Rate this post

Instagram Page Create Kaise Kare – हेल्लो दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हम इंस्टाग्राम में खुद का इंस्टाग्राम पेज क्रिएट कैसे करें? (Instagram Page Kaise Banaye Step By Step) के बारे में जानने वाले है!

इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे चर्चित और अत्यधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन चूका है! वर्तमान में इंस्टाग्राम यूजर्स की संख्या लगातार बड़ रही है और अब तो यह संख्या फेसबुक यूजर्स से भी अधिक हो चुकी है! 

Instagram एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे फ़िल्मी सितारे ही नहीं आम जनता भी अपनी पॉपुलरटी बनांने और famous होने के लिए यूज करते हैं! तो वहीँ कई लोग इंस्टाग्राम को पैसे कमाने के लिए उपयोग करते हैं!

इंस्टाग्राम पर आपके फॉलोवर्स की तादाद बढ़ने पर आपको इंस्टाग्राम से कई फायदे हो सकते हैं जैसे आप किसी भी कंपनी का प्रमोशन कर सकते हैं या फिर आप रील बनाकर खुद को पॉपुलर कर सकते हैं!

तो दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम से फेमस होना चाहते है या फिर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाने की सोच रहे है तो आज का ब्लॉग आपके बहुत काम आने वाला है!

क्युकी इस हिंदी ब्लॉग में हम आपको इंस्टाग्राम पेज क्रिएट कैसे करें? (Instagram Page Create Kaise Kare Step By Step) के बारे में अच्छे से बताने वाले है! अक्सर अपने इंस्टाग्राम में कई मोटिवेशनल पेज या फिर किसी बिज़नेस से संबधित पेज देखे होंगे! 

Instagram Page Kaise banaye in hindi

[ इंस्टाग्राम पेज क्रिएट कैसे करें – Instagram Page Create Kaise Kare ]

आपके बता दे की कई लोग इंस्टाग्राम पेज बनाकर अपने बिज़नेस को लाखो लोगो तक पहुंचाकर अपना बिज़नेस बड़ा कर रहे है! वही कई लोग informative पेज बनाकर लाखो पैसा कमा रहे है!

तो देर किस बात की चलिये बिना किसी देरी के इस आर्टिकल को शुरू करते है और इंस्टाग्राम में पेज कैसे बनायें? के बारे में स्टेप by स्टेप जानते है!

आपको बता दे की इंस्टाग्राम में अकाउंट बनाना और इंस्टाग्राम में पेज बनाना अलग अलग होता है इसलिए अगर आप इंस्टाग्राम में पेज बनाना नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें!

इंस्टाग्राम अकाउंट परमानेंटली डिलीट कैसे करें?

यदि आपने इससे पहले कभी Instagram नहीं भी चलाया है तब भी आप बड़ी आसानी से नीचे बताए गए इंस्टाग्राम पेज बनाने के स्टेप को follow करके आसानी से अपना इंस्टाग्राम पेज बना सकते हैं!

इंस्टाग्राम पेज क्रिएट कैसे करें? – Instagram Account Create Kaise Kare Step By Step

दोस्तों, इंस्टाग्राम पर, पेज बनाने का कोई अलग से प्रोसेस नहीं होता है! Instagram पर पेज बनाने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना होगा! फिर उसके बाद आप उसी अकाउंट को इंस्टाग्राम पेज में बदल सकते हैं!

तो चलिए शुरू से समझते हैं कि इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना कर, उसे इंस्टाग्राम पेज में कैसे बदलें!

Step 1. इंस्टाग्राम मोबाईल App को Download कीजिये

सर्व प्रथम आप अपने स्मार्ट फ़ोन के गूगल प्ले स्टोर में जाइये और इंस्टाग्राम मोबाईल एप को डाउनलोड कर लीजिये! यह सभी मोबाईल ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद है!

Instagram एप को डाउनलोड करने के बाद आप Open ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

Step 2. ईमेल या मोबाईल नंबर से Sign Up कर लीजिये

आगे आप अपने मोबाईल नंबर से साइन आप कर लीजिये! मोबाईल नंबर एंटर करने के बाद आप Next ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

फेसबुक पेज क्या है? कैसे बनायें (Facebook Par Page Kaise Banaye in Hindi)

अगर आप अपने email id से इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना चाहते हैं! तो Email पर क्लिक करने के बाद, अपना Email Address डाल दीजिये और Next कर दें!

Step 3. अपनी पर्सनल डिटेल्स और पासवर्ड क्रिएट कीजिये

इसके बाद, इसके बाद आपको अपनी कुछ पर्सनल डिटेल भरनी होती है और साथ ही अपने पेज का पूरा नाम और नीचे अपनी पसंद का पासवर्ड क्रिएट कीजिये!

बाद में इसी पासवर्ड की मदद से आप अपने इंस्टाग्राम Account पर login कर पाएंगे इसलिए ये पासवर्ड भूलें नहीं!

Step 5. Continue and Sync Contacts पर क्लिक कीजिये

इसके बाद Continue and sync contacts या continue without syncing contacts पर क्लिक करें!

अगर आप Continue and sync contacts पर क्लिक करते हैं तो इंस्टाग्राम पेज बनने के बाद, आपको सुझाव के रूप में आपके contact list के लोगों का instagram account दिखाई देगा!

अगर आप continue without syncing contacts पर क्लिक करते हैं! तो इंस्टाग्राम पेज बनने के बाद, आपको अनजान लोगों के instagram account सुझाव के रूप में दिखेंगे!

फेसबुक अकाउंट को डिलीट कैसे करें – Facebook Account Permanently Delete

हमारे अनुसार, आपको Continue and sync contacts पर क्लिक करना चाहिए!

Step 6. अपनी जन्म तिथि भरिये

अब अगले पेज पर अपनी जन्म तिथि भरें और Next करें!

Step 7. अपने इंस्टाग्राम पेज के लिए एक यूनिक यूजर नेम क्रिएट कीजिये

इसके बाद आप अपने पेज के लिए username भरें और Next करें. Username भरने के लिए आप अपने पेज के नाम को बिना स्पेस दिए एक साथ लिखें!

जैसे – अगर आपके पेज का नाम Use Hindi है तो, इसे आप usehindi या use.hindi या use_hindi लिख सकते हैं!

Username आपके इंस्टाग्राम पेज का एड्रेस होता है! इसलिए इसे बिल्कुल unique होना चाहिए!

अगर आपका लिखा हुआ username इंस्टाग्राम पर उपलब्ध नहीं है तो आप नीचे आ रहे सुझावों में से ही कोई एक username सिलेक्ट कर लें! और फिर Next करें!

Step 8. Sign Up पर Click कीजिये

अब अगले page पर पहुंचकर Sign Up पर टच करें!

Sign up करने के बाद 2 बार Skip करें!

Step 10. Private या Public में से किसी एक चुनें

अब आप Private या Public में से किसी एक चुनें और Next कर दें!

अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा किए गए इंस्टाग्राम पोस्ट सिर्फ उन लोगों को दिखे, जिन्होंने आपके पेज को फॉलो किया है तो Private को चुनें!

Facebook Id Kaise Banaye – फेसबुक आईडी कैसे यूज करें?

वैसे अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा किए गए इंस्टाग्राम पोस्ट उन लोगों को भी दिखे, जिन्होंने आपके पेज को फॉलो नहीं किया हो, तो Public को चुनें!

हमारी सलाह में, आपको Public account को चुनना चाहिए!

Step 11. प्रोफाइल फोटो Add कीजिये

अब Add a Photo पर क्लिक करें! फिर Choose from library को सिलेक्ट करें!

इसके बाद जिस फोटो को पेज की प्रोफाइल फोटो पर लगाना हो, उसे सिलेक्ट करें! और ऊपर arrow → पर क्लिक करें!

Step 12. Follow Others if You Want

अब अगर आप लोगों को फॉलो करना चाहते हैं तो उनके नाम के सामने वाले follow के आइकन पर क्लिक करें! फॉलो करने से आप उनलोगों के द्वारा किए गए instagram posts को देख पाएंगे!

अगर किसी को फॉलो नहीं करना चाहते तो ऊपर arrow → पर क्लिक करें!

Step 13. Instagram account Ready

अब आपका Instagram account बन कर तैयार हो चुका है! बस कुछ steps को, और फॉलो करके इसे आप इंस्टाग्राम पेज में बदल सकते हैं!

Instagram Page कैसे बनाएं? Instagram Page Create Kaise Kare

तो दोस्तों अभी तक हमने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बना लिया है तो चलिए अब अपने इस इंस्टाग्राम अकाउंट Instagram Page कैसे बनाएं? की प्रोसेस जानते है!

Step 1. इंस्टाग्राम अकाउंट को Instagram पेज में बदलने के लिए अपने इंस्टाग्राम पेज के लिए बनाए गए अकाउंट को Instagram app में open करें!

या अगर आप अपने Personal account को इंस्टाग्राम पेज में बदलना चाहते हैं! तो अपने personal account को Instagram app में open करें!

Step 2. अब नीचे सबसे दाएं तरफ अपने profile के icon को टच करके open करें!

Step 3. अब ऊपर right side में 3 lines पर क्लिक करें! फिर Settings पर क्लिक करें!

Step 4. इसके बाद Account पर क्लिक करें!

Step 5. अब सबसे नीचे Switch to Professional Account पर क्लिक करें!

Step 6. अब 4 बार Continue पर क्लिक करें!

Step 7. What Best describes you के पेज पर पहुंचने के बाद Display on Profile को on करें!

फिर, अपने Instagram page पर आप जिस तरह के पोस्ट करने वाले हैं उससे जुड़ी हुई कैटेगरी को सिलेक्ट करें और Done करें!

Step 8. अब Business या Creator में से कोई एक सिलेक्ट करें और Next करें!

अगर आप ब्रांड, व्यापारी, लोकल बिजनेस, संस्था या सर्विस प्रोवाइडर की कैटेगरी में आते हैं तो Business को चुनें!

अगर आप सोशल मीडिया influencer, Public figure, Artist, Content creater की कैटेगरी में आते हैं तो Creator को सिलेक्ट करें!

Step 9. अब अगर आपने same number से facebook पर भी पेज बनाया है! तो instagram और Facebook को आपस में connect के लिए login to facebook पर क्लिक करें या फिर Skip कर दें!

Step 10. सबसे अंत में Go to Profile पर क्लिक करें! इतना करते ही आपका Instagram page बनकर तैयार हो जायेगा और आप अपने Instagram page पर पहुंच जायेंगे!

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों आज के इस हिंदी लेख में हम इंस्टाग्राम में खुद का इंस्टाग्राम पेज कैसे बनायें? (Instagram Page Kaise Banaye Step By Step) के बारे में जाना!

उम्मीद करते है की आपको आज का हमारा यह आर्टिकल Instagram Page Create Kaise Kare पसंद आया होगा! यदि आपको ऐसी ही किसी अन्य जानकारी हमारी तरफ से चाहिए तो निचे कमेंट में जरूर बताएं या फिर एक बार हमारे ब्लॉग के Home Page में जरूर visit करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here