नमस्कार दोस्तों, आज के इस पोस्ट में हम एमबीबीएस कोर्स क्या है (MBBS Kya Hai), MBS Course कैसे करे और एमबीबीएस का फुल फॉर्म क्या है? के बारे में जानेंगे! इसके साथ ही एमबीबीएस कोर्स के लिये शैक्षिक योग्यता, कोर्स फीस, और MBBS Course syllabus के बारे में जानकारी लेंगे! तो चलिये जानते है – MBBS Course Details in Hindi.

अधिकतर छात्र पढ़ाई पूरी करने के बाद अपना करियर उसी क्षेत्र में बनाना चाहते है जिसमे वो रूचि रखते हो! चाहे वो मेडिकल का क्षेत्र हो या इंजीनरिंग और या फिर बैंकिग! अक्सर अच्छे कोर्स से संबंधित जानकारी न होने के कारण छात्रों को करियर में मुश्किलों सामना करना पड़ जाता है!

इसलिए जो छात्र मेडिकल के फील्ड में रूचि रखते है और कोई बेस्ट मेडिकल कोर्स करना चाहते है उनके लिये इससे पिछली पोस्ट में हमने BSc Nursing Course के बारे में जानकारी दी!

MBBS Full Form in Hindi
MBBS Full Form in Hindi

तो चलिये मेडिकल क्षेत्र से जुड़े एक और जरुरी कोर्स एमबीबीएस क्या है (MBBS Kya Hai) और MBBS को करने के क्या क्या फायदे है! इसके साथ ही भारत के बेस्ट MBBS कॉलेज कौन कौन है? जानते है!

विषय - सूची

एमबीबीएस फुल फॉर्म – MBBS Full Form in Hindi 

MBBS Ka Full Form: एमबीबीएस का full form Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery होता है! यह शब्द Latin language के Medicinae Baccalaureus Baccalaureus Chirurgiae से लिया गया है! जिसका Hindi में अर्थ या पूरा नाम “आयुर्विज्ञान तथा शल्य-विज्ञान स्नातक” है!

एमबीबीएस कोर्स क्या है – MBBS kya Hai in Hindi

MBBS kya Hai: एमबीबीएस एक बहुत चर्चित मेडिकल के क्षेत्र में स्नातक डिग्री का कोर्स है! जिसके अंतर्गत चिकित्सा विज्ञान से संबंधित पाठ्यक्रम का अध्ययन कराया जाता है! MBBS डिग्री को पूरा करने के बाद एक डिग्री धारक व्यक्ति एक प्रमाणित डॉक्टर कहलाता है!

एमबीबीएस कोर्स के अंतर्गत शरीर रचना विज्ञान, फार्माकोलॉजी, पैथोलॉजी के साथ-साथ सामुदायिक स्वास्थ्य और चिकित्सा, बाल चिकित्सा और शल्य चिकित्सा के अध्ययन कराया जाता है!

यदि आप चाहे तो एमबीबीएस कोर्स करने के बाद सरकारी और निजी संस्थानों में जॉब कर सकते है! जिससे आप अच्छा खासा इनकम कमा सकते है! इसके अलावा MBBS अंडरग्रेजुएट कोर्स करने के बाद आगे के पढ़ाई के लिए पोस्टग्रेजुएट कोर्स MD (Doctors of Medicine) और MS (master of surgery) कर सकते है! जिससे आप सर्जन और स्पेशलिस्ट के रूप में मास्टर डिग्री प्राप्त कर मेडिकल के क्षेत्र में कार्य कर सकते है!

एमबीबीएस कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता – MBBS Course Qualification

एमबीबीएस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार के लिए निर्धारित की जाने वाली शैक्षिक योग्यता निम्न है:

  1. 10+2 किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण किया हो!
  2. 12.वीं Science Stream (Physics/Chemistry/Biology) से 50% के साथ उत्तीर्ण हो! इसके अलावा आरक्षित वर्ग के Candidates के लिए 12th में 40% मार्क्स को निर्धारित किये गए है!
  3. एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश हेतु उम्मीदवार की उम्र 17 से 25 वर्ष की बीच होनी चाहिए!
  4. MBBS कोर्स में एडमिशन के लिए गवर्नमेंट और एजेंसियों द्वारा आयोजित की जाने वाले मेडिकल प्रवेश परीक्षाओ( में से कोई एक परीक्षा पास किया हो!

एमबीबीएस कोर्स कैसे करें – MBBS Course Kaise Kare 

यदि आप भी डॉक्टर बनने में रूचि रखते है अर्थात मानव स्वास्थ्य सेवा में अपना सहयोग देना चाहते है तो इसके लिए आप एमबीबीएस का कोर्स कर सकते है! आइये जान लेते है यह MBBS कोर्स कैसे करते है?

सबसे पहले MBBS Course करने के लिए आपको अपनी शैक्षिक योग्यता को पूरा करना है! 12th Science Stream के साथ उत्तीर्ण हो! इसके बाद आपको Medical Entrance Exams NEET की परीक्षा को पास करना होता है! इसके अलावा यह MBBS प्रवेश परीक्षाओ को यूनिवर्सिटी लेवल पर आयोजित किया जाता है!

NEET Entrance Exams को देने के कुछ वक्त बाद परिणाम घोषित किये जाते है जिससे आपको अपनी रैंक का पता चल जाता है! आपको बता दे बिना प्रवेश परीक्षा के आप एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन नहीं ले सकते है!

मेडिकल परीक्षा परिणाम के बाद आपको कॉउंसलिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन करना होता है! कॉउंसलिंग के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रशन करना होता है! और इसके बाद आपको कॉउंसलिंग के लिए आवश्यक documents जमा करने होते है। जो इस प्रकार है:

एमबीबीएस कोर्स काउंसलिंग के लिए आवश्यक दस्तावेज – Required Documents for MBBS Course Counseling

  1. NEET परीक्षा प्रवेश पत्र 
  2. NEET Scorecard & NEET Rank card
  3. कक्षा 10वीं और 12वीं सर्टिफिकेट और मार्कसीट  
  4. 8 पासपोर्ट साइज फोटो 
  5. ID proof (आधार कार्ड/पैन कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस)
  6. जाति प्रमाण पत्र 
  7. आवंटन पत्र
  8. PwD(Public Works Department) सर्टिफिकेट
  9. प्रायोजन हलफनामा
  10. संबंध शपथ पत्र

एमबीबीएस कोर्स फीस – MBBS Course Fees

MBBS कोर्स को एक Reputed कोर्स माना जाता है! देश और विदेशो में यह डॉक्टरी का कोर्स सबसे पॉपुलर माना जाता है! एक डॉक्टर बनकर आप देश की जनता की सेवा कर सकते है जो देश का एक सम्मानजनक पेशा होता है! 

कोर्स फीस के बारे में जानना बहुत जरुरी है और फीस की जानकारी Candidates को होनी चाहिए! MBBS कोर्स उम्मीदवार अपनी इच्छाअनुसार गवर्नमेंट और प्राइवेट कॉलेज से कर सकते है! सरकारी कॉलेजो में MBBS Course Fees 50,000 से 5 लाख तक होती है!

निजी कॉलेजो में MBBS कोर्स की फीस लगभग 9 लाख से 12 लाख तक होती है! दरअसल कोई भी कोर्स की फीस सभी यूनिवर्सिटी में अलग अलग प्रकार से होती है। निजी संस्थानों में कोर्स फीस कॉलेजो द्वारा निर्धारित की जाती है!

एमबीबीएस कोर्स प्रवेश परीक्षाओ की सूची – List of MBBS Course’s Entrance Exams

S.NoMBBS Entrance Exam
1. NEET (National Eligibility cum Entrance Test) 
2.AIIMS (All India Institute medical science)
3.JIMPER (Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education & Research)
4.PGIMER (Post Graduate Institute of Medical Education and Research)
5.FET (Fellowship Entrance Test)
MBBS Course Details in Hindi

राष्ट्रीय स्तर में एजेंसिओ द्वारा अंडरग्रेजुएट लेवल की मेडिकल प्रवेश परीक्षाओ का आयोजन किया जाता है! यह टॉप स्तर की परीक्षाएं होती है! तो आइये जान लेते है

MBBS और अन्य UG और PG मेडिकल के फील्ड में प्रवेश हेतु आयोजित किये जाने वाले टॉप प्रवेश परीक्षाओ की सूची इस प्रकार है:

  • NEET
  • AIIMS
  • JIMPER
  • PGIMER

NEET

यह राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल प्रवेश परीक्षा है जिसे National test agency द्वारा संचालित किया जाता है! NEET परीक्षा MBBS, BDS, BHMS, Veterinary और अन्य Medical/Paramedical Courses में प्रवेश हेतु आयोजित की जाती है!

इस परीक्षा को 10 भाषाओ (इंग्लिश, हिंदी, बंगाली, गुजराती, मराठी, ओड़िआ, तमिल, तेलुगु, असामी,कन्नड़ आदि ) में Conduct किया जाता है! 

AIIMS

यह प्रवेश परीक्षा MBBS Postgraduate Course में Admission के लिए आयोजित की जाती है! AIIMS एक यूनिवर्सिटी लेवल परीक्षा है यह एग्जाम ऑनलाइन कराये जाते है! इस Exam में साइंस स्ट्रीम से संबंधित 200 Multiple Question पूछे जाते है! इसके साथ ही General Knowledge और Aptitude & Logical Thinking से Related Question पूछे जाते है! 

JIMPER 

यह Entrance exam को JIMPER University द्वारा आयोजित किया जाता है! JIMPER entrance exam Undergraduate और Postgraduate मेडिकल कोर्स में प्रवेश करने के लिए दे सकते है! यह एक नेशनल स्तर का एग्जाम है। यह एक Computer Based Exam है!

PGIMER

यह Exam Postgraduate मेडिकल कोर्स में प्रवेश हेतु आयोजित किया जाता है! इस परीक्षा को PGIMER द्वारा Conduct किया जाता है! PGIMER एक यूनिवर्सिटी लेवल परीक्षा है! यह परीक्षा नवंबर के last week में आयोजित कराई जाती है!

इसमें 250 multiple Choice Questions को Attempt करना होता है! PGIMER Entrance पाठ्यक्रम MBBS Syllabus (Preclinical, Paraclinical or Clinical Subjects) पर आधारित होता है। 

एमबीबीएस कोर्स की अवधि – MBBS Course Duration

एमबीबीएस कोर्स पूरा 5 साल 6 महीने की अवधि का कोर्स होता है! जिसमे 1 साल का Internship (Training प्रोग्राम) भी शामिल होता है! इसे एक तरह से भी समझ सकते है की MBBS कोर्स 4 1/2 साल का होता है! और कोर्स पूरा करने के बाद 1 साल का Internship Training करनी होती है! यह ट्रेनिंग एक Authorized Hospitals से किया जाता है!

एमबीबीएस कोर्स पाठ्यक्रम – MBBS Course Subjects

एमबीबीएस कोर्स के सिलेबस को 3 Phase (Pre-clinical, Paraclinical, Clinical) के आधार पर डिवाइड किया जाता है! MBBS कोर्स की पढ़ाई सेमेस्टर के माध्यम से की जाती है!

एमबीबीएस कोर्स Subjects इस प्रकार है:

  1. Human anatomy
  2. Human Physiology including Bio-Physics
  3. Introduction to Humanities & Community Medicine
  4. Biochemistry
  5. Forensic Medicine Including Toxicology
  6. Radiotherapy
  7. Ophthalmology
  8. Dermatology and Sexually Transmitted Diseases
  9. Obstetrics and Gynecology
  10. General Surgery
  11. Dermatology
  12. Pediatrics
  13. General Medicine
  14. Orthopedics
  15. Anesthesiology
  16. Ear, Nose, and Throat [E.N.T.]
  17. Psychiatry

एमबीबीएस के बाद जॉब प्रोफाइल – Job Profile After MBBS

MBBS डिग्री पूर्ण करने के बाद आप मेडिकल के क्षेत्र में एक Professional स्तर पर नौकरी प्राप्त कर एक बेहतरीन करियर बना सकते है! गवर्नमेंट और प्राइवेट Hospitals में डॉक्टर्स के रूप में एक Honorable नौकरी प्राप्त कर सकते है!

MBBS डिग्री प्राप्त करने के निम्न पदों में रोजगार प्राप्त कर सकते है:

  • Pharmaceutical researcher
  • Medical teacher/Professor
  • Public Health Worker
  • General practitioner
  • Hospitals administrator
  • Medico-legal advisor
  • Neurologist
  • Dermatologist
  • Chief medical officer(CMO)
  • Pathologist
  • Nutritionist
  • Gastroenterologist
  • Medical Admitting Officer
  • Physician
  • Gynecologist

एमबीबीएस कोर्स करने के बाद रोजगार के क्षेत्र – Employment After MBBS Course

MBBS Course करने के बाद आप सरकारी और निजी दोनों तरह के क्षेत्र में एक उच्च पद में नौकरी पा सकते है! इसके अलावा आप कॉलेजो मेडिकल टीचर और प्रोफेसर के रूप में कार्य कर सकते है और अच्छी इनकम कमा सकते है!

रोजगार के क्षेत्र निम्नलिखित है जहां आप अपना MBBS Course पूर्ण करने के बाद नौकरी कर सकते है!

  • Hospitals
  • Health centers
  • Laborites
  • Medical colleges
  • Biochemical companies
  • Nursing home
  • Pharmaceutical companies
  • Biotechnical companies
  • Apollo Hospital
  • Forties Health care

एमबीबीएस कोर्स के फायदे – Benefits of MBBS Course

  • MBBS स्नातक डिग्री करने के बाद आप एक प्रोफेशनली मेडिकल के क्षेत्र के जानकर बन जाते है और एक specific subject के संबंध में गहनता से अध्ययन कर सकते है!
  • AIIMS collage से जब आप MBBS कोर्स करते है यह इंडिया का No. 1. मेडिकल कॉलेज है! इसके बाद आप एक वेतन के साथ नौकरी प्राप्त कर सकते है!
  • मेडिकल कॉलेजो में एक trainee के रूप में कार्य कर सकते है और अपने अनभवों को पूर्ण रूप से अन्य लोगो तक पहुंचा सकते है!
  • यह कोर्स करने के बाद आप लाखो तक इनकम कमा सकते है। और स्पेशलिस्ट के रूप में कार्य कर सकते है!
  • डॉक्टरी के कोर्स के बाद आप एक सम्मानजनक पद में कार्य सकते है सर्जन के तौर पर भी कार्य कर सकते है!
  • MBBS कोर्स के बाद आप मास्टर ऑफ़ सर्जरी और डॉक्टर ऑफ़ मेडिसन का कोर्स कर सकते है! जिससे आप एक बेहतरीन भविष्य बना सकते है!

भारत के बेस्ट एमबीबीएस कॉलेज – Best MBBS Collage in India 

  • AIIMS (All India institute, medical sciences, New Delhi
  • CU (Chandigarh University)
  • Armed forces medical college, Pune
  • Madras medical college, Chennai
  • Chrishchan medical college, Vellore
  • Maulana Azad medical college, new Delhi
  • King gaurge’s Medical University, Lucknow
  • Government medical college, Amritsar
  • Institute of Medical science, Varanasi
  • JIMPER Pondicherry

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस Hindi Post के माध्यम से हमने मेडिकल के क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय कोर्स MBBS के बारे जैसे- MBBS कोर्स क्या है (MBBS Kya Hai), MBBS Course कैसे करे और MBBS का फुल फॉर्म क्या है (MBBS Ka Full Form) और MBBS Course Details in Hindi में जानकारी दी!

उम्मीद है आपको MBBS Kya Ha? आर्टिकल से MBBS के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

2 COMMENTS

    • Dheerendra Ji, बहुत बहुत धन्यवाद हमारे आर्टिकल को पढने के लिए! कृपया पोस्ट को शेयर करना न भूले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here