5/5 - (1 vote)

आज के समय में एक इंसान की कमाई से घर का खर्चा चला पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है इसलिए आज के इस पोस्ट में हम Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye के बारे में जानने वाले हैं! आज की यह पोस्ट हर गृहणी के लिए बहुत ही फायदे वाली होने वाली है जो घर बैठे Online और Offline काम करके पैसे कमाना चाहती हैं! 

महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के तरीके हैं लेकिन घर बैठे पैसे कमाने के लिए एक Mobile और Internet का होना बहुत ही जरुरी है! बहुत सारे ऐसे भी तरीके हैं जिनसे महिलाएं ऑफलाइन काम करके भी पैसे कमा सकती हैं! 

आज के समय में हर कोई महिला आत्मनिर्भर बनना चाहती हैं! तो आज के इस पोस्ट में हम कई ऐसे तरीकों के बारे में जानने वाले हैं! जिन्हें अपनाकर महिलाएं घर बैठे अपना कोई न कोई रोजगार कर सकती हैं!

कई तरीके ऐसे हैं जिनसे कम पैसा कमाया जा सकता है और कई ऐसे भी तरीके हैं जिनसे आप कम समय में अधिक पैसे कमा सकते हैं! 

तो बिना देरी किये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye और किस तरह से घर बैठे खुद स्वरोजगार कर सकती हैं और साथ में अन्य महिलाओं को भी रोजगार दे सकती हैं! 

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाएं [15+ बेस्ट तरीके Work From Home 2022] ऑनलाइन और ऑफलाइन जॉब

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? 2022 (15+पैसे कमाने के बेस्ट तरीके)

Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye आज के समय में हर कोई अपनी खुद की कमाई से जीना चाहता हैं! फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष! देश की GDP Economy को सँभालने से लेकर Economy को बढ़ाने में हमारे देश की महिलाएं अपना अहम योगदान दे रही हैं!

किन्तु आज के समय में कई ग्रामीण इलाकों में महिलाएं खुद पैसे कमाना चाहती है लेकिन पैसे कमाने के सही तरीके और प्रोत्साहन ना मिल पाने के कारण महिलाएं खुद अर्निंग नहीं कर पाती हैं! 

घर बैठकर महिलाएं खुद का Business आसानी से कर सकती है! चाहे वो Online Business हो या Offline Business, आजकल महिलाएं ऑनलाइन काम के साथ साथ घर से छोटे छोटे उद्योग स्टार्ट करके पैसे कमा रही है! 

लेकिन कहीं न कहीं पैसे कमाने के तरीकों के बारे में अच्छी जानकारी न होने से कई महिलायें स्वरोजगार नहीं कर पा रही है!

आज के इस आर्टिकल में कई ऐसे तरीकों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं (Mahila ke Ghar Baithe Paise Kamne Ke Tarike) जिनसे महिलाएं घर बैठे पैसे कमा सकती है! खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकती है!

ब्लॉगिंग करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में Internet से पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया बन चुका है! जो भी महिलाएं घर बैंठे Online काम करना चाहती हैं उनके लिए Blogging एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है!

बहुत सी महिलाओं को लिखने का बहुत शौक होता है! लिखने की शौक़ीन महिलाएं अपना एक खुद का ब्लॉग बनाकर कमाई कर सकती है! 

महिलाएं फैशन, हेल्थ और फ़ूड इत्यादि पर अच्छा ब्लॉग लिखकर पोस्ट कर सकती है! इसके लिए आपको Domain, Hosting और एक Best Theme की जरुरत होती!

Website Kaise Banaye in Hindi – आसान 10 स्टेप में ब्लॉग शुरू करें

अगर आप Blog बनाना नहीं बनाना जानती हैं तो किसी भी डेवलेपर से ब्लॉग बनवा सकती है या फिर Online Blogging Classes लेकर सीख सकती हैं! 

बच्चों को Tuition पढ़ाकर पैसे कमाएं! 

महिलाएं और लड़कियां घर बैठे बच्चों को टूशन पढ़ाकर पैसे कमा सकती है! इसके लिए आपको कोई भी Investment करने की भी जरुरत नहीं होती है!

आजकल हर कोई महिला पढ़ी लिखी होती है इसलिए बच्चों को Tuition पढ़ाने का काम आप स्टार्ट कर सकती है! 

शुरू में आप घर से यह बिजेनस स्टार्ट कर सकती है! अगर आपके पास बच्चों की संख्या बढ़ने लगे तो आप एक कोचिंग सेंटर ओपन कर सकते हैं! आप अपने साथ अन्य शिक्षकों को भी रोजगार दे सकते हैं!

शिक्षित गृहणियां बच्चों को Tuition पढ़ाकर समाज में अच्छा सन्देश देने का काम करती है! क्योंकि इससे महिलाओं के अंदर आत्मविश्वास स्थापित होता है! 

घर पर Beauty Parlor ओपन करके पैसे कमाएं! 

बढ़ते हुए फैशन के दौर में Beauty Parlour का काम महिलाओं का घर बैठे अच्छी कमाई का साधन बन सकता है! हर किसी महिलाओं को सजना सँवरना अच्छा लगता है ऐसे में आप एक महिला होकर इस बिजनेस को आसानी से कर सकती हैं! 

स्टार्टिंग में आपको 3 से 5 महीने के ब्यूटी पार्लर का कोर्स करना होता है उसके बाद आप इस Business को ओपन कर सकती हैं!

अपने घर में ही कम जगह पर यह बिजनेस स्टार्ट किया जा सकता है! जिसे कम पैसे इन्वेस्ट करके स्टार्ट किया जा सकता है! 

महिलाएं Yoga सीखाकर पैसे कमाएं! 

योग करना आज के समय में हर किसी के लिए जरुरी हो गया है! ऐसे में योग करके लोगों को जागरूक करने के साथ साथ आप अपनी कमाई भी कर सकती हैं!

अगर आप योग करने में एक्सपर्ट हैं तो आप Online और Offline योग करने की क्लास लोगों को दे सकती हैं! 

महिलाएं योग सिखाने के लिए Training Center भी ओपन कर सकते हैं! इसके लिए आपको स्टार्टिंग में खर्चा भी अधिक नहीं करना होता है! लोगों की बढ़ती रूचि के साथ आपका इस तरिके को अपनाना फायदेमंद  हो सकता है!  

महिलाएं Tailoring का काम करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में रेडीमेड की तुलना में लोग अब भी सिले हुए कपड़ों को अधिक पहनना पसंद करते हैं! शहरों में आज भी टेलरिंग की डिमांड अधिक है अगर आप ग्रामीण इलाकों में रहती हैं तो टेलरिंग का काम करके भी आप महीने में हजारों कमा सकती हैं!

कम पैसों में कौन सा बिजनेस शुरू करें? [20+ Best तरीके हर महीने Rs20-35000 हजार] मात्र 10 हजार से शुरू करें

अगर आप शॉप ओपन करके Tailoring कर काम नहीं कर पा रही हैं तो आप अपने घर से भी यह काम कर सकते हैं! आप महिलाओं के कपङे सिलकर उन्हें बाजार में बेचकर भी पैसे कमा सकती हैं!

महिलाओं के कई कपडे ऐसे होते हैं जिनकी सिलाई भी अधिक होती है जैसे लहंगे की सेटिंग, शादी में पहनने वाले कपडे इत्यादि! 

Tailoring Business स्टार्ट करने में आपको अधिक इन्वेस्टमेंट की जरुरत भी नहीं पड़ती है! आप टेलरिंग के काम में अन्य साथी महिलाओं को भी भी रोजगार दे सकती हैं! 

घर से Tiffin Services देकर पैसे कमाएं! 

बिना इन्वेस्टमेंट किये और कम पैसे में बिजनेस स्टार्ट करने का यह एक सबसे अच्छा तरीका है! आप अपने घर से लोगों को Tiffin Service दे सकती हैं!

शहरों में कई लोग बाहर से महंगा खाना खाते हैं ऐसे में इन लोगों को आप Tiffin Service देकर पैसे कमा सकती हैं! आप लोगों को उनके घर तक टिफिन पहुंचाने पर भी ध्यान दें!

शहरों में प्रोफेशनल लोगों के पास खाना बनाने का वक्त नहीं होता इसलिए उन्हें Tiffin Service की जरुरत होती है!

आप कोशिश कीजिये शुरू में कम पैसे में अच्छा टिफिन तैयार करके लोगों तक पहुचायें जरुरत पड़ने पर आप टिफिन के प्राइस बढ़ा सकते हैं!

वैसे भी लोगों को घर की महिलाओं के हाथ का खाना बड़ा अच्छा लगता है! इस स्वादिस्ट खाना बनाने के हुनर को आप अपनी अर्निंग का साधन बना सकती हैं! 

महिलाएं Content Writer बनकर पैसे कमाएं! 

आज के समय में कई Website Owner को कंटेंट लिखने वाले की जरुरत होती है! अधिकतर लोग ब्लॉग्गिंग को पार्ट टाइम में ही करते हैं तो ऐसे में वो सोचते हैं कि कम समय में अधिक आर्टिकल लिखें!

ऐसे में उनको Content Writer की जरुरत होती है! कई महिलाएं ऐसी होती हैं जिन्हें कंटेट राइटिंग तो आती है लेकिन वो ब्लॉग्गिंग नहीं कर पाती हैं या घर के काम के कारण फिर समय नहीं होता है!

ऐसे में वो Content Writer करके पैसे कमाना चाहती हैं! एक Content Writer राइटर 20 से 30 Per Word के हिसाब से चार्ज करता है!

अगर आपकी कंप्यूटर में टायपिंग स्पीड अच्छी है और आप अच्छा कंटेंट लिखते हैं तो आप इस Content Writer करके अच्छी अर्निंग कर सकती हैं! 

कंप्यूटर में Data Entry का काम करके पैसे कमाएं! 

Data Entry भी दो तरह की होती है एक तो जो Excel के माध्यम से Data Entry होती है दूसरा आप Online भी Data Entry कर सकते हैं! 

इसके लिए कई ऐसी Website स्टेब्लिश हो चुकी हैं जो ऑनलाइन Data Entry का काम करती है! जो महिलाएं कंप्यूटर  चलाना अच्छी’तरह से जानती हैं तो वो डाटा एंट्री का पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकती हैं! 

घर बैठे कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाएं [15+ नए तरीके] कंप्यूटर से कमाएं 40-50 हजार हर महीने 

कंप्यूटर या नोटपैड में अव्यवस्थित डाटा को व्यवस्थित रूप में Computer में सेट करना Data Entry का काम होता है! आप घर बैठे Computer में यह काम करके पैसे कमा सकती है!

Cooking की Online Class देकर पैसे कमाएं! 

आज के समय में अधिकतर बच्चों को खाना बनाने का अधिक शौक रहता है! ऐसे में आप अगर Cooking अच्छा कर लेती हैं! तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक बेहतर साधन बन सकता है!

Cooking की Online Class क्लास आप यूट्यूब के माध्यम से या फिर छोटे छोटे वीडियो बनाकर इंटरनेट में अपलोड करके दे सकती हैं! 

घर में छोटे लघु उद्योग ओपन करके पैसे कमाएं! 

अपने ही घर से छोटे लेबल के उद्योग ओपन करके आप अपने साथ साथ अपने क्षेत्र के अन्य लोगों को रोजगार दे सकती हैं!

इसमें कई तरह के छोटे उद्योग शामिल हैं जैसे कपडा सिलाई, पापड़ बनाने का काम, अचार बनाने का काम, अगरबत्ती बनाने का बिजनेस, साबुन बनाने का बिजनेस, कपडा बुनने का बिजेनस इत्यादि! 

इस तरह के छोटे स्तर के उद्योग को ओपन करने के लिए भारत सरकार भी कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराती है!

$ Dollar Kamane Ka Tarika (Daily 150$) 9+ घर बैठे डॉलर कमाने का तरीका

वैसे तो इस तरह के उद्योग को स्थापित करने में खर्चा कम ही लगता है! कम इन्वेस्ट करके अधिक मुनाफा कमाने के लिए यह तरीका फायदेमंद है! 

मेहँदी लगाने का बिजनेस! 

यह के ऐसा बिजनेस हैं जिसे महिलाएं बिना इन्वेस्ट किये स्टार्ट कर सकती है! शादी समारोह में, करवाचौथ के व्रत के समय या फिर अन्य इंवेट में आप मेहँदी लगाने की बुकिंग ले सकते हैं!

अधिकतर लड़कियां मेहँदी लगाने में माहिर होती है! इस बिजनेस को स्टार्ट करना बहुत ही आसान है! आप ब्यूटिक पार्लर के साथ भी यह काम कर सकते हैं! 

चूड़ी की दुकान ओपन करके बिजेनस करना! 

आप चूड़ी की दूकान भीओपन करके पैसा कमा सकते हैं! जिन शहरी इलाकों में चूड़ियों की अब्दी मार्किट होती वहां से आप होलसेल के भाव में चूड़ियां खरीद सकती है! जिसे आप अपने क्षेत्र में अधिक रेट में सेल कर सकते हैं! 

इसमे आपको काफी अच्छी इनकम हो सकती है! चूड़ी हर औरत पहनती है और यह हमेशा बिकने वाला प्रोडक्ट है! इसमे आप लेटेस्ट चूड़ियों की डिज़ाइन को रखें! 

जूते चप्पल की शॉप ओपन करके पैसे कमाना 

घर में महिलाएं यह बिजनेस आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं! आप अपने घर में ही एक छोटी सी शॉप ओपन कर लें या फिर मार्केट में कोई शॉप किरये पर लेकर काम स्टार्ट कर सकते हैं!

यह एक ऐसा बिजनेस है जो हर महीने चलता रहता है! आप किसी भी जूते चप्पल की कंपनी की एजेंसी लेकर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं! 

महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने के अन्य तरीके 

कंप्यूटर सिखाकर पैसे कमाएं! 

यूट्यूब चैनल ओपन करके पैसे कमाएं! 

सोशल मिडिया में प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमाएं! 

ऑर्गेनिक खेती करके पैसे कमाएं! 

पधुपालन करके पैसे कमाएं! 

ऊन से कपडे बुनकर पैसे कमाएं! 

तो इस तरह से आज के समय में महिलाएं इन सभी तरीकों को अपनाकर पैसे कमा सकती हैं! इन सभी तरीकों को कमाई का साधन बना सकती है! कोई भी बिजनेस छोटा या बड़ा नहीं होता है अगर छोटी होती है तो वो है सोच! 

आज के समय में किसी भी बड़े बिजनसमैन का व्यवसाय ऐसे ही बड़ा नहीं बना है! एक समय में उसका भी बिजनेस छोटा होगा और ऐसे ही आप इन छोटे स्तर के तरीकों को अपनाकर कोई न कोई बिजनेस स्टार्टकर सकते हैं! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? (Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye) और ऐसे क्या तरीकें हैं! जिन्हें कोई भी महिला अपनाकर अपनी अर्निंग कर सकती है और अपने पैरों पर खड़े हो सकती है!

अब धीरे धीरे समय भी बदलता जा रहा है और हमारे समाज की महिलायें जागरुक हो रही है जिसकी वजह से महिलायें कई अलग अलग पैसे कमाने के तरीकों की मदद से घर पर रहते हुए ही कमाई कर रही है और आत्मनिर्भर बनकर अपना व अपने परिवार का पालन पोषण कर रही है।

हमारे इस पोस्ट को आपके सामने रखने का मतलब ही यही है कि समाज में सभी महिलायें आत्मनिर्भर बनें औऱ पुरुषो पर निर्भऱ ना रहते हुए आत्मनिर्भर बनकर अपना कैरियर बना सकें! 

हमें उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye पसंद आया होगा! आप हमारे इस पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर जरूर कीजिए और साथ में कमेंट करके अपने विचार व सुझाव हमारे साथ साझा कीजिये! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत शुक्रिया!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here