4.5/5 - (2 votes)

YouTube Channel Grow Kaise Kare 2022 – नमस्कार दोस्तों, यदि आप एक नये युट्यूबर हैं और पूरे 10+ तरीकों से अपना यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें? youtube channel grow kaise kare या फिर YouTube Channel को रातों रात ग्रो कैसे करें? सवाल का जवाब खोज रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंचे हैं!

आज के समय में हम किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग यूट्यूब का ही करते हैं, यूट्यूब पर आपको एक टॉपिक पर हजारों वीडियोस अवेलेबल मिलेंगे!

क्या आपको पता हैं कि ये यूट्यूब क्रिएटर्स वीडियो को बनाने के लिए कितनी मेहनत करते हैं, किस तरह से चैनल बनाते हैं और फिर उसे ग्रो करते हैं!

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से यूट्यूब चैनल की ग्रोथ कैसे होगी? YouTube Channel Grow Kaise Kare 2022 यूट्यूब की मार्केटिंग कैसे की जाती हैं? और यूट्यूब से अर्निंग कितनी हो सकती है? यह सभी जानकारियां उपलब्ध कराएंगे!

youtube channel grow kaise kare

YouTube की नयी Guide Line के अनुसार अब आपके कुल subsribers की संख्या सभी को दिखाई देती हैं! यानी की पहले की तरह अब आप अपने कम subscribers की संख्या को लोगो से छुपा नही सकते हैं! इसलिए यदि आप अपना एक नया youtube चैनल शुरू करते है तो शुरुआत मे कम subscribers की संख्या देखकर लोग आपके चैनल के बारे मे एक अलग धारणा रखते हैं!

इस समस्या के समाधान के लिए आप Top 5+ Youtube Subscriber बढ़ाने वाला Apps को उपयोग कर सकते हैं, ताकि शुरुआत मे ही आप जल्दी से जल्दी अपने YouTube चैनल के लिए अधिक Subscriber प्राप्त कर सकते हैं!

10+ तरीके से अपना यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें? 10+ Tips YouTube Channel Grow Kaise Kare 2022

साल 2016 के आसपास इंडिया में किसी भी यूट्यूब चैनल को ग्रो कराना आसान था! समय के साथ यूट्यूब की पॉलिसीज बदली और अब यूट्यूब क्षेत्र में भी ज्यादा कंपटीशन देखने को मिल रहा है! ऐसे में जब तक आप कुछ अलग नहीं करेंगे तब तक आपका कंटेंट लोगों को पसंद नहीं आएगा!

किसी भी यूट्यूब चैनल की ग्रोथ कराने में निम्न बातों का ध्यान रखना आवश्यक है!

1. YouTube Video के लिए सही और Unique टॉपिक और सब्जेक्ट चुनें

यदि आप अपने YouTube चैनल पर कोई भी वीडियो बनाकर Upload कर रहे हैं! और आप यह उम्मीद मे बेठे हैं की आज नही तो कल मेरी यह विडियो Rank होगी या फिर Viral हो जाएगी तो आप गलत सोच रहे हैं! आपके YouTube Vieo के लिए Unique टॉपिक का होना बहुत जरूरी हैं!

और साथ ही आपके पास video बनाने के लिए एक सॉलिड सब्जेक्ट होना चाहिए! बहुत साधारण बात यह है की आपको कोई ऐसा टॉपिक चुनना चाहिए जो अभी ट्रेंड में हो और वर्तमान मे लोग उसके बारे में सर्च कर रहें हों!

ट्रेंडिंग सब्जेक्ट का चुनाव करने से आपके वीडियोस ज्यादा देखे जाएंगे! पब्लिक इंटरेस्ट वाले Subjects से आपके चैनल को फायदा मिलेगा!

कभी भी ऐसा सब्जेक्ट नहीं चुनना चाहिए जो थोड़ी देर में खत्म हो जाएगा! जैसे कोई पुरानी न्यूज़ या पुराने ट्रेंड पर वीडियो बनाने से आपको नुकसान हो सकता है! आपको हमेशा ऐसा सब्जेक्ट चुनना चाहिए जो एवरग्रीन हो! 

2. अच्छी Keyword रिसर्च है जरूरी

कई ऐसे Video Creaters होते हैं जो केवल विषय चुन लेते हैं लेकिन उस पर अच्छी तरह Keyword रिसर्च नहीं करते हैं, और उनके दिमाग में जो भी होता है उस पर वीडियो बनाकर अपलोड कर देते हैं! 

7+ बिल्कल फ़्री कीवर्ड रिसर्च टूल और इनका उपयोग

लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं मिलने वाला है क्योंकि फैक्ट में गलतियां आपको व्यूअर्स से गालियां खिला सकती हैं, जो वीडियोस देखते हैं वे भी बेवकूफ नहीं होते हैं, आपकी वीडियो में थोड़ी सी भी गलती आपके चैनल का ग्राफ नीचे ले जा सकती हैं!

इसलिए वीडियो बनाने से पहले प्रॉपर रिसर्च करें, एक नहीं बल्कि कई वेबसाइट और चैनल का सहारा लें! उसके बाद एक यूनीक कंटेंट तैयार करें, वीडियो परफेक्ट होना चाहिए तभी व्यूअर्स आएंगे!

3. स्क्रिप्ट लिखना और वीडियो क्वालिटी पर ध्यान देना

एक शानदार वीडियो तैयार करने के लिए आपके पास अच्छी स्क्रिप्ट होनी चाहिए, वीडियो बनाते समय कब क्या बोलना है! कहां रुकना है! किस तरह से बोलना है इन सभी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है!

YouTube स्क्रिप्ट होने से सबसे बड़ा फायदा यह होता हैं कि कोई भी इंफॉर्मेशन मिस नहीं होती है, साथ ही आपका काम भी जल्दी खत्म हो जाता है, बार-बार टेक लेने से वीडियो खराब हो सकती है! इसलिए वीडियो की शुरुआत करने से पहले आपके पास एक अच्छी स्क्रिप्ट होना आवश्यक है!

किसी भी वीडियो को तभी देखते या सुनते हैं जब उस वीडियो में आवाज क्लियर हो और अच्छी एडिटिंग हो, हमेशा वीडियो की क्वालिटी को सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मानना चाहिए!

 बैकग्राउंड में कोई शोर ना हो , अपनी बात आराम से और धीरे-धीरे करके बताएं , साफ बोलने का प्रयास करें ,इसके नॉइस कैंसिलेशन माइक भी प्रयोग में ला सकते हैं! इन सभी से आपके वीडियो में सुधार होगा!

Audacity नाम के एक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप अपनी वीडियो की को बेहतरीन कर सकते हैं!

4. अच्छी वीडियो एडिटिंग करना सीखें

आपकी विडियो Search engine optimisation यानी की SEO फ्रेंडली होनी चाहिए, वीडियो को SEO फ्रेंडली बनाने के लिए एक अच्छा टाइटल होना बेहद जरूरी है!

आपकी वीडियो में क्या- क्या होने वाला है यह आप अपने टाइटल के माध्यम से दर्शको पहले ही बता सकते हैं!

हमेशा बेल आईकॉन प्रेस करने  और चैनल सब्सक्राइब करने के लिए लास्ट में कहें, पहले ही कहने से आपका इंप्रेशन खराब हो सकता है!

YouTube चैनल के लिए Professional वीडियो एडिटिंग आपकी वीडियो को और अधिक आकर्षक और अच्छा दिखाने का एक उत्तम माध्यम होता है! बहुत ज्यादा इफेक्ट डालने से आपकी वीडियो खराब लग सकती है, साथ ही  बैकग्राउंड म्यूजिक का इस्तेमाल  भी सोच समझ कर करना चाहिए!

SEO करने से फायदा यह होता है कि वीडियो की रैंकिंग फिक्स हो जाती है और सर्च करने पर यह आसानी से मिल जाती है!

बेहतरीन थंबनेल, टाइटल, डिस्क्रिप्शन और टैग्स की मदद से आप आसानी से वीडियो को SEO फ्रेंडली कर सकते हैं!

5. मानसिक रूप से रहे तैयार

कोई भी काम करने के लिए आपके पास धैर्य का होना सबसे जरूरी है! इसलिए यूट्यूब चैनल के साथ थोड़ा धैर्य रखें और अपनी कंसिस्टेंसी बनाए रखें, कभी-कभी एक चैनल को ग्रो होने में कई साल लग जाते हैं!

आज यूट्यूब पर जो लोग भी फेमस है इन बड़े-बड़े यूट्यूबर्स के इंटरव्यू को सुने और उनसे सीखने का प्रयास करें! देखें कि उन लोगों ने कितनी मेहनत की है और उन्होंने अपनी लाइफ के कई साल यूट्यूब को दिए हैं, तब जाकर आज वे सफलतम लोगों में गिने जाते हैं!

यूट्यूब की मार्केटिंग कैसे की जाती हैं?

अब इतनी मेहनत करने के बाद  वीडियो तैयार हुई है, तो अगर लोगों को पता ना चले कि आपने कोई वीडियो बनाया है तो आपका चैनल आगे कैसे बढ़ेगा!

1. सोशल मीडिया का सहारा ले

 अपने YouTube चैनल को बहुत जल्दी अधिक लोगों तक पहुंचाने के आपको अपनी वीडियो की एडवरटाइजिंग करना जरूरी है, सभी सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाएं ,फेसबुक ,टि्वटर, इंस्टाग्राम हर जगह अपनी वीडियो की लिंक शेयर करें!

जब कोई भी क्रिएटर्स अपना चैनल शुरू करता है! और वीडियो बनाता है तो शुरू में उसके दोस्त, परिवार और जानने वाले लोगों के रूप में ही उसे व्यूजर्स मिलते हैं!

इसलिए अपने सभी जानने वाले और दोस्तों को अपने चैनल के बारे में जरूर बताएं!

उनसे रिक्वेस्ट करें कि वह और लोगों के बीच आपकी वीडियो को शेयर करें! इस तरह अपने आसपास से ही आप अपने वीडियो के एडवरटाइजिंग शुरू कर दें!

2. दूसरे चैनल्स के साथ कोलैब करें

कोलैबरेशन एक ऐसी ट्रिक है जिससे आप आसानी से अपना चैनल लोगों तक पहुंचा सकते हैं! अपने चैनल के टॉपिक के हिसाब से दूसरे चैनल से संपर्क करें!

हमेशा बराबर सब्सक्राइबर वाले चैनल के साथ कोलैब करना आसान होता हैं, इससे दोनों चैनल्स को फायदा मिलता है!

अगर आप मिलियंस सब्सक्राइबर्स वाले यूट्यूब के साथ कोलैबोरेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूट्यूब से परमिशन लेनी होगी, जिसमें आपको थोड़ी परेशानी उठानी पड़ सकती है!

GenYoutube से विडियो डाउनलोड कैसे करें?

लेकिन बराबर सब्सक्राइबर वाले चैनल आपको मना नहीं करेंगे! इस तरह ऑडियंस एक्सचेंज करके आप अपने चैनल की मार्केटिंग कर सकते हैं!

3. गूगल एड्स की सहायता

गूगल एड्स आपके YouTube Channel को ग्रो करने का सबसे अच्छा और बेहतरीन तरीका है! साथ ही यह लोगों तक पहुंचाने का सबसे आसान तरीका भी है! लेकिन, इस पेड सिस्टम में आपको थोड़ा खर्चा करना पड़ सकता है!

गूगल एड के माध्यम से आप 400 से 500 रुपए तक खर्च करके अपनी वीडियो को प्रमोट करवा सकते हैं! यह गूगल एड दूसरे सब्सक्राइबर को आपकी वीडियो दिखाएंगे, जिससे आपके चैनल को फायदा मिलेगा!

इसके साथ ही एक और तरीका हैं,दूसरी वीडियोस का एड अपने चैनल पर देने से आपके चैनल को फायदा मिलेगा!

आप जिस भी वीडियो को अपने चैनल पर प्रमोट करेंगे उनकी ऑडियंस आपके चैनल से परिचित होगी! और आपका चैनल प्रमोट होगा!

4. वीडियो रिकमेंडेशन का तरीका

अगर यूट्यूब आपके वीडियो को खुद रिकमेंड करने लगे तो आपको आसानी से व्यूअर्स मिल जायेंगे! इसके लिए आपने जिस किसी विषय पर वीडियो बनाया है, उससे रिलेटेड वीडियो सर्च करें! और इसके बाद अपने वीडियो में डिस्क्रिप्शन , टैग्स और टाइटल को दूसरे वीडियो से मिलता-जुलता रखें!

लेकिन याद रखें पूरी तरह से कॉपी करना आपके चैनल को नुकसान पहुंचा सकता हैं!

इसलिए कॉपी ना करें! यूट्यूब का एल्गोरिदम जब आपकी  वीडियो को सेम समझने लगेगा तो खुद ही उसे  वीडियो रिकमेंडेशन पर भेज देगा!

5. वायरल वीडियोस पर रखें नजर

मार्केटिंग में वायरल कंटेंट आपके वीडियो को फायदा पहुंचा सकता है! जो कंटेंट पहले वायरल है आप उस से रिलेटेड वीडियो बनाने की कोशिश करें! इससे ऑडियंस आपके चैनल की ओर आसानी से आकर्षित होगी!

किसी भी चैनल को ग्रो होने में कितना समय लगता है?

इसको कोई तय समय नहीं होता है, आपका कंटेंट लोगों को जितना पसंद आएगा और आपके चैनल को आगे बढ़ने में उतनी ही मदद मिलेगी, करीब 3 महीने तक लगातार अच्छी वीडियो बनाने के बाद यूट्यूब के ग्रो होने के चांसेस बढ़ जाते हैं!

कई बार किसी चैनल को फेमस होने में कई साल लग जाते हैं! इसलिए यूनिक और कंसिस्टेंसी के साथ वीडियोस बनाते रहे! 

यूट्यूब पर फेमस होने का आसान तरीका क्या है?

आप जो  भी वीडियो बना रहे हैं, उसमें बड़े-बड़े यूट्यूबर्स के नाम को hastag के साथ अपनी वीडियो में जोड़ें! उन्हें अपने चैनल पर मेंशन करे , इससे आप आसानी से मशहूर हो सकते हैं!

यूट्यूब से कितनी अर्निंग हो सकती है?

जब कोई भी क्रिएटर्स यूट्यूब चैनल शुरू करता है तो उसका सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि आखिर यूट्यूब से अर्निंग कितनी हो सकती है! तो आपको बता दें कि सब निर्भर करता है कि आपके वीडियो को कितने लोगों ने देखा है!

1000 व्यूज पर आपको $1 यानी 74 से ₹78 तक मिलेंगे!

आज के समय में कई ऐसे यूट्यूबर है जो लाखों और करोड़ों रुपए कमा रहे हैं! यही नहीं अपने यूट्यूब के माध्यम से उन्हें एक्टिंग करने के ऑफर भी मिलते हैं, कई लोग यूट्यूब के माध्यम से अपना बिजनेस भी चलाते हैं!

उदाहरण के लिए एक पेंटर ने पेंटिंग बनाई और उसकी वीडियो यूट्यूब पर शेयर की , अगर किसी व्यूअर को उसकी पेंटिंग पसंद आ जाती है तो वह अपनी पेटिंग ऑनलाइन सेल कर देता है!

इस तरह वह पेंटिंग और यूट्यूब दोनों से कमाई कर सकता है!

निष्कर्ष – conclusion

तो आज हमने इस हिन्दी लेख में अपना यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें? youtube channel grow kaise kare या फिर YouTube Channel को रातों रात ग्रो कैसे करें? के बारे में विस्तार से जानकारी दी!

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा आर्टिकल पढ़कर यूट्यूब के बारे में और अपने यूट्यूब चैनल को ग्रो करने की पूरी जानकारियां मिल गई होंगी!

अगर अभी भी आपका यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें? youtube channel grow kaise kare से संबधित कोई भी सवाल है तो हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं, हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे!

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए शुक्रिया!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here