1.5/5 - (2 votes)

Hello दोस्तों, यदि आप घर बैठे डॉलर में कमाई करने की सोच रहे है और डॉलर कमाने के तरीके (Dollar Kamane Ka Tarika) खोज रहे है तो आज का ब्लॉग ख़ास तौर पर आपके लिए ही लिखा गया है और साथ ही बहुत उपयोगी साबित होने वाला है! 

इंटरनेट के इस समय में हर कोई व्यक्ति घर बैठे पैसे कमाना चाहता है! ऐसे में अधिकतर जानकार लोग गूगल में पैसे कमाने के तरीके सर्च करते है! और सीखते है फिर हर रोज हजारो रुपये कमाते है!

ऐसे ही इससे पिछले ब्लॉग में हमने आपको घर बैठे पैसे कमाने के 20+ आसान तरीके के बारे में भी बताया था! इसलिए आज के इस हिंदी ब्लॉग में हम आपको Dollar कमाने के 9 बढ़िया तरीके बताने वाले है!

Dollar Kamane Ka tarika batao

तो अगर आप Dollar Kamane Ka Tarika या फिर घर बैठे ऑनलाइन डॉलर्स कैसे कमाए? वो भी बिल्कुल genuine तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत है!

इस आर्टिकल में हमने Dollar कमाने के 9 ऐसे बेहतरीन तरीकों के बारे में बताया है! जिससे कोई भी व्यक्ति घर बैठे बिना किसी इन्वेस्टमेंट के आसानी से डॉलर कमा सकता है!

दोस्तों आपको बता दे की इस लेख में हमारे द्वारा सभी तरीको को काफी रिसर्च और जांच परख कर बताया और शामिल किया गया है!

और साथ ही निचे बताये गए इन तरीकों में डॉलर कमाने वाले वेबसाइट और apps दोनों ही शामिल हैं!

तो चलिए अब बिना किसी विलम्भ के इस हिंदी लेख को शुरू करते है! और घर बैठे ऑनलाइन डॉलर्स कैसे कमाए? तथा Dollar कमाने के 9 आसान तरीके विस्तार पूर्वक जानते हैं!

वैसे आप में से अधिकतर लोग डॉलर के बारे में जानते होंगे! लेकिन फिर भी हमारे पाठको के सहूलियत के लिए चलिए सबसे पहले डॉलर क्या है? जान लेते है!

डॉलर क्या है – Dollar Kya Hai

जिस प्रकार रुपया भारत की मुद्रा है उसी प्रकार से डॉलर भी संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय मुद्रा है! डॉलर अमरीका के साथ साथ अन्य कई देशो की राष्ट्रीय मुद्रा है!

आपको बता दे की डॉलर के नोट एक, पांच, दस, बीस, पच्चास और सौ डॉलर में मिलते है!

Dollar Me Paise kaise Kamaye

वर्तमान समय में एक अमेरिकी डॉलर की कीमत लगभग 75 रूपये तक है! इसका मतलब आप समझ गए होंगे की यदि आप डॉलर में पैसा कमाते है! तो आप रुपये से कितना अधिक कमा सकते है!

डॉलर में पैसे कैसे कमाए

दोस्तों यदि आप हर दिन और अधिक पैसा कमाने की सोच रहे है! तो अब आपको रुपये में नहीं बल्कि डॉलर में कमाने की जरुरत है! तो देर किस बात की इस ब्लॉग में हम आपको घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाए? ही बताने वाले है!

आज एक डॉलर की कीमत पैसे से कई ज्यादा है! और अगर आप डॉलर में कमाते है तो आपकी आय भारतीय पैसा कमाने वाले से कई ज्यादा हो जाती है!

इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से आप अपनी कमाई को कई गुना तक बड़ा सकते है! और अपने शौक और अपने ख्वाब भी पूरा कर सकते है!

वैसे वे लोग जो पहले से ही डॉलर कमाने का तरीका (dollar kamane ka tarika) जानते है, वे रोजाना डॉलर में पैसे कमाते है!

तो अगर अपने भी आज से प्रतिदिन डॉलर में पैसे कमाने का मन बना लिया है तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुंचे हैं!

Dollar Kamane Ka Tarika – 9 + घर बैठे डॉलर कमाने का तरीका

तो चलिए इसके बाद हम एक एक करके Dollar कमाने के 9 बढ़िया तरीके जानते है!

  1. Freelancing
  2. Content Writing
  3. Photo Selling
  4. NeoBux
  5. Link Sharing
  6. Social Media
  7. Blogging
  8. Affiliate marketing
  9. Domain Reselling

1). Freelancing – फ्रीलांसिंग करके डॉलर में पैसे कैसे कमाए

हमारी इस लिस्ट में सबसे पहला तरीका फ्रीलांसिंग है! आज के समय में हर कोई कम्पनी हो या फिर स्टार्टअप, सभी अपने काम के लिए फ्रीलांसर खोज रहे है!

अगर आप फ्रीलांसिंग करते है तो आपको घंटे के हिसाब से डॉलर में पेमेंट मिलती है! लेकिन फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको कोई एक स्किल का नॉलेज होना जरुरी होता है!

उदाहरण के लिए मान लीजिये आप फोटोशॉप या फिर लोगो डिजाइनिंग का काम जानते है! तो आपको बता दे की वर्तमान समय में कई सारी ऑनलाइन फ्रीलांसिंग वेबसाइट है! आप इन वेबसाइट पर अपना फ्री में अकाउंट बना सकते है! 

इन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आपको बहुत सारे जरुरतमंद लोग, कम्पनिया और स्टार्टअप मिल जाते है! जो अपने कम्पनी, काम और स्टार्टअप के लिए लोगो डिज़ाइन करवाना चाहते है! 

तो अगर आप इनके लिए लोगो डिज़ाइन करते है तो आपको ये कम्पनिया आपकी पेमेंट घंटे या फिर काम के हिसाब से डॉलर में करती है!

Freelancer क्या है – [Top 10+] टॉप पैसे कमाने की फ्रीलांसर वेबसाइट क्या हैं?

तो आपको इस सच्चाई को स्वीकार करना होगा कि जब आपके पास कोई skill हो आप ऑनलाइन पैसे तभी कमा सकते हैं! पर डॉलर कमाने के लिए आपको कोई ऐसे खास skills की जरूरत नहीं है, जिसे सीखने में बहुत ज्यादा मेहनत लगे! 

बस आप कोई आसान काम जैसे की Excel, फोटोशॉप, पॉवर पॉइंट, लोगो डिजाइनिंग सिख लीजिये! और निचे बताई गयी कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर लोगो को सर्विस दीजिये और डॉलर में कमाई कीजिये! 

  • Freelancer.com
  • Upwork
  • Fiverr
  • Flexjobs
  • Toptal
  • SimplyHired
  • Guru
  • LinkedIn

2). Content Writing करके डॉलर में पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, अगर आप इंग्लिश में Content Writing करना सीख लेते हैं, तो एक दिन के 500 से 2,000 तक कमा सकते हैं!

अगर आपको Content Writing की जानकारी नहीं है तो हम आपको बता दें! कि कंटेंट राइटिंग में आपको किसी भी एक टॉपिक से जुड़ी सारी जानकारी को लिखना होता है!

जैसे – हमारे इस आर्टिकल में “Dollar Kamane Ka Tarika – घर बैठे ऑनलाइन डॉलर्स कैसे कमाए” टॉपिक से जुड़ी सारी जानकारी दी गई है!

Content Writing कैसे की जाती है, इससे जुड़ी आपको बहुत सी वीडियो आपको YouTube पर बिल्कुल मुफ्त में मिल जायेगी!

अगर आपकी English grammar और writing skills अच्छी है तो आप विदेशों की वेबसाइट के लिए content लिख सकते हैं, और dollar कमा सकते हैं!

विदेशों की वेबसाइट से जुड़े Content Writer की job भी आपको Fiverr या Freelancer जैसी वेबसाइट पर आसानी से मिल जायेगी!

3). Photo Selling करके डॉलर में पैसे कैसे कमाए

अगर आपकी फोटोग्राफी स्किल्स काफी अच्छी है तो आप अपने द्वारा खींचे गए photos को बेच कर भी डॉलर कमा सकते हैं!

इसके लिए, सबसे जरूरी बात यह होनी चाहिए कि आपके द्वारा खींचे गए photos अच्छे क्वालिटी के होने चाहिए!

अपने द्वारा खींचे गए photos को आप इन websites पर sell करके dollar कमा सकते हैं-

4). NeoBux से डॉलर में पैसे कैसे कमाए

NeoBux एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो pay-to-click सिस्टम पर काम करता है!

आसान शब्दों में, अगर आप NeoBux पर एडवर्टिजमेंट को देखते हैं, एडवर्टिजमेंट पर क्लिक करते हैं! या NeoBux के जरिए दिए जाने वाले सर्वे को पूरा करते हैं या NeoBux पर मौजूद ऑनलाइन Free Games खेलते हैं तो बदले में NeoBux आपको डॉलर देगा!

NeoBux से Dollars कमाने के लिए, आप इनकी वेबसाइट neobux.com पर जाएं! फिर वहां अपना रजिस्ट्रेशन करके अनलिमिटेड डॉलर्स कमाना शुरू करें!

5). Link Sharing करके डॉलर में पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, Link Sharing करके घर बैठे Dollar Kamane Ka यह Tarika बेहद आसान है! इसके लिए आपको सबसे पहले shorte.st लिंक शोर्टनर वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा!

इसके बाद अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक को या अपने वेबसाइट के आर्टिकल के लिंक को या अपनी यूट्यूब विडियो के लिंक को इस वेबसाइट की मदद से शॉर्ट करना होगा और उसके बाद उसे शेयर करना होगा!

URL शॉर्टनर क्या है – [Best 5+] URL Shortener Website से पैसे कमाये?

लोग आपके शेयर किए गए लिंक पर जितनी बार क्लिक करके, लिंक open करेंगे, आप उतने ज्यादा से ज्यादा डॉलर कमा पाएंगे!

6). Social Media से डॉलर में पैसे कैसे कमाए

आज के समय कोई चीज सबसे ज्यादा तेजी से grow कर रही है तो वो है सोशल मीडिया! लेकिन सोशल मीडिया से डॉलर्स कमाने के लिए आपको सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनना होगा!

इसके लिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको अपना कंटेंट पोस्ट करना होगा!

कंटेंट के रूप में जरूरी नहीं है की आपको नाच गाना ही आए, आप मोटिवेशनल टिप्स, खाने की रेसिपी, योगा एंड एक्सरसाइज जैसी कोई भी जानकारी अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें!

जब लोगों को आपका कंटेंट पसंद आएगा तो वे आपको जरूर फॉलो करेंगे! और एक बार आपके फॉलोअर्स बढ़ गए तो देसी और विदेशी दोनों तरह की कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए आपसे कॉन्टैक्ट करेंगी और इस तरह से स्पॉन्सरशिप करके काफी ज्यादा डॉलर्स कमा सकते हैं!

दोस्तों, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर डॉलर्स कमाने में आपको कम से कम 6 महीने का समय लग सकता है! लेकिन अगर आप एक बार इसमें सफल हो गए तो यकीन मानिए आपके पास डॉलर्स की कभी कमी नहीं होगी!

7). Blogging से डॉलर में पैसे कैसे कमाए

अगर आप अपने जिंदगी के 6 महीने ब्लॉगिंग को देते हैं तो Blogging पूरी जिंदगी आपको डॉलर कमा कर देगी!

जी हां दोस्तों, ब्लॉग के जरिए आज के समय लाखों लोग डॉलर कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं! इसके लिए बस आपको अपना खुद का ब्लॉग तैयार करना होगा! और उस पर लगातार 6 महीने तक आर्टिकल डालते रहना होगा!

अगर आप सही Niche (टॉपिक) पर लगातार 6 महीने तक आर्टिकल डालते रहेंगे तो निश्चित रूप से आपका आर्टिकल रैंक करेगा! और आप ब्लॉग पर लगे Adsense की मदद से हजारों डॉलर्स कमाने लगेंगे!

Blogging शुरू करने से पहले, इस पर अच्छी तरह से रिसर्च जरूर कर लें! रिसर्च के लिए आप YouTube videos का सहारा ले सकते हैं!

8). Affiliate Marketing से डॉलर में पैसे कैसे कमाए

Affiliate marketing भी घर बैठे Dollar Kamane Ka एक बेहतरीन Tarika है!

एफिलिएट मार्केटिंग पूरी तरह से कमीशन पर काम करता है! जब आप किसी कंपनी के किसी प्रोडक्ट को बिकवाते हैं तो बदले में कंपनी आपको कमीशन देती है! और इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग के रूप में जाना जाता है!

Affiliate Marketing Kya Hai – एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

पर इसके लिए आपको घर घर जाकर सामान बेचने की जरूरत नहीं है! यह काम पूरी तरह से ऑनलाइन होता है!

Affiliate marketing के जरिए डॉलर्स कमाने के लिए आप सबसे पहले Amazon, Flipkart व अन्य कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें!

इसके बाद आप जिस भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं, उसका लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाए! इसके बाद जब कोई व्यक्ति आपके लिंक से वो प्रोड्यूट buy करेगा तो आपके एफिलिएट अकाउंट में उस प्रोडक्ट से जुड़े कमीशन की रकम डॉलर के रूप में जमा हो जायेगी!

अगर आप सोच रहें हैं कि ऐसे लोग कहां से लाएं जो आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदे! तो हम आपको बता दें कि आप प्रोडक्ट के लिंक को अपने बनाए हुए टेलीग्राम चैनल, या यूट्यूब चैनल या ब्लॉग पर शेयर करके ढेर सारे डॉलर कमा सकते हैं!

Affiliate Marketing कैसे करें – एक Sale का कितना Commission मिलता है?

9). Domain Reselling से डॉलर में पैसे कैसे कमाए

दोस्तों, Domain Reselling एक तरह का बिजनेस होता है! अगर आप Domain Reselling करके डॉलर्स कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले कई सारे अच्छे अच्छे नामों के डोमेन खरीदने होंगे!

वर्तमान समय में 1 डोमेन की कीमत कम से कम 700 से 800 रुपए तक होती है! आप इस डोमेन को खरीद कर Reselling के लिए डाल सकते हैं यानी जो डोमेन आपने 700 से 800 रुपए में खरीदा होगा उसे आप कई 2500 से 3000 रुपए तक में बेच सकते हैं!

दोस्तों, अगर आपके पास कोई ऐसा डोमेन है जिसे कोई बड़ी कंपनी खरीदना चाह रही तो वह आपको इसके बदले में लाखों रुपए तक देने को तैयार हो जायेगी!

10.) Pixels.com Website से डॉलर कमाएं 

आज के समय में लोग इस Website में Online फोटो खरीदने के लिए विजिट करते हैं! अगर आप फोटोग्रॉफी का शौक रखते हैं तो शौक के साथ साथ आप Dollar भी कमा सकते हैं!

इस वेबसाइट में आपको अच्छी फोटो को सेल करने के लिए अपलोड करना होता है! आपको इस Website में एक Account बनाना होता है जिसके बाद आप Dollar Kamane Ka Tarika स्टार्ट कर सकते हैं! 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी लेख में हमने घर बैठे डॉलर में पैसे कैसे कमाये? और 9 आसान डॉलर कमाने के तरीके (Dollar Kamane Ka Tarika) के बारे में जाना!

हमे उम्मीद है की अब आप इन बताये गए डॉलर कमाने के तरीको से घर में बैठे बैठे अधिक पैसा कमा सकते है!

तो दोस्तों आज के पोस्ट में इतना ही अगर आपको बताये गए सभी घर बैठे डॉलर कमाने के तरीके पसंद आये! और उपयोगी लगे तो इस पोस्ट को जरूर लाइक करें और अपने सोशल मीडिया ग्रुप में जरूर शेयर करें!

इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here