1/5 - (2 votes)

क्या आप भी Internet में पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं! वैसे तो इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीके आपको अनेकों मिल जायँगे! लेकिन क्या आप जानते हैं Kachre Se Paise Kaise Kamaye शायद यह सुनकर आप थोड़ी देर के लिए सोचने में लग जाओगे की क्या कचरे से भी अर्निंग की जा सकती है! 

आपकी नजरों में कचरे से पैसे कमाना एक अनोखा तरीका हो सकता है लेकिन आज के समय में दुनिया में कई लोग ऐसे हैं, जो कचरे का Business करके हजारों लाखों कमा रहे हैं!

कचरा आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है अगर इस कचरे से यूज करने वाली वस्तुएं बनायीं जाये तो कैसा रहेगा! 

Kheti Se Paise Kaise Kamaye [जानिए 15+ खेती से पैसे कमाने के तरीके] नई तकनीक के साथ खेती 

तो आज के इस पोस्ट में हम Kachre Se Paise Kaise Kamaye और कौन से ऐसे तरीके हैं (Kachre Se Paise Kamane Ke Tarike) जिनसे आप कचरे का Business करके कमा सकते हैं! के बारे में जानने वाले हैं! 

अगर आप भी कचरे के Business को स्टार्ट करना चाहते हैं तो आज के इस Kachre Se Paise Kaise Kamaye आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें! 

विषय - सूची

Kachre से पैसे कैसे कमाएं? जानिए ये 5+ आसान तरीके

कचरे से पैसे कैसे कमाएं – कचरा कई प्रकार का हो सकता है लेकिन इस कचरे की वजह से हमारे पर्यावरण को नुकसान तो पहुँचता ही है साथ में नई नई गंभीर बीमारिया भी पैदा हो रही है!

कई ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जिन्हें एक बार यूज कर लिया जाता है! उसके बाद उन्हें फेंक दिया जाता है या कुढ़े में डाल दिया जाता है!

जैसे थर्माकोल से बनी वस्तुएं, इंड्रस्ट्रियल वेस्ट, ह्यूमन एक्टिविटी वेस्ट, एग्रीकल्चर और एनीमल से निकलने वाला कचरा! 

इस तरह के मोटे स्तर के कचरे को रीसाइकल करके नई वस्तुओं को बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है! लेकिन हमारे देश में बहुत कम मात्रा में रीसाइकल करके कचरे को यूज में लाया जा रहा है!

घरों से निकलने वाला कूड़ा भी रीसाइकल होता है! उसके बाद उससे यूज में लाने वाले चीजों को अलग अलग कर दिया जाता है! किन्तु लोगों द्वारा इस तरफ बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया जाता है! 

2018 में किये गए रिसर्च के अनुसार करीब 80 मैट्रिक टन कूड़ा प्रोडूस किया गया जिसमें से 55 मैट्रिक टन कूड़े को कलेक्ट किया गया! इसमें करीब 30 मैट्रिक टन कूड़ा दोबारा रीसाइकल करके यूज में लाया गया!

अगर हम कचरे से छुटकारा पाने की बात करें तो यह तो बहुत ही मुश्किल है लेकिन लोग अगर कुछ नया करने की सोचें तो कचरे से पैसे कमाना मुश्किल काम नहीं है! 

Top Food Business Ideas in Hindi [25+ फूड बिजनेस करने के तरीके] Food Business से पैसे कैसे कमाएं

तो आज के इस आर्टिकल में हम ऐसे तरीकों (Kachre Se Paise Kamane Ke Tarike) के बारे में जानने वाले हैं जिनसे आप कचरे से पैसे कमा सकते हैं! दिए गए तरीकों में अगर आप एक या दो तरीके भी अपनाएं तो आप कचरे से पैसे कमा सकते हैं! तो चलिए आगे जानते हैं! 

1.) वेस्ट फूलों से गुलाल बनाकर पैसे कमाएं! 

धार्मिक स्थलों जैसे मंदिरों मस्जिदों से कचरे के रूप में एक दिन में हजारों मैट्रिक टन वेस्ट फूलों का कचरा निकलता है!

फूलों के सड़ने से ये नदी नालों मिल जाते हैं और इनसे निकलने वाली गैस बहुत ही खतरनाक होती है! इस तरह का कचरा पिछले कई सालों से जनरेट हो रहा है! 

लेकिन वेस्ट फूलों को धोकर फिर इन्हें सूखाकर इनके अलग अलग ऑर्गेनिक प्रोडक्ट बना सकते हैं! उस प्रोडक्ट को मार्किट में बेचकर हम अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं!

वेस्ट फूलों से आप गुलाल बनाकर पैसे कमा सकते हैं! इसका इस्तेमाल होली के समय किया जाता है! बाजार में आजकल नकली गुलाल भी आता है जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक है! 

लेकिन वेस्ट फूलों से बने Organic गुलाल को आप यूज में ला सकते हैं! इसके लिए आपको अलग अलग रंगों के फूल, हरी पत्तियां, और रंग वाला पाउडर को यूज में लाना होगा! आपको वेस्ट फूलों को छांटकर उन्हें अच्छे से उबाल लेना है और सुखाकर पाउडर बना लेना है!

उसके बाद आप इसमें रंग या कोई अन्य बिना नुकसान देने वाला Chemical कम मात्रा में मिला सकते हैं! तो कचरे से पैसे कमाने के यह एक अनोखा और सस्ता तरीका है! 

2.) कचरे से Biomass ईंधन बनाकर पैसे कमाएं! 

Biomass ईंधन का मतलब है कोयला बनाकर अर्निंग करें! खेती से निकलने वाला वेस्ट, लकड़ी से बनने वाली वस्तुंओं से निकलने वाला वेस्ट और अन्य प्रकार के ठोस कचरे से बायोमास कोयला बनाया जाता है!

इसके लिए आप मार्केट में मिलने वाली मशीनों का यूज कर सकते हैं! इस तरह के कचरे को पहले सूखाकर मशीन में डालकर बारीक पाउडर के रूप में तैयार किया जाता है!

इसके बाद इस मशीनों के द्वारा लकड़ी का कोयला या फिर Biomass का कोयला बनाया जाता है! ये कोयला छोटे छोटे छर्रे के साइज का भी बनाया जाता है और बड़े साइज में भी बनाया जाता है! 

Biomass कोयला बनाने वाली छोटी मशीने एक घंटे में करीब 100 किलो कोयला तैयार कर सकती है!

इस तरह से बने कोयले को आप ग्रह कारखानों में, होटल में, छोटे उद्योग में कोयलों को यूज में लाया जाता है! आप इस बिजनेस से हर महीने 80 हजार से 1 लाख तक कमा सकते हैं! 

3.) कांच के बोतलों को रीसाइकल करके बेचकर पैसे कमाएं! 

कई तरह के खाने पीने का सामान कांच की बोतलों में आता है जैसे तेल, कोल्ड ड्रिंक, वाइन और भी अन्य चीजें! इन कांच की बोतलों को आप धोकर वापस स्क्रैप डीलरों को बेच सकते हैं!

आप देखते होंगे स्क्रैप डीलरों या कबाड़ का काम करने वाले इन बोतलों को लोगो से खरीद कर ले जाते हैं! एक बोतल 3 से 4 रूपये में बिक सकती है! 

कबाड़ वाले इन बोतलों को लोगों से लेते हैं और फिर स्क्रैप डीलरों को अधिक दाम में अधिक मात्रा में बेचते हैं! तो इस तरह आप कांच की बोतलों को धोकर दोबारा कंपनी को बेच सकते हैं!

कम पैसे में कौन सा बिजनेस स्टार्ट करें? [20+ Best तरीके हर महीने Rs20-35000 हजार] मात्र 10 हजार से शुरू करें

कंपनी की बोतल बनाने में लगने वाली कॉस्ट कम हो जाती है! कई उद्योगों में तो कांच के टुकड़ों का भी प्रयोग किया जाता है! 

4.) फटे पुराने कागज, अख़बार और कार्डबोर्ड का बिजनेस! 

अधिकतर लोग फटे पुराने कागजों को या तो जला देते हैं या फिर कूड़े में डाल देते हैं! आप पुराने कागज, अखबार, कॉपी किताब, कार्ड बोर्ड, गत्ते इत्यादि ड्राई वेस्ट का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं!

घरों से निकलने वाला यह ड्राई वेस्ट बड़ी मशीनों में, पेपर मीलों में रीसाइकल के लिए डाला जाता है! 

पुराने कागज, कार्डबोर्ड, गत्तों से पेपर बैग, पेपर लालटिन और अन्य प्लास्टिक का सामान बनाने में इस मैट्रियल को यूज में लाया जाता है! कचरे से पैसे कमाने का यह एक तरीका बहुत ही अच्छा तरीका आपके लिए हो सकता है! 

5.) रसोई का वेस्ट पदार्थ से खाद बनाने का बिजनेस!

आज के समय में घरों में बनने वाला खाना करीब 40 प्रतिशत बर्बाद होता है! यह भारत ही नहीं पूरे विश्व में हो रहा है!

रसोई से निकलने वाला वेस्ट कचरा जैसे सब्जी के टुकड़े, बासी खाना, अंडे की छिलके इत्यादि! इस वेस्ट मैट्रियल को कम्पोस्ट खाद बनाने में यूज किया जा सकता है! 

घर से थोड़ी दूरी पर कम्पोस्ट खाद बनाने की जगह बना लें! रोजाना घर से निकलने वाला कचरे को उसी खाद बनने की जगह में डालें! इस तरह बड़ी मात्रा में जैविक खाद बनाकर पैकिंग करके किसानों को बेच सकते हैं! 

6.) पुराने लोहे का बिजनेस 

रोजमर्रा की चीजे यूज करने वाली लगभग सभी चीजें लोहे की बानी होती है ऐसे में लोग लोहे की चीजों को ऐसे ही फेंक देते हैं! लेकिन पुराने लोहे को इकट्ठा करके रिसाइकिल के लिए भेजा जा सकता है!

आप पुराने लोहे को फैक्ट्रियों में भेज सकते हैं जहाँ पर लोहे को गला कर चीजें बनाई जाती है! पुराने लोहे को सस्ते भाव में खरीदकर आप फैक्ट्रियों में बेच सकते हैं! 

गुजरात में कई बड़े प्लांट में कचरे को रीसाइकल करके नए प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है! गुजरात में चार लोगों ने मिलकर कचरे से बिजनेस करना स्टार्ट किया बाद में उन्होंने नेपरा रिसोर्स मैनेजमेंट कंपनी बनायीं जो कचरे से मैट्रियल बनाने का काम करती है!

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस: 10+ Jyada Profit Wala Business 2022

इस कंपनी को 8 साल से ऊपर का समय हो चुका है! तो इस तरह आप भी कचरे के छोटे या बड़े स्तर पर प्रोसेसिंग प्लांट लगाकर कचरे को पैसे कमाने का साधन बना सकते हैं!

यह व्यवसाय शुरुआत में कठिन जरूर हो सकता है लेकिन जैसे जैसे आप काम करते जायेंगे तो यह बिजनेस का बड़ा रूप ले सकता है! 

7.) प्लास्टिक के बोतलों को क्रश करने का बिजनेस 

मार्केट में एक ऐसी मशीन उपलब्ध है जिसमें आप प्लास्टिक के बोतलों के छोटे छोटे महीन टुकड़ों में परिवर्तित कर सकते हैं! अब आप सोचेंगे भला ये टुकड़े क्या काम आएंगे! प्लास्टिक बोतल के छोटे छोटे टुकड़ों को ईंट बनाने में, टाइल्स बनाने में, या फिर प्लास्टिक का अन्य सामान बना सकते हैं! 

बोतलों के बारीक़ टुकड़े मार्केट में 100 से 150 रूपये प्रति किलो तक बिक जाते हैं! इसके लिए आपको बोतलों को क्रश करने वाली मशीन की जरुरत होती है! मार्केट में इस मशीन की कीमत 50 हजार से स्टार्ट होती है!  

8.) पुराने कंप्यूटर और पार्ट्स बेचकर पैसे कमाएं

अधिकतर लोग पुराने कंप्यूटर और उनके पार्ट्स को कचरा समझ कर या तो घर के छतों में फेंक देते हैं या तो कबाड़ी वाले को फ्री में देते हैं! आप पुराने कंप्यूटरों के पार्ट्स को अलग अलग करके बेच सकते हैं! इसलिए आप आईटी मार्केट में जो भी सेकेंडहैंड कंप्यूटर सेल करते हैं उनसे कॉन्टेक्ट कर सकते हैं!  

बहुत सारे कंपनियों में पुराने कंप्यूटर को वेंडर को दे दिया जाता है वो उन कंप्यूटर को सही करके आगे बेच देते हैं और अधिक मुनाफा कमाते हैं! आप भी इस तरह का बिजनेस कर सकते हैं! 

10.) कबाड़ में फेंके गए इलेक्ट्रॉनिक प्रोड्कट को सही करके पैसे कमाएं 

कई बार आप ने देखा होगा कबाड़ी की दुकान में कई तरह के अलग अलग प्रोडक्ट ऐसे होते हैं जिनको सही करके उन्हें सेल करके पैसे कमाए जा सकते हैं और ऐसा कबाड़ी का काम करने वाले लोग अक्सर करते हैं! जैसे पुराना फ्रिज, टीवी, पंखें, मिक्सी इत्यादि! अगर आप इलेक्ट्रॉनिक प्रोड्कट कोस यही करना जानते हैं तो आप इस कचरे से पैसे कमाने के इस तरीके को स्टार्ट कर सकते हैं! 

FAQs People Also Ask

Q 1.कचरे से क्या बन सकता है? 

Ans. कचरे को बड़ी मशीनों में डालकर रिसाइकिल करके प्लास्टिक की आईटम, कागज, कांच, खाद, चारा, कोयला इत्यादि प्रोडक्ट को बनाया जा सकता है! इससे पहले कचरे को अच्छे से छांट लिया जाता है उसके बाद मशीनों के द्वारा प्रोडक्ट बनाये जाते हैं! 

Q 2. प्लास्टिक से क्या क्या बनाया जा सकता है?

Ans. प्लास्टिक से कई जरुरी चीजों का निर्मणा किया जाता है जैसे पॉलिएस्टर की वस्तुएं, फर्नीचर, सड़कों में होने वाले कोलतार, प्लास्टिक निर्माण सामग्री, खेल के उपकरण, खिलोने इत्यादि! 

Q 3. भारत प्लास्टिक मुक्त कब होगा?

Ans. जुलाई 2022 से केंद्र सरकार ने प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है लेकिन प्लास्टिक की वस्तुएं बनाने वाली कंपनियां प्लास्टिक की चीजों का निर्माण खूब कर रही है केंद्र सरकार को ऐसे कंपनियों को तुंरंत बंद करना चाहिए! 

Q 4. भारत में किस तरह का प्लास्टिक बैन है?

Ans. हमारे देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पूरी तरह से बैन है जैसे प्लास्टिक के झंडे, लॉलीपॉप की डंडियां, प्लासिटक की स्ट्रिप, प्लासिटक के चम्मच, प्लेट, गिलास, प्लास्टिक के बैग, थैलियां इत्यादि! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने कचरे से पैसे कैसे कमाएं? (Kachre Se Paise Kaise Kamaye) ऐसे कौन से तरीके हैं (Kachre Se Paise Kamane Ke Tarike) जिनसे आप कचरे से पैसे कमा सकते हैं! आज के इस पोस्ट में हमने ऐसे ही 5 तरीकों की बात की! 

शुरू में आपको कचरे को रीसाइकल करने के लिए मशीनों की जरुरत पड़ सकती है आप इसके लिए बैंकों से ऋण ले सकते हैं! इस तरह के उद्योग को खड़ा करने में बैंक ऋण देने के साथ साथ आपकी अन्य मदद भी करते हैं! 

आपको हमारा यह कचरे से पैसे कमाएं? (Kachre Se Paise Kaise Kamaye) पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट सेशन में जाकर जरूर बताएं!

हमारे इस पोस्ट को सभी सोशल साइड में शेयर भी जरूर करें! पैसे कैसे कमाएं? इससे जुड़े अन्य तरीकों को जानने के लिए हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहु बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here