Rate this post

Copy Banane Ka Business Kaise Start kare – नोटबुक या कॉपी एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल सभी स्कूल, कॉलेज, ऑफिस, दूकान, घर हर जगह होता है और शिक्षा का एक मुख्य आधार वस्तु भी नोटबुक है! ऐसे में आज के समय में इस बिजनेस की मार्केट में कितनी डिमांड है आप इस बात से समझ सकते हैं!

यह बिजनेस आज के समय में भी एक अच्छी रफ़्तार में चल रहा है और आगे आने वाले समय में भी नोटबुक का बिजनेस चलता रहेगा! नोटबुक का अधिक इस्तेमाल होने के कारण कई छोटी बड़ी कम्पनियाँ इस बिजनेस को स्टार्ट कर रही है!

इस पोस्ट में हम नोटबुक बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें (Copy Banane Ka Business Kaise Start kare) इस बिजनेस से आप कितनी अर्निंग कर सकते हैं? और इस बिजनेस को स्टार्ट करने में किन चीजों की आवश्यकता होती है? के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं! 

25+ Paise Kamane Wali Machine – कम लागत वाली मशीन से कमाएं 

विषय - सूची

नोटबुक मेकिंग बिजनेस आडियाज – Notebook Business Ideas Hindi 2022

नोटबुक या कॉपी बनाने का बिजनेस हमेशा से टॉप क्लास के बिजनेस आइडियाज में रहा है! कॉपी या फिर नोटबुक जिसे पढ़कर आप बड़े ऑफिसर भी बन सकते है और जिसका बिजनेस करके आप पैसे भी कमा सकते हैं! इस बिजजेस में मुख्यतः कॉपी बनाने वाली बड़ी मशीन का इस्तेमाल किया जाता है! 

अगर आप भी कोई अपना बिजनेस स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप नोटबुक बनाने का बिजनेस के बारे में एक बार जरूर सोचें! क्योंकि यह बिजनेस आप खुद के लिए ही रोजगार नहीं ओपन कर रहे हैं बल्कि आप अपने साथ कई अन्य लोगों को भी रोजगार दे सकते हैं!

आगे आप इस Copy Banane Ka Business Kaise Start kare आर्टिकल को अंत तक पढ़कर आप इस बिजनेस के बारे में आसानी से जान सकते हैं और इस बिज़नस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

कॉपी बनाने का बिजनेस कैसे स्टार्ट करें? 

नोटबुक बनाने के बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको कुछ जरुरी मशीनों की जरुरत होती है! जैसे प्रिंटिग करने वाली मशीन या फिर पेपर काटने वाली मशीन! ये सभी मशीनें फुली ऑटोमेटिक होती है जो बिजली से चलने वाली होती हैं! 

आप इस बिजनेस में कॉपी बनाने वाली मशीनों के साथ में कम हेल्परों के साथ भी बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! क्योंकि मशीनें फुल्ली ऑटोमेटिक होने से कई काम मशीनों के द्वारा खुद ही हो जाते हैं! इन मशीनों का एक अच्छा सेटअप तैयार करने के लिए आपको ग्राउंड फ्लोर में खुली जगह की जरुरत होती है!

होलसेल बिजनेस कैसे स्टार्ट करें – 30+ Wholesale Business Ideas in Hindi 

बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले आपको स्टेशनरी की दुकानों में बिजनेस की मार्केटिंग भी करनी होती है! जिससे आप अपनी फैक्ट्री से नोटबुक या कॉपियां सीधे स्टेशनरी शॉप में सप्प्लाई करवा सकते हैं! कॉपी बनाने वाली फैक्ट्री में काम करने वाले लोगो की भी जरुरत आपको पड़ेगी! 

मार्केट में किस तरह की नोटबुक की मांग ज्यादा है? किस नोटबुक को बेंचने में ज्यादा मुनाफा है? ये सभी चीजों का आपको ध्यान रखना होगा! अगर आप इस बिजनेस में नए हैं तो आप किसी नोटबुक बनाने की फैक्ट्री में विजिट करके थोड़ा बहुत अनुभव लेकर अपना बिज़नस स्टार्ट कर सकते हैं! जिससे आपको भी इस बिजनेस को रन करने में आसानी रहेगी! 

नोटबुक बनाने के लिए रॉ मैट्रियल

नोटबुक बनाने के लिए आपको अलग अलग तरह की रॉ मैट्रियल की जरुरत पड़ सकती है! और हो सकता है कि जिस शहर में आपका यह बिजनेस हो उस एरिये में रॉ मेट्रियल आपको ना मिले! तो आपको दूसरे राज्यों से भी मैट्रियल मंगवाना पड़ सकता है! 

20+ Laghu Udyog Business Idea in Hindi (कमाएं हर महीने 50 हजार)

नोटबुक बनाने वाले पेपर की बात करें तो अधिकतर यूज होने वाला पेपर दिस्ता पेपर होता! मार्केट में इस पेपर की कीमत आज समय क़रीब 70 रूपये प्रति किलोग्राम है और गत्ता भी मार्केट में अलग अलग रेट में आपको मिल जाता है! 

  • विभिन्न कोटेड अथवा अनकोटेड पेपर यानि दिस्ता पेपर और गत्ता 
  • जीएमएस पेपर शीट 
  • कॉपी का कवर बनाने के लिए बोर्ड शीट 
  • प्रिंटिंग इंक 
  • लेवर कवर शीट 
  • ग्लू अलग अलग तरह के धागे छोटे बड़े साइज के पिन 

नोटबुक बनाने के लिए किन मशीनों की जरुरत होती हैं?

  • पिन अप मशीन
  • एज स्क्वायर मशीन 
  • डिस्क रूलिंग मशीन 
  • बड़ी कटिंग मशीन 
  • छोटी कटिंग मशीन

नोटबुक बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए जरुरी लाइसेंस 

Notebook business को स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना बहुत जरुरी है! जो आज के समय में किसी भी बिज़नस को स्टार्ट करने के लिए भारत सरकार के अनुसार अनिवार्य है!

Student पैसे कैसे कमाएं (25+ तरीके) Earn Money for Students in Hindi

आपको ट्रेडमार्क ब्रांड रजिस्ट्रेशन भी कराना बहुत जरुरी है! इसके अलावा आपके पास बिजनेस से रिलेटेड सभी डाक्यूमेंट्स होने जरुरी है! जैसे बिजनेस की पहचान, ऑनर के सभी डॉक्युमेंट्स जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, वर्करों की डिटेल्स इत्यादि! 

कॉपी की पेकिंग और मार्केटिंग कैसे करें? 

कॉपी या नोटबुक तैयार हो जाने के बाद उसे आपको बाज़ार में उतारने के लिए सबसे पहले उसकी पैकेजिंग करने का कार्य स्टार्ट होता है! पैकेजिंग का काम आप लोगों से कॉन्टेक्ट बेस पर भी करवा सकते हैं!

कॉपी की पैकेजिंग भी दो तरह से की जाती है पहला होलसेल रेट पर सेल करने के लिए बड़े बड़े बंडलों में कॉपियों की पेकिंग और दूसरा रिटेल में बेंचने के लिए एक दर्जन दो दर्जन की पैकिंग की जाती है! 

कॉपी की मार्केटिंग के लिए सबसे पहले आपको जनरल स्टोर, स्टेशनरी, या बुक डिपो में अपनी कॉपी की सप्प्लाई भेजनी पड़ेगी! इसके अलावा आप अपने नोटबुक का एड न्यूज़ पेपर आदि में भी दे सकते हैं!

कॉपी बनाने के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट और कमाई 

इस बिजनेस में होने वाले इन्वेस्टमेन्ट की बात करें! तो आप 8 से 10 लाख इन्वेस्ट करके इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! इस बिजेनस से होने वाली कमाई की बात करें तो आप 20 से 25 रूपये की एक नोटबुक को सेल कर सकते हैं!

इसमें लगने वाली कुल लागत की बात करें तो 10 से 15 रूपये में एक कॉपी तैयार हो जाती है! 35 से 40 % तक प्रॉफिट मार्जिन नोटबुक बनाने के बिज़नस में आसानी से हो जाता है! 

Conclusion – Notebook Business Ideas in Hindi

हमें उम्मीद है आज का यह Notebook Business Ideas in Hindi आर्टिकल नोटबुक बिजनेस आइडियाज आपको जरूर पसंद आया होगा! किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले अपने बिजनेस से रिलेटेड एक खास प्लानिंग की जरुरत होती है! 

कॉपी बनाने के बिजनेस को भी स्टार्ट करने के लिए आपको बिजनेस की मार्केटिंग, रॉ मैट्रियल का इंतजाम और मशीनों का सेटअप करना बहुत ही चुनौती भरा होता है! लेकिन जब एक बार आपका बिजनेस रन करने लग गया तो फिर आप अच्छी अर्निग कर सकते हैं! 

आप हमारे इस पोस्ट Copy Banane Ka Business Kaise Start kare को साइड में शेयर जरूर करें! और बिजनेस से रिलेटेड अन्य बिजनेस आइडियाज जांनने के लिए हमारे अन्य आर्टिकल को भी जरूर पढ़ें! 

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here