यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है? और कैसे बचे? YouTube Copyright Rules in Hindi

5/5 - (1 vote)

YouTube Copyright Rules in Hindi – यदि आप यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है यूट्यूब पर कॉपीराइट कब आता है? और यूट्यूब पर कॉपीराइट से कैसे बचे? के बारे में जानना चाहते हैं तो आज के इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें!

नमस्कार दोस्तों, अक्सर नए यूट्यूब क्रिएटर यूट्यूब पर आने वाले Copyright Notice, Copyright Claim और Copyright Strike को लेकर बहुत चिंतित रहते हैं! अधिकतर लोगों को YouTube पर Copyright Strike की वजह से उनको YouTube Channel Delete होने का डर लगा रहता है!

जी हां, यदि यूट्यूब पर आने वाले कॉपीराइट का उल्लंघन किया जाए तो यूट्यूब चैनल डिलीट होने में देर नहीं लगती है! लेकिन यदि आप कॉपीराइट क्लेम कैसे हटाए? और यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम से कैसे बचें? YouTube Copyright Rules in Hindi के बारे में जानते हैं तो आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं होती है!

youtube copyright claim kya hai

तो यदि आप भी यूट्यूब पर वीडियो बनाकर यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं और या फिर यूट्यूब को एक Career की तरह शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यूट्यूब कॉपीराइट के बारे में जरूर जाना चाहिए!

प्रतिदिन यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले YouTube क्रिएटर की संख्या लगातार बढ़ रही है! लेकिन अधिकतर यूट्यूब पर यूट्यूब Guideline और यूट्यूब कॉपीराइट से संबंधित जानकारी को बिना पढ़े और जाने यूट्यूब पर बहुत मेहनत कर के वीडियोस अपलोड करना शुरू कर देते हैं!

ऐसे में अधिकतर लोगों को अपनी वीडियोस में बहुत ही जल्दी कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाता है और जल्द ही कॉपीराइट स्ट्राइक YouTube Copyright Rules in Hindi पर ध्यान नहीं देने की वजह से फिर से यूट्यूब कॉपीराइट नोटिस भेज देता है!

इस समस्या से सबसे अधिक डर यूट्यूब चैनल डिलीट होने का होता है! अर्थात यदि आप YouTube Guidelines 2023 और यूट्यूब कॉपीराइट को समझ ले तो YouTube कॉपीराइट स्ट्राइक आने के बाद भी आपको चैनल डिलीट होने का डर नहीं रहता है!

तो चलिए आज के इस लेख में हम यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है? यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम से कैसे बचें? और साथ ही कॉपीराइट के उल्लंघन की सजा क्या है? के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं!

कॉपीराइट का हिंदी में क्या मतलब होता है?

कॉपीराइट का अर्थ उस कानून या फिर एकाधिकार से होता है जो किसी व्यक्ति को उसके मौलिक कार्य यानी कि original work पर स्वत्वाधिकार, एकाधिकार या फिर स्वामित्व का अधिकार प्रदान करता है!

इस कॉपीराइट कानून के तहत यदि कोई व्यक्ति अपने फंडामेंटल वर्क को प्रकाशित या फिर किसी इलेक्ट्रॉनिक Storage जैसे कि सीडी डीवीडी, HD कार्ड में Save करता है तो उस व्यक्ति को स्वता ही उसके इस फंडामेंटल वर्क पर कॉपीराइट मिल जाता है!

कॉपीराइट क्या होता है? YouTube Copyright Rules in Hindi

किसी भी फंडामेंटल वर्क पर उसके क्रिएटर या फिर ऑनर के पास होने वाले एकाधिकार कॉपीराइट कहलाता हैं!

जब आप अपना कोई ओरिजिनल वर्क करके खुद का कोई प्रोडक्ट जैसे की कोई फोटो, वीडियो या फिर म्यूजिक बनाते हैं तो क्योंकि आप अपने ओरिजिनल वर्क के ऑनर होते हैं इसलिए आपके पास उस मौलिक कार्य का कॉपीराइट होता है!

यूट्यूब कॉपीराइट क्या होता है? What is YouTube Copyright in Hindi

जब भी कोई यूट्यूब क्रिएटर, यूट्यूब पर खुद का बनाया हुआ ऑडियो, Videos या फिर Music Upload करता है तो यूट्यूब पर उस व्यक्ति को उसके इस फंडामेंटल वर्क का कॉपीराइट मिल जाता है!

इसके बाद यदि किसी अन्य व्यक्ति या फिर व्यक्ति समूह द्वारा उस व्यक्ति के अपने इस Fundamentle Works को बिना उसकी परमिशन के इस्तेमाल किया जाता है! तो इसे यूट्यूब कॉपीराइट का उल्लंघन समझा जाता है!

क्योंकि यूट्यूब किसी अन्य को किसी भी ऑडियो वीडियो या फिर म्यूजिक को बिना उस प्रोडक्ट के मालिक की इजाजत के बिना रिपब्लिश करने की अनुमति नहीं देता है!

यदि यूट्यूब पर आप अपनी वीडियो अपलोड करते हैं तो आपको आपने वीडियोस पर यूट्यूब कॉपीराइट का अधिकार होता है!

इसके बाद भविष्य में यदि आप की वीडियोस को कोई अन्य बिना आपकी परमिशन के दोबारा यूट्यूब पर अपलोड करता है तो आप यूट्यूब से उस वीडियो को डिलीट करवाने के लिए कह सकते हैं!

इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब कॉपीराइट नियमों को समझना जरूरी होता है! यूट्यूब कॉपीराइट की वजह से कोई भी आपके यूट्यूब वीडियो का गलत रूप से इस्तेमाल नहीं कर सकता है!

youtube channel Subscriber Kaise badhate hai

VideoBuddy App क्या है? VideoBuddy App से पैसे कैसे कमाए?

यूट्यूब पर कॉपीराइट कब आता है?

यूट्यूब पर कॉपीराइट कभी भी आ सकता है! यदि आपको यूट्यूब पर कॉपीराइट का नोटिस आया हुआ है तो इसका मतलब यह है कि कॉपीराइट के मालिक ने आपकी किसी यूट्यूब वीडियो को के लिए कॉपीराइट स्ट्राइक दिया हुआ है!

जब भी कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति या फिर लेते समूह के द्वारा बनाई गई वीडियोस ऑडियो या फिर म्यूजिक को बिना उनके परमिशन के इस्तेमाल करता है तो उस प्रोडक्ट की मालिक के पास यूट्यूब पर उन अन्य व्यक्तियों पर यूट्यूब कॉपीराइट नोटिस भेजने का अधिकार रहता है!

किसी भी यूट्यूब वीडियो पर एक बार में सिर्फ एक ही कॉपीराइट नोटिस आ सकता है हालांकि एक समय अवधि के लिए ही मान्य होता है!

कॉपीराइट क्लेम रूल्स इन हिंदी | YouTube Copyright Rules in Hindi

  1. किसी भी व्यक्ति या व्यक्ति समूह द्वारा बनाया गया कॉन्टेंट वर्क जैसे की वीडियोस ऑडियो या फिर म्यूजिक को आप बिना उनकी परमिशन के अपने फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं!
  2. यदि आप किसी भी पेड़ सॉफ्टवेयर, सर्विस या फिर ऑनलाइन एप्लीकेशन को Free में डाउनलोड करने पर वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल में पब्लिश करते हैं तो इस पर भी आपको यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम मिल सकता है अर्थात यह कार्य कॉपीराइट क्लेम रूल्स का उल्लंघन होता है!
  3. यदि आप अपने यूट्यूब वीडियोस में किसी अन्य कंपनी, पेंटिंग या फिर सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट का वाटर मार्क यूज़ करते हैं तो इसे भी कॉपीराइट का उल्लंघन माना जाएगा!
  4. अधिकतर लोगों को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम करना बहुत पसंद होता है तो यदि आप अपने यूट्यूब लाइव स्ट्रीम में किसी कॉपीराइट कंटेंट को दिखाते हैं तो इस तरह के कार्य को भी यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम रोज का उल्लंघन माना जाता है और आपके यूट्यूब चैनल पर कॉपीराइट स्ट्राइक आ सकता है! जिससे आपका यूट्यूब चैनल 7 से 14 दिनों तक किया जा सकता है!

कॉपीराइट स्कूल क्या है? what is copyright school in Hindi

Online Survey Karke Paise Kaise Kamaye (10+ साइट) ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कैसे कमाए?

अधिकतर लोग यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम से वो डरते हैं! और लोगों को यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम आने से उनके YouTube चैनल डिलीट होने का दर्शाता है! लेकिन जैसा की गलती हम सभी से होती हैं तो यूट्यूब भी आपको अलग-अलग बार कॉपीराइट क्लेम भेजता है!

यूट्यूब पर पहली बार कॉपीराइट क्लेम मिलने पर आपको Copyright school program को पूरा करना होता है! स्कूल कार्यक्रम YouTube क्रिएटर्स को कॉपीराइट के नियमों और शर्तों को आसान भाषा में समझने मैं मदद करता है!

कॉपीराइट स्कूल से आप यूट्यूब पर कॉपीराइट को किस तरह से लागू किया जाता है! भी समझ सकते हैं!

यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम का असर

यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम की वजह से सबसे पहले आपके यूट्यूब चैनल डिलीट होने का खतरा बना रहता है!

कॉपीराइट की शिकायतों की वजह से आपको अपने यूट्यूब वीडियोस से पैसा कमाने में परेशानी हो सकती है!

कॉपीराइट क्लेम की वजह से आपकी लाइव इस क्रीम को हटा दिया जाता है और साथ ही आप पर लाइव स्ट्रीम करने की पाबंदी भी लगा दी जाती है जिससे आप अगले 7 दिन तक यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम नहीं कर पाते हैं!

यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम का असर यह होता है कि यदि आपको लगातार Copyright के 3 शिकायतें मिल जाती है तो उसके बाद आपका यूट्यूब अकाउंट और उससे जुड़े हुए सभी यूट्यूब चैनल बंद किए जा सकते हैं!

कॉपीराइट के तीन शिकायतें आने के बाद आपकी यूट्यूब चैनल में अपलोड की हुई सभी वीडियोस को हटा दिया जाता है!

यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम आने से आप नया चैनल नहीं बना सकते हैं! और आगे आप पर कानूनी कारवाई की जा सकती है!

यूट्यूब पर कॉपीराइट कितनी अवधि के लिए मिलता है?

YouTube पर लगातार कॉपीराइट की लगातार तीन शिकायतें भेजी जाती है और उसके बाद आपको 7 दिन की मोहलत दी जाती है! इस दौरान आपके यूट्यूब चैनल के खिलाफ कॉपीराइट किए 3 खत्म नहीं होती है!

7 दिन की मोहलत के दौरान आप अपने यूट्यूब चैनल में नई वीडियोस अपलोड नहीं कर सकते हैं लेकिन आप अपने यूट्यूब चैनल को एक्सेस यानी कि लॉगिन कर सकते हैं! ताकि आप अपने यूट्यूब चैनल के खिलाफ इन तीन कॉपीराइट की शिकायतों को सुलझाने का काम कर सकते हैं!

यदि इस समय अंतराल में आप अपने तीन कॉपीराइट की शिकायतों को सुलझा लेते हैं तो यूट्यूब कम्युनिटी आपके चैनल को दोबारा से रिव्यू करती है!

इसके अलावा अगर आप इन कॉपीराइट की शिकायतों के प्रति Leangle Objection दर्ज करते हैं तो कानूनी विरोध सुबह तक आपका चैनल यूट्यूब द्वारा बंद नहीं किया जाता है!

इसके बाद यदि आपके Leangle Objection का फैसला आपके हाथ में आता है या फिर देने वाले व्यक्ति द्वारा कॉपीराइट क्लेम को वापस नहीं लिया जाता है तो आपके यूट्यूब चैनल पर किसी भी तरह का कोई Negative असर नहीं पड़ता है!

और इस तरह आप अपना यूट्यूब चैनल फिर से वीडियोस अपलोड करना शुरू कर सकते हैं!

Streaming in Hindi – स्ट्रीमिंग क्या होती है? स्ट्रीमिंग कैसे की जाती है?

यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम से कैसे बचें? | YouTube Par Copyright Claim Se Kaise Bache

YouTube पर कॉपीराइट क्लेम से बचने का सबसे आसान तरीका यूट्यूब कॉपीराइट नियमों को समझना और उनका पालन करना होता है!

यदि आप एक Successful YouTuber बनना चाहते हैं और यूट्यूब से लाखों की कमाई करके अपना YouTube पर कैरियर बनाना चाहते हैं! तो आपको यूट्यूब पर Copyright Claim से कैसे बचें? जानना बहुत जरूरी होता है!

तो यदि आप अपने यूट्यूब चैनल को आने वाले कॉपीराइट क्लेम से बचाना चाहते हैं तो आपको ने मिलकर बातों को जरूर ध्यान में रखना होगा!

सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल का नाम किसी अन्य पहले से बने हुए YouTube चैनल या फिर Stablished कंपनी के नाम पर न रखें अर्थात आपके YouTube चैनल का नाम यूनिक होना चाहिए!

अपने YouTube चैनल पर किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा बनाए गए कांटेक्ट जैसे की वीडियोस ऑडियोज म्यूजिक और फोटोस इत्यादि का प्रयोग ना करें!

यदि आपको अपने YouTube चैनल के लिए फोटोस, वीडियोस या फिर ऑडियो की जरूरत है तो आप किसी अन्य YouTube पर की वीडियोस ऑडियो या फिर Photos को इस्तेमाल करने के बजाय इंटरनेट पर मौजूद कॉपीराइट फ्री वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं!

इंटरनेट पर मौजूद है कॉपीराइट फ्री वेबसाइट आपको फ्री में Photos वीडियोस और ऑडियो प्रोवाइड करती है!

आज के समय में इंटरनेट पर कहीं ऐसी वेबसाइट से जिनसे आप बिल्कुल फ्री में वीडियोस ऑडियोज और एचडी क्वालिटी की इमेजेस डाउनलोड कर सकते हैं!

और यदि हम ऐसे कुछ प्रसिद्ध कॉपीराइट फ्री वेबसाइट की बात करें तो आप निम्नलिखित वेबसाइट का इस्तेमाल बिल्कुल फ्री में वीडियोस ऑडियो और एचडी क्वालिटी में Photos डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं!

https://pexels.com

https://unsplash.com

https://pixabay.com

आमतौर पर YouTube पर कॉपीराइट क्लेम की शिकायत 3 बार आती है तो जब भी आपको अपनी किसी वीडियो पर पहली बार कॉपीराइट क्लेम की शिकायत आए तो आप सबसे पहले उस वीडियो को देखें और समझे कि आखिर कॉपीराइट करने वाले व्यक्ति ने क्यों आपको कॉपीराइट का क्लेम क्या हुआ है!

यदि आपने अपनी इस वीडियो में कॉपीराइट क्लेम करने वाले व्यक्ति के किसी कार्य को दिखाया है या फिर उसकी वीडियो का कोई हिस्सा आप अपनी वीडियो में इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप YouTube एडिटर की मदद से उस कॉपीराइट वीडियो के इससे को एडिट कर सकते हैं!

इसके अलावा आप कॉपीराइट देने वाले व्यक्ति से संपर्क करके उचित परमिशन लेकर भी कॉपीराइट के क्लेम को सुलझा सकते हैं!

कॉपीराइट क्लेम और कॉपीराइट स्ट्राइक में क्या अंतर होता है?

सामान्यतः यूट्यूब पर कॉपीराइट के दो प्रकार होते हैं पहला YouTube Copyright Claim और दूसरा YouTube Copyright Strike.

कॉपीराइट क्लेम और कॉपीराइट स्ट्राइक दोनों तब दिए जाते हैं जब कोई व्यक्ति यह दावा करता है कि उसका कार्य जैसे कि वीडियोस ऑडियो और म्यूजिक इत्यादि बिना उसकी इजाजत के यूट्यूब पर इस्तेमाल किया गया है!

हालांकि कॉपीराइट स्ट्राइक और कॉपीराइट क्लेम में ज्यादा अंतर नहीं होता है!

लेकिन एक कॉपीराइट स्ट्राइक मैं आपके यूट्यूब चैनल को सस्पेंड कर दिया जाता है जबकि कॉपीराइट क्लेम में आपके चैनल को सस्पेंड नहीं किया जाता है!

YouTube Copyright Strike क्या होता है?

आपके यूट्यूब चैनल के लिए YouTube Copyright Strike बहुत सीरियस Issue होता है! कॉपीराइट स्ट्राइक आपके पूरे यूट्यूब चैनल पर इंपैक्ट करता है और तू और आपका पूरा यूट्यूब चैनल डिलीट हो सकता है!

जब भी कोई यूट्यूब क्रिएटर ऐसी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करता है जिसमें कोई इमेज, ऑडियो या फिर वीडियो का कोई हिस्सा उसका नहीं होता है तो ऐसे में उस इमेज ऑडियो या फिर वीडियो का कॉपीराइट होल्डर कॉपीराइट नियमों के उल्लंघन Copyright violation के तहत यूट्यूब से उस वीडियो को डाउन करने की रिक्वेस्ट करता है!

अर्थात इसके बाद यूट्यूब पर वह वीडियो उस कंटेंट क्रिएटर के लिए viewable नहीं होगी और Ad Revenue जनरेट नहीं कर सकेगी!

इसके साथ ही Copyright Strikes आने पर आप तब तक अपने यूट्यूब चैनल की वीडियोस और लाइव स्ट्रीम को मोनेटाइज नहीं कर सकते हैं जब तक आप पर Copyright Strikes एक्सपायर नहीं हो जाता है!

यदि आपको लगातार तीन कॉपीराइट स्ट्राइक आ जाते हैं तो यूट्यूब से आपका चैनल हमेशा के लिए टर्मिनेट कर दिया जाता है!

एक कॉपीराइट स्ट्राइक सामान्य तो 90 दिनों में एक्सपायर हो जाता है!

CoinDCX क्या है? इसमें अकाउंट कैसे बनाएँ? Coindcx Coupon Code 2023

YouTube Copyright Claim क्या होता है?

जब भी किसी कांटेक्ट को यूट्यूब पर किसी अन्य द्वारा अपलोड किया जाता है जो कि रियल में उस कांटेक्ट का कॉर्पोरेट फोल्डर नहीं होता है तो यूट्यूब द्वारा उस व्यक्ति को कॉपीराइट क्लेम भेजा जाता है!

यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम को आमतौर पर Content ID claim भी कहते हैं! यूट्यूब पर उपलब्ध सभी वीडियोस और ऑडियोज को यूट्यूब अपने fully automated management tool यानी कि Content ID System की मदद से स्कैन करता है

तो यदि किसी वीडियो या फिर ऑडियो को यूट्यूब पर दोबारा अपलोड किया जाता है तो Content ID System यूट्यूब पर अपलोड इन वीडियोस और ऑडियोज को स्कैन करके उसके रियल copyright holder को बिना उनके  proper permission के उनके वीडियो और ऑडियो के Republish होने की सूचना प्रदान कर देता है!

  • यूट्यूब पर कॉपीराइट क्लेम आपके केवल एक वीडियो को प्रभावित करता है! अर्थात इसका आपके पूरे यूट्यूब चैनल पर कोई Negative प्रभाव नहीं पड़ता है!
  • कॉपीराइट क्लेम के तहत Real Copyright Holder आपसे वीडियो डिलीट करवाने की बजाय उस वीडियो से होने वाले रिवेन्यू प्राप्त करने के लिए क्लेम कर सकता है! यानी कि कॉपीराइट वीडियो से होने वाली कमाई कॉर्पोरेट होल्डर को जाएगी!
  • कई बार YouTube पर Copyright Claim गलत साबित भी हो जाते हैं!
  • यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम में कॉर्पोरेट होल्डर आपके प्रति कोई भी एक्शन नहीं लेने का निर्णय भी ले सकते हैं!

निष्कर्ष – YouTube Copyright Rules in Hindi

तो दोस्तों आज के इस हिंदी आर्टिकल में हमने YouTube Copyright Rules in Hindi यूट्यूब पर कॉपीराइट क्या होता है? यूट्यूब पर कॉपीराइट Claim से कैसे बचें? और यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम तथा कॉपीराइट स्ट्राइक में क्या अंतर होता है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की!

यदि आप एक यूट्यूब क्रिकेटर है तो आपके लिए यूट्यूब कॉपीराइट नियमों को जानना बहुत जरूरी होता है! और आपको अब यूट्यूब कॉपीराइट क्लेम या फिर यूट्यूब कॉपीराइट स्ट्राइक शिकायतें आने सही खबर आने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है!

उम्मीद करते हैं आपको आज का लेख पसंद आया होगा और यदि इस आर्टिकल से आपको कुछ सीखने को मिला हो तो इस आर्टिकल को जरूर लाइक करें और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें!

इस लेख से संबंधित किसी भी प्रश्न या फिर सुझाव को यदि आप हम तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बता सकते हैं!

हमारे लिए को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया!

Leave a Comment

error: Content is protected !!