5/5 - (4 votes)

आज के इस आर्टिकल में Canara Bank ATM Pin Kaise Banaye के बारे में स्टेप बाई स्टेप जानने वाले हैं! कई लोगों को किसी भी बैंक का एटीएम पिन कैसे जनरेट करें? मालूम होगा लेकिन जो लोग पहली बार केनरा बैंक का एटीएम पिन जनरेट कर रहे हैं उनके लिए आज का यह पोस्ट बहुत ही फायदेमंद होने वाला है! 

इंटरनेट के समय में आजकल छोटी से लेकर बड़ी जानकारी इंटरनेट में ही खोजी जा रही है! जब भी किसी को बैंक के एटीएम का पिन कैसे बनायें? के बारे में जानना होता है तो सबसे पहले वो गूगल में ही सर्च करते हैं! 

कई बैंक के ATM Pin आप इंटरनेट के माध्यम से भी जनरेट कर सकते हैं लेकिन अधिकतर बैंक के पिन जनरेट करने के लिए ATM का ही यूज किया जाता है! 

आज के इस पोस्ट में हम Canara Bank ATM Pin Kaise Banaye के बारे में जानेंगे! अब आगे बढ़ते हैं और इस जानकारी को जानते हैं.

विषय - सूची

Canara Bank का एटीएम पिन कैसे बनायें? 

केनरा बैंक आज के समय में तीसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है! इसका मुख्यालय बैंगलोर में है! यह आज का बैंक नहीं है यह बहुत ही पुराना बैंक है! इसकी स्थापना 1906 में मैंगलोर में सुब्बा राव पाई द्वारा की गयी!

केनरा बैंक के एटीएम के लिए आप अपने नजदीकी बैंक जहाँ भी आपका सेविंग अकाउंट है वहां पर संपर्क कर सकते हैं! 

ATM (Automated Teller Machine) पिन बनाने के लिए बैंक पहले अकाउंट होल्डर को Debit Card जारी करने के तुरंत बाद एक ओटीपी प्रोवाइड करते थे जिसके बाद 72 घंटे के अंदर अकाउंट होल्डर को ATM का पिन जनरेट करना जरुरी होता था! 

लेकिन अब बैंक के नियम बदल चुके हैं आप एटीएम मशीन से भी ओटीपी जनरेट कर सकते हैं! OTP (One Time Password) के माध्यम से एटीएम मशीन आपके मोबाईल नंबर और अकाउंट नंबंर को वेरिफाई किया जाता है! 

Canara Bank के ATM पिन को जनरेट करने के लिए आपको अपने नजदीकी एटीएम में विजिट किजिये! 

इसके लिए आपको एटीएम में Canara Bank अकाउंट नंबर और मोबाईल नंबर की जरुरत होती है! आइये अब आगे पिन बनाने के सभी स्टेप्स को जान लेते हैं! 

Step 1.) एटीएम मशीन में डेबिट कार्ड इन्सर्ट कीजिये! 

सबसे पहले Debit Card को एटीएम मशीन में डालें और आगे ATM Screen में दायीं तरफ बने Generate OTP / Forget OTP ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

Step 2.) ATM मशीन में Account Number एंटर कीजिये! 

आगे एटीएम मशीन में अपना Canara Bank का अकाउंट नंबर डाल लीजिये! आप अपने साथ अपने मोबाइल में अपना Account Number लिखकर जरूर ले जाएँ जिससे देखकर आप एटीएम मशीन में अकाउंट नंबर जल्दी टाइप कर सकें! 

Step 3.) Mobile Number एंटर कीजिये! 

अब आगे बढ़ें और स्क्रीन में अपना रजिस्टर्ड बैंक मोबाइल नंबर एंटर कीजिये! मोबाइल नंबर एंटर करने के तुरंत बाद ही आपके मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा! इस ओटीपी को एटीएम मशीन में टाइप कीजिये! 

Step 4.) नया एटीएम पिन बनायें! 

अब आगे Validate OTP पर क्लिक कीजिये और आगे अपना 4 डिजिट का एटीएम पिन बना लीजिये!

यहाँ पर आपको एटीएम पिन नंबर दो बार डालना होता है! Re – Confirm Pin ऑप्शन में दोबारा एटीएम पिन एंटर कीजिये और Confirm पर क्लिक कीजिये! 

Confirm ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एटीएम स्क्रीन में New ATM Pin Generate Successfully का मैसेज आपको दिख जायेगा!

तो आप इस आसान तरीके से केनरा बैंक के ATM Machine मशीन में जाकर अपना Canara Bank ATM Pin Generate कर सकते हैं! 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने Canara Bank ATM Pin Kaise Banaye के बारे में स्टेप बाई स्टेप जाना! आप ऊपर दिए गए सभी स्टेप को फॉलो करके केनरा बैंक का एटीएम पिन बना सकते हैं! 

हमें उम्मीद है आपको Canara Bank ATM Pin Kaise Banaye यह जानकारी आपको जरूर पसंद आया होगा! आप अपने जरुरी सुझाव हमें Comment Box में जाकर जरूर अवगत कराएं! इस पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर भी जरूर करें! 

हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here