5/5 - (1 vote)

Streaming in Hindiनमस्कार दोस्तों, क्या आपको पता है की ये स्ट्रीमिंग क्या होती है? और विडियो स्ट्रीमिंग कैसे की जाती है? आज आप Youtube मे हर किसी को विडियो स्ट्रीम करते हुए देख सकते है! विडियो स्ट्रीम मे किसी भी विडियो को देखने के लिए उसे Download करने की या फिर रेकॉर्ड करने की जरूरत नही होती है! तो चलिये इस ब्लॉग मे स्ट्रीमिंग के बारे मे विस्तार से जानते है!

आज के समय Video Streaming तकनीक की डिमांड बहुत अधिक तेजी से लगातार बड़ रही है! और तो और विडियो स्ट्रीमिंग से ही देश के प्रधानमंत्री अपनी कई महासभाओं को संभोधित करते हुए आपने जरूर देखे होंगे! और अब भारत मे 5जी टेक्नालजी के लॉंच होने के बाद से तो स्ट्रीमिंग की और भी चर्चा होने लगी है!

ऐसे मे हम आज के इस हिन्दी लेख मे आपको स्ट्रीमिंग के बारे मे (Streaming in Hindi) और स्ट्रीमिंग से जुड़े कई सारे सवाल जैसे की स्ट्रीमिंग क्या होती है? स्ट्रीमिंग कैसे की जाती है? डाउनलोडिंग और स्ट्रीमिंग के बीच अंतर, स्मार्ट टीवी पर स्ट्रीमिंग कैसे काम करती है? और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाएं क्या हैं? इत्यादि के बारे मे विस्तारपूर्वक बताने वाले है! इसलिए स्ट्रीमिंग का मतलब समझने के लिए हमारे साथ इस ब्लॉग मे अंत तक जरूर बने रहे!

what is streaming in Hindi

स्ट्रीमिंग का मतलब क्या होता है? Streaming meaning in Hindi

स्ट्रीमिंग का मतलब होता है कि जहां ऑडियंस की डिमांड के हिसाब से मूवीज, लाइव टीवी और ओरिजिनल शो के कंटेंट प्रोवाइड कराये जाते है! स्ट्रीमिंग किसी भी मीडिया कंटेंट को रिप्रेजेंट करती है ,लाइव या रिकॉर्ड की गई ऑडियो और विडियोज इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर और मोबाइल डिवाइस पर अपलोड की जाती है!

इसके बाद ऑडियंस उन्हें सर्च करके उनका लाभ लेती है! पॉडकास्ट, वेबकास्ट, फिल्में, टीवी शो और म्युजिक वीडियो स्ट्रीमिंग कंटेंट के कॉमन फॉर्म हैं!

वर्तमान समय मे Netflix, Amazon prime video और hulu जैसे कई प्लेटफार्म मौजूद है जो ऑनलाइन स्ट्रीमिंग की सर्विस देते हैं!

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद स्ट्रीमिंग को यूज करने के लिए स्मार्टफोन लैपटॉप और टीवी का इस्तेमाल किया जाता है. कई बार आपको लाइव स्ट्रीम करने के लिए इन प्लेटफार्म से सब्सक्रिप्शंस भी खरीदने पड़ते हैं!

स्ट्रीमिंग क्या होती है? Streaming Kya Hai

Streaming in Hindi – आज के टेक्निकल जमाने में जहां हर किसी को अपनी पसंद के हिसाब से कंटेंट देखने की आदत हो गई है, वही स्ट्रीमिंग की सहायता से ही यह सब संभव हो पाया है! स्ट्रीमिंग में ऑडियंस अपने ऑडियो या वीडियो के कंटेंट को अपने डिवाइस पर बिना डाउनलोड किए ही देख सकती है!

पहले के टाइम में लोग गानों और फिल्मों को एसडी कार्ड में डाउनलोड करके रखते थे लेकिन आज यह सुविधा लगभग खत्म हो गई है! आज के समय में यूट्यूब पर आप जो कुछ भी चाहे वह बिना डाउनलोड के भी देख सकते हैं!

online video streaming in Hindi

म्युजिक, वीडियो और दूसरे प्रकार की मीडिया फ़ाइलों को डेटा सीक्वेंशियल पैकेट में प्रीअरेंज और ट्रांसमिटेड किया जाता है ताकि उन्हें तुरंत स्ट्रीम किया जा सके.पहले के समय की तरह डाउनलोड कंटेंट स्टोर नही होता है!

बल्कि जब आप दूसरी मीडिया को प्ले करते हैं तब पहली मिडिया डिलीट हो जाती है! स्ट्रीम करने के लिए आपको केवल एक रिलायबल और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन साथ ही स्ट्रीमिंग सर्विस या ऐप की सब्सक्रिप्शन और एक अच्छे डिवाइस की जरुरत होती है!

स्ट्रीमिंग कैसे की जाती है?

अपने डिवाइस फोन या टेबलेट पर एप्लीकेशन खोलकर आप स्ट्रीमिंग कर सकते हैं! आपको जो भी प्लेटफॉर्म पसन्द है जैसे हॉटस्टार, अमेजॉन प्राइम वीडियो, नेटफ्लिक्स इन सभी प्लेटफार्म के Application आते हैं! जिन्हें आप प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं!

एप्लीकेशन में आप देखेंगे कि उसमें कुछ ऐसे कंटेंट होते हैं जो आप फ्री में केवल इंटरनेट की मदद से देख पाते हैं!

जबकि कुछ कंटेंट को देखने के लिए आपको इन प्लेटफार्म पर सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता ह!. सब्सक्रिप्शन लेने पर आप अपना मनपसंद कंटेंट बिना एड इंटरअप्शन की देख सकते हैं!

टीवी और स्ट्रीमिंग में क्या अंतर है?

टीवी और स्ट्रीमिंग में यह अंतर है कि आप टीवी में अपने हिसाब से कंटेंट नहीं चुन सकते उस पर जो आ रहा है आपको वही देखना पड़ता है! जबकि स्ट्रीमिंग में आप अपनी पसंद से फिल्में वेब सीरीज या म्यूजिक कुछ भी चला सकते हैं और देख सकते हैं!

स्ट्रीम यूज करने में यह फायदा होता है कि आपका कंटेंट डिवाइस में लगातार प्ले होता रहता है! इंटरनेट के इस्तेमाल से आप इसे कभी भी देख सकते हैं! इसके अलावा स्टोरेज कम लेती है अगर आप दूसरों कंटेंट देखने लगते हैं तो यह अपने आप स्पेस खाली कर देती है!

स्मार्ट टीवी पर स्ट्रीमिंग कैसे काम करती है?

स्मार्ट टीवी को इंटरनेट से कनेक्ट करके अपने फोन के द्वारा आप इसे ऑपरेट कर सकते हैं! आज से 10- 20 साल पहले केवल डीवीडी और वीडियो स्टोर के माध्यम से ही फिल्में या धारावाहिक देखे जा सकते थे!

लेकिन अब स्ट्रीमिंग सर्विस ने इस तरह के ट्रांसमिशन को पीछे छोड़ दिया है, अब एंटरटेनमेंट के लिए कंटेंट चुनना और उसे एक्सेस काफी आसान हो चुका है!

स्ट्रीमिंग डिवाइस आपके टीवी के एचडीएमआई पोर्ट और पावर आउटलेट में प्लग करते हैं! तो इस प्रक्रिया में सबसे पहले आपको डिवाइस को प्लग इन करना होगा! अपने टीवी को आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे एचडीएमआई इनपुट पर स्विच करना होगा और स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करना शुरू करना होगा!

एक बार जब आप अपने स्ट्रीमिंग डिवाइस में प्लग इन कर लेते हैं, तो आपको अपने घर के वाई-फाई नेटवर्क में साइन इन करना होगा!

कुछ डिवाइस – जैसे अमेज़न के फायर टीवी स्टिक 4K और Google के क्रोमकास्ट अल्ट्रा में भी ईथरनेट केबल का उपयोग करके सीधे आपके इंटरनेट मॉडेम से जुड़ने की क्षमता होती है! यह आम तौर पर अधिक रिलायबल कनेक्शन प्रोवाइड कराता है!

इसलिए आपको अपनी स्ट्रीम पर कम बफरिंग का अनुभव होगा.नेटफ्लिक्स और हुलु जैसी – पॉपुलर स्ट्रीमिंग सर्विस आपके स्मार्ट टीवी या स्ट्रीमिंग डिवाइस पर पहले से डाउनलोड हो जाएंगी!

लेकिन अगर आप शूडर या द क्राइटेरियन चैनल जैसी अधिक स्पेशल सर्विस पाना चाहते हैं, तो आपको शायद इसे स्वयं डाउनलोड करना होगा!

live streaming kaise kare
image Credit: freepik.com

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाएं क्या हैं? Online Streaming in Hindi

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस में कई ऐसी कंपनियां हैं जो अलग-अलग कंटेंट ऑडियंस को लाइव प्रोवाइड कराती हैं! जैसे हॉटस्टार पर आने वाला क्रिकेट मैच जो ऑडियंस लाइव देखती है यह भी ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सर्विस का एक उदाहरण है!

इन कंटेंट्स मे स्पोर्ट्स, ऑडियो, विडियोज जैसी सर्विस लाइव प्रोवाइड कराई जाती है!

ऑनलाइन स्ट्रीमिंग डेटा ट्रांसमिशन की वह विधि है जिसका उपयोग तब किया जाता है जब कोई इंटरनेट पर वीडियो देखता है! यह एक वीडियो फ़ाइल को एक बार में दूर बैठे लोगों तक पहुंचाने का तरीका है!

इंटरनेट पर एक बार में फ़ाइल के कुछ सेकंड ट्रांसमिट करने से, क्लाइंट को डिवाइस को इसे चलाने के लिए या शुरू करने से पहले पूरे वीडियो को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं होती है!

लाइव स्ट्रीमिंग तब होती है जब स्ट्रीम किए गए वीडियो को पहले रिकॉर्ड किए और स्टोर किए बिना ही रियल टाइम में इंटरनेट पर भेजा जाता है! आज, टीवी प्रसारण, वीडियो गेम स्ट्रीम और सोशल मीडिया वीडियो सभी को लाइव-स्ट्रीम किया जा सकता है!

रेगुलर स्ट्रीमिंग और लाइव स्ट्रीमिंग में थिएटर करने और फिल्में बनाने जितना अंतर है!

टीवी स्ट्रीमिंग करने से क्या फायदा है? Benifits Of Streaming in Hindi

टीवी स्ट्रीमिंग में आप अपने कंटेंट को हाई क्वालिटी पर देख पाते हैं, इसके लिए आपके पास अच्छी इंटरनेट सुविधा का होना जरूरी है! स्ट्रीमिंग न्यूज, फिल्में, टीवी और म्युजिक ज्यादा से ज्यादा पॉपुलर होते जा रहे हैं!

स्ट्रीमिंग मीडिया वीडियो या ऑडियो कंटेंट है जिसे इंटरनेट पर कंप्रेस्ड करके भेजा जाता है और हार्ड ड्राइव में स्टोर करने के बजाय तुरंत चलाया जाता है! यूजर को इसे चलाने के लिए फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए इंतज़ार नहीं करना पड़ता है! क्योंकि मीडिया को डेटा की स्ट्रीम में भेजा जाता है, यह आते ही इसे चला सकता है!

ट्रेडिशनल रूप से डाउनलोड किए गए मीडिया पर स्ट्रीमिंग के कई फायदे होते हैं, इसके लिए मीनिमम हार्ड ड्राइव स्टोरेज की आवश्यकता होती है!

मीडिया स्ट्रीमिंग पायरेसी से काफी बेहतर तरीके से सुरक्षित होती है Steaming Media द्वारा मीडिया की साउंड और Visual Quality में बहुत सुधार होता है! बशर्ते आपके पास इंटरनेट की अच्छी स्पीड हो! यह कंटेंट को पूरी दुनिया में शेयर करना, सुनना या देखना आसान बनाता है!

डाउनलोडिंग और स्ट्रीमिंग के बीच अंतर

वीडियो डाउनलोड करने और स्ट्रीमिंग के बीच मुख्य अंतर यह है कि स्ट्रीमिंग रियल टाइम में वीडियो फ़ाइलों का कंटीन्यूअस Transmission है! वीडियो स्ट्रीमिंग में Live Streaming की गई कंटेंट भी शामिल हो सकती है!

डाउनलोड की गई कंटेंट को डाउनलोड होने के दौरान चलाया नहीं जा सकता है! वीडियो के कुछ पार्ट्स को एक बार में लोड करने और बफर करने के बजाय, डाउनलोड की गई वीडियो फ़ाइलें एक ही बार में लोड हो जाती हैं!

बफरिंग क्या है?

स्ट्रीमिंग मीडिया प्लेयर समय से पहले स्ट्रीम के कुछ सेकंड लोड कर लेते हैं ताकि यदि कनेक्शन कुछ समय के लिए बाधित हो जाए तो वीडियो या ऑडियो चलना जारी रख सकें! इसे बफरिंग के रूप में जाना जाता है!

बफरिंग Make Sure करता है कि वीडियो सुचारू रूप से और लगातार चल सकें! हालाँकि, धीमे कनेक्शन पर, या यदि किसी नेटवर्क में बहुत अधिक देरी है, तो वीडियो को बफ़र करने में लंबा समय लग सकता है!

स्ट्रीमिंग डिवाइस

मार्केट में कई स्ट्रीमिंग डिवाइस उपलब्ध हैं, जिनमें से सबकी अपनी स्पेशलिटिज है चाहे आप एक हैंड्स-फ़्री ऑप्शन, फुल इंटरनल स्टोरेज या कुछ किफायती 4K एक्सेसिबिलिटी चाहते हों, यह सभी आपके लिए एक स्ट्रीमिंग डिवाइस है!

रिपोटेड कंपनीज़ ऑल्टरनेट ऑप्शंस भी रखती हैं जैसे आपके टीवी प्रोवाइडर से गेमिंग कंसोल या सेट-टॉप बॉक्स ऑपरेटिंग जैसे काम भी हो जाए!

यदि आपके पास Fios है, तो Fios TV One पावरफुल ऑल-इन-वन डिवाइस है जिसमें वॉयस रिमोट और सीमलेस नेटफ्लिक्स इंटीग्रेशन भी है! ताकि जिसे आप तेजी से कंटेंट देखना चाहते हैं उसमे 4K Quality के शो भी शामिल हो!

FAQs People also Ask

Q 1. स्ट्रीमिंग का मतलब क्या होता है? 

Ans. स्ट्रीमिंग एक ऐसी तकनीक है जिसे ऑडियो या फिर वीडियो के रूप में आप अपने मोबाइल में देख सकते हैं और सुन सकते हैं! ऑडियो या फिर वीडियो स्ट्रीमिंग को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं! जैसे यूट्यूब या फिर या फिर को अन्य पॉडकास्ट स्टूडियो! 

Q 2. लाइव स्ट्रीमिंग क्या होता है? 

Ans. लाइव स्ट्रीमिंग एक प्रकार की ऐसी स्ट्रीमिंग होती है जिसमें की ऑडियो या वीडियो को live Broadcast किया जाता है Internet के माध्यम से.इसमें media को transmit किया जाता है जब स्ट्रीमिंग Record किया जा रहा हो जिससे की ये Allow करता है Viewers उसे देख और सुन सके! 

Q 3. स्ट्रीमिंग और टीवी में क्या अंतर है? 

Ans. स्ट्रीमिंग सेवाएं आपको डिमांड पर सामग्री देखने की अनुमति देता है! जबकि केबल टीवी के लिए आपको शो देखने की आवश्यकता होती है क्योंकि वे प्रसारित किये जाते हैं! 

Q 4. मोबाइल पर स्ट्रीमिंग कैसे करें?

Ans. मोबाइल में लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए आप अपने मोबाइल के YouTube  में जाएँ और Live ऑप्शन में जाकर लाइव हो जाएँ! अगर आप पहली बार लाइव स्ट्रीमिंग कर रहे हैं तो इसमें 24 घंटे का समय लग सकता है!  

आज की Most Liked पोस्ट:

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों आज के इस हिन्दी लेख मे हमने स्ट्रीमिंग (Streaming in Hindi) और स्ट्रीमिंग से जुड़े कई सारे सवाल जैसे की स्ट्रीमिंग क्या होती है? स्ट्रीमिंग कैसे की जाती है? डाउनलोडिंग और स्ट्रीमिंग के बीच अंतर, स्मार्ट टीवी पर स्ट्रीमिंग कैसे काम करती है? और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवाएं क्या हैं? इत्यादि के बारे मे विस्तारपूर्वक से समझा और जानकारी प्राप्त की!

हमे उम्मीद है की आपको हमारा आज का यह ब्लॉग Streaming in Hindi पसंद आया होगा! इस पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह का कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं! और जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को एक लाइक जरुर कर दीजिए!

इसके साथ ही इस लेख को 5 स्टार ⭐ की रेटिंग भी जरूर दें! हमारे इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें!

इस पोस्ट को पुरा पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here