी में जानने वाले है!

अक्सर पासपोर्ट का नाम सुनते ही विदेश यात्रा के बारे में ख्याल आते है! लेकिन बिना पासपोर्ट के आप अपने देश से दूसरे देश में यात्रा नहीं कर सकते है! 

एक समय था जब पासपोर्ट बनाने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता था! लेकिन अब आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ही ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए कुछ ही मिनटों में आवेदन कर सकते है!

आमतौर पर आजकल सभी के पास पासपोर्ट होता है! क्या पता कब विदेश यात्रा का मौका मिल जाये! इसलिए यदि आपके पास पहले से ही पासपोर्ट है तो यह बहुत अच्छी बात है! लेकिन अगर अभी तक आपने पासपोर्ट नहीं बनाया है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े!

तो चलिये बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते है और Passport Kya Hai और Online Passport Kaise Banaye जानते है!

Passport kaise Banaye

[ Passport Kaise Banaye – Online Passport Apply Kaise Kare ]

पासपोर्ट का फुल फॉर्म – Passport Ka Full Form

Passport Full Form: पासपोर्ट का फुल फॉर्म Pre Admission Screening System Providing Options and Resources Today होता है! 

Passport Full Form in Hindi: इसे हिंदी में अभय पत्र या राहदारी पत्र भी कहा जाता है लेकिन आज के समय में आम बोलचाल भाषा में इसे पासपोर्ट ही कहा जाता है!

पासपोर्ट क्या है – Passport Kya Hai

Passport Kya Hai: पासपोर्ट किसी भी देश के नागरिक की अंतरास्ट्रीय यात्रा पर उसकी राष्ट्रीयता को प्रमाणित करने का एक डॉक्यूमेंट होता है! Passport Act 1967 के अनुसार, पासपोर्ट एक वैध दस्तावेज है जिसे भारत सरकार जारी करती है और प्रमाणित करता है की पासपोर्ट धारक Republic of India का नागरिक है!

इस डॉक्यूमेंट के माध्यम से पहचान को प्रमाणित करने से पहले धारक द्वारा भारत सरकार को धारक का नाम, जन्मतिथि, पारिवारिक विवरण, जन्म स्थान, स्थायी और अस्थायी पता प्रस्तुत करना होता है! 

धारक द्वारा प्रस्तुत किये गए सभी विवरण प्रमाणों की जाँच की जाती है! सब कुछ सही पाए जाने पर धारक का पासपोर्ट जारी कर दिया जाता है! भारत में पहला पासपोर्ट 1920 में जारी किया गया था!1986 में भारतीय पासपोर्ट को दोबारा डिजाइन किया गया! 

प्रत्येक देश के पासपोर्ट को अलग अलग रैंक में बांटा गया है जैसे जापान देश का पासपोर्ट रैंक 1 में आता है! जापान देश के नागरिक दुनिया के 185 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं!

दूसरे नंबर पर सिंगापुर का पासपोर्ट आता है! दुनिया में भारत के पासपोर्ट की रैंक 84 है और भारत के नागरिक करीब 58 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं!

पासपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं – Types of Indian Passport in Hindi

पासपोर्ट एक्ट 1967 के तहत भारत सरकार 3 तरह के पासपोर्ट जारी करती है!

  • आर्डिनरी पासपोर्ट (Ordinary Passport)
  • ऑफिसियल पासपोर्ट (Official Passport)
  • डिप्लोमैटिक पासपोर्ट (Diplomatic Passport)

1. आर्डिनरी पासपोर्ट (Ordinary Passport)

ये पासपोर्ट गहरे नीले रंग के होते हैं! यह पासपोर्ट रेगुलर और तत्काल दोनों परिस्थितयों में प्राप्त किया जा सकता है! Ordinary Passport को आम लोगों के लिए बनाया जाता है! इसमें जिसको पासपोर्ट जारी किया गया है उसका नाम होता है, साथ में पासपोर्ट धारक की जन्म तिथि और जन्म स्थान लिखा रहता है! 

2. ऑफिसियल पासपोर्ट (Official Passport)

यह पासपोर्ट सफेद रंग का होता है! सरकारी कामकाज के सिलसिले में जो भी सरकारी विदेश यात्रा पर जाते रहते हैं उन्हें यह जारी किया जाता है! इस तरह के पासपोर्ट के आवेदन करते समय धारक को सरकारी कर्मचारी होने के प्रमाण प्रस्तुत करने होते हैं!

साथ में दिखाना होता है कि वह समय समय पर किस सरकारी विभाग के कामकाज के लिए विदेश यात्रा करता है, उसके बाद ही Official Passport जारी होता है!

3. डिप्लोमैटिक पासपोर्ट (Diplomatic Passport)

यह पासपोर्ट मरून रंग का होता है! भारतीय डिप्लोमैट और उच्च स्तर के सरकारी अधिकारीयों के लिए यह पासपोर्ट बनाया गया है! सीनियर गवर्मेंट ऑफिसर जैसे आईपीएस, आईएएस रैंक के अधिकारीयों के लिए यह पासपोर्ट जारी किया जाता है!

इसमें उन्हें एम्बेसी से लेकर विदेश में जाने तक कई सुविधाएँ दी जाती है! विदेशों में डिप्लोमैटिक पासपोर्ट धारकों के खिलाफ मुकदमा भी आसानी से दायर नहीं किया जा सकता है!

पासपोर्ट बनाने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

Passport बनाने के लिए कोई ज्यादा डाक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ती है! दस्तावेज में आपका स्थायी पता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना बहुत ही जरूरी होता है! आप नीचे दिए गए मुख्य दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं! 

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन अप्लाई – Online Passport Apply Kaise Kare

चलिए अभी 2021 में हम Step By Step ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कैसे करें? (Online Passport Apply Kaise) विस्तार से जानते है!

Step 1 – New Account Registration

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर के किसी सर्च इंजन जैसे की गूगल को ओपन कीजिये और www.passportindia.gov.in सर्च कीजिये! आगे एक New Account Registration करना होगा जिसके लिए New User Registration पर क्लिक कीजिये! 

आप Register to Apply at ऑप्शन के सामने Passport Office पर क्लिक कीजिये! Passport Office में आप अपना स्टेट चुन लीजिये! 

आगे Given Name ऑप्शन में अपना फर्स्ट और मिडिल नाम लिख लीजिये! आगे सरनेम लिखें और आगे अपनी जन्मतिथि डाल दीजिये! अब आगे अपनी जीमेल आईडी लिखें और लॉगिन आईडी और पासवर्ड बना लीजिये!

नीचे दिए गए Hint Question में प्रश्न चुन लीजिये और उसका उत्तर लिख दीजिये! आगे Register पर क्लिक कर दीजिये! 

Step 2 – Verify User ID

Register पर क्लिक करते ही आपके ईमेल पर चला जायेगा जिसे आप ओपन कीजिये! अब आप नए पेज पर आ जायेंगे यहां पर User ID डाल दीजिये और उसके बाद आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर Your account has been activated successfully संदेश मिल जायेगा!  

आगे आप Click Here To Login पर क्लिक कीजिये! आगे अपनी User Id और Password डाल दीजिये!

Step 3- Apply for New Passport

अब आप नए पेज पर आ जायेंगे! यहां पर आप Apply for New Passport ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे आप click here to fill the application form online ऑप्शन पर क्लिक करें! आगे अपना स्टेट और जिला चुन लें!

आप अब Passport Type पेज पर आ जायेंगे! यहां पर Applying For ऑप्शन के आगे Fresh Passport पर टिक कीजिये!

आगे Type of Application ऑप्शन में Normal और Passport Booklet ऑप्शन में जितने पेज की आपको पासपोर्ट बुक चाहिए, उस पर टिक कीजिये! आगे Next पर क्लिक कीजिये!

Step 4- Applicant Details

अब आगे नए पेज पर Applicant Details आपको देनी होगी जैसे अपना नाम, जेंडर, जनतिथि, जन्मस्थान, प्रदेश और जिले का नाम, मैरिटल स्टेटस, पैन कार्ड नंबर, वोटर आईडी कार्ड नंबर, आधार नंबर और एजुकेशनल क्वॉलिफेक्शन! 

डिटेल्स भरने के बाद आप Save My Details पर क्लिक कीजिये और आगे Next पर क्लिक कीजिये! आगे Family Details में माता-पिता का नाम डाल दीजिये और आगे Save My Details पर क्लिक करने के बाद Next पर क्लिक कीजिये!

आगे Present Residential Address पेज में अपना पूरा पता, पुलिस स्टेशन नाम, पिनकोड, मोबाइल नंबर और ईमेल डाल दीजिये और Save My Details पर क्लिक करने के बाद Next पर क्लिक कीजिये! 

Step 5- Emergency Contact 

अब आगे Emergency Contact में अपना मोबाइल नंबर और कोई दूसरा नंबर आप देना चाहते हैं और उस नंबर को अपडेट कीजिये और Next पर क्लिक कीजिये! 

अब आप Identity Certificate/Passport Details पेज पर आ जायेंगे! यहां पर अगर आपके पास कोई डिप्लोमैटिक पासपोर्ट है या कोई Identity Certificate है तो Yes पर क्लिक करें अन्यथा आप No पर क्लिक करें और Next पर क्लिक कर दीजिये!

Step 6 – Other Details

आगे Other Details में दिए गए ऑप्शन को पढ़ लीजिये और yes या No पर क्लिक करते हुए आगे बढ़ें और Save My Details पर क्लिक करने के बाद Next पर क्लिक कर दीजिये ! 

Step 7- Self Declaration 

आगे Self Declaration पेज पर Proof of Birth ऑप्शन और Proof of Present Address पर आप Documents चुन लीजिये! आप आधार कार्ड, राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र दस्तावेज चुन सकते हैं!

अगर आप आगे पासपोर्ट एसएमएस सेवा जारी करना चाहते हैं तो Yes के आगे टिक कर दीजिये ! ध्यान रहे यहां पर आपको एक बार 50 रूपये का भुगतान करना होगा! अब नीचे की तरफ Place ऑप्शन में जगह का नाम लिखें और आगे Submit Form पर क्लिक कर दीजिये!

Step 8- Pay and Schedule Application

आगे नए पेज पर Pay and Schedule Application ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे आपको पेमेंट करने करने के दो ऑप्शन दिखेंगे पहला आप डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं और दूसरा आप चालान बनाकर पेमेंट कर सकते हैं! 

आप पेमेंट मूड ऑप्शन में क्लिक कीजिये और आगे पासपोर्ट ऑफिस चुन लीजिये! नीचे दिए गए कॉलम में पासपोर्ट ऑफिस का एड्रेस आ जायेगा! आगे आप तारीख और समए चुन लीजिये! 

Step 9- Pay and Book Appointment

आगे Pay and Book Appointment पर क्लिक कीजिये! क्लिक करते ही आप Payment Gateway में आ जायेंगे जहां से आप डेबिट कार्ड से, नेट बैंकिंग से, यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं! पेमेंट करने के बाद आप View Saved Submitted Statement Applications पर क्लिक कीजिये!

आगे वो सारे फॉर्म आपको दिख जायेंगे जो आपने Passport Kaise Banaye के लिए अभी तक भरे हैं! आप ARN ऑप्शन के नीचे दिए नंबर को चूज कीजिये! आगे आप View Print Submitted Form पर क्लिक कीजिये! आप इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं! इस फॉर्म में जितनी भी डिटेल्स आपने दी है वो सब डिटेल्स आपको इस Submitted Form में मिल जाएगी!

Step 10- Print Application Receipt

आगे आप Print Application Receipt ऑप्शन पर जाएँ और इस Receipt को डाउनलोड कर लीजिये! आप जब भी अपने अपॉइंटमेंट के समय पर Passport Office जायेंगे तो आपको इस स्लिप को साथ में ले जाना होता है! इस Print Application Receipt में अपॉइंटमेंट डिटेल्स और जो फीस आपने Payment की है उसकी रिसिप्ट होती है!

तो इस तरह आप ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं! 

पासपोर्ट बनने में कितना समय लगता है? (Police Verification)

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद पासपोर्ट ऑफिस में अपॉइंटमेंट का समय 1 हफ्ते के अंदर मिल जाता है! अपॉइंटमेंट पूरी होने के बाद 5 से 6 दिन में पुलिस वेरिफिकेशन के लिए आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन से पुलिस आपसे कांटेक्ट करती है! पुलिस वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद पासपोर्ट 10 से 15 दिन के अंदर डाक पोस्ट के द्वारा आपके स्थायी पते पर पासपोर्ट भेज दिया जाता है!

Note: पुलिस वेरिफिकेशन होते समय अपने परमानेंट एड्रेस पर मौजूद रहें!

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस पोस्ट में हमने पासपोर्ट क्या होता है? (Passport Kya Hai) और ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई कैसे करे? (Online Passport Apply Kaise Kare) जाना! साथ में हमने ऑनलाइन Passport Kaise Banaye Hindi Me जाना!

उम्मीद है हमें आपको Passport Kaise Banaye के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी!

आपका पूरी पोस्ट पढ़ने हेतु बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here