4.6/5 - (34 votes)

आज के इस हिंदी लेख में हम आपको एक चर्चित एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम यानी की क्लिक बैंक क्या है? ClickBank Kya Hai और क्लिक बैंक से पैसे कैसे कमाये? (ClickBank Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में बताने वाले है!

अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना चाहते है तो आज का यह क्लिक बैंक के बारे में ब्लॉग आपके बहुत काम आने वाला है! क्लिक बैंक से आप अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को सेल करके हर दिन हजारो और लाखो रुपये का कमीशन कमा सकते है!

तो दोस्तों आज का यह ब्लॉग आपके लिए एक Money Making आईडिया हो सकता है! क्लिक बैंक में हर दिन कई सारे नए प्रोडक्ट लिस्ट होते है!

क्लिक बैंक आपको अपनी पसंद के अनुसार और अपनी जानकारी के आधार पर प्रोडक्ट को चुनकर अपने सोशल मीडिया, यूट्यूब या फिर ब्लॉगिंग के माध्यम से सेल करके बहुत ज्यादा कमीशन प्राप्त करने का मौका देता है!

इसलिए अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखो रूपए महीना कमाना चाहते है! तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़े! क्युकी इसके बाद आप क्लिक बैंक से किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से चुनकर बेच सकते है!

खासतौर पर हमारा यह आर्टिकल उन लोगो के लिए हैं! जो बिना किसी Investment के घर बैठे Online काम करके हर दिन पैसे कमाना चाहते हैं! और साथ ही साथ इसके लिए आपको किसी भी तरह का कोई अनुभव, स्किल और डिग्री, डिप्लोमा इत्यादि की जरुरत नहीं होती है!

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें पूरी जानकारी! 

पहले से एफिलिएट मार्केटिंग करने वाले दोस्तों को इसके बारे में पहले से जानकारी होगी! लेकिन अगर आप क्लिक बैंक के बारे में पहली बार सुन रहे है! और आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में रूचि रखते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिये काफी फायदेमंद होने वाला है!

तो चलिये  आगे बढ़ते है और एफिलिएट मार्केटिंग में क्लिक बैंक क्या है? ClickBank Kya Hai और क्लिक बैंक से पैसे कैसे कमाये? (ClickBank Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में विस्तार से जानते है!

Click Bank Kya Hai

क्लिक बैंक क्या है? ClickBank Kya Hai

Click Bank एक Affiliate Marketplace प्रोग्राम हैं! जहा आप किसी भी Product को सेल कर सकते है! और प्रत्येक सेल पर बहुत अच्छा कमीशन भी कमा सकते हैं! क्लिक बैंक digital content creators के लिए एक पैसा कमाने वाला e-commerce platform है!

Click Bank की तरह और भी बहुत सारे दूसरे Affiliate Program मौजूद है! लेकिन क्लिक बैंक अन्य से काफी अलग हैं क्योकि इसमें आपको प्रोडक्ट सेल करने की किसी भी प्रकार की कोई Limitation नहीं होती हैं!

साथ ही क्लिक बैंक अपना एफिलिएट प्रोग्राम भी प्रोवाइड करता है! और यदि आपका कोई प्रोडक्ट सेल नहीं होता है तो भी आपको क्लिक बैंक, प्रोडक्ट में मिलने वाले क्लिक्स पर भी कमिशन देता है!

Click Bank कैसे काम करता हैं?

Click Bank में बहुत सारे डिजिटल प्रोडक्ट Listed होते है! आप क्लिक बैंक में फ्री में अपना अकाउंट बना सकते है! और अपने पसंद के आधार पर किसी भी Product को प्रोमोट कर सकते है और सेल कर सकते है!

आप क्लिक बैंक से किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक प्राप्त करके अपने सोशल अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा शेयर करके उस प्रोडक्ट का ज्यादा से ज्यादा प्रमोशन कर सकते है!

इसके बाद यदि कोई व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किये गए एफिलिएट लिंक पर क्लिक करता है! तथा खरीदता है तो आपको इसके बदले में बहुत अच्छा कमीशन मिलता है!

इतना ही नहीं अगर कोई व्यक्ति आपके Click Bank से प्राप्त किये एफिलिएट लिंक से खरीदारी नहीं करता है, तब भी आपको आपके एफिलिएट लिंक पर किये गए क्लिक का कमीशन मिलता है!

यानी की अगर आपके पास अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे की फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर अच्छी खासी ऑडियंस है! तो आप क्लिक बैंक से अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को चुनकर अपने सब्सक्राइबरस और फोल्लोवेर्स को शेयर कर सकते है!

Click Bank में कैसे Join करे?

क्लिक बैंक क्या है? और क्लिक बैंक कैसे काम करता है? जानने के बाद अब हम जानते है की आखिर Click Bank में कैसे Join करे? तो आप Click Bank ज्वाइन करने के लिए हमारे द्वारा निचे विस्तार पूर्वक बताये गए कुछ आसान Steps को Follow कर सकते हैं!

  1. तो सबसे पहले Click Bank को Join करने के लिए आप अपने कंप्यूटर के किसी ब्राउज़र में क्लिक बैंक सर्च कीजिये! और सबसे पहले लिंक को ओपन कर लीजिये!
  2. इसके अलावा आप क्लिक बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट Clickbank.com पर सीधे विजिट भी कर सकते है!
Clickbank se paise kaise kamaye
  1. अब आप क्लिक बैंक वेबसाइट के डैशबोर्ड में पहुंच जाते है! उसके बाद आपको Start Here का विकल्प दिखाए देगा!
  2. तो बस Start Here के बटन पर क्लिक कर लीजिये!
  3. इसके बाद आपको कुछ जरुरी और महत्वपूर्ण सवाल पूछे जाते है! जिनका आपको एक एक करके जवाब देना होता है!
  1. आप आखिर क्यों Clickbank से जुड़ना चाहते है?
    क्या आपके पास किसी एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करने का experience है?
    Affiliate Marketing करने के लिए सबसे ज्यादा आपको कौन सा factor मोटीवेट करता है?
    आपको ClickBank के बारे में कैसे पता चला?
    अंतिम सवाल! आपकी email ID क्या है जिसे आप अपना नया Click bank अकाउंट बनाने में Use करना चाहते है?

तो इस तरह के सवाल जवाब होने के बाद आखिरी में आपसे आपका ईमेल ID पूछा जाता है! और आपके जवाब के आधार पर आपको एजुकेशन प्लेटफार्म SPARK भी recommand किया जाता है!

इसके साथ ही आप इनके वीडियो How to get started यानी की स्टार्ट कैसे करें? भी देख सकते है!

चलिये अब अकाउंट क्रिएट करने की बात कर लेते है!

Step 1). तो इसके लिए Click बैंक के डैशबोर्ड में दिखाई दे रहे Login के बटन पर क्लिक कीजिये!

Step 2). अब यदि आपके पास पहले से अकॉउंट है तो आप ईमेल ईद और पासवर्ड से लॉगिन कर लीजिये! अन्यथा create an account here. के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये!

क्लिक बैंक को आप बिलकुल फ्री में ज्वाइन (It’s 100% FREE to join!) कर सकते है!

Step 3). तो इसके बाद आप अपनी कुछ निम्नलिखित जानकारी जैसे की Country Name, First Name, Last Name, Phone Number, Email Address और पासवर्ड दर्ज कर लीजिये!

Step4). फिर Continue to Terms and Conditions के बटन पर क्लिक कीजिये!

और स्क्रॉल डाउन करके Accept Terms and Conditions के बटन पर क्लिक कीजिये!

Step 5). इसके बाद अब आप Join ClickBank! में क्लिक करके क्लिक बैंक को ज्वाइन कर लीजिये!

सौ बात की एक बात यह है की आप ऊपर बताई गयी जानकारी को ध्यान से और चेक करके दे, ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या या Payment लेते समय किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पढ़े!

Clickbank को कैसे Use करे?

अभी तक हमने Click Bank में कैसे Join करे? के बारे में जाना! चलिए आगे जानते है की आप Clickbank को कैसे Use करे? और आप clickbank से कैसे पैसे कमा सकते है!

क्लिक बैंक एक Complete Affliliate Marketplace है जहा पर आप जब अपने clickbank अकाउंट से लॉगिन करते तो आपको प्रमोट करने के लिए कई सारे एफिलिएट option मिल जाते है!

आपको केवल अपने पसंद के अनुसार किसी भी Affiliate प्रोग्राम को Affiliate करने के लिए Marketplace option पर क्लिक करना होता है! और यहाँ से आपको कई सारे product की लिस्ट मिल जाती है जिनका use करके आप पैसा कमाने के लिए कर सकते है!

Marketplace में आपको Product categories और एक Search boxदिखाई देता है! सर्च बॉक्स पर आप अपने पसंद के अनुसार affiliate product find कर सकते है!

उदहारण के लिए अगर मुझे कोई ब्लॉग्गिंग प्रोडक्ट जैसे की वेब होस्टिंग को Sell करना है! तो मुझे केवल सर्च बॉक्स में वेब होस्टिंग और अगर किसी मार्केटिंग सॉफ्टवेयर को प्रमोट करना है तो सर्च बॉक्स में उस मार्केटिंग कीवर्ड लिखकर सर्च करना होता है!

यहा पर आपको क्लिक बैंक में उपलदब्ध कई मार्केटिंग सर्विसेज और सॉफ्टवेयर आसानी से मिल जाते है! इसके बाद अपना फाइनल प्रोडक्ट सेलेक्ट करके, इसका हाइपरलिंक तैयार कीजिये और यह आपका एफिलिएट लिंक है!

इस तरह आप जिस भी Product को Sell करने के इच्छुक है, उसके Side में दिए गए Promote Button पर click करके उस प्रोडक्ट को आप प्रमोट कर सकते है!

आपको उस Product का Affiliate link मिल जाने के बाद आप अपने Website में कही पर भी इस Affiliate Link को add कर सकते है!

इसके साथ ही आप Social media पर भी अपना Affiliate Link Share कर सकते है! और फिर जो भी इस लिंक में क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको प्रत्येक Sell पर आपका कमिशन मिलता है!

क्लिकबैंक से पैसे कैसे कमाये? (ClickBank Se Paise Kaise Kamaye)

क्लिकबैंक एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिससे आप जितनी चाहे उतने पैसे कमा सकते है! इसका सबसे बड़ा कारण यह है की आपको क्लिक बैंक में हजारो प्रोडक्ट प्रमोट करने को मिल जाते है और ऐसे में आपके लिए पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है!

यदि आप क्लिकबैंक विक्रेता के रूप में पंजीकरण करने की सोच रहे हैं तो आपको $49.95 का शुल्क देना होगा। यदि आपके पास सोशल मीडिया में अपनी ऑडियंस है! तो आपको क्लिक बैंक से पैसा कमाकर आमिर बनने से कोई नहीं रोक सकता है!

बस आप क्लिक बैंक एफिलिएट मार्केटप्लेस में जितना अधिक मेहनत करेंगे उतने ही अधिक कमिशन प्राप्त करके पैसा कमा सकते है!

जिस तरह अमेज़न, फ्लिपकार्ट इ कॉमर्स वेबसाइट पर हजारो सामान लिस्टेड होते है उसी प्रकार से क्लिक बैंक में अलग अलग प्रोडक्ट प्रमोट करके पैसा कमाने के लिए लिस्ट होती है!
इसके साथ ही क्लिकबैंक एक एफिलिएट प्रोग्राम (Affiliate program) है! और आप clickbank के खुद के एफिलिएट प्रोग्राम को भी प्रमोट करके पैसा सकते है!

ClickBank के फीचर्स क्या है?

क्लिकबैंक एक ऐसा एफिलिएट मार्किट प्लेस है जिसमे आपको प्रमुख 2 फीचर्स मिलते है! पहला Vendor और दूसरा Affiliate,

Vendor : Click बैंक के इस फीचर में आप अपने खुद के प्रोडक्ट, यानी की यदि आपका कोई प्रोडक्ट उपलद्ध है तो आप अपने उस प्रोडक्ट को क्लिकबैंक में डायरेक्ट सेल कर सकते है!
Affiliate : इस फीचर में आपको किसी दुसरे के प्रोडक्ट को प्रमोट और सेल करना होता है!

निष्कर्ष – Conlusion

तो दोस्तों आज के इस हिंदी आर्टिकल में हमने क्लिक बैंक क्या है? Click Bank Kya Hai और क्लिक बैंक से पैसे कैसे कमाये? (Click Bank Se Paise Kaise Kamaye) के बारे में जाना!

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमाना चाहते है तो ClickBank आपको हर दिन हजारो रुपये और डॉलर में कमाने का मौका देता है!

तो देर किस बात की Clickbank में बिलकुल फ्री में अपना अकाउंट बनाइये और अपने पसंद के हिसाब से प्रोडक्ट्स को प्रमोट करके पैसा कमाइये!

उम्मीद है आपको आज के इस ब्लॉग से ClickBank के बारे में जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल उपयोगी लगा हो तो इसे जरूर लाइक करें और अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें!

हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here