5/5 - (1 vote)

Actor Kaise Bane – नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिन्दी लेख मे हम बात करेंगे की 2022 में एक्टर कैसे बने? एक्टर बनने के लिए कहां जाना पड़ता है? और एक्टर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है? यदि आप भी बॉलीवुड एक्टर, सीरियल एक्टर और चाइल्ड एक्टर के ऑडिशन देने के लिए क्या करना पड़ता है? या फिर audition में कितने पैसे लगते हैं? के बारे मे जानकारी खोज रहे है तो इस आर्टिक्ल को अंत तक जरूर पढ़ें!

खूबसूरत और चमकीली फ़िल्मी दुनिया के सपने देखकर बहुत लोग मुंबई तो चले आते है! लेकिन Actor बनाने की सही जानकारी नही होने के कारण उन्हे सालो साल मेहनत और ठोकर खाना पड़ता है! लेकिन “Actor Kaise Bane” की सही जानकारी होने से आप अपना यह कीमती समय बचाकर एक सफल एक्टर बन सकते है!

ऐसे बहुत सारे बच्चे, लड़के, लड़कियां और अन्य लोग हैं जो एक्टिंग मे अपना करियर बनाना चाहते हैं! इसलिए यदि आपको एक्टर कैसे बने की पूरी जानकारी होगी तो आपको और उतनी जल्दी Bollywood में रोल मिलना शुरू होगा! आपका फ़िल्मी करियर उतना जल्दी शुरू होगा! फिर पैसा और नाम के साथ साथ फ़ेम तो मिलेगा ही!

actor kaise bane

इसलिए इस लेख मे हम आपको एक Bollywood Actor बनने के लिए ही नही बल्कि एक सीरियल एक्टर कैसे बने? चाइल्ड एक्टर कैसे बने? और साथ ही एक्टर बनने के लिए क्या जरुरी है? या फिर आपको क्या करना होगा? के बारे मे विस्तार पूर्वक बताने वाले है!

मनोरंज से भरी इस दुनिया में आज के समय में हर किसी को फिल्में देखना और सीरियल देखना पसंद होता है! ऐसे में हर एक इंसान का कोई मनपसंद अभिनेता या अभिनेत्री जरूर होती है जिसको देखना उनको पसंद होता है! इस बीच बहुत से लोग ऐसे भी है जो की एक्टर बनने का सपना देखते है या एक्टर बनना चाहते है!

लेकिन एक्टर बनने के विषय में जानकारी न होने के कारण वह अपना कदम आगे नही बढ़ा पाते है! ऐसे में आज का यह लेख आपको जरूर पढ़ना चाहिए! क्योंकि इस लेख के द्वारा हम आपको आज बताएंगे की Actor Kaise Bane (एक्टर कैसे बने) विस्तार से!

विषय - सूची

एक्टर कैसे बने? Actor Kaise Bane

यदि आप भी एक एक्टर बनने के बारे में सोच रहे हो और आपके मानने में यह सवाल आ रहे है की (Actor Kaise Bane) एक्टर कैसे बने? हीरो कैसे बने? सुपरस्टार कैसे बने? तो आपको हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित Steps के बारे में जानकारी जरूर होनी चाहिए! Actor Kaise Bane के विषय में हमने नीचे सम्पूर्ण जानकारी दी है!

how to become an actor

1) अलग अलग जगहों पर Audition दें

एक्टर बनने के लिए आपके अंदर के एक्टिंग टैलेंट को बाहर लाना होगा तभी आपको एक्टर बनने का अवसर मिलेगा और अपने एक्टिंग टैलेंट को बाहर लाया जा सकता है ऑडिशन देकर!

जी हां, जब आप देश के विभिन्न जगहों पर चल रहे Audititon में हिस्सा लेंगे तथा अपनी एक्टिंग स्किल दिखाओगे तभी आपको टीवी सीरियल तथा फिल्मों में काम करने का मौका मिलेगा! एक्टर बनने का पहला कदम यही है!

2) अपना Confidence बढ़ाए

एक्टिंग करने के लिए और एक अच्छा एक्टर बनने के लिए आपके अंदर Confidence होना चाहिए की आप जिस काम को कर रहे हो उसे कर सकते हो!

खासकर जब ऑडिशन के समय डायरेक्टर के सामने प्रदर्शन कर रहे हो तो बिलकुल आत्मविश्वास के साथ अपना बेस्ट देने की कोशिश करें!

एक एक्टर के लिए बेहद जरूरी होता है की उसके अंदर आत्मविश्वास हो क्योंकि उसकी एक्टिंग कला को पूरा दुनिया देखती और परखती है! 

3) Acting सीखे

एक्टर बनने के लिए एक्टिंग आनी भी चाहिए! कुछ लोगों के अंदर पहले से ही Acting की स्किल होती है तो कुछ लोगों को शुरुआत से शुरू करनी होती है! एक्टर का मुख्य कार्य एक्टिंग करना ही होता है और यदि आप एक्टर बनने के सपने देख रहे होंगे तो आपको एक्टिंग सीखनी होगी!

शुरुआत में आप छोटे छोटे किरदार निभाइए! उस किरदार से जुड़े और उनसे संबधित डायलॉग बोलना सीखें! समय के साथ अपनी एक्टिंग स्किल पर कार्य करें तथा एक्टिंग के विषय में और अधिक सीखिए!

4) Movies देखकर Acting सीखें

यदि आप एक्टिंग क्लास नही ज्वाइन करना चाहते हो या आप समर्थ नही हो तो आपको हमारे विचार से घर बैठे एक्टिंग सीखनी चाहिए!

यदि आप सोच रहे हो की यह संभव कैसे है तो हम आपको बताना चाहेंगे की Movies और TV Serials को देखकर आप एक्टिंग सीख सकते हो की कौन सी परिस्थिति में कैसी एक्टिंग करनी है और डायलॉग कैसे बोले जाते है!

13+ फ्री मूवी डाउनलोड करने वाला Apps 2022

आपको अभिनेता और अभिनेत्री के बीच ताल मेल को समझना होगा तथा डायलोग बोलने का तरीका भी सीखना होगा!

5) अपना Look और Body अच्छा बनाएं

एक्टिंग सीखने के बाद अगला कार्य है अपने Looks और Body पर काम करना पड़ता है! यदि आपको एक्टिंग आती है और इसके साथ साथ अगर आपका चेहरा और शरीर की बनावट अच्छी है तो आपको एक अच्छा किरदार मिल जायेगा!

6) Acting Class Join करें

वैसे तो यह जरूरी नहीं है कि आप एक्टिंग क्लास ज्वाइन करके की एक एक्टर बन सकते हो लेकिन अगर आपके पास इतने पैसे है कि आप एक्टिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हो तो आपको जरूर ज्वाइन करना चाहिए! Acting Class आपकी एक्टिंग स्किल को और ज्यादा बेहतर करने में मदद करेगा!

Filmymeet Latest Movies Download 2022 – Free HD Bollywod Hindi

7) Acting की किताबें पढ़ें

आज के समय में मार्केट में ऐसी बोहोत सी Acting की किताबें उपलब्ध है जिनको पढ़कर आप एक्टिंग की बारीकियों को समझ सकते हो!

एक्टिंग की किताबों में एक्टिंग से जुड़ी कई सारी जानकारियां लिखित होती है! जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हो! ऑनलाइन और ऑफलाइन आपको एक्टिंग से संबंधित किताबे मिल जाएंगी!

8) Film Industry के लोगों के साथ जुड़े

एक्टर बनने के सफर में कई सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है! इस सफर में आपकी मेहनत के साथ आपको ऐसे लोगों के साथ की भी जरूरत पड़ती है जो आपको आगे जाने में मदद करें!

अतः एक हीरो या सुपरस्टार बनने के लिए आपको चाहिए की आप फिल्म इंडस्ट्री के लोगों के साथ जुड़े रहें! आप यह तभी कर सकते हो जब आप ऑडिशन में जाओगे, अच्छे फिल्म डायरेक्टर के सामने अच्छी एक्टिंग करोगे तथा ऐसे लोगों के सामने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करोगे जो आगे जाके आपके काम आ सके!

9) Internet की मदद से Acting सीखें

वर्तमान समय में ऐसा कोई कार्य नही है जो की इंटरनेट के द्वारा न सीखा जा सकता हो! यूट्यूब एक जरिया है जिसके माध्यम से आज हम जो भी चीज चाहे वह आसानी से सीख सकते हो! यूट्यूब पर ऐसे कई सारे चैनल है जहां से आप घर बैठे एक्टिंग सीख सकते हो बिना कोई एक पैसे दिए!

10) Theatre Groups Join करें

सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम से जिससे आप दुनिया के किसी भी विषय से जुड़ी जानकारियां घर बैठे प्राप्त कर सकते हो! एक्टर बनने के लिए भी आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हो!

आपको सोशल मीडिया के द्वारा थिएटर और एक्टिंग की दुनिया से व्हाट्सएप, फेसबुक और इंस्टाग्राम ग्रुप के द्वारा जुड़ना होगा ताकि आपको एक्टिंग की दुनिया की खबर मिलती रहे!

इंस्टाग्राम का पेज कैसे बनाएं?

साथ ही एक्टिंग सीखने का मौका भी आपको मिलेगा और किस शहर में कहां ऑडिशन हो रहा है या होगा इसकी जानकारी भी मिल जाएगी!

यह रही वही सभी चीजें जिनका सामना आपको करना होगा यदि आप Actor Kaise Bane सवाल का जवाब पाना चाहते हो! ऊपर लिखित चीजों के साथ और भी कई सारी चीजें है जिनका आपको ध्यान रखना होगा! इनके बारे में नीचे जानकारी दी गई है!

  • Acting का जुनून आपके अंदर होना चाहिए!
  • अगर संभव हो तो Youtube पर Channel बनाओ तथा किसी भी पसंदीदा विषय पर Video बनाओ और उसमे Acting करें!

Youtube के लिए 10+ Best Video बनाने वाले Apps की लिस्ट दिखिये!

  • यदि आपकी Look और Body अच्छी है तो Photoshoot करवाएं अपना ताकि आपको Popularity मिलें!
  • Social Media के द्वारा फिल्मों की दुनिया से जुड़े रहे!
  • यदि आप समर्थ हो तो Mumbai जाकर अपने सपनों को पूरा करें!

अतः इन चीजों को भी ध्यान में रखें यदि आप एक अच्छा एक्टर बनना चाहते हो!

चाइल्ड एक्टर कैसे बने? Child Actor kaise bane

अक्सर फिल्म और टीवी सीरियल में बड़े अभिनेता और अभिनेत्री की भूमिका के साथ साथ छोटे बच्चो की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है! ऐसे मे यदि आपके मन में या आपके बच्चे के मन में यह सवाल आ रहा हो की छोटे बच्चे एक्टर कैसे बने तो इस बात कर गौर करें!

child actor kaise bane

अतः एक एक्टर बनने के लिए आपको अपने बच्चों को टीवी सीरियल और फिल्मों के होने वाले ऑडिशन में हिस्सा लेने दें! यदि बच्चा सही एक्टिंग करता है तो वह जरूर सफल होगा!

साउथ एक्टर कैसे बने? South Actor kaise bane

फिल्मों का संबंध चाहे बॉलीवुड से हो या साउथ इंडस्ट्री से हो एक्टर या अभिनेता बनने की प्रक्रिया समान ही रहेगी! लेकिन अगर आप एक साउथ एक्टर बनने का विचार कर रहे हो तो आपको साउथ इंडियन भाषा भी आनी चाहिए!

हालांकि साउथ की फिल्में हिंदी में डबिंग के साथ रिलीज होती है लेकिन यदि आप साउथ हीरो बनकर फिल्मों में एक्टर बनने का विचार कर रहे हो तो वहां की भाषा सीखना आपके लिए आवश्यक हो जाता है! भाषा ही सबसे बड़ी चुनौती होगी आपके लिए साउथ एक्टर बनने के विषय में!

movie dekhne ka app

ऑडिशन में कितने पैसे लगते हैं? Acting Audition Fees

देखिए सीधी और सामान्य सी बात है की यदि आप कोई काम या स्किल सीखना चाहते हो तो उसके लिए आपको पैसे तो देने पड़ते है! एक्टर बनने से पहले भी इसी तरह का एक सवाल कई सारे लोगों के मन में आता हैं की ऑडिशन में कितने पैसे लगते है?

अतः हम आपको बताना चाहेंगे की ऑडिशन देने के लिए तो आपको पैसे नही देने पड़ेंगे लेकिन ऑडिशन तक पहुंचने के लिए आपके पास पैसा होना चाहिए! 

make money using money

यदि आपके आस पास ही ऑडिशन हो रहे है तो कोई दिक्कत की बात नही है पर अगर आप मुंबई जैसे शहर में जाके ऑडिशन देना चाहते हो तो आपको रहने के लिए घर लेना होगा किराए पर, खाने पीने की व्यवस्था करनी होगी, आने जाना का खर्चा लगेगा!

अतः इन सभी चीजों के लिए आपके पास पैसा जरूर होना चाहिए! अतः एक बार अपना बजट जरूर देख ले की क्या आप सक्षम हो या नही?

सीरियल एक्टर कैसे बने? Serial Actor kaise bane

एक्टर बनने की सम्पूर्ण प्रक्रिया हमने ऊपर आपको इस लेख में बारीकी से समझाई हैं! लेकिन यदि आप एक टीवी सीरियल एक्टर बनना चाहते हों तो आपको एक्टिंग जरूर आनी चाहिए! बॉलीवुड फिल्मों में एक्टर बनने से थोड़ा आसान है एक टीवी सीरियल एक्टर बनना!

वैसे भी अधिकतर लोग पहले टीवी सीरियल एक्टर के रूप में काम करते है उसके बाद बॉलीवुड या अन्य फिल्म इंडस्ट्री की तरफ अपना कदम बढ़ाते है! 

टीवी सीरियल एक्टर बनने के लिए आपको छोटे स्तर पर हो रहे ऑडिशन में हिस्सा लेना होगा तथा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना होगा अच्छे से ताकि आपको सीरियल एक्टर के विषय में किसी न किसी किरदार के लिए चुना जाए!

जैसे जैसे आपको अन्य किरदार निभाने को मिलेगा वैसे ही आप टीवी सीरियल एक्टर से बॉलीवुड एक्टर बनने के सफर पर निकल पड़ोगे!

एक्टर कैसे बने से संबधित सवाल – Actor Kaise Bane FAQs

Q.1 एक्टर बनने लिए क्या जरूरी हैं?

Ans :– एक्टर बनने के लिए एक व्यक्ति के अंदर दो चीजों का होना अति आवश्यक हैं! पहला) व्यक्ति को अपने आप पर एक्टिंग के प्रति आत्मविश्वास होना चाहिए और दूसरा) एक्टिंग का जुनून उस व्यक्ति के अंदर जरूर होना चाहिए!

Q.2 मुंबई में एक्टर कैसे बने?

Ans :– मुंबई को सपनो का शहर कहा जाता है लेकिन यहां पर जाके एक्टर बनना कोई आसान कार्य नही है! यहां एक्टर बनने के लिए आपको पूरी तरह से तैयार होकर जाना होगा!

आपको एक्टिंग आनी चाहिए, रहने और खान पान की व्यवस्था होनी चाहिए, ऑडिशन की अपडेट होनी चाहिए तथा आने जाने का खर्चा होना चाहिए!

Q.3 ऑडिशन देने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans :– Audition देने के लिए आपके पास दो तरीके है! पहला तरीका है की आप अपने स्मार्टफोन या कैमरा के जरिए अपनी एक्टिंग की वीडियो रिकॉर्ड करके सीधा ही Casting Director को भेज सकते हो!

और दूसरा तरीका है की आप सीधे तौर पर जाके Audition दे सकते हो! अब यह आपके ऊपर निर्भर है की आप किस प्रकार ऑडिशन सेना चाहोगे!

Q.4 क्या मैं एक्टर बन सकता हूं?

Ans :– देखिए आप एक्टर बनोगे या नही यह कई चीजों के ऊपर निर्भर करता है जैसे की आपको कौन सी भाषा पूर्ण रूप से आती है? आपको एक्टिंग आती है या नही? आपके अंदर आत्मविश्वास है या नही?आपके अंदर एक्टिंग का जुनून है या नही? इसके अलावा भी कई सारी चीजें है!

यदि आप इन चीजों के लिए निपुण हो तो आप बेशक एक एक्टर बन सकते हो!

Q.5 एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

Ans :– एक एक्टर बनने के लिए आपकी उम्र कितनी है यह मायने नही रखती हैं बल्कि जो चीज सबसे ज्यादा मायने रखती है वो है आपकी Acting Skill जिसके दम पर आप एक्टर बन सकते हो!

यदि आपको एक्टिंग करनी आती है और आप चाहे 10 साल के हो या 60 साल के आप एक्टर बन सकते हो!

Q.6 क्या एक्टर बनने के लिए एक्टिंग क्लास ज्वाइन करना जरूरी है?

Ans :– सच कहें तो एक्टर बनने के लिए जरूरी नहीं है की आप कोई एक्टिंग क्लास ज्वाइन करें या आपके पास कोई सर्टिफिकेट हो जो यह निर्धारित करें की आपको एक्टिंग आती है! एक्टर आप बिना किसी एक्टिंग क्लास ज्वाइन किए बिना बन सकते हो!

लेकिन हां, यदि आपके पास पैसे है और आप एक्टिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हो तो आपको जरूर करना चाहिए क्योंकि एक्टिंग क्लास में ट्रेनर आपकी एक्टिंग की कमियों को दूर करने में आपकी मदद करेगा जिससे आपकी Acting Skill बेहतर होगी!

सारांश – Conclusion

तो आज के इस हिन्दी आर्टिक्ल मे हमे Actor Kaise Bane (एक्टर कैसे बने) या हीरो कैसे बने के बारे में सीखने को मिला! इस लेख से अब आपको एक्टर कैसे बने? चाइल्ड एक्टर कैसे बने? एक्टर बनने के लिए क्या सब्जेक्ट चाहिए? एक्टर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए? आदि जैसे कई सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे!

हम उम्मीद करते है की आपको हमारायह लेख पसंद आया होगा और आप समझ चुके होंगे की Actor Kaise Bane? यदि लेख पसंद आए तो आप इसे आर्टिकल को एक लाइक जरूर करके 5 review स्टार दें ताकि हम आगे भी आपके लिए ऐसे ही जानकारी वाले लेख लेकर आए! साथ ही इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर Share करें, जो हीरो बनाना चाहते है और एक्टिंग मे अपना कैरियर बनाने की सोच रहे है!

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here