Rate this post

Influencer Meaning in Hindi: हेल्लो दोस्तों, आज के ब्लॉग में हम इन्फ्लुएंसर क्या होता है? इनफ्लुएंसर कैसे बने? और इंफ्लुएंसर का काम क्या होता है? साथ ही इंफ्लुएंसर बन कर पैसे कैसे कमाए? के बारे में बताने वाले है!

सोशल मीडिया के इस ज़माने में इन्फ्लुएंसर शब्द आजकल काफी ज्यादा उपयोग किया जा रहा है! बहुत सारे लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट में अपने आप को इन्फ्लुएंसर भी बताते है! या फिर खुद को Social Media Influencer बताते है!

चुकी सोशल मीडिया का उपयोग तो आजकल सभी लोग करते है! इसलिए हम सभी को यह जानना बहुत जरुरी होता है की आखिर एक रियल Influencer कौन होता है और इन्फ्लुएंसर का काम क्या होता है?

आमतौर पर आपको अपने Social Media प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और LinkedIN पर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर, जैसे की Instagram Influencer, Facebook Influencer और इंटरनेट इन्फ्लुएंसर इत्यादि का नाम सुनने को मिलते है!

इसलिए यह सवाल आता है की आख़िर ये Influencer का मतलब क्या होता है? क्या Influencer बनकर पैसे कमाए जाते है या फिर इन्फ्लुएंसर कैसे बनते है?

इन सारे सवालो का जवाब आज हम अपने इस हिंदी लेख में प्राप्त करने वाले है! अर्थात आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े!

क्युकी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको अपने भविष्य के लिए आगे एक और करियर ऑप्शन मिल जायेगा! और Influencer बनाने के बाद कितने पैसे कमा सकते है जानने के बाद आप भी Influencer बनाना पसन्द करे!

दोस्तों इस पोस्ट में हम Hindi Meaning of Influencer, Influencer Meaning in Hindi, Influenced Hindi Meaning के साथ ही Influencer के सम्बंधित आपके सभी जवालो के जवाब देने वाले है!

influencer meaning in Hindi

इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है? Influencer Meaning in Hindi

इन्फ्लुएंसर का मतलब उस व्यक्ति विशेष से होता है जिसकी अपनी एक Face Value होती है, और जिसकी लोगो के सामने अपनी अलग Authority होती है! अर्थात Influencer उस व्यक्ति को कहते है जो प्रभावशाली होता है, जिसके विचारो और वार्तालाब से अधिक लोगो में प्रभाव पड़ता है!

किसी भी Influencer को अपने क्षेत्र यानी की Niche का बहुत अधिक और अच्छा ज्ञान होता है इसके साथ ही influencer और उसको सुनाने वाले लोगो के बिच काफी अच्छा रिश्ता या फिर बेहतरीन बॉन्डिंग होती है!

एक समय था जब टीवी में आने वाले चित्रों और मूवीज को देखकर अक्सर लोग फ़िल्मी अभिनेताओं को ही influencer मानते थे! लेकिन अब समय बदल चूका है और सोशल मीडिया में लोग अपना हुनर दिखाकर सोशल मीडिया influencer बन रहे है!

इन्फ्लुएंसर मीनिंग इन हिंदी – Influencer Meaning in Hindi

Influencer का हिंदी में मीनिंग प्रभावशाली व्यक्ति होता है अर्थात एक प्रभावशाली व्यक्ति जो एक साथ कई सारे लोगो को अपने Knowledge, Talent और Skills के द्वारा प्रभावित करता है, Influencer कहलाता है!

आमतौर पर हर एक क्षेत्र में Knowledge, Talent और Skills के आधार पर ही Industry में एक या बहुत सारे Expert या प्रभावशाली व्यक्ति होते है!

और अगर सोशल मीडिया की बात करे तो सोशल मीडिया प्लेटफार्म में उन लोगो को Influencer कहा जाता है जिन्हे बहुत बड़ी संख्या में लोग फॉलो करते है और इनके फोल्लोवर और सब्सक्राइबर लाखो और करोडो में होते है!

इंफ्लुएंसर के प्रकार (Type of Influencer in Hindi)

  1. Nano Influencer
  2. Micro Influencer
  3. Macro Influencer
  4. Mega Influencer

1. Nano इन्फ्लुएंसर (Influencer Meaning in Hindi)

Nano Influencer आमतौर पर उन इन्फ्लुएंसर को कहते है जिनके अपने सोशल मीडिया अकाउंट में करीब 1000 से 10000 तक के बीच फॉलोअर होते है! ये एक विशेष प्रकार के इनफ्लुएंसर होते है!

हांलाकि Nano Influencer के सोशल मीडिया अकाउंट में सिमित मात्रा में फॉलोवर्स होते है लेकिन इस तरह इन्फ्लुएंसर्स की अपने फोल्लौएर्स के बिच में काफी अच्छी बॉन्डिंग और विश्वसनीय रिश्ते होते है!

खासतौर पर लोग Nano Influencer की आने वाली नयी पोस्ट का इंतजार करते है और उनके पोस्ट को काफी ज्यादा पसंद भी करते है!

Nano Influencer कुछ specific और छोटे neach में देखने को मिलते है और ये अपने प्रोडक्ट के बारे में काफी Selective रहते है! और अपने फोल्लोवेर्स से अच्छे रिश्ते होने की वजह से लोग इनको ध्यान से सुनते है!

2. Micro इन्फ्लुएंसर (Influencer Meaning in Hindi)

Micro Influencer वे इन्फ्लुएंसर होते है जिनके सोशल मीडिया में तक़रीबन 10K से 1,00,000 के बीच की फॉलोअर की संख्या होती है! इस प्रकार के इन्फ्लुएंसर की यूट्यूब चैनल में 10K से लेकर 100K तक सब्सक्राइबर होते है!

इस प्रकार के इन्फ्लुएंसर इंस्टाग्राम में भी काफी एक्टिव रहते है! इनके इंस्टाग्राम में लगभग 10K से 50K और 100K तक फॉलोअर्स होते हैं।

इस तरह के इन्फ्लुएंसर अपने सोशल मीडिया अकाउंट या फिर पेज के जरिये अपने फोल्लोवेर्स को टारगेट करते है और उन्हें नए नए प्रोडक्ट सेल करते है!

3. Macro इन्फ्लुएंसर (Influencer Meaning in Hindi)

Macro इन्फ्लुएंसर खासतौर पर वे इनफ्लुएंसर होते है जो अपने अपने क्षेत्र में काफी प्रशिद्धि प्राप्त कर चुके होते है! इस प्रकार के इन्फ्लुएंसर एक साथ बहुत अधिक लोगो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट और पेज से प्रभावित करते है!

इस तरह के इनफ्लुएंशल की यूट्यूब, फेसबुक और इंस्टाग्राम में पॉपुलेरिटी काफी ज्यादा होती है! इनके सोशल मीडिया अकाउंट में एक लाख से लेकर 1M तक सब्सक्राइबर और फॉलोअर होते है!

दरअसल ये इनफ्लुएंसर अपने कार्य क्षेत्र के अपने नॉलेज के आधार पर कंटेंट क्रिएट करते है लेकिन अधिक संख्या में सब्सक्राइबर होने की वजह से इनके पोस्ट और अपनी वीडियोस में लोगो का इंगेजमेंट काफी कम रहता हैं!

4. Mega इन्फ्लुएंसर (Influencer Meaning in Hindi)

Mega इन्फ्लुएंसर में वे इन्फ्लुएंसर आते है जो किसी भी जगह चाहे वो ऑनलाइन सोशल मीडिया में हो या फिर ऑफलाइन हो, किसी भी तरह के पहचान के मोहताज नहीं होते है! उदाहरण के लिए आप संदीप माहेश्वरी सर को ले सकते है!

इस तरह के इन्फ्लुएंसर के सोशल मीडिया अकाउंट और पेज में 10M से लेकर 100M तक या फिर इससे भी ज्यादा फोल्लोवेर होते है!

influenced hindi meaning

समय समय पर ये इन्फ्लुएंसर अपने प्रचार – प्रसार में काफी पैसा भी लगाते है! और इनकी कही बात या फिर इनके व्यक्तित्व से भी बहुत अधिक संख्या में लोग प्रभावित होते है और प्रभाव में लोग इनके जैसी लाइफ जीने की कोशिश भी करते है!

सोशल मीडिया प्लेटफार्म के आधार पर इन्फ्लुएंसर

जो लोग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपना कंटेंट पोस्ट करते है और उस उस प्लेटफार्म पर धीरे धीरे अच्छे फोल्लोवेर्स प्राप्त कर लेते है तो उन्हें सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कहा जाता है!

आमतौर पर ये इन्फ्लुएंसर अलग – अलग प्लेटफार्म जैसे की फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर अपना कंटेंट पब्लिश करते हैं!

सोशल मीडिया प्लेटफार्म के आधार पर भी इन्फ्लुएंसर के निम्नलिखित प्रकार होते है!

1. इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर – Instagram Influencer Meaning in Hindi

वे इन्फ्लुएंसर जो इन्स्टाग्राम पर अपने कंटेंट को पब्लिश करते है उनको Instagram Influencer कहते है! ये हर दिन इंस्टाग्राम में रील्स, पोस्ट और स्टोरी शेयर करते है!

यदि लोगो को इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर का कंटेंट पसन्द आता है और वे इनसे प्रभावित होते है तो लोग इनको फॉलो करना शुरू कर देते है!

और अधिक Followers के आधार पर ही ये लोग अपने आप को धीरे धीरे इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर कहना शुरू कर देते है! के द्वारा लोगों को प्रभावित करते हैं उन्हें Instagram Influencer कहते हैं.

2. फेसबुक इन्फ्लुएंसर – Facebook Influencer Meaning in Hindi

Facebook Influencer उस व्यक्ति को कहा जाता है जो लगातार अपने फेसबुक अकाउंट में या फिर फेसबुक में पेज बनाकर कंटेंट पब्लिश करते और फेसबुक में काफी एक्टीव रहते है!

फेसबुक में इनके अच्छे खासे फोल्लोवेर होते है और लोग इनके फेसबुक पेज पर पब्लिश कंटेंट को consume करते है!

3. ट्विटर इन्फ्लुएंसर – Twitter Influencer Meaning in Hindi

ट्विटर एक अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म है और जो लोग ट्विटर में काफी एक्टिव रहते है और लगातार ट्विटर पर अपना कंटेंट पब्लिश करते हैं! उन्हें Twitter Influencer कहा जाता है!

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग क्या है ? Influencer Marketing meaning in Hindi

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग आज के समय में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाली मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है! हर कोई प्रोडक्ट ब्रांड जो अपने प्रोडक्ट को लोगो को सेल करना चाहता है, किसी न किसी सोशल मीडिया इन्फुलांसर से जुड़ा होता है!

चूँकि इन्फ्लुएंसर के पास किसी ना किसी सोशल मीडिया प्लॅटफॉम पर एक बहुत बड़ी फोल्लोवेर्स की लिस्ट होती है इसलिए कई सारे ब्रांड और कंपनियां Influencer के सहयोग से उनके फोल्लोवेर तक अपने प्रोडक्ट पहुंचने के लिए मार्केटिंग करते हैं, इसी को ही Influencer Marketing कहते हैं!

आज के समय में कई सारे कंपनियां इन्फ्लुएंसर को अपना एक प्रोडक्ट प्रमोट करने के हजारो से लेकर लाखों रुपया तक देती है! यह पैसे इन्फ्लुएंसर के फोल्लोवेर की संख्या पर निर्भर करता है!

इस इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग से कंपनियों को बहुत ज्यादा फायदा होता है क्युकी वे एक इन्फ्लुएंसर की मदद से (टार्गेटेड ऑडियंस) लाखो लोगो तक काफी कम समय में अपने प्रोडक्ट को पंहुचा देते है! साथ ही इन्फ्लुएंसर का भी इसमें काफी फायदा होता है!

अर्थात एक तरफ कम्पनी का बिज़नेस बढ़ता है तो वही दूसरी तरफ इन्फ्लुएंसर को लाखों रूपये कमाने का शानदार मौका मिलता है! उन्हें केवल का एक तरह से प्रचार करना होता है और प्रोडक्ट की विशेषताए बतानी होती है!

आमतौर पर Social Media Influencer अपने पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर और यूट्यूब इत्यादि पर अपने Content को पब्लिश करते है! वे Social Media पर अपना नॉलेज और एक्सपीरियंस प्रदान करते है!

इन्फ्लुएंसर पैसे कैसे कमाता है?

आज के समय में एक इन्फ्लुएंसर हजारो में नहीं बल्कि लाखो और करोडो में भी पैसे कमाता है! लेकिन सवाल यह आता है की आखिर एक इन्फ्लुएंसर पैसे कैसे कमाता है? तो आपको बता दे की इन्फ्लुएंसर अपने सोशल मीडिया अकाउंट और पेज से इंफ्लुएंसर मार्केटिंग करके पैसा कमाते है!

डेनमार्क की कंपनी इंफ्लुएंसर मार्केटिंग हब की एक रिपोर्ट के अनुसार इंफ्लुएंसर मार्केटिंग का बाजार करीब 13.8 अरब डॉलर से भी अधिक का है! यानी की बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने प्रोडक्ट और ब्रांड को प्रमोट करने के लिए इंफ्लुएंसर मार्केटिंग में लाखो करोडो रूपया लगाती है!

ऐसे में इन्फ्लुएंसर बड़ी बड़ी कंपनियों और ब्रांड्स के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के हजारो और लाखो रुपये चार्ज करते है!

और तो और आज कल किसी भी सोशल प्लेटफार्म में एक बार यदि आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर और फोल्लोर हो जाते है तो उसके बाद खुद कम्पनिया आपको उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए रिक्वेस्ट करती है!

फिर भी आपकी और अच्छी अंडरस्टैंडिंग के लिए चलिए आप हमारे (10+ तरीके) इन्फ्लुएंसर बनकर पैसा कैसे कमाए? आर्टकिल को रीड कर सकते है!

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों आज के इस हिंदी ब्लॉग से आपको इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या है? Influencer Meaning in Hindi इन्फ्लुएंसर कैसे बनते है? और इंफ्लुएंसर के प्रकार (Type of Influencer in Hindi) के बारे में विस्तार से पता चल गया होगा!

हमे पूरी उम्मीद है की आपको हमारा आज का यह ब्लॉग जरूर पसंद आया होगा! यदि आपको इस ब्लॉग से कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया आपके इस आर्टिकल को जरूर लिखे करे और भविष्य की नयी जानकारी को सबसे पहले प्राप्त करने के लिए हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब भी अवश्य कर लें!

आपका इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, खुश रहें और हिंदी भाषा को सपोर्ट करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here