3/5 - (2 votes)

दोस्तों, क्या आप भी किसी तरह का लघु उद्योग बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं? (Laghu Udyog Kaise Start Kare) आज के समय में हर कोई अपना बिजनेस करना चाहते हैं और हर कोई इंटरनेट में यही तलाश रहे हैं कि लघु उद्योग कैसे स्टार्ट करें और ऐसे कौन से तरीके हैं! जिनसे आप लघु उद्योग स्टार्ट कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं! 

खुद का बिजेनस करना और खुद का ब्रांड बनाकर प्रोडक्ट को मार्किट में बेचना हर एक के लिए चुनौतीपूर्ण तो होता ही है लेकिन यह निर्भर करता है आप किस तरह का बिजेनस स्टार्ट कर रहे हैं!

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आपको लघु उद्योग स्टार्ट करने के बारे जरूर सोचना चाहिए! आज के इस बेहतरीन पोस्ट में हम Laghu Udyog Business List के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं!

12 Mahine Chalne Wala Business [ 10+ सदाबहार बिजनेस के तरीके ] बेहतरीन बिजनेस आडियाज 

इसमें कई ऐसे तरीकों (Laghu Udyog Business Idea in Hindi) के बारे में हम बात करेंगे जिन्हें आप कम पैसों में भी स्टार्ट कर सकते हैं इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

विषय - सूची

Laghu Udyog कैसे स्टार्ट करें? 

Laghu Udyog Kaise Start Kare – लघु उद्योग एक ऐसा Business है जिसमें आप खुद का प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में बेच सकते हैं! बहुत ही कम लागत में एक नया स्टार्टअप की शुरुआत कर सकते हैं!

आप ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं या फिर शहरी क्षेत्र में कहीं से भी किसी भी तरह के लघु उद्योग की शुरुआत कर सकते हैं! 

किसी भी लघु उद्योग को स्टार्ट करने के साथ आप खुद का ही बिजनेस सेट नहीं करते हैं! बल्कि अन्य लोगों के लिए नौकरी के भी ऑप्शन उपलब्ध करते हैं!

आज के समय में हमारे देश में हजारों लाखों कई ऐसे छोटे बड़े उद्योग हैं जिनमें लाखों लोग काम करते हैं! 

लघु उद्योग की शुरुआत करने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरुरत सबसे पहले होती है! इसके लिए आप बैंक से ऋण भी ले सकते हैं जिसमें आपको बैंक द्वारा उद्योग स्थापित करने में अच्छे ब्याज दर पर ऋण उपलध कराया जाता है!

15+ लघु उद्योग बिजनेस के नए तरीके – Laghu Udyog Business List

Laghu Udyog Business Idea – इस आर्टिकल में हम कई ऐसे लघु उद्योग बिजनेस स्टार्ट करने के Ideas के बारे में बात करने वाले हैं (Laghu Udyog Business Idea in Hindi) जिनसे आप एक नया स्टार्टअप तैयार करने के साथ साथ अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं! 

S.NoLaghu Udyog Business Idea List
01.Small Scale Spice Business
02.Small Scale Business Idea of ​​Making Incense Sticks
03.Broom Making Small Scale Business Idea
04.Small Scale Business Idea Of Making Detergent Powder And Soap
05.Small Scale Business Idea of ​​Making Chips at Home
06.Bakery Small Small Scale Industry Business Idea
07.Small Scale Industry Business Idea Of Flour Mill
08.Small Scale Business Idea Of Making Disposable Products
09.Pickle Making Small Scale Business Idea
10.Small Scale Business Idea for Making Papad

सरकार की कई ऐसी योजनाएं भी हैं जिनमें आपको ऋण के साथ साथ प्रशिक्षण भी दिया जाता है! 

1). मसाले का लघु उद्योग बिजनेस – Small Scale Spice Business Idea

हमारे देश में खाने में विशेष ध्यान दिया जाता है! क्योंकि जब शरीर स्वस्थ रहेगा तभी तो हम एक लम्बी जिंदगी जी पाएंगे! आज के समय में मार्केट में कई सही प्रोडक्ट भी आते हैं और कई गलत प्रोडक्ट भी होते हैं!

भारतीय मसालों की पहचान तो मसालों की खुशबु से की जा सकती है लेकिन कभी कबार सही और गलत प्रोडक्ट की पहचान करने में हम चूक जाते हैं! 

बाजार में हमें पॉउडर मसाला पैकिंग में मिलता है लेकिन यह पाउडर मसाले को मशीनों के द्वारा पीसा जाता है!उसके बाद पैकेटों में इसकी पैकिंग की जाती है!

मसाला उद्योग स्थापित करने से पहले आपको कच्चे माल का स्टॉक अपने पास रखना होता है! छोटी बड़ी मशीनों को स्थापित करके आप कच्चे माल को सूखाकर उसके बाद पीस कर फिर पैकिंग करके मार्केट में उतार सकते हैं! 

Student Life Mai Paise Kaise Kamaye [ 15+ पैसे कमाने के आसान तरीके ] स्टूडेंड ऑनलाइन पैसे कमाएं 

अगर आप अपने ब्रांड से भी प्रोडक्ट और पैकिंग तैयार करते हैं तो आप ऐसे में अधिक अर्निंग कर सकते हैं और अपने ब्रांड अधिक पहचान भी दे सकते हैं!

स्टार्टिंग में आपको कुछ Certificate और 1 से 2 लाख तक की फंड की जरुरत होगी जिससे आप मसाले का Laghu Udyog स्टार्ट कर सकते हैं! 

2). अगरबत्ती बनाने का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – M​aking Incense Sticks Small Scale Business Idea 

अगर आप इंटरनेट में एक बेहतरीन लघु उद्योग का विकल्प सर्च कर रहे हैं तो अगरबत्ती बनाने का उद्योग आपके लिए अधिक प्रॉफिट वाला हो सकता है!

हमारा देश एक धार्मिक देश है और यहाँ पूजा, त्यौहार और भी अन्य विशेष कार्यक्रमों में अगरबत्ती, धूप जलाई जाती है! 

तो ऐसे में यह तरीका आपकी अधिक कमाई कर सकता है क्योंकि वर्तमान में अगरबत्ती की डिमांड भारत में ही नहीं विदेशों में भी बहुत अधिक है!

स्टार्टिंग में लगने वाले लागत की बात करें तो कम पैसे इन्वेस्ट करके भी आप इसे स्टार्ट कर सकते हैं! 

अगर आप इस उद्योग को छोटे स्तर पर स्टार्ट करते हैं! तो आपको 800 से 1000 स्क्वायर फिट की जरुरत होती है! मार्केट से ऑटोमेटिक मशीन अगर आप यूज में लाते हैं तो आप 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती बना सकते हैं!

हाथ से अगरबत्ती बनाते हैं तो आपको 20 हजार से 25 हजार तक का इन्वेस्ट करना पड़ सकता है अगर मशीन लगवाते हैं तो करीब 1.50 लाख तक का आपका खर्चा आ सकता है! 

3). झाड़ू बनाने का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Broom Making Small Scale Business Idea 

घर में और कुछ हो ना हो झाड़ू का होना बहुत ही जरुरी है क्योंकि झाड़ू का अपना ही एक महत्व है! घरों की साफ सफाई के लिए झाड़ू का यूज अधिक स्तर पर किया जाता है!

धार्मिक मान्यताओं में यह भी कहा गया है कि झाड़ू में लक्ष्मी का वास होता है! इसलिए कई लोग झाड़ू पर पैर भी नहीं लगाते हैं! 

कम समय में अधिक झाड़ू बनाने के लिए ब्रूम मेकिंग मशीन आप अपने घर में लगवा सकते हैं! यह कम समय में अधिक मात्रा में उत्पादन देती है!

वैसे तो झाड़ू को हाथों से भी बनाया जाता है! लेकिन जहाँ बिजनेस और लघु उद्योग लगाने के बात हो तो प्रोडक्शन भी अधिक होना चाहिए! 

इसलिए मशीन से यह बिजनेस करना फायदेमंद होता है! स्ट्रॉस्पिंग वायर, प्लास्टिक या फिर जुट की सुतली, नारियल का पत्ता, खजूर का पत्ता, डंडा इत्यादि इसमें लगने वाला कच्चा माल होता है!

20 से 25 हजार की लागत से आप इस उद्योग को स्टार्ट कर सकते हैं! 

4). डिटर्जेंट पाउडर और साबुन बनाने का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Small Scale Business Idea Of Making Detergent Powder And Soap

मार्केट में अच्छी क्वॉलिटी का डिटर्जेंट पाउडर और साबुन की डिमांड बढ़ने से यह कारोबार लगातार प्रॉफिट वाला रहा है!

इस उद्योग को स्टार्ट करने में लागत की बात करें! तो आप 3 से 4 लाख इन्वेस्ट करके इस उद्योग को स्थापित कर सकते हैं! 

Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye: [ 15+ Best Tarike ] महिलाएं कमाएं 40 से 50 हजार हर महीने 

डिटर्जेंट पाउडर और साबुन बनाने का लघु उद्योग स्थापित करने के लिए मशीनें जैसे मिक्सर मशीन, पलोडडर मशीन, कटिंग मशीन, पैकिंग मशीन और कच्चे माल की जरुरत होती है! 

इस उद्योग से आप हर महीने 50 हजार से 1 लाख तक कमा सकते हैं! इसके लिए आप रजिस्टर्ड संस्थाओं से प्रक्षिशण भी ले सकते हैं जिससे आपको उद्योग चलाने में आसानी होती है! 

5). घर में चिप्स बनाने का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Small Scale Business Idea of ​​Making Chips at Home

बड़ी आसानी से मार्केट में उपलब्ध होने की वजह से चिप्स की डिमांड भारतीय बाजारों में बहुत अधिक है! चिप्स को स्नैक्स के साथ साथ भोजन विकल्प के रूप में भी अब इसे खाये जाने लगा है!

इसलिए आने वाले समय में मार्केट में इसकी डिमांड और अधिक बढ़ने वाली है! इस लघु उद्योग को स्टार्ट करने में अधिक इन्वेस्ट करने की भी जरुरत नहीं होती है!

मात्र 1 से 15 हजार इन्वेस्ट करके आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! स्टार्टिंग में आप आलू और केले की चिप्स बनाकर प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं! 

इस उद्योग में यूज होने उपकरणों की बात करें! तो आपको एक चिप्स कटिंग मशीन, स्टील की छन्नी, लोहे की कढ़ाई, प्लास्टिक ट्रे, हिट सीलिंग मशीन, गैस और थर्मामीटर की जरुरत होती है! चिप्स बनाने में तेल, नमक और खाद्य मसालों का यूज किया जाता है! 

छोटे स्तर में आप इसे 60 से 70 वर्ग फुट की जगह में स्टार्ट कर सकते हैं! आप इसे बड़े स्तर पर भी स्टार्ट कर सकते हैं! मुनाफे की बात करें तो आप प्रति महीना 40 से 50 हजार इस उद्योग से कमा सकते हैं! 

6). बेकरी लघु का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Bakery Small Small Scale Industry Business Idea

बेकरी के बने प्रोडक्ट को लोग चाय के साथ खाना अधिक पसंद करते हैं! बेकरी में ब्रेड, केक, बिस्किट्स, पैर्टीज इत्यादि बनायीं जाती है!

इन सभी प्रोडक्ट का उत्पादन बेकरी में किया जाता है! बेकरी के उद्योग में फुली ऑटोमेटिक मशीनों का यूज किया जाता है! 

[20+ Best तरीके हर महीने Rs20-35000 हजार] कम पैसों में कौन सा बिजनेस शुरू करें? मात्र 10 हजार से शुरू करें

बेकरी में बनने वाले प्रोडक्ट को बनाने के लिए गेहूं का आटा, मैदा, चीनी, पानी इत्यादि की जरुरत होती है! ऑइल और विटामिन वाली चीजों का भी इस्तेमाल बेकिर उद्योग में किया जाता है! 

आटा सानने वाली मशीन, प्रोडक्ट को विभाजित करने वाली मशीन, प्रोडक्ट सेकने के लिए ओवन, खमीर बनाने का टैंक और साँचा इन सभी मशीनों की जरुरत बेकरी लघु उद्योग को स्थापित करने में होती है! 

बेकरी के प्रोडक्ट को बनाते समय हमेशा गुणवत्ता का ध्यान रखना चाहिए! बेकरी लघु उद्योग में लगने वाली लागत की बात करें तो 3 से 4 लाख इन्वेस्ट करके इस उद्योग को स्थापित किया जा सकता है!

अगर मुनाफे की बात करें तो हर महीने 70 हजार से 1 लाख तक बेकरी लघु उद्योग से कमाया जा सकता है!

7). आटा चक्की का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Small Scale Industry Business Idea Of Flour Mill

खाने में यूज होने वाले प्रोडक्ट में आटा और चावल मुख्य हैं! ऐसे में आप के लिए आटा चक्की लघु उद्योग़ या फिर आटा चावल की छोटी मिल स्थापित करना बहुत ही फायदेमंद और प्रॉफिट वाला हो सकता है!

स्टार्टिंग में होने वाले इन्वेस्ट की बात करें तो आप 2 से 3 लाख की लागत से इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

साधारण आटे के साथ-साथ आप मल्टीग्रेन आटा भी तैयार कर सकते हैं! गेहूं, बाजरा, ज्वार, मक्का, रागी, चना, दाल आदि अनाजों को आटा चक्की में पीसकर आटा तैयार कर बेच सकते हैं! 

मार्केट की मांग और जरूरतों को देखते हुए छोटे स्तर से लेकर बड़े स्तर पर (घरेलू आटा चक्की, मिनी फ्लोर मिल, रोलर आटा मिल) आटा चक्कियां स्थापित की जा सकती हैं!

इस तरह की आटा चक्की ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों के लिए उपयोगी और लाभकारी है! ग्रामीण क्षेत्रों में इस उद्योग को स्थापित करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

8). डिस्पोजेबल प्रोडक्ट बनाने का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Small Scale Business Idea Of Making Disposable Products

डिस्पोजेबल प्रोडक्ट जैसे गिलास, प्लेट, ढोंगे इत्यादि का यूज शादी जैसे अन्य इवेंट के आलावा दैनिक जीवन में भी होने लगा है!

बाजार में एक से एक डिज़ाइन पेपर कप, प्लेट बेचे जाने लगे हैं कई बार तो पेपर के बने कप, प्लटे्स को देख कर सोचना भी नहीं आता कि फटे पुराने पेपर को रिसाइकिल करके ऐसे प्रोडक्ट भी बनाये जा सकते हैं! 

अगर उद्योग पेपर कप, प्लेट्स की मैन्युफैक्चरिंग है तो इसके लिये आपको मैन्युफैक्चरिंग मशीन की आवश्यकता होती है!

मार्केट में बहुत से तरीक़े की मैन्युफैक्चरिंग मशीन आती हैं जिनके दाम कम, ज़्यादा और बहुत ज़्यादा हो सकते हैं चूंकि अगर आप मशीन लेने जा रहे हैं अच्छी क्वालिटी का लें!

मैन्युफैक्चरिंग मशीन में आपको करीब 80 हजार से 1 लाख तक खर्च करना पड़ सकता है! इसके आलावा आपको कच्चा रॉ मैट्रियल, जगह और बिजली पानी, लेबर की जरुरत होती है! 

आप बनाये गए प्रोडक्ट को पैकिंग करके मार्केट में या फिर डायरेक्ट ग्राहक तक भी पंहुचा सकते हैं! इस उद्योग से होने वाले प्रॉफिट की बात करें तो यह आपके निवेश पर और मार्केटिंग पर डिपेंड करता है! 

9). अचार बनाने का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Pickle Making Small Scale Business Idea

हमारे देश में सुबह शाम के खाने से लेकर नाश्ते में अचार को शामिल किया जाता है! कई लोग ऐसा भी कहते हैं जब तक अचार के साथ खाना ना खाएं तो उन्हें खाना खाये जैसा लगता ही नहीं है! कम लागत में आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

जब भी आप कोई भी बिजनेस शुरू करते हो चाहे वह छोटे रूप में हो चाहे वह बड़े स्तर पर हो, उसके लिए कच्चे माल की आवश्यकता तो पड़ती ही है!

तो ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में यह उद्योग लगाना चाहते हैं तो आप ग्रामीण क्षेत्र से ही कच्चा माल खरीद सकते हैं जैसे आम, निम्बू, गाजर मिक्स अचार बनाने में यूज होने वाले अन्य फल और फ्रूट्स! 

Top Food Business Ideas in Hindi [25+ फूड बिजनेस करने के तरीके] Food Business से पैसे कैसे कमाएं

आप इस उद्योग को छोटे और बड़े स्तर पर चालू कर सकते हैं! अचार का उद्योग अगर बड़े स्तर पर शुरू करना है! तो 40 से 50 हजार रूपये की लागत में भी शुरू किया जा सकता है! आप छोटे स्तर पर 10 से 20 हजार रूपये से भी स्टार्ट कर सकते है! 

10). पापड़ बनांने का लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Small Scale Business Idea for Making Papad

पापड़ बनाने के उद्योग आप ग्रामीण और शहरी इलाकों में स्थापित कर सकते हैं! वैसे तो पापड़ बनाने का बिजनेस सीजन के हिसाब से चलता है लेकिन जिन लोगों को पापड़ खाना पसंद है उनके लिए कोई भी सीजन मायने नहीं रखता है! 

पापड़ का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको अधिक जगह की आवश्यकता पड़ सकती है क्योंकि पापड़ बनाने में और बनने के बाद उसे सुखाने में जगह चाहिए होती है!

अगर आप घर बैठे पापड़ बनाने का बिजनेस स्टार्ट करते हैं! तो आप अपने घर की छत का यूज पापड़ बनाने में कर सकते हैं! 

पापड़ बनाने के लिए आपको पापड़ मेकिंग मशीन की जरुरत होती है! इसके बाद आपको पैकिंग और लेबलिंग के लिए थोड़ा इन्वेस्ट करना पड़ सकता है!

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपने प्रोडक्ट में जितनी अच्छी क्वालिटी लाएंगे उतना आपका बनाया हुआ पापड़ अधिक फेमस होगा! 

इसमें आपका इन्वेस्ट थोड़ा अधिक हो सकता है लेकिन पापड़ बनाने का बिजनेस अच्छा चले तो आप हर महीने 1 लाख तक की कमाई कर सकते हैं! आप खुद तो अपना बिजनेस स्टार्ट कर ही सकते हैं और साथ में अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं! 

11.) पधुपालन उद्योग 

ग्रामीण इलाकों में यह बिजनेस बहुत ही प्रॉफिट वाला बिजनेस है! पशुपालन करने से आप डेयरी फार्म का काम भी स्टार्ट कर सकते हैं! पशुओं को कम दाम में खरीदकर अधिक दाम में भी बेच सकते हैं! 

जैसे आपने पशुओं के बच्चों को बड़ा किया और जब वे दूध देने लायक हुए तो आपने अधिक दाम पर उन्हें बेच दिया! इस तरह आप अपनी दोगुनी कमाई कर सकते हैं! लेकिन इस बिजनेस में आपको अधिक मेहनत की जरुरत होती है!

12.) फलों का जूस बनाने का उद्योग 

अगर आप पहाड़ी राज्यों में रहते हैं तो आप फलों का जूस बनाकर बेच सकते हैं! जैसे संतरे का जूस, बुरांश का जूस, व अन्य फलों का जूस! लोग गर्मी के समय में जूस पीना अधिक पसंद करते हैं तो जूस की डिमांड वैसे भी आज के समय में भारत में अधिक बढ़ती जा रही है!  

13.) लकड़ी का सामान बनाने का उद्योग 

भले ही शहरी इलाकों में अब लकड़ी की जगह लोहे ने ले ली हो लेकिन ग्रामीण इलाकों में दरवाजे, खिड़किया, घर के चौखट, चारपाइयाँ, इत्यादि चीजें आज भी लोग घरों में बनाते हैं!

पुराने कारपेंटर लकड़ी की चीजों में बढ़िया डिजाइन तैयार करके चीजें बनाते हैं! आप इस तरह के उद्योग लगाकर और भी अन्य लोगों को रोजगार दे सकते हैं! 

अन्य लघु उद्योग बिजनेस आइडिया – Other Small Scale Business Ideas

14) कपडे सिलाई का लघु उद्योग बिजनेस

15) शहद बनाने का लघु उद्योग बिजनेस

16) चप्पल बनाने का लघु उद्योग बिजनेस

17) डेयरी लघु उद्योग बिजनेस

18) हैंडलूम प्रोडक्ट बनाने का लघु उद्योग बिजनेस

19) ग्रामीण इलाकों में लोकल प्रोडक्ट बनाने के लघु उद्योग बिजनेस

20) लोहे एवं वैल्डिंग का उद्योग 

लघु उद्योग स्थापित करने हेतु जरुरी डाक्यूमेंट्स 

जिला उद्योग कार्यालय में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट 

अगर आप भी किसी भी लघु उद्योग स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो आप सबसे पहले आपने नजदीकी जिला उद्योग कार्यालय में सम्पर्क करें!

जिला उद्योग कार्यालय के कर्मचारी आपको सभी चीजों के बारे में जानकारी देते हैं! आपको कोई भी उद्योग कैसे स्टार्ट करना है और कहाँ से आप उद्योग से सम्बंधित प्रक्षिशण ले सकते हैं! 

आप अपना ब्रांड बनाने की कोशिश करें और अपने ब्रांड को रस्जिस्टर्ड जरूर करवा लें ताकि आपके ब्रांड के नाम से कोई अन्य अपना उद्योग न ओपन कर सकें!

लघु उद्योग स्टार्ट करने से पहले यह बहुत जरुरी है की आपको उस उद्योग की जानकारी होनी चाहिए! तभी आप उद्योग को अच्छे से ऑपरेट कर पायेंगे! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने लघु उद्योग कैसे स्टार्ट करें? (Laghu Udyog Kaise Start Kare) और कौन से ऐसे तरीके हैं (Laghu Udyog Business Idea in Hindi) जिन्हें अपना कर हम अपने घर से ही कोई लघु उद्योग लगा सकते हैं और अपना एक ब्रांड मार्केट में लॉन्च कर सकते हैं!

यहाँ पर बताये गए सभी उद्योग से जुड़े मशीनों को आप मार्केट से ले सकते हैं! अधिकतर मशीने आपको शहरी क्षेत्रों में मिल सकती है लेकिन आप इंटरनेट में उन डीलरों का पता खोजकर ऑनलाइन पेमेंट के बाद घर पर मशीनें मंगवा सकते हैं!

कई मशीनों के डीलर मशीनों की फ्री में ट्रेनिंग भी देते हैं! ऐसे में आपका काम आसान हो सकता है! आपको हमारा यह (Laghu Udyog Business Idea in Hindi) पोस्ट कैसे लगा हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं!

सभी सोशल साइड में इस पोस्ट को शेयर भी जरूर करें! इसी तरह के अन्य जानकारियों को पाने के लिए आप अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here